भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत में बहुत सारे बैंक है उसमे से कई प्राइवेट सेक्टर के बैंक है और कई गवर्नमेंट सेक्टर बैंक के है लेकिन क्या आपको ये पता है की भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है. अधिकांश लोगो को नहीं पता होगा यदि आप भी नहीं जानते है तो यह कोई चिंता का विषय नहीं है इस लेख में इसी विषय पर करेंगे।

गवर्नमेंट सेक्टर का सबसे बड़ा कौन है और प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है लेकिन यह जानने के लिए आपको शुरू से अंत तक यह लेख पढ़ना होगा जिससे आप विस्तृत जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

आज के इस आधुनिक युग में अधिकांध व्यक्ति का खाता बैंक खुला हुआ है कुछ ही चुनिन्दे व्यक्ति होंगे जिनका खाता बैंक में नहीं खुला है अधिकतर लोग अपने बचे पैसो को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में सेविंग अकाउंट या करंट आकउंट खोलते है इन खातों से पैसो का लेनदेन करते है।

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

bharat-sabse-bada-bank-koun-sa-hai?

भारत में अभी कुल वाणिज्य बैंको की संख्या 93 है जिनमे से सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, और पेमेंट बैंक, भी है लगभग सारे बैंको के पास भारी मात्रा में ग्राहक है इन बैंको में खाता खोलकर बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करते है।

लेकिन कुछ बैंको के पास अधिक ग्राहक है कुछ बैंको के कुछ कम ग्राहक है अब प्रश्न आता है की भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन सा है. और भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन सा है. दोनों बैंको के बारे विशेष जानकारी जानेगे।

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन सा है?

किसी बैंक को छोटा या बड़ा बनाने में ग्राहको का बड़ा योगदान होता है इसका निर्धारण बैंक की शाखाये, बैंक का नेटवर्थ, रेवेनुए, प्रॉफिट के आधार तय होता है की कौन सा बैंक बड़ा है कौन सा छोटा है इसलिए वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा बैंक State Bank Of India है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का स्थापना 1 जुलाई 1955 में हुआ था इसके अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा है इसका हेडक्वाटर मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है ये सरकारी बैंक है जो देश का सबसे पुराना बैंक है।

SBI रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, प्राइवेट बैंकिंग, मोर्टरेज लोन, फाइनेंस और इन्शुरन्स, के अतिरिक्त कई क्षेत्र में स्टेट बैंक अपने सेवाओं को प्रदान करता है।

एसबीआई एक अन्तर्राष्टीय सेवा प्रदान करने वाला बैंक है यह बैंक 36 से अधिक देशो में अपनी सेवाएं ग्राहकों दे रहा है भारत में SBI के 22,141 शाखाये है और 58,555 से अधिक एटीएम मशीन इनस्टॉल किया है।

SBI के पास कुल संपत्ति 590 बिलियन डॉलर 2020 में रहा है और 2020 में कुल लाभ 1.6 बिलियन डॉलर का रहा है टोटल इक्विटी 35 बिलियन डॉलर का 2020 में रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में 2,49,448 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है इस बैंक के पास लगभग 23% शेयर्स है एसबीआई भारत के टॉप कंपनियों में भी लिस्टेड है यह आये दिन अपने कार्यो को बढ़ा रहा है।

इसे पढ़े..

भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन सा है?

अब प्रश्न है की प्राइवेट सेक्टर में बड़ा बैंक कौन सा है तो यहाँ आईसीआईसीआई बैंक दीखता है क्योकि आईसीआईसीआई बैंक की फ़ास्ट सर्विस अधिक ग्राहकों और शाखाओ काफी आगे है जिससे यह भारत दूसरा बड़ा बैंक बना है।

आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना 5 जनवरी 1994 में हुआ था है इस बैंक के MD / CEO संदीप बख्शी है इसका कॉर्पोरेट हेडक्वाटर मुंबई महाराष्ट्र में है और रेजिस्टर्ड हेडक्वाटर वड़ोदरा गुजरात में है।

ICICI बैंक की शाखाये साउथ अफ्रीका, सिंगापुर, होन्ग कोंग, क़तर, वोमन, बांग्लादेश, चीन, सहित कई अन्य देशो में भी मौजूद है भारत में आईसीआईसीआई के तक़रीबन 5275 शाखाये और 15589 से अधिक एटीएम मशीन है।

आईसीआईसीआई बैंक में 2019 के डेटा के मुताबिक 84922 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है जो दिन पर दिन बढ़ते जा रहे है।

ICICI बैंक की कुल संपत्ति 2020 में 190 बिलियन डॉलर टोटल इक्विटी 2020 में 17 बिलियन डॉलर और 2020 में 1.3 बिलियन डॉलर की लाभ कमाई हुयी।

आईसीआईसीआई बैंक रिटेल बैंकिंग के अलावा कई प्रकार के कार्य करता है जैसे इन्शुरन्स एंड फाइनेंस, इंवेस्टमेंट बैंकिंग, मोर्टगेज़ लोन, प्राइवेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, वेल्थ मैनेजमेंट, के क्षेत्र में कार्य कर रहा है।

बैंक को कैसे पहचाने बड़ा है या छोटा?

हर बैंक अपना कार्य अनेक अनेक प्रकार से कर रह है लेकिन कैसे पहचानते है की बैंक बड़ा या छोटा है इसके लिए आपको निचे लिखी बातो पर गौर फरमाना चाहिए।

  • बैंक का कुल Assets संपत्ति कितना है।
  • Total Equity कितना है।
  • बीते साल Net Income कितना हुआ है।
  • Operating income कितना है।
  • कितने कर्मचारी कार्य करते है।
  • टोटल कितनी शाखाये है।
  • टोटल रेवेनुए कितना है।
  • बैंक किस किस क्षेत्र में कार्य कर रहा है आदि चीजों पर खास ध्यान देकर यह निर्णय किया जाता है की कौन सा बैंक बड़ा है कौन सा छोटा है।

इसके अलावा भी पढ़े.

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हम लोगो ने सीखा है की भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है. और सरकारी बैंको में कौन बड़ा है प्राइवेट में कौन सा बैंक बड़ा है उम्मीद है यह आर्टिकल आपको काफी हेल्प किया होगा।

यदि इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न है इसके अतिरक्त कोई प्रश्न है और उसका उत्तर जानना चाहते है निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करे वहा पर नाम और प्रश्न टाइप करके कमेंट करे उसका उत्तर आपको उसी के निचे मिल जायेगा।

लेख लाभकारी लगा हो आपको इससे सहायता मिला हो तो अपने मित्रो के साथ शेयर करना न भूले ताकि यह इनफार्मेशन और लोगो तक पहुंच सके।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!