भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है? जाने हिंदी में.

बैंको के इतिहास के बारे में काफी प्रश्न इंटरनेट पर सर्च किये जाते है उसमे से एक यह भी सवाल है की भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है. इसका इतिहास क्या है कब से कब तक संचालित रहा है तथा अभी कौन सा बैंक सबसे पुराना और संचालित है।

पुराने कई बैंक विफल होने पर बंद हुए और कई बैंको का एक दूसरे में विलय हुआ भारत में बैंकिंग का प्रचलन 250 साल पुराना है बेसिकली बैंकिंग सिस्टम की शुरुआत ब्रिटिस राज में ही हुआ तभी से सुचारु रूप में बैंको संचालन रहा है।

भारत में कई बैंको का स्थापना हुआ है लेकिन किसी न किसी कारण से वह बैंक विफल होकर बंद हो गए जिसमे भारत का सबसे पुराना बैंक भी शामिल है जो अभी संचालन में नहीं है यदि आप भी इस प्रश्न का विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

भारत के सबसे पुराने बैंक की स्थापना 1770 में बैंक ऑफ़ हिंदुस्तान के रूप में किया गया था यह भारत का पहला बैंक था जो सुचारु रूप से चल नहीं पाया और 1832 में पूरी तरह बैंक बंद हो गया भले यह भारत का सबसे पुराना बैंक है लेकिन यह अस्तित्व में नहीं है।

भारत का दूसरा पुराना बैंक जनरल बैंक ऑफ़ इंडिया है जिसकी स्थापना 1786 में हुआ लेकिन कुछ ही सालो के बाद 1791 में यह बैंक कई कारणों से फेल हुआ और यह बैंक भी बंद हो गया।

फिर व्यापारियों के द्वारा मिलकर वर्ष 1839 में यूनियन बैंक की स्थापना की गयी लेकिन बैंक लम्बे समय तक चल नहीं सका और 1848 में बैंक बंद हो गया इसके बाद 1863 में एक और बैंक की स्थापना की गयी जिसका नाम बैंक ऑफ़ अपर इंडिया रखा गया लेकिन यह बैंक ज्यादा समय तक नहीं चल सका 1913 में बंद हो गया।

भारत का सबसे पुराना संचालित बैंक।

यदि अभी बात करे भारत में वह कौन सा बैंक है जो सबसे पुराना बैंक है जो अभी भी संचालित है इसका उत्तर है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यह सबसे पुराना संचालित बैंक है जो अभी कार्यरत है।

स्टेट बैंक का इतिहास।

ब्रिटिश हुकूमत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी ने कुल तीन बैंको का स्थापन किया बैंक ऑफ़ मुंबई, बैंक ऑफ़ बंगाल, बैंक ऑफ़ मद्रास, इन बैको की स्थापना 1806 से 1846 के बीच हुआ।

तीनो बैंको बैंक ऑफ़ मुंबई, बैंक ऑफ़ बंगाल, बैंक ऑफ़ मद्रास, को 27 जनवरी 1921 में आपस मर्जर करके इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया की स्थापना की गयी।

इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया का 1955 में नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कर दिया गया जो आज पूर्ण रूप से संचालित है इस बैंक को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एक्ट 1955 के तहत रेगुलेट किया है यह देश के सबसे बड़े के बैंको में से एक है।

इलाहबाद बैंक का इतिहास।

भारत का यह सबसे पुराना बैंक है जिसमे बिना किसी बदलाव के इलाहबाद बैंक के रूप कार्यरत है इसकी स्थापना 1865 में की गयी थी यह भारत का सबसे पुराना बैंक है जो आज भी ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहा है।

लेकिन 2020 में इलाहाबाद बैंक को मर्ज करके इंडियन बैंक में कन्वर्ट कर दिया जो अभी इंडियन बैंक के रूप कार्यरत है।

इसे भी पढ़े.

FAQs

प्रश्न : भारत का सबसे पहला बैंक कौन सा है?

उत्तर : भारत के सबसे बैंक की बात करे तो है बैंक ऑफ़ हिंदुस्तान है जो अभी संचालन में नहीं है लेकिन सबसे पहले इसी बैंक का स्थापना हुआ था।

प्रश्न : भारत का दूसरा सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

उत्तर : भारत में हिंदुस्तान बैंक के बाद जनरल बैंक ऑफ़ इंडिया का स्थापना हुआ।

प्रश्न : भारत का पहला सबसे पुराना चालू बैंक कौन सा है?

उत्तर : भारत में संचालित पुराने बैंक का नाम इलाहाबाद बैंक और दूसरा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है जिसमे से सबसे पुराना इलाहाबाद बैंक है।

प्रश्न : दुनिया का पहला बैंक और सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

उत्तर : दुनिया का पहला और पुराने बैंक का नाम मेडिसी बैंक है जिससे 1397 में इटली में स्थापित किया गया था।

प्रश्न : भारत में बैंकिंग की शुरुआत कब हुयी थी?

उत्तर : भारत में बैंकिंग की शुरुआत लगभग 250 साल पहले ही हुआ था जब भारत में ब्रिटिश राज था लेकिन तब से अभी तक बैंको में काफी बदलाव हुआ है और उस समय स्थापित कई बैंक बंद हुए और विलय हुए जिसमे से कुछ अभी भी कार्यरत है कुछ बैंक बंद हो गए है।

आज आपने क्या सीखा?

यदि बात की जाये कि इस लेख से आपने क्या सीखा है तो इससे हम लोगो ने सीखा की भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है. इसका इतिहास क्या रहा है इसकी स्थापना कब और कहा की गयी इसके अतिरिक्त भी कई जानकारी इस लेख में मेंशन की गयी।

आशा है की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा आपके लिए लाभकारी रहा होगा और आपके द्वारा खोजा रहा प्रश्न मिल गया होगा यदि इस आर्टिकल से जुडा कोई प्रश्न है या इसके अतिरिक्त कोई प्रश्न है और उसका आप उत्तर जानना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स का सहारा ले सकते है अन्यथा कांटेक्ट पेज से मुझे डायरेक्ट संपर्क कर सकते है वह सवाल पूछ सकते है।

इस आर्टिकल से आपको कुछ सिखने को मिला हो यूज़फुल लगा हो तो इसे सोशल प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को यह जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!