Zerodha kya hai | zerodha खाता खोलने के लिए दस्तावेज।

यदि आप इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है की Zerodha kya hai? zerodha खाता खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगते है. zerodha ट्रेडिंग शुल्क, क्या है इसके अलावा सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर इस लेख के अंत तक बेसिक जानकारी आपको स्टेप वाई स्टेप देने वाला हूँ इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इंटरनेट पर बहुत पर सारी कम्पनिया है जो डीमैट अकाउंट ओपन करने की सुविधा देती है उन्ही कम्पनियो में ज़ेरोधा का नाम भी शामिल है लेकिन यह एक पॉपुलर डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकिंग सेवा देने वाली कम्पनी है यहा से online stock trading बहुत ही low brokerage के साथ स्टॉक ट्रेडिंग की सुविधा zerodha में प्रदान की जाती है।

कई online stock trading companies काफी ज्यादा चार्ज करती है वही आपको ज़ेरोधा कम चार्ज में सम्पूर्ण सुविधा दे रही है इसी के बारे में हम लोग विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे और इसके शुल्क सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

zerodha kya hai?

zerodha-kya-hai

Zerodha एक Electronic Trading Platform है जहा Equity Trading, Currency Trading, Derivatives Trading, Commodity trading, Mutual fund, Bond, और Government Bond जैसे सुविधाएं ज़ेरोधा अपने ग्राहकों को प्रदान करती है zerodha कम ब्रोकरेज के अतिरिक्त कई Attractive Feature भी प्रदान करती है जैसे स्टॉक परफॉरमेंस चार्ट, एक्सपर्ट ओपिनियन फ़ास्ट ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर, जिसे Mobile, Laptop, Desktop, Tab, में बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

ज़ेरोधा का Stockbroker Industry में बड़ा नाम है इसकी शुरुआत 15 August 2010 में नितिन कमठ के द्वारा की गयी थी जो इसके संस्थापक है वर्तमान में zerodha के भारत में 120+ Branch और Office है तथा इस कंपनी में 1100 से अधिक कर्मचारी कार्य करते है वही जेरोधा के 2020 में Net Income 62 मिलियन रहा है और revenue 150 मिलियन से अधिक रहा है।

Zerodha भारतीय एक्सचेन्जो से सर्टिफाइड है जिससे आप निश्चिन्त होकर Investment कर सकते है चाहे वो स्टॉक में या लॉन्ग टाइम के लिए म्यूच्यूअल फण्ड में हो आसानी से निवेश कर सकते है ज़ेरोधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए फ्री है जो अपने स्टॉक को एक दिन से अधिक होल्ड करते है वही Intraday Trade करने पर 20 रूपये का शुल्क देना होगा।

वर्ष 2019 के अनुसार zerodha के Active User के वजह से कंपनी भारत में सबसे बड़ा Retail Brokerage रही है वही वर्तमान में 5 मिलियन से अधिक यूजर zerodha का इस्तेमाल कर रही है इसे जाहिर होता है की ट्रस्टेड प्लेटफार्म है।

इसे भी पढ़े..

zerodha खाता खोलने के लिए दस्तावेज।

जिस प्रकार से हमें बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए कई documents की आवश्यकता पड़ती है उसी प्रकार से डीमैट अकॉउंट ओपन करने के लिए कुछ ज़रूरी डाक्यूमेंट्स की ज़रुरत पड़ती है इस लिए zerodha खाता खोलने के दस्तावेजों, में यह दस्तावेज अपने पास रखे।

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आधार कार्ड (Aadhaar card)
  • कैंसिल चेक (cancel cheque)
  • पासपोर्ट साइज फोटोज (Passport Size Photo)
  • पेपर पर किया हुआ हस्ताक्षर (Signature on a Paper)
  • बैंक विवरण (Bank Statement)
  • बिजली बिल कॉपी (Electricity Bill copy)
  • ईमेल आईडी (Email ID)
  • मोबाइल नंबर (Mobile number)

यदि आपके पास ये सारे दस्तावेज मौजूद है तो आप डीमैट खाता ओपन कर सकते है और ट्रेडिंग शुरू कर सकते है या लॉन्ग टाइम के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते है Zerodha में अकाउंट बनाने के कुछ समय पश्चात आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा उसके बाद सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

zerodha ट्रेडिंग शुल्क।

प्रश्न है की Zerodha में अकाउंट ओपन करने के लिए कितना चार्ज लगता है या zerodha trading charges in hindi क्या है अधिकांश लोगो को ये जानकारी शुरूआती दौर में नहीं पता होती है आइये इन प्रश्न का उत्तर जानते है।

Equity Account
ऑनलाइन इक्विटी डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क — 200रू/-
ऑफलाइन इक्विटी डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क — 400रू/-
NRI के लिए ऑफलाइन इक्विटी डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क — 500रू/-
HUF, LLP, पार्टनरशिप और कॉर्पोरेट इक्विटी अकाउंट खोलने का शुल्क — 500रू/-
वार्षिक रख रखाव का शुल्क — 300रू/-
Equity और Commodity Accounts
ऑनलाइन इक्विटी और कमोडिटी डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क — 300रू/-
ऑफलाइन इक्विटी और कमोडिटी डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क — 600रू/-
NRI के लिए ऑफलाइन इक्विटी और कमोडिटी डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क — N/A/-
HUF, LLP, पार्टनरशिप और कॉर्पोरेट इक्विटी और कमोडिटी अकाउंट खोलने का शुल्क — 800रू/-
वार्षिक रख रखाव का शुल्क — 300रू/-

वही आप इंट्राडे ट्रेड करते है यानि एक ही दिन में खरीदते और बेचते है तो आपको 20 रूपीस का चार्ज देना पड़ेगा इसके अतिरिक्त अकाउंट ओपन करते समय आपको ये चार्जेज देने होंगे जिस तरह आप अकाउंट ओपन करेंगे उसी के मुताबिक आपको चार्जेज देने होंगे अकाउंट खोलने के लिए, उसके बाद अकाउंट ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेन्ट के लिए एक्टिव हो जायेगा।

खाता खोलने के लिए zerodha कस्टमर केयर।

कई बार अकाउंट ओपनिंग के समय या अकाउंट ओपन करने के बाद कई ऐसी परेशानिया आती है जिसके लिए हमे कस्टमर केयर को कॉल करके उस परेशानी को बताना होता है फिर कंपनी के द्वारा उसका समाधान किया है लेकिन इसके कस्टमर केयर का नंबर होना ज़रूरी तो मैं बताता हूँ zeradha कस्टमर केयर का नंबर क्या है।

नया खाता खोलने के लिएसहायता के लिएकॉल और ट्रेड के लिए
(समय)10:00 AM – 7:00 PM(समय) 8:30 AM – 4:30 PM(समय) 9:00 AM – 11:30 PM
 080 4719 2020 080 4718 1888 080 4718 1888
080 7117 5337 080 4718 1999

क्या zerodha सेफ है?

क्या आप इस सवाल का जवाब खोज रहे है तो मैं आपको बता दू zerodha के 5 Million यूजर है वही प्ले स्टोर पर 50 लाख से अधिक डाउनलोड है और 4.3 रेटिंग वाला एप्लीकेशन है 2 लाख से अधिक यूजर ने इसके प्रति रिव्यु लिखा है और तो और यह कम्पनी 11 साल से अधिक समय से इस क्षेत्र में कार्य कर रही है इसलिए इस प्लेटफार्म पर लोग ट्रस्ट करते है लेकिन आप इस प्लेटफार्म पर जो भी पैसा इन्वेस्ट करे वो अपने रिस्क पर ही करे।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल की सहायता से मैंने Zerodha kya hai? zerodha में अकाउंट बनाते वक़्त किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है zerodha कस्टमर केयर नंबर क्या है इन सारी इनफार्मेशन को इस लेख में मेंशन किया हूँ जो आपको पसंद आया होगा यदि इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो उसे पूछ सकते है उसका उत्तर आपको आवश्य मिल जायेगा।

यह लेख यूज़फुल रहा हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके यदि आप ऐसी जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो हमारे ब्लॉग को डेली बेसेस पर रीड कर सकते है हर रोज नई नई जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!