जीरो बैलेंस अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

जीरो बैलेंस वाले खाताधारक के मन में ऐसे कई प्रश्न होते है। की जीरो बैलेंस अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं? जीरो बैलेंस अकाउंट की लिमिट कितनी होती है, सबसे अच्छा बैंक अकाउंट कौन सा है, इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में विस्तार जानने वाले है। अधिक जानकारी के लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

अधिकतर बैंको के द्वारा जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोलने का मौका दिया जाता है। जीरो बैलेंस अकाउंट सेविंग अकाउंट की तरह मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की आवश्यकता नहीं होती है। जिस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन न करने पर बैंक के द्वारा कोई जुर्माना न लिया जाये। उसे एक तरह से जीरो बैलेंस अकाउंट कह सकते है।

बैंको में सेविंग अकाउंट खोलने से पहले सेविंग अकाउंट की कुछ शर्ते होती है। जिसे अकाउंट होल्डर को मानना होता है। सभी बैंको के सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की आवश्यकता होती है। मिनिमम बैलेंस सेविंग अकाउंट में नहीं है। तो खाताधारक से बैंक के द्वारा जुर्माना के रूप शुल्क लिया जाता है।

लेकिन जीरो बैलेंस अकाउंट में किसी भी प्रकार का कोई न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर जीरो बैलेंस वाले अकाउंट में एक रूपये भी नहीं है। तब भी खाताधारक को कोई जुर्माना शुल्क नहीं देना होता है। इसलिए इसे जीरो बैलेंस खाता कहा जाता है।

जीरो बैलेंस अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

zero-balance-account-me-kitna-paisa-rakh-sakte-hai

जीरो बैलेंस अकाउंट सेविंग अकाउंट की तरह ही होता है। लेकिन जीरो बैलेंस अकाउंट में कई सुविधाएं नहीं मिलती है। जैसे FD, RD, की सुविधा नहीं मिलती है। क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है। इसके अलावा रेगुलर सेविंग अकाउंट के जैसे कई ऑफर और सुविधाएं जीरो बैलेंस अकाउंट में नहीं मिलता है।

लेकिन सेविंग अकाउंट की तरह जीरो बैलेंस अकाउंट से आप लेनदेन कर सकते है। जीरो बैलेंस अकाउंट से लेनदेन करने की लिमिट होती है। जिसमे बैंक महीने में 4 लेनदेन करने का खाताधारक को मौका देता है। इससे अधिक एक महीने में लेनदेन करने पर खाताधारक से एक मामूली चार्ज भी लिया जाता है।

जीरो बैलेंस अकाउंट में महीने में 10 हजार रूपये तक लेनदेन कर सकते है। यह तय लिमिट सभी बैंको में अलग-अलग हो सकता है। कुछ बैंको के जीरो बैलेंस अकाउंट में 1 लाख रूपये तक जमा कर सकते है। वही कुछ बैंको में 2 लाख रूपये जमा कर सकते है। और कई बैंको में इससे अधिक भी जमा करके रख सकते है।

यानि जीरो बैलेंस अकाउंट में आप आसानी 2 लाख रूपये या इससे अधिक रख सकते है। लेकिन लेनदेन उतने ही करने होंगे। जितने महीने में बैंक के द्वारा खाताधारक को दिया जाता है। यदि उससे अधिक लेनदेन करते है तो बैंक इस अवस्था में मामूली शुल्क खाताधारक से ले सकता है।

जीरो बैलेंस के नियम सभी बैंको के अलग-अलग हो सकते है। क्योकि कुछ बैंको में पैसे जमा करने और निकालने की लिमिट अधिक और कुछ बैंको के इस लिमिट को कम करके रखा गया है। इसलिए आपका जिस भी बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट है वहा से अधिक जानकारी ले सकते है।

जीरो बैलेंस अकाउंट की लिमिट कितनी होती है?

जीरो बैलेंस अकाउंट की लिमिट1 – 2 लाख या इससे अधिक
सेविंग अकाउंट की लिमिट10 लाख या इससे अधिक
जीरो बैलेंस अकाउंट कहा खोलेसभी बैंको और पोस्ट ऑफिस में
जीरो बैलेंस खाता से लेनदेन की लिमिटएक महीने में 4 बार

Zero Balance Account की लिमिट सभी बैंको की अलग-अलग होती है। कुछ बैंको के द्वारा जीरो बैलेंस में अधिक पैसे रखने और लेनदेन करने का मौका दिया जाता है। वही कुछ बैंको के द्वारा कम पैसे जमा करने और लेनदेन करने का मौका दिया जाता है। लेकिन सेविंग अकाउंट के मुकाबले जीरो बैलेंस अकाउंट में काफी कम सुविधाएं मिलती है।

जीरो बैलेंस अकाउंट को खाताधारक चाहे तो रेगुलर सेविंग अकाउंट में तब्दील कर सकते है। इसके लिए खतराधारक को केवाईसी करवाना पड़ेगा। केवाईसी फॉर्म लेकर उसे भरके और मागे गए दस्तावेज इस फॉर्म के साथ संलग्न करके बैंक में जमा करदे कुछ ही वर्किंग डे में आपका जीरो बैलेंस अकाउंट रेगुलर सेविंग अकाउंट में तब्दील हो जायेगा।

बचत खाते में कितना पैसा रख सकते हैं?

बचत खाता अधिकतर लोगो के द्वारा बैंक में अपने बचे पैसो को सेव करने के लिए खोला जाता है। जिसमे लोग अपने बचे हुए पैसो को जमा कर सकते है और ज़रुरत पड़ने पर निकाल भी सकते है। लेकिन बचत खाता से लेनदेन करने की लिमिट बैंको के द्वारा तय की गयी है। एक महीने में 1 लाख रूपये तक ही लेनदेन कर सकते है।

सेविंग अकाउंट से खाताधारक महीने में 1 लाख रूपये तक लेनदेन कर सकता है। वही वार्षिक लेनदेन की बात की जाये तो 10 लाख रूपये सेविंग अकाउंट से लेनदेन की जा सकती है। लेकिन बचत खाता में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहे उतना अपने बचत खाता में पैसे रख सकते है।

बचत खाता में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है। लेकिन लेनदेन करने की ज़रूर लिमिट है। सेविंग अकाउंट से अधिक लेनदेन करने पर इनकम टैक्स विभाग पूछताछ कर सकता है। इसलिए बैंक के द्वारा तय की गयी लिमिट के अनुसार बचत खाता से लेनदेन करे।

क्या एक बैंक में दो खाते हो सकते हैं?

एक बैंक में आप एक से अधिक अकाउंट ओपन कर सकते है। लेकिन एक बैंक एक से अधिक सेविंग अकाउंट नहीं खोल सकते है। अगर पहले से आपका सेविंग अकाउंट बैंक में है तो आप दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं खोल सकते है। लेकिन करेंट अकाउंट, जॉइंट अकाउंट, फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट, रिकरिंग डिपाजिट अकाउंट, खोल सकते है।

एक तरह के दो अकाउंट एक ही बैंक में नहीं खोल सकते है। लेकिन दूसरे प्रकार के अकाउंट ओपन कर सकते है। आप एक ही बैंक में दूसरा सेविंग या करेंट अकाउंट या इसके अलावा दो अकाउंट एक ही तरह के नहीं खोल पाएंगे।

सबसे अच्छा बैंक अकाउंट कौन सा है?

सबसे अच्छा बैंक अकाउंट यह खाताधारक पर निर्भर करता है। की वह किस तरह का बैंक अकाउंट ओपन करना चाहता है। और किस काम के लिए वह अकाउंट खोलना चाहता है। अगर खाताधारक सेविंग के लिए अकाउंट खोलना चाहता है। तो उनके लिए सेविंग अकाउंट बेहतर हो सकता है। वही व्यवसायिक के लिए करेंट अकाउंट अच्छा हो सकता है।

निवेश के लिए खाताधारक आरडी, एफडी, अकाउंट खोल सकता है। अगर दो लोग चाहे तो जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते है। अधिकांश बैंको में यह अकाउंट आसानी से खोला जा सकता है। खाताधारक के लिए वही अकाउंट अच्छा हो सकता है जो उसे ज़रूरत है जो उसके ज़रूरत को पूरा करे वही अकाउंट उसके लिए अच्छा हो सकता है।

जीरो बैलेंस खातों की जानकारी

जीरो बैलेंस खाता के नाम से ही पता चलता है। की इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की आवश्यकता नहीं है। जिस तरह सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की आवश्यकता होती है। न होने पर शुल्क लिया जाता है। उस प्रकार जीरो बैलेंस अकाउंट में ऐसा कुछ नहीं होता है अकाउंट बैलेंस जीरो होने पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता है और कोई शुल्क भी नहीं लिया जाता है।

उम्मीद है। लेख में दी गयी जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने बताया। कि जीरो बैलेंस अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं? और बचत खाता में कितना पैसा रख सकते है, इसके अलावा सम्बंधित जानकारी मैंने इस लेख देने का प्रयास किया है। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे सम्बन्ध्ति लेख पढ़ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!