यूट्यूब (youtube) से पैसे कैसे कमाए? पूर्ण जानकारी.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए. अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए इच्छुक है तो आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी को स्टेप वाई स्टेप पढ़कर समझना होगा कि Youtube se paise kaise kamaye. यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका क्या है यूट्यूब से पैसे कौन कमा सकता है और यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है. ऐसे सारे सवालो के जवाब जानेगे।

आज के युग में हर व्यक्ति अपने बचे समय को गवाना नहीं चाहता बचे हुए समय को अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए निवेश करना चाहते है तो इसके लिए यूट्यूब काफी बेहतर प्लेटफार्म है जहा आप अपने ज्ञान को बाँटकर पैसे कमा सकते है यूट्यूब पर आप उन समय का सही इस्तेमाल कर सकते है जो बचे हुए समय को आप गवा देते है जिससे कोई मुनाफा नहीं होता है।

अगर आप भी इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपके दिमाग में कई बार यूट्यूब का नाम ज़रूर आया होगा क्योकि यूट्यूब से वर्तमान में बहुत सारे यूटूबर घर बैठे अच्छी कमाई कर रहे है इसीलिए बहुत सारे लोग को यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में और उससे पैसे कमाने के बारे सोच रहे है।

इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए सहज और आसान तरीको में से Youtube और Blogging पहले नंबर पर आता है लेकिन कई मेरे भाइयो को विस्तृत जानकारी न होने की वजह से यूट्यूब पर या ब्लॉग्गिंग में आगे नहीं बढ़ पाते है इसलिए संबसे पहले जानकारी की आवश्यकता होती है उसके बाद ही प्रैक्टिकल करना चाहिए तो पहले जानकारी हासिल कर लो।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

Youtube se paise kaise kamaye?
Youtube se paise kaise kamaye?

कई लोग यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए काफी उत्सुक्त रहते है क्योकि यूट्यूब पर फेमस होने का और पैसे कमाने का दोनों चांस मिल जाता है इसलिए काफी लोग यूट्यूब को अपनाते है तथा यूट्यूब पर काम करते है और वहा से पैसे कमाते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन यूट्यूब के शुरुआती दौर में थोड़ी सी दिक्कते तो झेलनी पड़ती है लेकिन कुछ समय बाद आपको काफी अच्छा ग्रोथ देखने को मिलेगा जिससे आप आपने करियर में बहुत कुछ पा सकते हो हर काम के शुरुआती दौर थोड़ा बहुत झेलना पड़ता है वैसे यूट्यूब में भी आपको कुछ समय देना होगा अब आइये आगे की जानकारी जानते है।

अन्य पोस्ट

  1. यूट्यूब चैनल टॉपिक :- सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल टॉपिक खोजना है जिस टॉपिक पर आप विडिओ बनाना चाहते है टॉपिक चुनते समय एक चीज का आपको खास ध्यान देना है जिस टॉपिक में आपका इंटरेस्ट हो वही चुने जिसमें आपका दिलचस्पी हो इससे आपको विडिओ बनाने में आसानी होगी तथा काफी सारे कंटेंट आईडिया आते रहेंगे। चैनल टॉपिक खोजने के लिए आप इस पोस्ट का सहारा ले सकते है बेस्ट यूट्यूब चैनल टॉपिक
  2. यूट्यूब चैनल बनाये :- जब आप ये निश्चित कर लेते है हमे किस टॉपिक पर विडिओ बनाना है तो अब बारी आती यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाने की जो आप बहुत आसानी से Google Account से Sign up करके बना सकते है।
  3. कंटेंट क्रिएशन :- जब आपका पूर्णरूप से यूट्यूब चैनल बन जायेगा बस अब लगन से आपको कंटेंट क्रिएट करना है डेली बेसेस पर जो आपका केटेगरी या टॉपिक है उस पर आपको हर दिन नये-नये कंटेंट क्रिएट करने है और अपने चैनल पर अपलोड करना है।
  4. चैनल पर एक्टिव :- आपको अपने यूट्यूब चैनल पर एक्टिव होकर काम करना है तभी आप सफलता पा सकते है तथा आपको कुछ समय यूट्यूब पर बिताना होगा क्योकि इतना जल्दी आपको ग्रोथ नहीं मिलेगा जितना की आप सोच रहे है आपको कम से कम 6 महीने तो लग ही जायेंगे पैसे कमाने में उसके बाद ही आपको पेमेंट मिलेगा तो आपको यूट्यूब पर धैर्य बनाकर काम करना है।

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका।

अब हम लोग ये जानना है कि यूट्यूब से किन किन तरीको से अच्छे पैसे कमा सकते है यूट्यूब को कई अगल अलग तरीको से मॉनिटाइज़ करके पैसे बना सकते है।

  1. गूगल एडसेंस :- यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए Google Adsense बहुत मदद करता है ये सबसे पॉपुलर और आसान तरीका है यूट्यूब से कमाने के लिए गूगल एडसेंस के द्वारा आपके विडिओ पर विज्ञापन Advertising दिखाए जाते है उससे आपके एडसेंस अकाउंट में पैसे जुड़ते है और हर महीने के लास्ट में आपके द्वारा की गयी कमाई को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांफर कर दिया जाता है इससे Monetize करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वाच टाइम हॉर्स की ज़रुरत होती है।
  2. सुपर चैट सुपर स्टीकर :- जब आपके व्यूअर चैट स्टीम में अपने मैसेज को हाईलाइट करने के लिए या आपकी नजर उनके मैसेज पर पड़ने लिए पैसे चूकाते है जो पैसा आपके अकाउंट में आता है इसे सुपर कहते है इससे भी आपकी कमाई होती है।
  3. स्पोंसरशिप :- जब आप किसी वस्तु या सेवा का प्रचार करते है या किसी प्रोडक्ट कर रिव्यु करते है तो इससे उन प्रोडक्ट के ओनर आपको पैसे देते है इससे भी काफी अच्छी कमाई होती है।
  4. चैनल सब्सक्रिप्शन :- आपके द्वारा यूट्यूब पर प्रकाशित किये जाने वाले कंटेंट फ्री होते है लेकिन इस फ्री कंटेंट के अतिरिक्त आप कोई ऐसी जानकारी शेयर करते हो जो यूट्यूब पर फ्री में कोई नहीं शेयर करता हो तो इस प्रकार के कंटेंट को प्रकाशित करके अपने मेंबर से सब्सक्रिप्शन चार्ज ले सकते है इससे आपको मेंबरो को कुछ खास फायदा देना होता है।
  5. एफिलिएट मार्केटिंग :- इससे भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है जब आपके पास व्यूअर या आपको फॉलो करने वाले लोग होते है तब आप किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देकर इसके साथ प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते है।
  6. यूट्यूब प्रीमियम :- इस फीचर्स को यूट्यूब ने कुछ समय पहले लॉन्च किया था इस फीचर को अगर आप इनेबल करते हो तो आपके कंटेंट को देखने वाले सदस्यों को कुछ शुल्क देने पड़ते है जिसमे से कुछ हिस्सा यूट्यूब लेता है उसके बाद बचे हुए हिस्से को आपको दे देता है।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

बहुत सारे लोगो का ये सवाल होता है कि यूट्यूब से कितना पैसा मिलता है. या यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते है. दोस्तों इस सवाल का जवाब किसी को भी फिक्स्ड पता नहीं होता है ये सारी चीजे आपके मेहनत और आपके ऑडियंस के ऊपर निर्भर करता है।

जितना ज्यादा आपके व्यूअर होंगे पसंद करने वाले होंगे विडिओ देखेने वाले लोग होंगे उतना अधिक आप यूट्यूब से कमाई कर सकते है ये सारी चीजे आपके विडिओ क्वालिटी पर निर्भर होती है।

निष्कर्ष

मुझे पूरा विश्वास है कि मेरे द्वारा इस पोस्ट में बतायी गयी जानकारी यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए. और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है. इस पोस्ट से आपको सहायता मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा लिखा गया ये पोस्ट आपके काम आया होगा और आपको अच्छे से समझ आया होगा।

इस बतायी गयी जानकारी में आपको कोई प्रॉब्लम या सवाल हो तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर मुझसे सवाल पूछ सकते है जिसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से मुझे सम्पर्क कर सकते है।

अगर आप ऐसे जानकारी जानने या पढ़ने में चिलचस्पी रखते है तो आप इस ब्लॉग को डेली बेसेस पर पढ़ कर सकते हो ऐसे पोस्ट की जानकारी पब्लिश होने से पहले पाने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है या टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है जहा हर पोस्ट की जानकारी शेयर करता हु।

इस पोस्ट से आपको कुछ सिख मिला हो या इससे हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है अपने द्वारा किसी की सहायता कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!