Youtube channel topic 2021-यूट्यूब शुरू करने के बेस्ट टॉपिक हिंदी।

ऑनलाइन पैसे कमाना आज के समय बहुत ही आसान हो गया है हम बात करेंगे यूट्यूब कि क्योकि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पहले नंबर पर आता है यूट्यूब पर चॅनेल बनाने से पहले कुछ चीजों का ध्यान देना बहुत ही ज़रूरी है कुछ लोग बिना सोचे समझे यूट्यूब चैनल बनाकर कोई भी विडिओ अपलोड करना शुरू कर देते है लेकिन कुछ लोग इंटरनेट पर सर्च करते है कि यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें. या youtube trending topics in hindi. क्या है तो इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

youtube channel topic-youtube channel topic hindi
youtube channel topic

यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले कुछ चीजों की जानकारी ले लेना बहुत ही जरूरी होता है बिना जानकारी के लोग यूट्यूब पर सक्सेस Success हो पाना बहुत ही मुश्किल होता है ऐसे में कोई काम शुरू किया जाये बिना किसी प्लान के तो उसमे सक्सेस नहीं मिल पाता है इसी प्रकार से यूट्यूब चैनल भी है।

तो हम लोग youtube channel ideas in hindi के बारे में कुछ महत्वापूर्ण जानकारीओ को जानेगे यूट्यूब को शुरू करने से पहले अपना एक टॉपिक चुन लेना चाहिए जिससे उस चैनल पर लम्बे समय तक काम कर सके तथा आप वही चैनल टॉपिक चुने जिस टॉपिक पर आप ज्यादा से ज्यादा विडिओ बना सके और आप अच्छी जानकारिया उस विडिओ में दे सके ऐसे कोई टॉपिक न चुन ले जिसमे अच्छी जानकारी न दे पाये तो आप वही टॉपिक चुने जिसमे अच्छी प्रेजेंटेशन दे सके।

इसे भी पढ़े:-

यूट्यूब चैनल के लिये टॉपिक-Youtube ke liye topic

यूट्यूब चैनल के कुछ ऐसे टॉपिक है जो यूट्यूब पर बहुत ज्यादा सर्च Search किया जाता है और देखा जाता है तथा ऐसे टॉपिक पर 2021 में चैनल बनाते है अगर सही में यूट्यूब पर पैसे कमाना और Success पाना चाहते है तो आप कभी ऐसे टॉपिक को मत चुनना जिसमे आपका कोई इंटरेस्ट Interest न हो केवल पैसे कमाने के लिए बना रहे हो।

इस प्रकार से कभी सक्सेस नहीं मिलता है कभी भी किसी टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बनाये तो उसके बारे में अच्छी जानकारी लेना चाहिए जो अगर लॉन्ग टाइम तक यूट्यूब पर काम करना चाहते है यूट्यूब पर केवल कमाने के मकसद से मत आना क्योकि ऐसे लोग कुछ समय तक उत्तेजित रहते है लेकिन कुछ समय बाद काम करना बंद कर देते है।

best topic for youtube video in hindi

1. ट्रैवेलिंग चैनल-Travelling Channel

ट्रैवेलिंग चैनल- जो अगर ट्रैवेलिंग करना आप पसंद करते है तथा रोज कही आना जाना होता है तो इसको एक विडिओ के रूप में रिकॉर्ड करके अपने यूट्यूब चैनल पर दिखा सकते है इसमें कोई ज्यादा कम्पटीशन नहीं है इसलिए बहुत जल्दी आपका यूट्यूब चैनल बड़ा बन सकता है।

इसमें अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है ट्रैवेलिंग विडिओ बहुत सारे लोग पसंद करते है तथा यूट्यूब पर बहुत बड़ी संख्या में सर्च किया जाता है ट्रैवेलिंग चैनल में कोई स्क्रिप्ट या कोई प्लान करने की जरूरत नहीं होती है तथा बहुत ज्यादा इसमें मेहनत भी करने की जरूरत नहीं होती है कही जाना हुआ विडिओ रिकॉर्ड करके आप यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते है।

2. कुकिंग चैनल

कुकिंग चैनल-अभी के समय में यूट्यूब पर कुकिंग विडिओ बड़ी तादाद में देखी जाती है अगर आपको भी खाना बनाने में दिलचससपी Interest है तो आप भी इस टॉपिक पर विडिओ बना सकते है क्योकि लोगो को नई नई रेसिपी के खाने पसंद होते है ऐसे में लोग यूट्यूब पर रेसिपी सर्च करते है और देखते है इस लिए कुकिंग चैनल बहुत ही जल्दी ग्रोथ कर सकता है तथा अच्छा पैसा यूट्यूब से कमा सकते है।

3. इंटरटेनमेंट चैनल

इंटरटेनमेंट चैनल-इंटरटेनमेंट के लिए हर व्यक्ति अपना कुछ टाइम इंटरटेनमेंट के लिए निकालता है इंटरटेनमेंट के लिए बहुत सारे टॉपिक है इसमें से आपके अंदर कोई कला है तो इन केटेगरी से शुरुआत करे म्यूजिक, प्रैंक विडिओ, कॉमेडी, सिंगिंग, जैसे केटेगरी पर विडिओ बना सकते है इंटरटेनमेंट का कभी डिमांड कम नहीं होने वाला इस केटेगरी में बहुत ज्यादा पोटेंशिअल है और सक्सेस होने के चान्सेस बढ़ जाते है जल्दी ही पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

4. ओपिनियन चैनल

ओपिनियन चैनल-इस चैनल में आप लोगो के विचार जान सकते है लोगो के बीच बात करे और उनके राय को जाने जैसे देश में बहुत सारे नये नये मुद्दे आते रहते है जिन पर आम आदमी के राय या उस पर क्या कहना है ऐसे टॉपिक आप विडिओ बना सकते है जो लोगो को बहुत पसंद आते है और देखते है इस टॉपिक पर चैनल बनया जा सकता है ये भी आपके लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल टॉपिक हो सकता है।

5. ब्लॉग्गिंग चैनल

ब्लॉग्गिंग चैनल-के माधयम से आप अपने लाइफ के बारे में लोगो को दिखा सकते है कैसे आप रहते है तथा कहा आते है कहा जाते है इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है ऐसे विडिओ से लोगो को उससे बहुत कुछ सिखने को मिलता है और लोग देखना पसंद करते है इसमें कोई आपको तैयारी नहीं करनी होती है बस आपको रोज अपने बारे में विडिओ रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड करके अच्छा पैसे कमा सकते है ये आपके लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल आईडिया हो सकता है।

6. एजुकेशनल चैनल

एजुकेशनल चैनल-इस चैनल पर आप एजुकेशन से रिलेटेड विडिओ बना सकते हो जैसे GK, Banking Exam Prepration, online padhai, ऐसे बहुत टॉपिक है जो एजुकेशन चैनल पर विडिओ डाल सकते है इन सब चैनेलो पर थोड़ा समय जरूर लगता है चैनल को ग्रो होने में लेकिन अच्छा चैनल टॉपिक है आपको जानकारी है तो इसके माध्यम से लोगो को सीखा सकते है ये भी आपके लिए काफी अच्छा Youotube Channel Topic 2021 में हो सकता है।

7. गेमिंग चैनल

गेमिंग चैनल-इस प्रकार के चैनल पर कोई भी ट्रेंडिंग गेम चल रहा हो या फिर जिस गेम में आप इंटरेस्ट रखते है उस गेम पर विडिओ बना सकते है ऐसे विडिओ जिनको गेम खेलना देखना पसंद है इसलिए भारी मात्रा में लोग विडिओ पसंद करते है और यूट्यूब पर सर्च करते है इसमें भी बहुत जल्दी सक्सेस यूट्यूब पर मिल सकता है तथा यूट्यूब से अच्छी इनकम कर सकते है।

8. चैलेंजिंग चैनल

चैलेंजिंग चैनल-इस प्रकार के चैनल में आप चलैंगिंग विडिओ बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है जैसे किसी चीज पर शर्त लगा सकते है या फ़ूड चलेंगे या किसी अन्य प्रकार के चलेंगे को स्वीकार करके विडिओ बना सकते है और आप विडिओ रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है और पैसे कमा सकते है ये भी आपके लिये काफी अच्छा यूट्यूब चैनल टॉपिक हो सकता है।  

9. किड्स कंटेंट चैनल

किड्स कंटेंट चैनल-इस चैनल में बच्चो के खेलने वाली चीजों पर विडिओ बना सकते है जैसे बच्चो को इंग्लिश के अल्फाबेट सीखा सकते है या कार्टून विडिओ पोयम्स विडिओ बना सकते है ऐसे विडिओ छोटे बच्चे बहुत ज्यादा देखना पसंद करते है और इसमें कम्पटीशन बहुत ही कम है बहुत जल्दी चैनल चल सकता है।  

10. एग्रीकल्चर चैनल

एग्रीकल्चर चैनल-ऐसे चैनल के माध्यम से आप खेती किसानी से सम्बंधित विडिओ बना सकते है जैसे किसी फसल को कैसे उगाये नई फसलों के बारे जानकारी दे सकते है या किसानी से सम्बंधित उपकरणों को आप दिखा सकते हो और उसके बारे में बता सकते है ऐसे यूट्यूब विडिओ बहुत लोग देखना पसंद करते है इस प्रकार के यूट्यूब पर बहुत कम कंटेंट है आप इस कंटेंट पर विडिओ बना सकते है और अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते है।  

11. बिज़नेस आईडिया चैनल

बिज़नेस आईडिया चैनल-में नये बिज़नेस अवसर की जानकारी दे सकते है इसके अलावा चल रहे बिज़नेस को उसके मालिक से परमिशन लेकर एक विडिओ के रूप में आम लोगो को दिखा सकते है इससे नए बिज़नेस ओनर को काफी हेल्प मिलता है तथा ऐसे चैनल को काफी पसंद किया जाता है।

12. हेल्थ टिप चैनल

हेल्थ टिप चैनल-वर्तमान समय में ज्यादातर व्यक्ति अपने हेल्थ को लेकर काफी उत्सुक्त रहते है अगर आपको हेल्थ से सम्बंधित जानकारी है या इसी फील्ड में आपने कोई पढाई की है तो आपके लिए ये यूट्यूब चैनल आईडिया काफी अच्छा और लाभदायक हो सकता है और चैनल ग्रो करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

13. सोशल एक्सपेरिमेंट चैनल

सोशल एक्सपेरिमेंट चैनल-आज के समय में हर जगह की स्थिति और नयी-नयी चीजों को देखना और सुन्ना काफी लोग पसंद करते है तो आपके लिए अच्छा और आसान यूट्यूब चैनल टॉपिक हो सकता है इसमें आपको कही आने जाने की आवश्यकता नहीं है बस अपने आस पास की चीजों को एक विडिओ के फॉर्म में आम जनता तक पहुंच सकते हो ऐसे चैनल को भी काफी ग्रोथ मिल रहा है।

14. डांस विडिओ चैनल

डांस विडिओ चैनल-ये चैनल उनके लिए अच्छा साबित हो सकता है जिनको डांस करने में इंटरेस्ट है और डांस में अपना करियर बनाना चाहते है तो उनके लिए यूट्यूब काफी अच्छा साबित हो सकता है इस स्थिति में सीखते भी रहे और उसीको विडिओ बनाकर अपने चैनल पर अपलोड भी करे इससे आपको कुछ प्रॉफिट भी होने लगेगा।

15. वेबसाइट डेवलपमेंट चैनल

वेबसाइट डेवलपर चैनल-वर्तमान में हर कोई अपने बिज़नेस के लिए एक प्रोफेशन वेबसाइट बनने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते है की फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये अगर आपको वेब डेवलपिंग में इंटरेस्ट है और जानकारी है तो आप शेयर कर सकते हो इससे नये बिज़नेस मेंन को काफी आसानी हो सकता है वेबसाइट बनने में।

16. इंटरव्यू चैनल

इंटरव्यू चैनल-अगर आप नये नये लोगो से मिलना और बात करना पसंद करते है तो आप उन व्यक्तिओ का इंटरव्यू कर सकते है जो अपने लाइफ में एक सफल व्यक्ति है ऐसे लोगो के बारे में जानना और सुनना काफी लोग पसंद करते है आप चाहे तो इस प्रकार का चैनल बनाकर सफल इंसानो अपने चैनल के विडिओ के लिए अप्रोच कर सकते है।

17. फोटोग्राफी टिप्स चैनल

फोटोग्राफी टिप्स चैनल-आज के यूथ को फोटो एडिट करना फोटो शूट करना काफी ज्यादा पसंद है अगर आप भी इस फील्ड में दिलचस्पी रखते है तो आपके लिए काफी बेहतर हो सकता है क्योकि इस क्षेत्र में आने वाले समय में काफी इजाफा होगा इसलिए आप इस टॉपिक को चुन सकते है।

18. मनी सेविंग & टैक्स टिप्स चैनल

मनी सेविंग & टैक्स टिप्स चैनल-अगर आप फाइनेंस फील्ड के जानकर हो या जानकारी रखते हो तो आपके लिए ये यूट्यूब चैनल केटेगरी काफी बेहतर हो सकता है हर व्यक्ति मनी सेव करना चाहता है लेकिन उनके पास ज्यादा ज्ञान न होने की वजह से चिंतित रहते है इसमें आप उनकी मदद कर सकते है एफडी क्या होता है आरडी क्या है इनकम टैक्स कैसे भरते है इनकम टैक्स से जुडी जानकारी बाँट सकते हो।

19. फैशन टिप्स चैनल

फैशन टिप्स चैनल- जैसे जैसे इंटरनेट का जमाना बढ़ रहा है वैसे वैसे फैशन के क्षेत्र की बढ़ोत्तरी होती जा रही है हर कोई अपने आप में एक नया लुक देखना चाहता है अपने कपड़ो को लेकर ड्रेसिंग सेन्स को लेकर काफी जागरूक हो रहे है तो इस विषय पर आप इन टॉपिक्स को कवर कर सकते है और टिप्स दे सकते है।

20. स्टॉक & शेयर मार्केट टिप्स चैनल

स्टॉक & शेयर मार्केट टिप्स चैनल-निवेश बाजार में हर दिन बड़ी मात्रा में नए लोग प्रवेश करते है लेकिन उनको उतनी जानकारी नहीं होती है जितनी जानकारी की आवश्यकता होती है अगर आप इस फील्ड में अच्छी जानकारी रखते है तो वही जानकारी और लोग तक शेयर कर सकते है और यूट्यूब चैनल से अच्छी कमाई कर सकते है।

ये रहे 20 बेस्ट यूट्यूब चैनल आईडिया ऐसे चैनल टॉपिक जिस पर विडिओ बनाकर पैसे कमा सकते है ऊपर दिये गए किसी टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बना सकते है इन सब पर बहुत भारी मात्रा में ट्रैफिक आता है जो अगर आप भी यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हो ऐसे किसी एक टॉपिक पर चैनल शुरू कर सकते है।

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Youtube channel topic 2021- और यूट्यूब शुरू करने के बेस्ट टॉपिक हिंदी। इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको Youtube channel ideas से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे।

जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में.

इस लेख से आपको हेल्प मिला हो तो इस लेख को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे जिससे और लोगो को हेल्प सके।

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!