व्हाट्सएप्प (Whatsapp) से पैसे कैसे कमाए? हिंदी जानकारी।

क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए. बहुत सारे इस बात को सुनकर विश्वास ही नहीं कर पा रहे होंगे कि WhatsApp से भी पैसा कमाया जा सकता है लेकिन ये बात सच है की आप व्हाट्सप्प से पैसे कमा सकते है।

वर्तमान समय में हर स्मार्ट फ़ोन का व्हाट्सप्प एक पार्ट है बिना व्हाट्सप्प के स्मार्ट फ़ोन अधूरा सा लगता है तथा व्हाट्सप्प को खास करके लोग पर्सनल मेसेजिंग के लिए इस्तेमाल करते है अगर वही आपको पैसे कमाने का मौका मिल जाये तो आपको कैसा लगेगा।

इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है लेकिन बहुत लोगो को ये नहीं पता होता है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये. तो आइये जानते है की व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए जाते है व्हाट्सप्प एक ऐसा माध्यम है जिससे बहुत आसानी से और कम समय में पैसे कमा सकते है इसलिए आपको व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करके पैसे कमाने चाहिए।

बहुत कम लोग ही होंगे जो व्हाट्सप्प के बारे में नहीं जानते होंगे उनके लिए मै बता दू ये एक मैसेंजर है जिसका इस्तेमाल photo, vedios, text, zip file, या Audio को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने के लिए यूज़ किया जाता है अब आइये जानते है की Whatsapp se paise kaise kamaye.

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए?

whatsapp se paise kaise kamaye.
Whatsapp se paise kaise kamaye?

व्हाट्सप्प का इस्तेमाल हर कोई करता है लेकिन ज्यादातर लोग इसका यूज़ केवल मेसेज, ऑडियो, विडिओ, पीडीऍफ़ फाइल, सेंड करने के लिए करते है इसके अलावा और कुछ नहीं करते है।

लेकिन व्हाट्सप्प एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा मीडिया फाइल्स भेजने के अतिरिक्त बहुत कुछ किया जा सकता है जिसे आप इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा भी बना सकते है।

आज के युग में बहुत सारे लोग व्हाट्सप्प से जुड़कर काफी अच्छा पैसा कमा पा रहे है बस थोड़ा सा मेहनत करके तो आप भी इस प्रकिर्या को जाने और इस्तेमाल करके व्हाट्सएप्प से पैसे कमाए

व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के लिए क्या होना चाहिए?

व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के लिए कुछ चीजों का होना आवश्यक है जैसे।

  • सबसे पहले आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए।
  • उसके बाद आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • उसके अलावा एक WhatsApp Group या WhatsApp Broadcast होना चाहिए।
  • व्हाट्सप्प पर आपसे कुछ ऐसे Member ज्वाइन होने चाहिए जो आपको फॉलो करते हो।

व्हाट्सप्प से पैसे कमाने की विधि।

व्हाट्सप्प से रोज पैसे कमाने. के कई अलग अलग तरीके है जिसको इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते है आइये स्टेप बाई स्टेप जानते है।

  • एफिलिएट मार्केटिंग

Affiliate Marketing एक ऐसा जरिया बन गया है ऑनलाइन पैसे कामने के लिए जो काफी लोग इस्तेमाल करते है इससे कम समय में आसान तरीके से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग में बिना किसी इंवेटमेंट के पैसे कमा सकते है इंटरनेट पर काफी सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जो एफिलिएट प्रोग्राम से अपने प्रोडक्ट कर प्रमोशन करती है जिससे आप एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसा कमा सकते है।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपको Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra, जैसे वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा बनकर प्रोडक्ट सेल करके पैसा कमा सकते है।

  • पीपीडी नेटवर्क

ये एक ऐसा नेटवर्क है इसमें आपको file download करने का थर्ड पार्टी वेबसाइट के द्वारा पैसे दिए जाते है PPD पूरा नाम Pay Per Download है इसके माध्यम से आप किसी photos, vedios, article, Audio, उस वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और जब उस कंटेंट को अन्य व्यक्ति डाउनलोड करता है तो उसका पैसा मिलता है।

इस विधि से आप तब पैसे कमा सकते है जब आपके पास कुछ ऐसे फोटोज विडिओ ऑडियो जिन्हे आम लोगो की आवश्यकता है और आपके कंटेंट को कोई इस्तेमाल करता है तो आपको उसी का पैसा उस वेबसाइट के द्वारा दिया जाता है।

  • लिंक शॉर्टनर

ये एक ऐसा मेथड है जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते है इसमें आपको कुछ स्मार्ट वर्क करना है आपको अपने ग्रुप के केटेगरी के हिसाब से आपको कुछ ऐसी वेबसाइट को खोजना है जो आपके केटेगरी से मैच करती हो जो आप अपने ग्रुप में शेयर करते हो चाहे वो विडिओ फोटो या आर्टिकल हो उसका लिंक शार्ट करके अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर कर सकते है।

उसके बाद आपको जो फेमस URL Shortner वेबसाइट है जैसे Shorte.st, Linkshrink.Net, short.am से आप लिंक शार्ट कर सकते है और अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर कर सकते है जब उस लिंक पर कोई क्लिक करता है तो उससे आपको पैसे मिलते है ये तरीका है लिंक शॉर्टनर से पैसे कमाने का।

  • पेड प्रमोशन

व्हाट्सप्प में पेड प्रमोशन का बहुत ज्यादा चलन है जो काफी लोग यूज़ करके पैसे कमाते है इसमे आपको उन लोगो को टारगेट करना है जो नये एप्लीकेशन बनाते नए यूटूबर नए व्हाट्सप्प ग्रुप जो प्रमोट करना चाहते है उनसे पैसे लेकर अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में उसका लिंक शेयर करना होता है।

व्हाट्सप्प ग्रुप में एक लिंक शेयर करने का कई हजार रूपये चार्ज करते है क्योकि नए लोगो को उन टार्गेटेड ऑडियंस की आवश्यकता होती है इस लिए प्रमोशन के लिए लोग पैसे खर्च करते है प्रमोशन करवाते है।

ये एक बहुत बेहतरीन तरीका है इसमें आपको कुछ करने की ज़रुरत नहीं होती है बस आपको एक लिंक शेयर करने के अच्छे खासे पैसे मिल जाते है।

  • प्रोडक्ट और सर्विस सेल करना

वर्तमान समय में नए नए मार्केट में प्रोडक्ट लॉन्च होते है उनके बारे कोई नहीं जनता है उन प्रोडक्ट के डिटेल्स के बारे में बताकर आप प्रोडक्ट सेल कर सकते है इससे आप अच्छा पैसा बना सकते है।

बहुत सारे पुराने प्रोडक्ट है जिसका काफी ज्यादा यूज़ होता है ऐसे प्रोडक्ट को खोजकर सेल करके आप कमीशन कमा सकते हो तथा इसके साथ आप प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए पैसे भी चार्ज कर सकते है।

इसके अलावा भी मार्किट में बहुत सारे प्रोडक्ट और सर्विस मौजूद है जिन्हे सेल करके काफी अच्छा कमाई कर सकते है कई कंपनी अपने प्रमोशन और सेलिंग का कमीशन भी देते है।

  • रेफरल अप्प्स

हर रोज नए रिचार्ज एप्लीकेशन लॉन्च होते है और प्रमोशन करवाने के लिए कुछ ऐसे व्हाट्सप्प ग्रुप ब्रॉडकास्ट खोजते है जो कम पैसे में प्रमोशन करदे।

Referal apps में दो तरीको से पैसे कमा सकते है एक तो आपको वो पैसा कंपनी के तरफ से मिल जायेगा जो प्रमोशन के लिए बात होता है दूसरा जब आपके लिंक से कोई अप्प्स डाउनलोड करता है तो आपको उससे कुछ रेफेरल बोनस मिलता है तो आप उससे भी पैसे कमा सकते है।

ये कुछ आसान और कामयाब तरीके थे जिन तरीको से लोग व्हाट्सप्प से पैसे कमाते है इन सुविधाओं को इस्तेमाल करके आप भी घर बैठे व्हाट्सप्प पर कुछ काम करके पैसे कमा सकते है।

जियो फोन में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए?

अब बात करते है जिओ फ़ोन के लिए तो मै आपको दू जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते है ऐसे बहुत लोग जो जिओ का फ़ोन इस्तेमाल करते है वो भी बहुत आसानी अपने जिओ फ़ोन का यूज़ करके whasApp से पैसा कमा सकते है।

देखिये दोस्तों शेम व्हाट्सप्प जिओ फ़ोन में भी इस्तेमाल किया जाता है इसके कोई अलग प्रकिर्या नहीं है ऊपर बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके आप जिओ फ़ोन से भी पैसा कमा सकते है।

जिओ फ़ोन में आप व्हाट्सप्प ग्रुप बनाकर आसानी से इनकम कर सकते है इसके लिए आपको वही प्रकिर्या करना होगा जो एक एंड्राइड फ़ोन में व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

मुझे इस बात का पूर्ण विश्वाश है कि हमारे द्वारा बताया गया व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए. इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा है और इस आर्टिकल में दी जानकारी आपको समझ आया होगा।

आशा है की इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके काम आ सकता है और इस जानकारी से मुझे उम्मीद है की आप भी व्हाट्सप्प से पैसे कामना शुरू करेगे. इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है वो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते है।

जो अगर आप ऐसे पोस्ट पढ़ने में इंटरेस्ट रखते है और भविष्य में आपको ऐसी जानकारी की आवश्यकता पड़े तो Catchit.in के सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है और हर रोज नए नए जानकारी सिख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!