VPN क्या होता है और कैसे यूज़ करे? पूरी जानकारी हिन्दी मे।

आज दुनिया भर में इंटरनेट छाया पड़ा है और इंटरनेट का जमाना है बिना इंटरनेट के लोगो की जिंदगी अधूरी है कभी कभी इंटरनेट चलाते समय कुछ दिक्कते आ जाती है और आप कुछ वेबसाइट Website या सॉफ्टवेयर Software को ओपन करना चाहते हुये भी आप उसको ओपन नहीं ओपन कर सकते है क्योकि कुछ कंट्रीज (Countries) में कुछ  वेबसाइट और सॉफ्टवेयर को पूर्ण रूप से ब्लॉक (Block) कर दिया जाता है हम बताएँगे कि VPN क्या होता है और ऐसे परेशानियों से कैसे बचे।

जिस भी वेबसाइट या सॉफ्टवेयर को कुछ कंट्रीज में चलने से रोका जाता है तो वहा पर बिना बी०पी०एन VPN के उस वेबसाइट को ओपन नहीं कर सकते है क्योकि जो आपकी IP Address है उस  IP Address पर वेबसाइट को ओपन होने से रोका गया है इसलिये उस वेबसाइट या सॉफ्टवेयर को एक्सेस Access नहीं किया जा सकता है।

vpn kya hota hai
vpn kya hota hai

बहुत लोगो को vpn के बारे में जनना बहुत ज़रूरी है कि VPN क्या है यूज़ कैसे करते है और VPN full form in hindi क्या होता है कभी कभी कुछ वेबसाइट को एक्सेस करना ज़रूरी होते हुये भी आप एक्सेस नहीं कर सकते तो आपको यहां पर VPN का उपयोग करके किसी भी वेबसाइट को यूज़ कर सकते है VPN कनेक्ट (Connect) करने के बाद आपका जो IP Address होता है वो बदल जायेगा और आप कोई भी वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकते है।

VPN क्या होता है – what is vpn in hindi?

VPN एक तरह से प्राइवेट नेटवर्क है जो हर यूजर को कही भी कभी नेटवर्क को यूज करने की अनुमति देता है इसके लिए कम्पनी एक IP Address प्रोवाइड करती है जिसके माध्यम से कोई भी वेबसाइट या सॉफ्टवेयर को एक्सेस कर सकते है।

कुछ इस प्रकार से vpn काम करता है VPN किसी Country के नेटवर्क को किसी दूसरे कंट्री के नेटवर्क से जोड़ देता है VPN को दुनिया के किसी भी कंट्री के लोकेशन (Location) पर कनेक्ट किया जा सकता है और उस कंट्री की सारी ब्लॉक वेबसाइट और सॉफ्टवेयर को एक्सेस कर सकते है।

VPN full form in hindi

vpn का पूरा नाम क्या होता है vpn full form Virtual Private Network (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) होता है।

VPN कैसे यूज़ करते है?

वीपीएन क्या होता है ये तो समझ आ गया होगा लेकिन अब बात करते है वीपीएन यूज़ कैसे करते है VPN को कोई भी यूज़ कर सकता है इंटरनेट पर बहुत सारे VPN मौजूद है किसी भी VPN को डाउनलोड (Download) करके उसे यूज़ किया जा सकता है लेकिन कुछ VPN फ्री में और VPN कुछ VPN पेड यानि उनका कुछ पैसे देना होगा तभी उसके सर्विसेस को यूज़ किया जा सकता है।

फ्री vpn कैसे यूज़ करे?

फ्री वीपीएन की बात करे तो कोई फ्री VPN डाउनलोड करके आसानी से यूज़ कर सकते है फ्री VPN में कुछ Fake VPN भी होते है जो फेक (Fake) VPN होते है वो आपका डेटा (Deta) चुरा भी सकते है लेकिन फ्री कुछ VPN सिक्योर (Secure) भी होती है जो आपका डेटा सेफ रखती है वो आपका डेटा किसी तरह थर्ड पार्टी को आपका डेटा प्रोवाइड नहीं करती है।

पेड vpn कैसे यूज़ करे?

पेड वीपीएन की बात करे तो उसको यूज़ करने के लिए आपको कुछ पैसे देना होता है तभी उन VPN को उपयोग किया जा सकता है लेकिन वो पूरी तरह से सिक्योर (Secure) होते है वो आपका डेटा पूरी तरह Safe रखते है किसी थर्ड पार्टी के साथ उस डेटा को शेयर नहीं करते है तो आपको ज्यादा पेड VPN का उपयोग करना चाहिये।

कम्प्यूटर में VPN कैसे यूज़ करे?

जो अगर आपको अपने कम्प्यूटर में VPN यूज़ करना है वैसे तो में कम्प्यूटर में मैन्युअली (Manual) vpn का उपयोग किया जा सकता है लेकिन उसके लिए आपको IP Address की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन इंटरनेट पर फ्री में मिल जाएगा लेकिन मै यहाँ एक सॉफ्टवेयर के जरिये से आपको समझाने की कोसिस करेंगे उस सॉफ्टवेयर का नाम है Opera Developer Software इसको इनस्टॉल  करना होगा अपने सिस्टम में बहुत आसानी से आप इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से VPN यूज़ कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको अपने सिस्टम में Opera Developer Software  को इनस्टॉल (Install) करना होगा उसके बाद आप सॉफ्टवेयर ओपन करे ऊपर Menu बार पे क्लिक करे उसके बाद Setting पे क्लिक करे।

What is Vpn-vpn kya hai
VPN क्या है 

2. अब सेटिंग पर जाने के बाद आपको कुछ ऐसा दिखेगा जैसा स्क्रीनशॉट में दिख रहा है उसके बाद आप Advance के ऑप्शन पे क्लिक करे उसके बाद आपको Privacy & Security के ऑप्शन पे क्लिक करना है उसके बाद VPN को Enable करना लेना है उसके बाद आपका Opera ब्राउज़र VPN एक्टिवेट (Activate) हो जायेगा और सारी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर पाएंगे।

What is Vpn-vpn kya hai
VPN क्या है 

VPN के एक्टिवेट हो जाने के बाद आपके URL के पास VPN ऐड हो जायेगा और आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट को बहुत ही आसानी से उस वेबसाइट को आप चला सकते हो और कुछ भी कर सकते है।

मोबाइल में VPN कैसे यूज़ करते है?

अगर मोबाइल में VPN को यूज़ करने की बात करे तो मोबाइल में VPN यूज़ करना बहुत ही आसान है आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर (Play Store) से एक VPN एप्प्स को इनस्टॉल करना होगा तो हम Thunder VPN की अप्प्स की मदद से VPN कनेक्ट करना सीखेंगे ये बहुत ही आसान और अच्छी रेटिंग वाला अप्प्स है इसके 10M + डाउनलोड और सिक्योर अप्प्स है ये फ्री एक एप्लीकेशन है इस अप्प्स को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे।

1. गूगल प्ले स्टोर से थंडर एप्प डाउनलोड करे और उसके बाद आप एप्प्स को ओपन करे.

what is VPN in hindi-vpn hindi
VPN क्या है 

2. एप्प्स को ओपन करने के बाद आपको कुछ ऐसा ओपन होगा ऊपर तीर वाली निसान पर क्लिक करे और क्लिक होते ही कुछ कन्ट्रीज दिखेंगी.

what is VPN in hindi-VPN kya hai
VPN क्या है 

3. इन सारी कंट्रीज में से कोई भी कंट्री सेलेक्ट कर सकते है किसी एक कंट्री पे क्लिक करके.

what is VPN in hindi-vpn hindi
VPN kya hai

4. किसी कंट्री को सेलेक्ट करके जैसे कनेक्ट पे क्लिक करते हो तो आपका VPN कनेक्ट हो जायेगा और आपके फ़ोन में VPN का सिम्ब्ल बन कर आ जायेगा और आपके फ़ोन में पूरी तरह से VPN कनेक्ट हो जायेगा और सारी ब्लॉक साइट को एक्सेस कर पाओगे.

what is VPN in hindi-vpn hindi
VPN क्या है 

नोट:- मै उम्मीद करता हु कि आपको इस VPN क्या होता है और कैसे यूज़ करे? पोस्ट से बहुत हेल्प मिली होगी और VPN से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे. (धन्यवाद्)

4 thoughts on “VPN क्या होता है और कैसे यूज़ करे? पूरी जानकारी हिन्दी मे।”

  1. Great Article sir Aapne Hindi me Vpn kya hai Aur kaise use kare ke baare me Bahut he Easily btaya Thanks for informative information keep writing And aap se he hum sabhi ko motivation milta hai sir so thanks for all

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!