PGDM कोर्स क्या है और PGDM कैसे करे?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे कि PGDM कोर्स क्या है और PGDM कैसे करे? दोस्तों पढाई करने के बहुत सारे क्षेत्र होते है हर किसी का पढ़ाई करने का एक मकसद या Field होता है कोई डॉक्टर Doctor इंजीनियर Engineer और सरकारी नौकरी Government Job के लिए पढ़ाई करते है हर स्टूडेंट अपना करियर अलग अलग क्षेत्र में बनाना चाहता है

उसी में से एक मैनेजमेंट Management का Field होता है मैनेजमेंट में बहुत अच्छा करियर बनाया जा सकता है तो हम लोग जानेगे कि Pgdm course kya hai. Pgdm kaise kare. Pgdm ki fees kitni hai. Pgdm me kitne subject hote hai. Pgdm best collage in india. ऐसे सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट में आपको आसान भाषा में मिल जायेगा।

Pgdm कोर्स क्या है – What is Pgdm in hindi?

what is pgdm course-what is pgdm course hindi
what is pgdm in hindi

PGDM का फुल फॉर्म होता है Post Graduation Diploma in Management पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन मैनेजमेंट होता है ये एक डिग्री और प्रोफेशनल कोर्स है इसमें कॉर्पोरेट कल्चर और बिज़नेस Corporate Culture or Business की पढाई होती है PGDM का कोर्स कोई इंस्टिट्यूट करवा सकता है बस वो AICTE से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

पीजीडीएम कोर्स भारत जितने भी इंस्टिट्यूट करवाते है ये सब (AICTE) All India Council Technical Education के द्वारा मान्यता प्राप्त होते है PGDM 4 से 6 सेमेस्टर का कोर्स होता है।

अन्य कोर्स सम्बंधित जानकारी

PGDM कोर्स कैसे करे?

Pgdm कोर्स कैसे करे Pgdm करने के लिए आप 10th और 12th पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरा कर लेना चाहिए उसके बाद आपको कुछ Entrance देना होता है CAT, MAT, XAT, GMAT, IBSAT, जैसे एंट्रेंस एग्जाम Qualify करने के बाद ही आपको किसी इंस्टिट्यूट में Admission मिल सकता है

IIM जैसे इंस्टिट्यूट में Cat स्कोर के साथ ग्रुप डिसकशन Group Discussion और पर्सनल इंटरव्यू Personal Interview का टोटल स्कोर काउंट होता है फिर IIM में एड्मिशन मिलता है हर इंस्टिट्यूट का अपना अलग अलग एक रूल होता है।

PGDM करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पीजीडीएम कोर्स को करने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन Graduation 50% मार्क से पास होना जरूरी है कुछ इंस्टिट्यूट की बात करे तो वो 45% पर एड्मिशन ले लेते है लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट में 50% होना आवश्यक होता है SC/ST के लिए ग्रेजुएशन में 45% होना जरूरी है।

PGDM किस विषय से करे?

PGDM कोर्स कई विषयो में होता है ये बहुत सारे फील्ड में किया जा सकता है अलग अलग फील्ड से PGDM करके अलग अलग फील्ड में करियर बनाया जा सकता है जो अगर आप फाइनेंस से करते हो तो अपना करियर फाइनेंस में बना सकते हो अकाउंट में PGDM करते हो तो आपको अकाउंट मैनेजर की पोस्ट भी मिल सकती है।

मार्केटिंग से करते है तो आपको मार्केटिंग के लिए आपको जॉब मिल सकता है ह्यूमन रिसोर्स में PGDM करते हो तो आपको ह्यूमन रिसोर्स के फील्ड में जॉब मिल सकता है सप्लाई मैनेजमेंट में Pgdm करते हो तो आपको सप्लाई मैनेजमेंट की जॉब मिल सकता है ऐसे आप सारे फील्ड में आप जॉब ले सकते है लेकिन जिसमे आपका इंटरेस्ट हो उसी फील्ड में आप PGDM करे।

फाइनेंस (Finance) 

एकाउंटिंग (Accounting)

मार्केटिंग (Marketing)

ह्यूमन रिसोर्स (Human Resource)

सप्लाई चैन मैनेजमेंट (Supply Chain Management)

ऑपरेशन मैनेजमेंट (Operation Management)

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology)

MBA और PGDM में क्या अंतर है?

अगर MBA और PGDM की बात की जाये तो यह दोनों कोर्स लगभग सामान्य होते है MBA बिज़नेस ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन इसका पूरा नाम है ये एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है तथा PGDM पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा मैनेजमेंट इसका पूरा नाम होता है ये एक डिप्लोमा कोर्स होता है बस इसमें इतना सा फरक है।

PGDM और MBA डिटेल विडिओ

Pgdm details hindi

PGDM करने के बाद जॉब फील्ड

HR मैनेजर (HR Manager)                         

स्टाफिंग मैनेजर (Staffing Manager)

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर (Digital Marketing Manager)

ट्रेनर मैनेजर (Trainer Manager)

ब्रांड मैनेजर (Brand Manager)

एक्सपोर्ट मैनेजर (Export Manager)

वेब डेवलपर/डिज़ाइनर (Web Developer/Designer)

SEO मैनेजर (SEO Manager)

ऑपरेशन मैनेजर (Operation Manager)

मार्केटिंग मैनेजर (Marketing Manager) 

टॉप 10 पीजीडीएम कॉलेज और फीस इन इंडिया

PGDM कोर्स करने वाले इंडिया के बेस्ट 10 इंस्टिट्यूट की जानकारी दी हुयी इंस्टिट्यूट सिटी और फीस के मैंने 10 कॉलेज की लिस्ट निकाली है जो किसी भी कॉलेज पर क्लिक करके आप उस कॉलेज की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी.

NAME OF PGDM INSTITUTECITYवार्षिक शुल्क प्रति वर्ष
INDIAN INSTITUTE OF MANAGEMENTBANGLORE8.5 L
XIVIER’S LABOUR RALATION INTITUTE JAMSHEDPUR35 K
SP JAIN INSTITUTE OF MANAGEMENT AND RESEARCH MUMBAI 5.85 L
MANAGEMENT DEVLOPEMENT INSTITUTE GURUGRAM7.4 L
FACULTY OF MANAGEMENT STUDIES DELHI 10 K
INTERNATIONAL MANAGEMENT INSTITUTE NEW DELHI 7.7 L
INDIAN INSTITUTE OF FOREIGN TRADE DELHI 1.3 L
NARSEE MONJEE OF MANAGEMENT STUDIES MUMBAI 63  K
INTERNATIONAL MANAGEMENT STUDIES KOLKATA 4.9 L
INSTITUTE OF MANAGEMENT TECHNOLOGYGHAZIABAD 7.5 L

PGDM किस कॉलेज से करे?

Pgdm क्या है ये तो समझ गये होंगे अब बात की जाये कि PGDM किस कॉलेज से करे तो हमेशा आप अच्छा कॉलेज ही चुने अन्यथा पीजीडीएम करना बेकार भी हो सकता है जो अगर ऐसे कोई भी कालेज से PGDM कर लेते हो तो आपको PGDM करने का कोई फायदा नहीं मिल पायेगा .

PGDM बहुत सारे इंस्टिट्यूट करवाते है लेकिन आप उसी कॉलेज से करे जिस कॉलेज या इंस्टिट्यूट की रेटिंग या पिछला रिकॉर्ड यानि की प्लेसमेंट Placement देखकर ही एड्मिशन लेना चाहिए और कॉलेज कैंपस में कम्पनीस Companies आती है कि नहीं प्लेसमेंट के ये सब बहुत मायने रखने वाली बाते है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको PGDM कोर्स क्या है और PGDM कैसे करे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिली होगी और आपको Pgdm Course से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

14 Comments

  1. आपने पीजीडीएम कोर्स के बारे में बहुत ही बेहतरीन जानकारी दिया है ।

  2. Apne jankari to achi di par st / sc vale ye cors kese kar sakte he unka to sapna hi rah jayga ….
    Garib tabke ke logo ke bus ki bat nahi he

    1. कई कॉलेज में sc st के बच्चो को काफी हेल्प मिलता है स्कॉलशिप देकर मदद की जाती है जिससे आसानी से कोर्स कर सकते है

  3. HELLO SIR I AM SANDEEP KUMAR
    SIR MENE PGDM KIYAA HE BHALCHANDRA LUCKNOW PAR UN LOGO NE PADAI NHI KARARI OR DIPLOMA
    DEDIYA JISKE BARE ME HMKO KNOW BHI NHI HE TO SIR HAMKO KYA KARNA CHAHIYE BOLO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!