म्यूचुअल फंड क्या है? हिंदी में.

म्यूच्यूअल फण्ड के बारे आये जानते है कि म्यूचुअल फंड क्या है हिंदी में. हर किसी की सोच होती है अपने बचे हुए पैसे को कही न कही इन्वेस्ट करे और पैसे से पैसा कमाये, तो म्यूच्यूअल फण्ड की बहुत सारी कंपनी है जो म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करती है यह Long Term Money Investment का बेहतरीन प्लान है।

म्यूच्यूअल फण्ड में लम्बे समय तक के लिए निवेश करना होता है क्योकि इसमें छोटे छोटे अमाउंट से भी निवेश किया जा सकता है ये सब कम्पनिया बहुत सारे लोगो से निवेश करवाती है फिर उसी पैसे को खुद मल्टी नेशनल कम्पनियो के स्टॉक में इन्वेस्ट करके पैसे कमाती है।

ये सब वही पैसे को किसी शेयर मार्किट कम्पनियो के स्टॉक में बड़े अमाउंट में निवेश करके पैसे कमाती है और वही पैसे म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टर को बाटती है ये सारी कम्पनिया अपना पैसा बचाकर ये सब अपने कम्पनी में निवेश करने वालो व्यक्तियों को दे देती है इसमें से कुछ प्रतिशत पैसा कंपनी अपने पास रख लेती है।

म्यूच्यूअल फण्ड में कोई भी Invest कर सकता है इसमें कम से कम पैसे से निवेश कर सकते है जैसे 500 रूपये प्रति महीने की एसआईपी से आप Mutual Fund में अपने पैसे को लगा सकते है म्यूच्यूअल फण्ड में सबसे पहले जिस कम्पनी में निवेश कर रहे हो तो उस कम्पनी का पिछला रिकॉर्ड चेक करना जरूरी है कि पिछला रिकॉर्ड क्या रहा है।

म्यूचुअल फंड क्या है हिंदी में.

mutual-fund-kya-hai.

Mutual Fund का हिंदी अर्थ होता है आपसी निधि यानि आपस में एक फण्ड बनाकर किसी कंपनी में निवेश करके मुनाफा कामाना। आपके पैसो से स्टॉक मार्किट में Trading करके कम्पनियाँ पैसा कमाती है मार्केट में बहुत सारे प्लेटफार्म है जो म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कराती है और उससे जो भी कमाई करती है उसका कुछ प्रतिशत अपने पास रखकर बाकि इन्वेस्टर (Investor) को दे देती है।

बहुत सारे लोग म्यूच्यूअल फण्ड में बड़ा निवेश करके काफी अच्छा पैसा कमाते है केवल अपने पैसे से घर बैठे कमाई कर पाते है न कहि आना होता है न कही जाना होता है घर बैठे पैसे आते है लेकिन इन बाजार से पैसा कमाना एक बड़ा रिस्क लेने के बराबर है कई प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड में नुकसान का सामना भी करना पड़ता है।

म्यूच्यूअल फण्ड में अगर निवेश की बात करे तो इसमें काफी लम्बे समय के लिए निवेश करना होता है इसमें कम समय में कोई लाभ नहीं मिलता है इसमें कम से कम 1 से 10 साल के लिए निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है म्यूच्यूअल फण्ड में लाभ के चांस ज्यादा होते है म्यूच्यूअल फण्ड में हानि के चांस बहुत ही कम होते है इसी लिए म्यूच्यूअल फण्ड में अधिक लोग Long Time के लिए निवेश कर देते है।

म्यूचुअल फंड प्रकार।

अब बात करते है की म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते है वैसे तो कई प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड होते है लेकिन मैं आपको 7 प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में बताता हूँ इसके अलावा भी कई प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड होते है।

  • डेट म्यूच्यूअल फण्ड
  • हाईब्रिड म्यूच्यूअल फण्ड
  • सलूशन ओरिएंटेड म्यूच्यूअल फण्ड
  • इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड
  • लिक्विड म्यूच्यूअल फण्ड
  • मनी मार्किट म्यूच्यूअल फण्ड
  • बैलेंस म्यूच्यूअल फण्ड

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे?

निवेश (Invest) करने से पहले जिस भी कम्पनी में निवेश करना चाह रहे हो उसके लास्ट 2 साल का रिकॉर्ड देखना चाहिए कि कितना किसको लाभ मिला है इन्वेस्ट करने से पहले टॉप 5 म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनियो के बारे में अनलाइज करना चाहिए है जहा भी निवेश करे सबसे पहले उसके सारे टर्म्स एंड कंडीशन को जानना बहुत जरूरी है।

वैसे म्यूच्यूअल में निवेश करना काफी आसान हो गया है बहुत सारे online platform मौजूद है जहा से आप निवेश करना शुरू कर सकते है म्यूच्यूअल फण्ड में दो प्रकार से निवेश कर सकते है आप चाहे तो किसी कंपनी के डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है नहीं तो किसी ब्रोकर के द्वारा निवेश करना शुरू कर सकते है।

यदि आप किसी ब्रोकर के द्वारा निवेश करते है तो आपको कई प्रकार के फायदे मिल जाते है जैसे किस फण्ड में निवेश करना सही रहेगा किसमें नहीं कौन बेस्ट रिटर्न देने वाला फण्ड है कई प्लेटफार्म पर ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म भी मौजूद है वो भी फ्री में नए निवेशक यहाँ से सिख सकते है।

निवेश करने के लिए इसे पढ़े..

अगर आप ब्रोकर के द्वारा निवेश करना शुरू करना चाहते है तो ऊपर लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल पढ़े।

म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे और नुकसान।

फायदे :- म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के फायदे क्या है अगर आपके पास बचा हुआ पैसा आप बैंक में रखते है तो उससे आपको केवल 3 से 4 परसेंट (Percent) ब्याज मिलेगा एक साल में अगर ऍफ़० डी० यानि फिक्स्ड डिपोसिट करते है तो उस पर आपको एक साल में 6 से 8 परसेंट तक का ब्याज मिलता है अगर म्यूच्यूअल फण्ड की बात की जाये तो म्यूच्यूअल फण्ड से बहुत अच्छा रिटर्न मिल सकता है इसमें एक बार निवेश कर देने के बाद कुछ करना नहीं होता है सब कुछ कम्पनी करती है।

नुकसान :- म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत सारे प्रकार के नुकसान भी होते है इसमें आपका पैसा लम्बे समय तक लगता है जो अगर बीच में पैसे की जरूरत पड़ती है तो जल्दी निकल नहीं पाता है अगर समय पूरा होने पहले निकलते है तो ब्याज नहीं मिलता है जब जितने समय के लिए निवेश किया गया है उतना पूरा होने के बाद ही निकाला जा सकता है रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है म्यूच्यूअल फण्ड को सभालने के लिए अधिक खर्चे भी होते है।

अधिक जानकारी के लिए पढ़े:- म्यूचुअल फंड के नुकसान।

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हु कि आपको म्यूचुअल फंड क्या है हिंदी में. जानकारी प्राप्त हो गया होगा इस पोस्ट से आपको हेल्प मिला होगा और आपके भी म्यूच्यूअल फण्ड से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और इस आर्टिकल से बेहतर जानकारी मिला होगा ऐसे ही पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये।

यदि म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है इसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि यह हेल्पफुल जानकारी अधिक लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!