GDP क्या होता है? इसके बारे में पूर्ण जानकारी।

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि जीडीप क्या होता है? और जीडीपी कैसे बढ़ता घटता है तथा कब बना और कहा बना आइये जानते है दूसरे विश्व युद्ध से पहले अमेरिका सहित सारे दुनिया मंदी से जूझ रही थी उस समय अर्थशास्त्रीयो के मन में जीडीपी शब्द का आइडिया आया था।

what is gdp

अमेरिकी अर्थशास्त्री साइमन ने लगभग सन 1937 में जीडीपी का शुरुआत किया था तभी से जीडीपी का नाम निश्चित कर दिया गया भारत में 1950 से जीडीपी की शुरुआत की गयी थी जीडीपी से किसी भी देश की आर्थिक सेहत या ग्रोथ रेट को पता करने के लिए उपयोग किया जाता है भारत में हर तीसरे महीने जीडीपी मापा या गड़ना की जाती है।

जीडीपी की मदद से किसी भी देश की आर्थिक स्तिथिती जानी जा सकती है अगर भारत में बनी वस्तुओ को कही भी सेल किया जाता है तो उसको जीडीपी में ही जोड़ा जाता है अगर कही विदेश में बनी वस्तु को भारत में बेचा जाये तो उसको जीडीपी में जोड़ा नहीं जाता है आइये जानते कि Gdp full form in hindi क्या और जीडीपी की पूरी जानकरी हिंदी में।

जीडीपी क्या होता है-What is GDP in hindi?

GDP ka Full Form kya hota hai (Gross Domestic Production) होता है किसी एक निश्चित समय के उत्पाद और सेवाओं को मिला दिया जाये और उसकी कीमत बाजार के मुताबिक लगाए तो उसे देश के आर्थिक व्यवस्था या उस देश की जीडीपी यानि ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट कहा जाता है एक साल में जितना भी प्रोडक्शन या सेवाओं कृषि से जो आय प्राप्त करते है और उसमे से कर निकाल दिया जाये तो नेट जीडीपी बचता है उसी को एक शुद्ध जीडीपी कहा जाता है।

इससे भी पढ़े:-Air Hostess क्या है-एयरहोस्टेस कैसे बने?

भारत में कृषि उद्योग और सर्विसेज ये आय के प्रमुख स्रोत्र है जिनमे उत्पादन बढ़ाने या जताने के आधार पर जीडीपी की डर को तय किया जाता है अगर जीडीपी बढ़ता है तो देश की आर्थिक स्तिथिती मजबूत होती है जो अगर बात की घटने कि जब जीडीपी घटता है तो देश की आर्थिक स्तिथिती में गिरावट आ जाती है क्योकि उत्पादन की लागत के साथ महगाई बढ़ती घटती रहती है इसके तहत जीडीपी की दर और उत्पादन के वर्ष के मूल्य तय की जाती है।

इससे भी पढ़े:-गेम खेलकर तथा देखकर पैसा कैसे कमाये?

भारत की जीडीपी-की बात की जाये तो भारत एक ऐसा देश है जो दुनिया भर की अर्थ व्यवस्थाओ में भारत एक है भारत तेजी जीडीपी ग्रोथ कर रहा है अभी जो भारत की जीडीपी ग्रोथ 7% है जीडीपी के माध्यम से ही किसी देश का विकास दर ज्ञात किया जा सकता है।

जीडीपी कैसे मापा जाता है?

Gdp hindi में हिसाब कैसे लगाया जाता है आये एक उदाहरण के माधयम से समझते है मान लीजिये पुरे एक साल में आपने 100 फ़ोन बनाया जिनका कीमत है 1000 रूपये तो 100*1000 = 100000 ये एक लाख रूपये पुरे साल का जीडीपी होता है इसी को पुरे साल की जीडीपी या आर्थिक व्यवस्था कहा जाता है।

जीडीपी बढ़ता कैसे है?

किसी भी देश का जीडीपी जब बढ़ता है जब उसी देश का बना हुआ वस्तु उसी देश में उपयोग किया जाता है जैसे भारत में बना हुआ सामान भारत के लोग ही उपयोग करे न कि किसी और देश का वस्तु भारत में उपयोग करने से जीडीपी बढ़ता है उसी देश में बना हुआ सामान उसी देश में उपयोग करना चाहिए।

जीडीपी मापने के फायदे

किसी देश की जीडीपी इस लिए मापी जाती है कि उस देश की आर्थिक स्यिथिति जानने या पता करने लिए मापा जाता है जीडीपी बढ़ती है तो देश फायदे में है और जीडीपी कम होता है तो देश में तंगी का माहौल बन जाता है इसी लिये हर देश में जीडीपी मापी जाती है अपने देश की आर्थिक स्यिथिति को जानने के लिए मापा जाता है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको GDP क्या होता है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको Ddp से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!