फेसबुक क्या है और कैसे यूज़ करते है?

फेसबुक क्या है (What is Facebook) फेसबुक एक सामाजिक नेटवर्किंग सेवा (Social Networking Site) है सोशल नेटवर्किंग क्या है ये एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है इसमें हम एक दूसरे के साथ जुड़ाव (Connectivity) बनाये रखने का एक रास्ता है इसके संस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerburg) द्वारा 4 February 2004 में बनाया गया था यह फेसबुक इंका नामक निजी कम्पनी द्वारा संचालित किया जाता है।

फेसबुक अन्य भाषाओ के साथ साथ हिंदी भाषा में भी काम करने की सुविधा है फेसबुक में लगभग 39000+ लोग अभी काम कर रहे है इसके सदस्य अपना अकाउंट फेसबूक पर बनाकर अपने दोस्तों परिवार और अपने परिचित के लोगो के बीच जुड़ाव बनाये रख सकते है फेसबुक ने भारत सहित 40 से 45 देशो में मोबाइल सेवा देने वाली कम्पनियो के साथ जुड़ा हुआ है।

facebook kya hota hai
facebook kya hai

फेसबुक बनाने का मकसद यह था कि एक दूसरे के साथ लोग जुड़े रहे लेकिन ऐसे बहुत सारे सोशल नेटवर्किंग कम्पनीज और साइट है लेकिन जो सबसे फेमस सबसे ज्यादा जानने वाला वो फेसबूक है फेसबुक आज दुनियाभर में जाना जाता है फेसबुक आज सारे लोगो का लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट मानी जाती है फेसबुक के जरिये लोग अपना एक दूसरे के साथ दुःख सुख बाट सकते है अपनी बात एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है इसको इस्तेमाल करने के लिए कई मोबाइल कम्पनिया पेर्मिशन देती है फेसबुक मोबाइल कम्प्यूटर और लैपटॉप टेबलेट जैसे टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल किया जाता है।

फेसबुक यूज़ कैसे करते है?

फेसबुक कैसे इस्तेमाल करते है फेसबुक चलाने के लिए हमारे पास एक मोबाइल या कोई कंप्यूटर होना चाहिए और इसके साथ साथ इंटरनेट होना चाहिए जो अगर आपके पास मोबाइल है तो आप गूगल अकाउंट प्लेस्टोर (Google Play store) से फेसबुक का मोबाइल अप्प्स डाउनलोड करना होगा जो अगर कम्प्पूटर में उपयोग करते है तो आपको फेसबुक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको फेसबुक का एक अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप फेसबुक के सारे सेवोओ का लाभ ले सकते है।

फेसबुक प्रोफाइल क्या होता है?

प्रोफाइल (Profile)-इसमें सदस्य की निजी (Personal) जानकारी होती है सदस्य का पूरा नाम फोटो अपना जन्म दिन (Date of Birth) अपना मोबाइल नंबर ईमेल ई०डी० और अपने पढाई से संबन्धित जानकारी और अपने रहने की जानकारी को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर डालनी होती है इससे हमे फेसबुक पर किसी व्यक्ति को खोजने में मदद मिलती है कोई भी इन सब जानकारियों को प्राप्त करके किसी को आसानी से खोज सकता है इसकी को फेसबुक की प्रोफाइल कहते है।

पब्लिक पेज क्या है?

पेज (Page)-पब्लिक पेज कोई लोकप्रिये व्यक्ति या उसके फैन्स बनाते है पब्लिक पेज पर उस व्यक्ति के फोटोज (Photos) वीडियोस (Videos) या उससे सम्बंधित अन्य जानकारी डाली जाती है उस लोकप्रिये व्यक्ति के जितने फैन (Fan) होते है उस पेज को फॉलो करके उनसे जुड़ जाता है उस लोकप्रिये व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी उस पेज के माध्यम से उसके फैन (Fan) तक पहुँचत जाती है।

facebook kya hota hai
facebook kya hai

फेसबुक से पैसे कैसे कमाये है?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक फेसबुक पेज बनाना होगा और उस पर आप वीडियो फोटो और आर्टिकल डाल कर अपने फॉलोवर्स (Followers) बढ़ाने होंगे फॉलोवर बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा हमेशा आपको अपने पेज पर कुछ न कुछ अपलोड करते रहना होगा डेली बेस पर काम करना होगा तभी आपके पेज पर फॉलोवर बढ़ेंगे तो आप इसमें से कुछ भी चाहे विडिओ या फोटो या फिर एक आर्टिकल बनाकर आप बहुत अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

विडिओ मॉनीटाइज़ (Video Monetize)-वीडियो से जो अगर आप पैसे कामाना चाहते हो तो आपको विडिओ डालना होगा और वीडियो जब 1 Million से ऊपर जब लोग देखते है तो फेसबुक उस पर अपना ऐड यानि विज्ञापन लगा देता है उसके बाद विडिओ से पैसे आने स्टार्ट हो जाते है वीडियो की बात करे तो आप खुद का वीडियो बना सकते हो नहीं तो आप कोई भी वीडियो डाल सकते हो।

आर्टिकल मॉनीटाइज़ (Article Monetize)-आर्टिकल डालकर पैसे कामना चाहते हो तो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को अपने फेसबुक पेज से लिंक करके वेरीफाई करना होगा फिर आर्टिकल को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करते रहना उसके बाद फेसबुक अपना ऐड लगायेगा फिर आपके आर्टिकल को कोई भी पढता है तो उसका आपको पैसा फेसबुक देता है लेकिन जो आर्टिकल हो खुद का लिखा होना चाहिए है।

फेसबुक के फायदे क्या है?

जो अगर फेसबुक इस्तेमाल करने की बात की जाये तो आज पूरी दुनिया में फेसबुक जाना जाता है फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट है फेसबुक उपयोग करना लगभग सभी लोग जानते है जो अगर एक छोटे बच्चे से फेसबुक के बारे में पूछा जाये तो बहुत अच्छे से बता सकता है फेसबुक यूज़ करने के बहुत सारे फायदे है आये जानते है।

  • एक दूसरे के बीच सम्पर्क बनाये रखना। 
  • देश दुनिया की जानकारी समय समय पर मिलना। 
  • अपने इमोशन को बाटना। 
  • अपना पहचान बनाना फेसबुक द्वारा। 
  • अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी और संस्था की जानकारी को प्राप्त करना। 
  • अपना किसी लॉलेंट को लोगो तक पहुंचना। 
  • किसी नेता या अभिनेता को चाहते है तो उसको उसके पेज पर फॉलो कर सकते है। 
  • कुछ संस्था और संगठन सामाजिक सेवा करते उसके साथ जुड़ सकते है।
  • किसी कम्पनी और उसके वस्तु के बारे जानने का सबसे आसान तरीका उसके पेज को लाइक करना। 

फेसबुक के नुकशान क्या है?

फेसबुक की नुकशान की बात करे तो बहुत नुकशान भी है बहुत लोग फेसबुक चलाते चलाते अपने कामो पर ध्यान नहीं दे पाते है और वह काम उनका ख़राब हो जाता है ऐसे में बहुत सारे नुकशान है।  

  • अपने कामो को भूल जाना। 
  • फेसबुक पर लोग आपना बहुत ज्यादा टाइम ख़राब करते है। 
  • छोटे बच्चो पर फेसबुक का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। 
  • अपने जरूरी कामो को छोड़ना फेसबुक चलाते चलाते टाइम निकल जाना। 
  • फेसबुक यूज़ करने के लिए अपने कीमती समय में से टाइम निकलना। 

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको फेसबुक क्या है और कैसे यूज़ करते है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको फेसबुक से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!