Website kaise banaye – फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते है?

अभी के समय में हर व्यक्ति अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाना चाहता है जिस प्रकार से सारे प्लेटफॉर्मो को ऑनलाइन सेटअप किया जा रहा है उसी प्रकार से लोग अपने बिज़नेस अपनी सेवाओं को ऑनलाइन अपने ग्राहकों तक पंहुचा रहे है जो अगर आप भी अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हो तो इस आर्टिकल में मै आपको यही बताऊंगा कि Free website kaise banaye? और वेबसाइट बनने से सम्बंधित अन्य जानकारी सीखेंगे।

बहुत सारे लोगो का एक सपना होता है कि मै एक भी एक ब्लॉग बनाकर गूगल जैसे साइट पर रैंक कराकर वहा से पैसे कमाए लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है कि गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाये- और क्यों बनाये।

website kaise banaye
website kaise banaye

बहुत लोगो का वेबसाइट बनाने का एक मकसद होता है कि ब्लॉग या वेबसाइट बनाये और पैसे कमाये और कई लोग अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिये वेबसाइट बनाते है तथा कई लोग ऑनलाइन अपनी सेवाओ को बेचना और अपने बिज़नेस का प्रमोशन करने के लिए लोग अपनी वेबसाइट बनाते है।

Website क्या होता है?

बहुत सारे लोग को ये नहीं पता होता है कि वेबसाइट या ब्लॉग क्या होता है मै आपको बता दू जब google या किसी अन्य सर्च इंजन में किसी keyword को search किया जाता है उसके बाद बहुत सारे result दिखाये जाते है उन रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद वहा कीवर्ड से सम्बंधित कंटेंट मिलता है जहा पर आप कंटेंट पढ़कर जानकारी लेते है उसी को वेबसाइट कहते है जैसे हमारा catchit.in एक ब्लॉग है जहा आप ये जानकारी पढ़ रहे है।

जहा कंटेंट को अलग अलग webpage पर रखा जाता है ऐसे इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट और ब्लॉग है जहा बहुत सारे content को स्टोर किया जाता है और यूजर आकर पढ़ते है तथा वहा से जानकारी हासिल करते है।

Website kaise banaye?

वेबसाइट बनाने के बहुत सारे तरीके है जहा से आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके बना सकते हो लेकिन हम आपको बताएँगे कि फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये

फ्री में वेबसाइट बनाने के दो बेहतरीन तरीके है जिनके माध्यम से फ्री में वेबसाइट बनाएंगे।

  • Blogger.com
  • WordPress.com

ब्लॉगर. कॉम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से फ्री में प्रोफेशनल वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है बिना किसी प्रकार का चार्ज दिये।

वर्डप्रेस. कॉम पर भी एक वेबसाइट फ्री में बनाया जा सकता बहुत आसानी से बिना पेड Domain Name और Hosting लिये आप वेबसाइट बना सकते है।

ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाये?

आइये सबसे पहले जानते है ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिये।

पहला स्टेप : सबसे अपने फ़ोन या कम्प्यूटर में एक ब्राउज़र ओपन करले और उसमे Blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करले।

दूसरा स्टेप : ब्लॉगर की वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको अपने Google Account से ब्लॉगर में लॉगिन करले लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

तीसरे स्टेप : लॉगिन होने के बाद आपको अपने वेबसाइट के लिये Tittle, Address और Theme चुनना होगा।

  • Tittle- इसमें आप अपने वेबसाइट का नाम चुनना होगा जो आप अपने वेबसाइट का नाम देना चाहते हो वो दे सकते हो।
  • Address- इसमें आपको अपने वेबसाइट का URL डालना होगा।
  • Theme- यहाँ पर आपको फ्री में एक थीम में चुनना होगा उसके जरिये से अपने वेबसाइट को डिज़ाइन कर सकते हो।

जैसे आप ये सारी प्रकिर्या पूरी कर लेते है तो फाइनली आपकी एक वेबसाइट बन जाएगी और आसानी से उसको मैनेज कर सकते हो।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये?

WordPress.com पर भी आप आसानी से फ्री में बना सकते हो एक WordPress.org है यहाँ पर फ्री में वेबसाइट नहीं बनाया जा सकता है यहाँ वेबसाइट बनाने के लिये डोमेन नेम और वेब होस्टिंग लेना पड़ेगा और wordpress.org पर वेबसाइट बना पाएंगे।

wordpress.com पर आप बहुत ही आसानी से फ्री में एक वेबसाइट बना सकते हो आइये जानते है।

पहला स्टेप : पहले आपको Freenom.com की वेबसाइट पर जाकर आपको एक डोमेन नेम सर्च करना होगा और वहा से आपको फ्री में एक डोमेन नेम मिल जायेगा।

दूसरा स्टेप : उसके बाद आपको Profreehost.com पर जाकर एक वेब होस्टिंग रजिस्टर करना होगा और आसानी से आपको फ्री में होस्टिंग मिल जायेगा।

तीसरा स्टेप : उसी होस्टिंग की साइट से आपको कण्ट्रोल पैनल पर जाकर आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होगा उसके बाद आपको कोई अपने ब्लॉग के हिसाब से एक थीम सेट कर लेंगे और कुछ सेटिंग करके आपका ब्लॉग रेडी हो जायेगा।

ये सारे स्टेप कम्पलीट करने के बाद आपकी वेबसाइट बन जाएगी और आप उसे इस्तेमाल कर सकते हो।

इस प्रकार से आप एक फ्री में वेबसाइट बना सकते हो और उससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?

अब आइये जानते है कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है इसमें कोई खास अंतर नहीं है लेकिन कुछ चीजे वेबसाइट और ब्लॉग में अलग अलग होती है।

एक वेबसाइट बनाकर छोड़ सकते हो इसको हमेशा अपडेट नहीं करना होता है और वो रैंक किया करता है ये किसी कम्पनी या ब्रांड के लिये बनाया जाता है जहा से वो अपने सर्विस और प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते है।

किसी के द्वारा बनाया गया ब्लॉग उसको हमेशा अपडेट करना होता है हर रोज नये पोस्ट नयी जानकारी के साथ एक ब्लॉग को अपडेट किया जाता है ब्लॉग को एक जानकारी के लिये बनाया जिससे लोगो को जानकारी दी जाती है।

प्रोफेशनल वेबसाइट कैसे बनाये?

एक प्रोफेशनल ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के आपको कुछ पैसे खर्च करने होते है जिसमे कई चीजों की आवश्यकता पड़ती है और उसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते है।

  • Domain Name
  • Web Hosting
  • Theme
  • Plugins

ये सारी चीजे आपको कुछ पैसे देकर खरीदनी पड़ेंगी और इसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हो।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Website kaise banaye – फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको वेबसाइट बनाने से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!