Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे?

इंटरनेट वर्तमान समय में पूरी दुनिया के लोगो को एक दूसरे से कनेक्ट कर दिया है शिक्षा को बहुत आसान बना दिया है दुनिया की कोई भी चीज जानना हो आपको इंटरनेट पर मिल ही जाता है उसके साथ बिज़नेस मीटिंग और ऑफिस मीटिंग को आसान बना दिया है कही बैठकर किसी प्रकार का अपने क्लाइंट के साथ, पार्टनर के साथ, एम्प्लोयी के साथ, मीटिंग कर सकते है लेकिन बहुत सारे लोगो को वेबिनार के बारे में अभी तक कोई खास जानकारी नहीं है तो इस लेख में वेबिनार क्या है. webinar in hindi की विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

इंटरनेट से सबसे ज्यादा नई नई चीजों को सिखने वालो को फायदे है जैसे छात्रों के विषयो के पाठयो को आसान बनाने में इंटरनेट का बहुत बड़ा योगदान है किसी भी जानकारी को किसी भी वक़्त सर्च कर सकते है और उससे रिलेटेड जानकारी प्राप्त कर सकते है इस आधुनिक युग में इंटरनेट के माध्यम से दुनिया की कोई भी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

वेनिनार के जरिये लोग अपना बहुत बड़ा बड़ा बिज़नेस (Business) खड़ा किये है उसके जरिये लोग ऑनलाइन लाखो रूपये घर बैठे कमा रहे बस अपने लैपटॉप या फ़ोन और इंटरनेट कनेक्ट को यूज़ करके लोग एक दुसरो तक पहुंच कर अपने जानकारिओं (Knowledge) को देकर बहुत ही अच्छा पैसे कमा रहे है।

तो आज हम इसी के बारे में बहुत आसान और हिंदी भाषा में सीखेंगे कि Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे? और webinar in hindi क्या है इससे लोग पैसे कैसे कमाते है और Webinar meaning in hindi के बारे में भी जानेगे।

वेबिनार क्या होता है – webinar in hindi?

what is webinar-webinar kya hai
webinar in hindi

वेबिनार क्या होता है (What is Webinar in hindi) वेबिनार इंटरनेट के जरिये से ऑनलाइन organized कराया जाता है ये एकदम सेम सेमिनार के जैसा ही होता है लेकिन वेबिनार को वेब और सॉफ्टवेयर तथा इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सम्भोधित किया जता है।

वेबिनार लोग अपने फ़ोन या लैपटॉप के जरिये सुन और देख सकते है इसमें भी दोनों तरफ से सवाल जवाब पूछे जाते है वेबिनार को यूजर कही भी किसी जगह पर बैठकर इंटरनेट की सहायता से Webinar Organizer के साथ कनेक्ट कर सकता है जो की बहुत सिंपल से प्रकिर्या होती है।

बेसिकली सेमिनार ऑफलाइन तथा वेबिनार को ऑनलाइन सम्बोधित किया जाता है बस इसमें इतना सा फर्क होता है इसके अलावा कोई फर्क नहीं होता है वेबिनार कही फ्री (Free) और कही (Paid) कुछ पैसे देकर भी ज्वाइन करना होता है ये वेबिनार आयोजक की ओर से तय किया जाता है।

वेबिनार एक बहुत अच्छा और आसान प्लेटफार्म है इससे लोगो को घर बैठे जानकारी मिल जाता है तथा जो इस जानकारी को हम तक पहुंचाता है उसको उससे कुछ पैसे मिल जाते है इससे लिए वेबिनार का बहुत तेजी से इंडिया के अंदर ग्रोथ रहा है आने वाले वक़्त में वेबिनार को काफी बढ़ावा मिलने वाला है।  

Webinar meaning in hindi

वेबिनार Web+Seminar दो शब्दो से मिलकर बना है इन दोनों शब्दो को जोड़ा जाता है तो ये वेबिनार बन जाता है Webinar meaning in hindi या वेबिनार अर्थ यह होता है online seminar करना ये सेम सेमिनार के जैसा होता है लेकिन सेमिनार किसी स्टेज पर रहकर यानि ऑफलाइन परफॉर्म किया जाता है तथा वेबिनार को एक ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से परफॉर्म किया जाता है। 

इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है इससे दुनिया के किसी कोने में बैठे लोग जुड़ सकते है इसके लिए कई जगहों पर यूजर को पैसा भी देना पड़ सकता है कई गजहो पर फ्री में इसे ज्वाइन करके देख और सुन सकते है।

सेमिनार क्या होता है – Seminar in hindi?

सबसे पहले जानते है कि सेमिनार क्या होता है जहा पर एक स्पीकर माइक लेकर स्टेज पर अपने सामने बैठे लोगो को कुछ चीजों को बताता या सीखाता है इसको सेमिनार (Seminar hindi) कहते है सेमिनार लाइव (Live) तथा (Two Way Communication) यानि दोनों तरफ से सवाल जवाब स्पीकर से कोई भी कर सकता है।

तथा सेमिनार में अपने सवालों का जवाब पूछ सकते है और स्पीकर के सवालो का जवाब बड़ी आसानी से दे सकते है सेमिनार को ज्वाइन करने की बात करे तो इसमें कुछ कम लोग ही ज्वाइन कर पाते है क्योकि इसमें आने जाने में समय और कई प्रकार के खर्चे भी लगते है इस कारण से लोग सेमिनार नहीं ज्वाइन कर पाते है।    

वेबिनार बिज़नेस कैसे करे – Webinar Business in Hindi?

वेबिनार बिज़नेस शुरू करना बहुत ही आसान है अगर आपको कोई भी स्किल (Skill) आती है या आपके पास कोई ऐसी जानकारी है जिसको आप लोगो तक पहुंचाना चाहते है। तो आप वेबिनार के माध्यम से पंहुचा सकते है लेकिन आपके पास कुछ ऐसी स्किल होनी चाहिए जिससे लोगो के कुछ काम आये और उससे लोग फायदे उठाये।

बात करे टीचिंग की (Teaching) के लिए तो बहुत सारे क्लासेज (Classes) ऑनलाइन चलाये जाते है जिससे स्टूडेंट्स (Students) को काफी हेल्प मिलता है इसमें कोई ज्यादा फीस नहीं लिया जाता है कुछ पैसे लिये जाते है ये ऑफलाइन मार्केट से बहुत ही सस्ता होता है और घर बैठे जानकारी मिल जाता है ऐसे बहुत सारी जानकारिया हो सकती है।

इसके अलावा सिंगिंग कर सकते है टेक्नोलॉजी से जुडी नई नई जानकारी दे सकते है डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी दे सकते है शेयर मार्किट स्टॉक मार्किट की जानकारी दे सकते है नए नए बिज़नेस आइडियाज लोगो को दे सकते है और कई प्रकार की जानकारी आप इंटरनेट के माध्यम से शेयर कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको जानकारी होना काफी आवश्यक है इसके बदले में आप अपने यूजर से पैसे चार्ज कर सकते है।

वेबिनार कैसे शुरू करे – Webinar Business?

वेबिनार बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिये आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर (Software) फ्री होते है तथा कुछ पेड यानि उसको यूज़ करने के लिए कुछ पैसे देने होते है Free Software में कुछ मामूली फीचर्स देखने को मिलते है वही Paid Software कई Advance Features देखने को मिल जाते है लेकिन मैं आपको ये कहूंगा यदि आप इस क्षेत्र में नये हो तो फ्री सॉफ्टवेयर से स्टार्ट करे आगे बढ़ने पर आप पेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करे।

स्टार्टिंग में आप फ्री वाले से ही शुरू करे बिना कोई लागत लगाये अपने बिज़नेस को शुरू करे तो आइये जानते Webinar Best Free Software hindi के बारे में. इनमे से किसी भी सॉफ्टवेयर को यूज़ करके आप वेबिनार बिज़नेस शुरू कर सकते है यूजर इकठ्ठा कर सकते है जब अधिक यूजर आपसे जुड़ने लगे तो आप एक पेड सॉफ्टवेयर को लेकर वेबिनार करे।

1. गूगल हैंगआउट्स

सबसे पहले नम्बर पर बेस्ट वेबिनार फ्री सॉफ्टवेयर गूगल हैंगआउट्स Google Hangouts आता है ये एक फ्री ऑफ कॉस्ट सॉफ्टवेयर है इसको आप बड़ी आसानी से यूज़ कर सकते है इसमें 25 लोगो का वेबिनार जोड़ सकते है यह एक गूगल का ही एक प्रोडक्ट है काफी ट्रस्टेड और बेस्ट सेवाएं प्रोवाइड करवाता है।

ये फ्री टूल्स है इसका पेड टूल्स यूज़ करना चाहो तो कर सकते हो उसमे आप अपने मर्जी से जितने लोगो को जोड़ना चाहो जोड़ सकते हो और जो भी शेयर करना चाहते हो उसको आप ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हो यदि आप 25 लोगो से अधिक अपने वेबिनार में जोड़ना चाहते हो तो इसका पेड सॉफ्टवेयर लेना पड़ेगा इससे कम जोड़ने के लिए आप फ्री सॉफ्टवेयर यूज़ कर सकते है।

2. यूट्यूब लाइव

दूसरे नंबर पर हम यूट्यूब को रखना चाहेंगे यूट्यूब के माध्यम से Youtube Live से आप वेबिनार बिज़नेस की शुरआत कर सकते हो यहाँ लोगो की लिमिट नहीं होती है यूट्यूब पर एक पेज स्पैशल मेम्बर (Member) का होता है। वहा से अपने पेज पर उन लोगो को ज्वाइन करवा सकते हो जो आपके कंटेंट में इंटरेस्ट रखते है ऐसे में उन मेम्बर से मंथली (Monthly) फीस ले सकते हो और अपने जानकारी को उन तक पंहुचा सकते हो। 

यूट्यूब भी गूगल ही का प्रोडक्ट है जो की एक बेस्ट फ्री सॉफ्टवेयर है इसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक है इसलिए आप यूट्यूब से शुरू करे यहाँ आपको बहुत तेजी से बढ़ावा भी मिल सकता है।

3. फेसबुक लाइव

Facebook के माध्यम से फेसबुक लाइव Facebook Live से आप बहुत सारे लोगो तक पहुंच सकते है ये भी एक फ्री वेबिनार सॉफ्टवेयर है इसे बहुत सारे लोग यूज़ करके अपनी ऑडियंस बिल्ड करते है तो आप भी फ्री में इसे यूज़ करके चेक कर सकते है।

फेसबुक आज के समय में कितना तेजी से ग्रो कर रहा है तो आप अपने वेबिनार बिज़नेस को फेसबुक के जरिये शुरू कर सकते है फेसबुक क्या है कैसे यूज़ करे डिटेल में जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते है इस प्लेटफार्म पर भी बिलियन में ट्रैफिक है अधिकतर लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते ही है।

4. स्काइप लाइव

स्काइप के जरिये स्काइप लाइव Skype Live से आप बहुत ही आसानी से फ्री में वेबिनार बिज़नेस (Business) स्काइप के जरिये शुरू कर सकते है स्काइप में भी कोई लिमिट नहीं होती है ये भी एक आपके लिए Free webinar software है।

ये भी एक ट्रस्टेड सॉफ्टवेयर है शुरुआती दौर में आप स्काइप सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके वेबिनार का आगाज कर सकते है इसमें भी आपको कई अलग अलग फीचर्स देखने को मिल जाते है।  

वेबिनार विडिओ टुटोरिअल हिंदी।

webinar in hindi

ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म इंटरनेट पर मैाजूद है आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट (Websites) फ्री और पेड दोनों तरह की मिल जाएँगी और आसानी से आप वेबिनार बिज़नेस कर सकते है किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले कई प्रकार की चीजों को सीखना आवश्यक है इस लिए पहले सीखे उसके बाद आप इसे इस्तेमाल करे।  

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे? इस पोस्ट से इस टॉपिक की आपको अच्छी जानकारी मिली होगी इससे काफी हेल्प मिला होगा और आपको Webinar meaning in hindi से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर बहुत सारे आर्टिकल पब्लिश है उसे आप पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जो अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में।

इस लेख से सहायता मिला हो पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके जिससे लोग वेबिनार को अच्छे से समझ पाये।

22 thoughts on “Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे?”

    • sorry sir mai abhi guest post apne blog par publish nhi karta hu jaise mai guest post apne blog par publish krna shuru krunga aapko jaroor batayenge.

      Reply
  1. बहुत अच्छी सुविधाएं है इसके लिए आई टी टीम की आवश्यकता रहेगी मुझे करवाने के लिये क्या करना हे

    Reply
    • आप वेबिनार खुद से भी ऑर्गनाइज़ कर सकते हो बिना टीम के भी बहुत सिंपल है किसी वेबिनार सॉफ्टवेयर के जरिये से आप इसका शुरुआत कर सकते हो

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!