Vowifi क्या है Vowifi से फ्री में बात कैसे करे?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है फ़ोन तो हर व्यक्ति यूज़ करता है लेकिन कभी कभी नेटवर्क की समस्याये सभी को आती रहती है कभी फोन लग तो जाता है लेकिन बात नहीं हो पाती है कभी तो फ़ोन लगता ही नहीं है ये सब नेटवर्क की कमजोरी के वजह से होता है इसी को दूर करने के लिए कुछ टेलीकॉम कम्पनी अपना एक नई सर्विस यूजर के लिए ला रहे है इससे कॉलिंग के लिए बहुत ही आसानी हो जाएगी ये सभी को जानना चाहिए कि Vowifi क्या है इसमें नेटवर्क की समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा।  

Vowifi kya hai
Vowifi kya hai

Vowifi से कही भी कभी भी कॉलिंग की जा सकती है वो भी फ्री में जैसे व्हाट्सप्प पर फ्री कालिंग होती है कोई भी चार्ज नहीं लगता सेम वैसे ही VoWifi ये भी काम करता है इसको किसी टावर के नेटवर्क की आवश्यकता नहीं पड़ती है तथा इसको अभी हालही में कुछ टेलीकॉम कम्पनी जैसे Airtel, Jio ने इंडिया में शुरू किये है और इससे बहुत लोगो को आसानी हो गयी कही कही तो नेटवर्क की समस्या को लेकर कुछ दूर आना जाना पड़ता था तो ऐसी समस्याऐ दूर हो जाएँगी जो अगर आप भी Vowifi के बारे में जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े Vowifi क्या है?Vowifi से फ्री में बात कैसे करे. 

Vowifi क्या है? What is Vowifi hindi

VoWifi इसका फुल फॉर्म Voice over WiFi होता है ये wifi के जरिये काम करता है लेकिन आपके फ़ोन में सिम होना आवश्यक है यहाँ पर आपके फ़ोन में 10% मोबाइल नेटवर्क की जरूरत होती है तथा आपकी टेलीकॉम कम्पनी इस सुविधा को दे रही हो और आपका फ़ोन Vowifi सपोर्ट करता हो तभी आप Vowifi का लुत्फ़ उठा सकते है इसके जरिये आप किसी का हॉटपॉट या पब्लिक वाईफाई से अपने फ़ोन का  wifi कनेक्ट करके आप बहुत आसानी से कॉलिंग कर सकते है।

Vowifi काम कैसे करता है?

VoWifi कॉलिंग काम कैसे करता है वी०ओ०वाई-फाई बेसीकली फ़ोन के Wifi को यूज़ करके एक दूसरे फ़ोन के बीच कनेक्टिविटी या संपर्क बनाता है और आपकी वॉइस को एक दूसरे तक पहुँचता है तथा ये वाई-फाई के द्वारा ही काम करता है नाकि किसी मोबाइल नेटवर्क के द्वारा जो अगर आपके फ़ोन में नेटवर्क न के बराबर हो तो Vowifi के माध्यम से आप कॉलिंग कर सकते है और Wifi के जरिये आपके वॉइस में कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा बहुत क्लियर आवाज में आप बात कर सकते है।

बिना सिम के Vowifi को यूज़ किया जा सकता है? 

क्या आपके मन में यही सवाल है कि इसको बिना सिम के यूज़ कर सकते है तो दोस्तों इसको आप बिना सिम के नहीं यूज़ कर सकते आपके फ़ोन में सिम कार्ड होना ज़रूरी है और आपका फ़ोन Vowifi सपोर्ट करता होगा तभी इस सुविधा आप फ़ायदा उठा सकते है। 

Vowifi यूज़ करने का चार्ज कितना लगेगा?

क्या Wifi कॉलिंग के लिए हमे कोई सर्विस लेनी पड़ेगी कोई इसका एक्स्ट्रा चार्जेज देना होगा तो इसका जवाब नहीं आपको कोई भी सर्विस लेनी की आवश्यकता नहीं होती है बस आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन और ऐसी टेलीकॉम कम्पनी का सिम कार्ड होना चाहिए जो Vowifi की सुविधा देती हो और आपका फ़ोन भी Wifi कालिंग सपोर्ट करने वाला होना चाहिए और किसी एक्स्ट्रा चार्जेज की जरूरत नहीं पड़ेगी।  

क्या Vowifi की सुरक्षित है? 

क्या ये वाई-फाई कॉलिंग सुरक्षित है या कोई भी व्यक्ति एक दूसरे की बात सुन सकते है क्योकि Wifi लोग कही भी कनेक्ट करके यूज़ करना शुरू कर देते है जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, या किसी का फ्री वाईफाई यूज़ करने पर कोई बीच की बाते सुन सकता था तो दोस्तों अभी तक इंडिया में इसीलिए लॉन्च नहीं हो पा रहा था केवल Secuirty के कारण अभी इसको फुल्ली सुरक्षित करके लॉन्च किया है ये सिक्योर करने के लिए IP Sec और बहुत सारे टेक्नोलॉजी को यूज़ करके Wifi कॉलिंग को सिक्योर किया गया है।

Wifi कॉलिंग कैसे शुरू करे?

एंड्राइड फ़ोन-Wifi कॉलिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन के सेटिंग में जाना होगा ये प्रकिर्या एंड्राइड यूजर के लिए है सबसे पहले Settings ओपन होने के बाद सबसे ऊपर Connections का ऑप्शन आएगा उसको ओपन करने के बाद Wifi Calling का ऑप्शन मिलेगा आप उसको On करके wifi कॉलिंग शुरू कर सकते है।

आईफोन-में भी सेम प्रकिर्या है सबसे पहले आप अपने फ़ोन के Settings को ओपन करे उसके बाद आपको Mobile Data पर क्लिक करते ही आपको Wifi Calling का ऑप्शन मिल जायेगा और उसको On करने के बाद आप Wifi calling शुरू कर सकते है।

VoWifi के फायदे क्या है – Benifit of Vowifi hindi 

vowifi क्या है? ये तो समझ गये अब बात आती है कि Vowifi के फायदे क्या है इस सुविधा से बहुत लोगो को फायदे होने वाला है सबसे ज्यादा फ़ायदा उसको होने वाला है जो बेसमेंट या आउटडोर में रहने वाले या जहा पर नेटवर्क को लेकर लोगो को आये दिन परेशानी होते रहते है अब उनको वो परेशानी नहीं होगी क्यों Wifi कालिंग के लिए Wifi की आवश्यकता होती है लेकिन 10% मोबाइल नेटवर्क की जरूरत होती है Wifi कालिंग में एकदम स्वपष्ट आवाज आती है तथा इसके लिये कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी देना नहीं होता है।

Vowifi विडिओ टुटोरिअल

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हु कि आपको इस Vowifi क्या है Vowifi से फ्री में बात कैसे करे? पोस्ट से आपको बहुत हेल्प मिला होगा और (Vowifi) से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और Vowofi के बारे बेहतर जानकारी मिला होगा तो ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे। (धन्यवाद)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!