विज्ञान के सवाल और जवाब (20+ विज्ञानं के प्रश्नोत्तर)

बच्चों को विज्ञान का ज्ञान होना काफी आवश्यक है। चाहे बच्चे हो या बढे हो। विज्ञान के प्रश्नों का उत्तर कई बार हमारे आम जीवन में कहीं न कहीं काम आता है। अगर आप एक स्टूडेंट है। और सामान साइंस से जुड़े प्रश्नों के उत्तर खोज रहे हैं। तो यह लेख काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें विज्ञान के सवाल और जवाब पर हम ध्यान देंगे।

सामान्य विज्ञान स्कूली बच्चों के लिए तो आवश्यक है ही। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट नौकरी के लिए तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए भी काफी आवश्यक है। अगर आप सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी के लिए पढ़ाई कर रहे है। या तैयारी कर रहे हैं। तो साइंस का ज्ञान होना अति आवश्यक है।

विज्ञान एक ऐसा सब्जेक्ट है। जो स्टूडेंट को बहुत सारी जानकारियों से रूबरू करवाता है। बहुत ऐसी जानकारियां होती है साइंस से जुड़ी जिसके बिना स्टूडेंट का ज्ञान अधूरा होता हैं। इसलिए विज्ञान पर फोकस करके पढ़ाई करना और विज्ञान से जुड़े प्रश्नों के उत्तर जानना स्टूडेंट के लिए काफी जरूरी होता है।

परीक्षाओं को पास करने के लिए और अच्छा मार्क्स हासिल करने के लिए भी विज्ञान के प्रश्नों के उत्तर जानने की आवश्यकता होती है। अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं में विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा कक्षाओं की परीक्षा में भी विज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं।

विज्ञान के सवाल और जवाब – Science Ke Question Aur Answers.

 विज्ञान के सवाल और जवाब, vigyan-ke-sawal-aur-jawab

साइंस में बहुत सारे ऐसे प्रश्न है। जिन प्रश्नो का उत्तर जानना एक स्टूडेंट के लिए काफी आवश्यक है। अगर आप एक स्टूडेंट होने के नाते साइंस पर फोकस करके पढ़ते हैं। और तैयारी करते हैं। तो आप एग्जाम में अच्छा मार्क्स स्कोर कर सकते हैं। और अपना ज्ञान भी बढ़ा सकते हैं।

वैसे आज के समय में प्रश्नों का उत्तर जानना काफी सिंपल हो गया है। वह साइन से जुड़े प्रश्नों हो या सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न हो, इतिहास, गणित, या किसी अन्य विषय से जुड़े प्रश्न जिसका उत्तर आप जानना चाहते हो। उसे  आप इंटरनेट के माध्यम से खोज सकते हैं। और उसका उत्तर जान सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से 20 से अधिक विज्ञान के प्रश्नों के उत्तर आपके साथ साझा करने वाला हूँ। अगर आप विज्ञान से जुड़े प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं। और विज्ञान के क्षेत्र में अपना जानकारी बढ़ाना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस लेख को अंतिम तक पढ़े हैं। आपको विज्ञान से जुड़े कई प्रश्नों के उत्तर मिलने वाले है।

लेख में मेंशन विज्ञान के प्रश्नों के उत्तर आप पढ़ सकते हैं। याद कर सकते हैं। और इसे अपने नोटबुक में नोट भी कर सकते हैं। ताकि आने वाले समय में आप इन प्रश्नों के उत्तर फिर से देख पाए रिवाइज कर पाए। और विज्ञान का ज्ञान अपने जहेन में विकास कर पाए।

दूसरे लेख-

विज्ञान जनरल नॉलेज प्रश्न और उत्तर

क्र०प्रश्नउत्तर
1भारतीय विज्ञान संस्थान कहाँ स्थित है?बैंगलोर
2किस रंग की तरंग दैर्ध्य सबसे कम होता है?बैगनी रंग
3चेचक रोग किसके कारण होता है?वायरस
4सबसे व्यस्त मानव अंग में कौन सा भाग होता है?दिल
5मानव शरीर में सबसे छोटी हड्डी कौन सी होती है?स्टेपीज़ (कान की हड्डी)
6मानव शरीर में सबसे बड़ी ग्रंथि कौन सी होती है?यकृत
7सांप का जहर क्या है?प्रोटीन और पॉलीपेप्टाइड्स
8खट्टे फलों में क्या होता है?साइट्रिक अम्ल
9केल्विन तापमापी में बर्फ़ का गलनांक होता है?0° K
10टिक्का रोग किस फसल से सम्बन्धित है?मूंगफली
11लोलक का संचलन क्या कहलाता है?दोलन गति
12मलेरिया किससे संबंधित है?जवर से 
13मानव का वैज्ञानिक नाम क्या है?होमो स्पेनिश 
14एक बैरल में कितने लीटर होते हैं?159 लीटर
15हवा में ध्वनि की गति कितनी होती है?331 M/S
16कौन सा एक ऊष्मा का सबसे अच्छा चालक है?पारा
17किस रंग की तरंग दैर्ध्य सबसे कम होती है?बैगनी
18विटामिन- ए का रासायनिक नाम क्या है?रेटिनॉल 
19मानव रक्त का PH क्या होता है?7.4
20रेडिवाटर का क्या कार्य होता है?इंजन को ठण्डा बनाये रखना

समाप्त

आशा करते हैं। लेख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इस लेख से मैंने विज्ञान के सवाल और जवाब इस लेख में जोड़े हैं। यह लेख आपको पसंद आया होगा। और इस लेख में दिए गए प्रश्नों के उत्तर आपको समझ में आए होंगे। और आपको कई प्रश्नों के उत्तर भी मिले होंगे। उम्मीद है कि आप इस लेख से संतुष्ट होंगे। और प्राप्त की गई जानकारी से आपको कई ऐसे प्रश्नों के उत्तर मिले होंगे। जो पहले से नहीं मालूम रहे होंगे।

यदि लेख से जुड़ा आपका किसी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर जानना चाहते हैं। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके कमेंट में पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य दिये जायेंगे। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर एक से अधिक छोटे प्रश्नों के उत्तर पब्लिश है। उसे भी आप पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!