UPSC full form in hindi – upsc से क्या बनते है, यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी।

UPSC Exam काफी पॉपुलर है। इस परीक्षा में शामिल होने के बहुत सारे स्टूडेंट के सपने होते है। लेकिन अधिकतर अभियार्थी के जहन में यूपीएससी से जुड़े कई प्रश्न होते है। जैसे UPSC full form in hindi, upsc से क्या बनते है, यूपीएससी के लिए योग्यता, यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी, कई अभियार्थी को नहीं होती है। इन सभी प्रश्नो के उत्तर लेख में जानेगे।

बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है। यूपीएससी परीक्षा में शामिल हो और परीक्षा को उत्तीर्ण करके आईएएस बने। लेकिन मैं आपको बता दू। यह परीक्षा उत्तीर्ण करना कोई आसान बात नहीं है। यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। इस परीक्षा की सालो अभियार्थी तैयारी करते है। तब अभियार्थी इस परीक्षा में सफल हो पाते है।

UPSC Exam देश की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। हर वर्ष लाखो के तादाद में कैंडिडेट अपना किस्मत यूपीएससी परीक्षा में बैठकर अजमाते है। लेकिन सफल वही कैंडिडेट होते है। जो योग्यता के साथ अनुशासन से कड़ी मेहनत करके तैयारी करते है। फिर परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा उत्तीर्ण करते है।

इस परीक्षा में बहुत ज्यादा कम्पटीशन होता है। सफलता का प्रतिशत काफी कम होता है। फिर भी बहुत सारे कैंडिडेट इस परीक्षा की सालो तैयारी करते है। मेहनत करते है। और परीक्षा उत्तीर्ण करके आईएएस जैसे अन्य प्रशाशनिक सेवा अधिकारी के पद पर कार्यरत होते है। और देश की सेवा करते है।

UPSC full form in hindi

UPSC-full-form-in-hindi

यूपीएससी का पूरा नाम कई अभियार्थी को पता नहीं होता है। UPSC Full Form (Union Public Service Commission) होता है। इसका हिंदी अर्थ लोक संघ सेवा आयोग है। यह देश की प्रमुख परीक्षाओ में शामिल है। इस परीक्षा में लाखो के तादाद में अभियार्थी शामिल होते है।

यूपीएससी परीक्षा को हर वर्ष आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में वही अभियार्थी शामिल होते है। जो सिविल सर्विसेज में जाना चाहते है। यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के अधिकतर स्टूडेंट सपने देखते है। महज कुछ सीटे होती है। लेकिन बड़ी संख्या में इस परीक्षा में कैंडिडेट शामिल होते है और अपना किस्मत अजमाते है।

सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन यूपीएससी के द्वारा ही किया जाता है। यूपीएससी परीक्षा के जरिये Group A और Group B के कर्मचारियों (Employees) को भर्ती किया जाता है। इस परीक्षा के जरिये राज्य सरकार और केंद्र सरकार की 24 पदों पर भर्ती की जाती है। यह परीक्षा उत्तीर्ण अभियार्थी 24 सेवाओं में भर्ती हो सकते है।

यूपीएससी परीक्षा राष्ट्रीय लेवल पर आयोजित किया जाता है। यूपीएससी A और B ग्रुप के परीक्षाओ के लिए independent Organization है। यूपीएससी परीक्षा की शुरुआत 1 अप्रैल 1926 को हुआ था। तभी से इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा के जरिये ही सिविल सेवा अधिकारियो की भर्ती की जाती है।

मिलते जुलते लेख

यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी।

यूपीएससी एक स्वतंत्र संगठन है। जिसके द्वारा सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इसी परीक्षा को उत्तीर्ण अभियार्थी IAS, IFS, IPS, जैसे पदों पर भर्ती होते है। इसके अलावा भी इस परीक्षा उत्तीर्ण करके कैंडिडेट अन्य सेवाओं को ज्वाइन कर सकते है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके अभियार्थी 24 पदों के लिए पात्र होते है।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभियार्थी को स्नातक कम्पलीट करना आवश्यक है। यूपीएससी परीक्षा के लिए विद्यार्थी 12वी पास करने के बाद तैयारी प्रारम्भ कर सकते है। साथ ही स्नातक कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है। स्नातक कोर्स पूरा होने पर विद्यार्थी यूपीएससी परीक्षा के लिए पात्र हो जाता है। अभियार्थी आवेदन करके इस परीक्षा में शामिल हो सकता है।

यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने की सीमा भी तय है। सिमा पार करने के लिए बाद अभियार्थी यूपीएससी परीक्षा में शामिल नही हो सकता है। यह सीमा सभी केटेगरी के लिए अलग अलग तय की गयी है। जनरल केटेगरी के लिए 6 Attempt, ओबीसी केटेगरी के लिए 9 Attempt, एससी / एसटी केटेगरी के लिए अनलिमिटेड Attempt है।

upsc से क्या बनते है?

यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करके कैंडिडेट इन सेवाओं पर भर्ती हो सकते है। इसमें कुल 24 पद होते है। जिसमे 3 अखिल भारतीय सिविल सेवा में आते है। उसके बाद 16 पद सिविल सर्विस ग्रुप A में आते है। ग्रुप B में 5 पोस्ट है जो यूपीएससी परीक्षा को उत्तीर्ण अभियार्थी इन पदों पर नियुक्ति होकर देश की सेवा कर सकते है। जो आप निचे लिस्ट में देख सकते है।

आल इंडिया सिविल सर्विस पदAll India Civil Service Post
भारतीय प्रशासनिक सेवाIndian Administrative Service (IAS)
भारतीय पुलिस सेवाIndian police service (IPS)
भारतीय वन सेवाIndian Forest Service (IFS)
Group ‘A’ सिविल सर्विस पदGroup ‘A’ Civil Service Post
भारतीय विदेश सेवाIndian Foreign Service (IFS)
भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवाIndian Audit and Accounting Services (IAS)
भारतीय नागरिक लेखा सेवाIndian Citizen Accounting Services (ICAS)
भारतीय कॉर्पोरेट कानून सेवाIndian Corporate Law Service (ICLS)
भारतीय रक्षा लेखा सेवाIndian Defense Accounting Services (IDA)
भारतीय रक्षा संपत्ति सेवाIndian Defense Property Service (IDE)
भारतीय सूचना सेवाIndian Information Service (IIS)
भारतीय आयुध कारखानों सेवाIndian Ordnance Factories Service (IOFS)
भारतीय संचार वित्त सेवाएंIndian Communications Finance Services (ICFS)
भारतीय डाक सेवाIndian Postal Service (IPO)
भारतीय रेलवे लेखा सेवाIndian Railway Accounting Services (IRAS)
भारतीय रेलवे कार्मिक सेवाIndian Railway Personnel Services (IRP)
भारतीय रेलवे यातायात सेवाIndian Railway Traffic Service (IRTS)
भारतीय राजस्व सेवाIndian Revenue Service (IRS)
भारतीय व्यापार सेवाIndian business service (its)
रेलवे संरक्षण बलRailway Protection Force (RPF)
Group ‘B’ सिविल सर्विस पदGroup ‘B’ Civil Service Post
सशस्त्र बल मुख्यालय सिविल सेवाArmed Forces Headquarters Civil Services
डैनिक्सDANICS
डैनिप्सDANIPS
पांडिचेरी सिविल सेवाPondicherry Civil Services
पांडिचेरी पुलिस सेवाPondicherry police service

यूपीएससी के लिए योग्यता।

यह प्रश्न अभियार्थी के मन अकसर आता होता है। जो यूपीएससी एग्जाम में बैठना और उत्तीर्ण करना चाहते है। तो मैं आपको बता दू। यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए पहले 12वी पास करना होगा। उसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा।

ग्रेजुएशन पास करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी स्नातक डिग्री में प्रवेश लेकर पढाई पूरी करके यूपीएससी परीक्षा के लिए पात्र हो सकते है।

upsc पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

कई स्टूडेंट को यह समझने में कंफ्यूजन होता है। की यूपीएससी क्रैक करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है। तो इस प्रश्न का मैं आपको उत्तर देना चाहता हूँ। यूपीएससी में कुल 24 पोस्ट आते है। जिसे अभियार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है। ऐसा नहीं यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने के बाद कोई भी पोस्ट चुन सकते है।

यूपीएससी क्रैक करने के बाद मेरिट देखि जाती है। कटऑफ के अनुसार यानि अभियार्थी प्राप्तांक के अनुसार पोस्ट चुन सकता है। और उस पोस्ट पर नियुक्त हो सकता है। कौन कौन से पोस्ट आते है। ऊपर लिस्ट में आप देख सकते है।

सारांश

इस लेख के द्वारा हम लोगो ने सीखा। की UPSC full form in hindi क्या है, upsc से क्या बनते है, यूपीएससी परीक्षा क्या है, इस विषय पर मैंने विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है। इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न हो। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे आप कमेंट के जरिये पूछ सकते है।

आशा करते है इस लेख के माध्यम से दी गयी जानकारी आपके लिए कामगार साबित हुआ होगा। मैं इसी तरह का कंटेंट इस ब्लॉग के जरिये से शेयर करता रहता हूँ। अधिक जानकारी के लिए मेरे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!