UAN Number क्या होता है – UAN Activate कैसे करे?

नौकरी पेशेवर के लिए पीएफ अकाउंट या उससे सम्बंधित जानकारी जानना बहुत ज़रूरी है इस पोस्ट में UAN नंबर जो महत्वपूर्ण विषय है उसी पर चर्चा करेंगे अक्सर लोगो को पता नहीं होता है और काफी चिंतित रहते है लेकिन अब एक UAN नंबर से ही सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है इस लेख में इसी विषय पर विस्तार से जानेगे कि UAN Number क्या होता है. और UAN Activate कैसे करे. इसके लिए पूरा लेख पढ़े।

PF अकाउंट में जमा राशि चेक करना पीएफ ट्रांसफर करना या पीएफ विथड्रावल करना कुछ समय पहले काफी मुश्किल काम होता था लेकिन वर्तमान में बहुत आसान हो गया है यूएएन नंबर के जरिये से किसी भी पीएफ खाता को चेक कर सकते है और तो और घर बैठे जमा राशि को बैंक अकाउंट में मंगवा सकते है।

कुछ समय पहले जब कोई व्यक्ति अपनी नौकरी को बदलता था तो उसके सैलरी से काटे पीएफ राशि को बैंक में ट्रांसफर करने के लिए काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है तथा बड़ी आसानी ये काम पूरा कर सकते है अगर आप ये जानना चाहते है इस लेख को पूरा पढ़े कि पीएफ नंबर कैसे निकाले. यूएएन नंबर कैसे एक्टिवेट करे. तो इस जानकारी को विस्तृत पेश किया गया है।

UAN Number क्या होता है?

UAN number kya hai

सबसे पहले जानते है कि UAN Number Kya hai. यूएएन का पूरा नाम Universal Account Number तथा हिंदी अर्थ (सार्वभौमिक खाता संख्या) होता है ये 12 अंक यूनीक नंबर होता है इसे EPFO एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड आर्गनाइजेशन के द्वारा जेनरेट किया जाता है ये नंबर लाइफ टाइम के लिए एक ही बार जेनरेट होता है उसके बाद इसी नंबर से आपकी मेंबर आईडी को लिंक किया जाता है।

UAN नंबर की शुरुआत October 2014 से हुयी थी उसके बाद EPFO के द्वारा हर पीएफ खाताधारक को एक-एक UAN प्रदान किया गया इस नंबर को एम्प्लोयी के पीएफ खाते से लिंक किया जाता है और उसी यूनीक नंबर के जरिये EPF मेंबर अपने पीएफ खाते की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे PF Balance Check, PF Transfer, PF Withrawal, PF की ज़रूरी अपडेट आसानी से पता कर सकता है।

यूएएन नंबर खुद से एक्टिवेट किया जा सकता है लेकिन UAN नंबर होना चाहिए अगर आपके पास UAN no. नहीं तो कोई चिंता करने की बात नहीं है आगे इसकी इनफार्मेशन दिया है ये पता हो जायेगा कि uan activate kaise kare. आइये जानते है।

पढ़े:

UAN number kaise activate kare?

यूएएन नंबर एक्टिवेट करने के लिए पहले से आपके पास UAN Number होना चाहिए अगर नहीं है तो सबसे पहले UAN प्राप्त करे यूएएन नंबर कैसे प्राप्त करे ये आप दो तरीको से ले सकते हो।

पहला:-

जिस कंपनी में आप काम कर रहे है उसी कंपनी के एचआर विभाग में जाकर पता कर सकते हो या सैलरी क्लिप से भी पता कर सकते हो क्लिप में यूएएन नंबर मेंशन होता है।

दूसरा:-

आप ऑनलाइन UAN Number पता कर सकते है बहुत ही सिंपल प्रोसेस है इसके लिए आपके पास ये दस्तावेज होने आवश्यक है आधार कार्ड, पैन कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पीएफ मेंबर आईडी, इत्यादि।

UAN नंबर जेनरेट करने के लिए आपको Unified portal पर जाना है लॉगिन सेक्शन के जस्ट निचे देखना है Important Link के सेक्शन पर Know Your UAN का ऑप्शन दिखेगा उसी पर क्लिक करना है उसमे कुछ पर्सनल इनफार्मेशन भरके सबमिट करना है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको डालकर प्रोसीड करना है आपको यूएएन नंबर मिल जायेगा।

UAN no kaise activate kare?

अब यूएएन नंबर को एक्टिवेट करना है एक्टिवेट करने के लिए सरल सी प्रकिर्या है लेकिन एक्टिवेट करते समय कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • मेंबर आईडी
  • UAN Number
  • ईमेल आईडी

ये डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है आधार कार्ड और पैन कार्ड ऑप्शनल है दोनों में से एक की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके Unified Portal ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

यहाँ आपको Important Link के सेक्शन पर जाना है।

पहला ऑप्शन दिखेगा Activate UAN पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको अपना UAN नंबर डालना है आधार और पैन नंबर डालना है नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, डालना है कैप्चा कोड फिल करना है और Get Autherization Pin पर क्लिक करना है उसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालकर प्रोसीड करना है।

निचे चिपके फोटो में देख सकते है किस प्रकार की जानकारी भरनी है।

uan kya hota hai

उसके कुछ ही समय में UAN Number Activate हो जायेगा जिसे आप यूज़ कर पाएंगे।

UAN नंबर के फायदे।

यूएएन नंबर के मल्टीप्ल फायदे है 12 अंक के यूनीक नंबर से कई कामो को आसान बनाया जा सकता है।

  • पीएफ बैलेंस चेक करना।
  • पीएफ मनी विथड्रावल कर सकते है।
  • पीएफ अकाउंट से पीएफ ट्रांसफर कर सकते है।
  • EPF सम्बंधित हर प्रकार की अपडेट मिल जाती है।
  • एक यूएएन नंबर से कई खाते को जोड़े जा सकते है।
  • UAN नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करके पासबुक भी डाउनलोड कर सकते है।
  • नौकरी बदलने पर कोई प्रॉब्लम नहीं होती है अगर यूएएन नंबर है तो इसी नंबर से दूसरे नौकरी की मेंबर आईडी को लिंक कर दिया जाता है।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल से पीएफ चेक कर सकते है।
  • यूएएन नंबर से KYC भी अपडेट कर सकते है।
  • Activate UAN Number एक पीएफ खाताधारक के पास होना ज़रूरी है।

FAQs

Q. क्या एक UAN नंबर से मल्टीप्ल पीएफ अकाउंट जोड़ सकते है?

Ans. जी हाँ एक ही यूएएन नंबर से कई पीएफ अकाउंट को कनेक्ट किया जा सकता है।

Q. क्या यूएएन नंबर से पैसे निकाल सकते है?

Ans. बिलकुल इसी नंबर के जरिये EPFO अकाउंट में लॉगिन करके आसानी से पैसो को विथड्रावल करवाया जा सकता है।

Q. क्या UAN नंबर से KYC बदल सकते है?

Ans. इस सवाल का जवाब है हाँ आप आसानी से पुरानी केवाईसी में दी जानकारी में अपडेट या बदलाव कर सकते है।

Q. क्या नौकरी बदलने पर UAN नंबर भी बदल जाता है?

Ans. इस सवाल का जवाब है नहीं नौकरी बदलने पर UAN नंबर नहीं बल्कि मेंबर आईडी बदल जाती है उसी मेंबर आईडी को UAN नंबर से लिंक किया जाता है।

संक्षेप

मैं आशा करता हूँ कि इस पोस्ट में UAN Number क्या होता है और UAN Activate कैसे करे. जानकारी अच्छी लगी होगी उम्मीद है इससे आपके सवालो के जवाब मिले होंगे और सहायता हुयी होगी अगर ऐसे जानकारी जानने में चिलचस्पी रखते है तो हमारे ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले कंटेंट को पढ़ सकते हो।

इसकी जानकारी पाने के लिए वेल नोटिफिकेशन ON करले या फिर हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते है टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है।

इस लेख से आपको हेल्प मिला हो तो इसे शेयर करना न भूले अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!