कम्प्यूटर क्या है और कितने प्रकार के होते है?

हेलो दोस्तों catchit.in में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे कि कम्प्यूटर क्या है और कितने प्रकार के होते है? जो अगर आप दुनिया में आगे बढ़ना चाहते है और कामयाब होना चाहते हो तो कुछ टेक्निकल चीजों का ख्याल रखना होगा जिससे आप अपने जीवन में आसानी के साथ आगे बढ़ पाये हम बात कर रहे है Computer kya hai इसका पूर्ण जानकारी आपको देंगे।

computer kya hai?
computer kya hai?

आज के जमाने मे कम्प्यूटर तो आम बात है हर किसी के पास कम्प्यूटर होते है और हर व्यक्ति उसको उपयोग करना जानता है क्योकि टेक्नालोजी का जमाना और सभी के पास सेल फोन होते है तो प्रत्येक व्यक्ति को टेक्नालाजी समझना आसान हो गया है तथा हर कोई कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी जानता है लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि computer kitne prakar hote hai. computer full kya hota hai. ये काम कैसे करता है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया के बारे में जानेगे।

कम्प्यूटर क्या है – computer kya hai?

कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यन्त्र है जो इनपुट डिवाइस के द्वारा स्वीकार करना और प्रोसेस करके आउटपुट डिवाइस देना ये किसी जानकारी को लेकर आउटपुट देता है कम्प्यूटर एक ऐसा मशीन है जिसका का नाम सुनते ही मन ऐसे ख्याल आते है कि इसके जरिये हम किसी बड़े काम को छोटे काम में बदल सकते है।

एक कम्प्यूटर मशीन के जरिये से हम एक साथ सैकड़ो कामो को बहुत आसानी कर सकते है तथा कम्प्यूटर द्वारा दिये गये आउटपुट डिवाइस रिजल्ट को हमेशा के लिए शुरक्षित सेव किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:-Vowifi क्या है Vowifi से फ्री में बात कैसे करे?

कम्प्यूटर किसी प्रकार के जटिल से जटिल कामो को सेकंड में कर देता है बस उसको इनपुट डिवाइस की आवश्यकता होती है कम्प्यूटर हमारे द्वारा दिए गये निर्देशानुसार पर वर्क करता है।

इसका उपयोग हर व्यक्ति के जीवन में बहुत अहम हो गया है तथा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिससे हर किसी को कंप्यूटर के बारे में जनना बहुत ज़रूरी है।

computer full form in hindi

कम्प्यूटर क्या है ये तो समझ आ समझ आ गया होगा लेकिल अब बात करते जो हर किसी का सवाल होता है कि कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या होता है आइये जानते है।

  • C  = Common (सामान्य)
  • O  = Operating (ऑपरेटिंग)
  • M = Machine (मशीन)
  • P  = Particularly (विशेष रूप से)
  • U  = Used in (उपयोग करना)
  • T  = Technology (प्रोधोगिकी)
  • E  = Education and (शिक्षा)
  • R  = Research (अनिसंधान)

ये भी पढ़े:-5 बेस्ट तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के?

अर्थात:-सामान्य तरीके से ऑपरेटिंग मशीन को विशेष रूप से उपयोग करना तथा प्रोधोगिकी शिक्षा अनुसंशान के लिये इस्तेमाल करना।

कम्प्यूटर कितने प्रकार के होते है?

1. माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer)  

सबसे ज्यादा संसार मे उपयोग होने वाले माइक्रो कम्प्यूटर ही है ये कम्प्यूटर छाटे एव सस्ते होते है लोग असानी से खरीद सकते और छोटे बडे काम बहुत आसानी से कर सकते है।

इसीलिऐ इसे पी0सी0 यानी पर्सनल कम्प्यूटर कहते है माइक्रो कम्प्यूटर एक समय मे एक ही व्यक्ति उपयोग कर सकता है।

इन कम्प्यूटरर्स का लोकप्रिये होने का मुख्य कारण है इनकी टेक्नालाजी काफी तेजी से विकास हुआ है इसकी स्टोरेज क्षमता एव प्रोसेसिग मे तेज गति से सुधार हुआ है वही इसके मूल्यो मे निरन्तर गिरावट आती जा रही है और इनका उपयोग घरेलू और मनोरंजन विभिन्न व्यावसायिक कार्यो मे उपयोग किया जाता है।

माइक्रो कम्प्यूटर विभिन्न प्रकार के बाजार मे उपलब्घ है-बेसिकली माइक्रो कम्प्यूटर तीन प्रकार के होते है आइये माइक्रो कम्प्यूटर पूरी जानते है।  

(A) डेस्टाप कम्प्यूटर (Desktop Computer)-माइक्रो कंप्यूटर में सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला डेस्कटॉप कम्प्यूटर है इस कम्प्यूटर में एक मॉनिटर, सीपीयू, कीबोर्ड, माउस, यूपीएस, के जैसे उपकरणों की ज़रुरत होती है।

ये भी पढ़े:-Top 5 best Computer Courses in hindi

(B) लैपटाप व नोटबुक कम्प्यूटर (Laptop And Note Pad)-माइक्रो कम्प्यूटर में दूसरा कंप्यूटर लैपटॉप और नोटबुक जो वर्तमान समय काफी मात्रा यूज़ किया जाता है लैपटॉप लगभग लोग अपने पर्सनल कामो ज्यादातर यूज़ में लेते है।

ये भी पढ़े:-सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

(C)पाम कम्प्यूटर (Palm Computer)-माइक्रो कंप्यूटर में तीसरा कंप्यूटर पाम कंप्यूटर है जो अभी बहुत कम मात्रा यूज़ किया जाता है इसका उपयोग कुछ समय पहले काफी ज्यादा किया जाता था ये एक मोबाइल टाइप का छोटा डिवाइस होता है।

2. मिनी कम्प्यूटर (Mini Commputer)

मिनी कम्प्यूटर एक माध्यम आकर का कम्प्यूटर होता है जो माइक्रो कम्प्यूटर से गति तथा कार्यक्षमता में बहुत तेज होता है इन कम्प्यूटरो मे कई सी0पी0यू0 हो होते है इसी लिऐ इसके उपर एक साथ कई व्यक्ति कार्य कर सकते है इसका मेमोरी बहुत अधिक होती है ये पी0सी0 कम्प्यूटर से बड़े होते है इन पर एक साथ 40 से 50 लोग बैठकर काम कर सकते है ये माइक्रो कम्प्यूटर से मंहगे होते है इन कम्प्यूटरो को माध्यम वर्गो के कम्पनियो मे प्रयोग किया जाता है।

3. मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)

मेनफ्रेम कंप्यूटर यह अत्यन्त ही बड़े आकार के कम्प्यूटर होते है मेनफ्रेम कम्प्यूटर कार्य अत्यन्त तेज गति से करता है यह करोड़ो गणनाये को अत्यन्त तेज गति से प्रोसेस कर सकता है इस कम्प्यूटर पर एक साथ 300 से 400 लोग काम कर सकते है ये कम्प्यूटर बड़ी कम्पनियाॅ ही उपयोग करती है क्योकि यह अत्यन्त मंहगे होते है इनकी कीमत कई कई करोड़ रूपये होते है अघिकांष ऐर लाईन कम्पनियाॅ इन कम्प्यूटरो का उपयोग करती है।

4. सुपर कम्प्यूटर (Super Computer)   

सुपर कंप्यूटर बड़े बड़े वैज्ञानिक एंव षोध संस्थानो तथा सरकारी संगठनो मे बहुत अधिक तथा सूक्ष्म स्तर पर डेटा की प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है जिनके लिऐ अत्यन्त तेज रफतार मेमोरी व स्टोरेज क्षमता वाले अत्यन्त बड़े कम्प्यूटर की आवशयकता बनी रहती है इसकी पूर्ती सुपर कम्प्यूटर ही करता है इन कम्प्यूटरो पर एक साथ 600 से अधिक आपरेटर काम कर सकते है ये अत्यन्त मंहगे कम्प्यूटर होते है इन कम्प्यूटरो को मौसम विभाग नाषा अंतरिक्ष खोज केन्द्र आदि बड़े स्थानो पर उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको कम्प्यूटर क्या है और कितने प्रकार के होते है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको computer kya hai से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Comment

error: Content is protected !!