ट्विटर (Twitter) क्या है ट्विटर का मालिक कौन है?

क्या आप ट्वीटर के बारे में जानते है नहीं तो क्या आप ट्विटर के बारे जानना चाहते है आज मै इस आर्टिकल के जरिये से आपको ट्विटर से सम्बंधित जानकारी देने वाला हु ट्विटर क्या है What is twitter in hindi. ट्विटर का मालिक कौन है ट्विटर यूज़ कैसे करते है इस पोस्ट जानेगे।

ट्विटर बहुत ही पॉपुलर और बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहा हर रोज लाखो के तादाद में ट्वीट किये जाते है ट्विटर पर हर बिज़नेस मैन पॉलिटिशियन क्रिकेटर अधिकारी विभाग और कम्पनीज के प्रोफाइल होते है।

अभी ट्विटर इतना पॉपुलर हो गया है कोई भी अपने फ़ोन से बहुत आसानी से अपनी बात को किसी अधिकारी पॉलिटिशियन फिल्म स्टार क्रिकेटर जैसे बडे प्रोफाइल वाले व्यक्तिओ तक पंहुचा सकते है और मदद मांग सकता है।

अब लोगो को शिकायत करने में आसानी हो गयी है क्योकि किसी व्यक्ति के साथ कोई घटना घट जाती है जैसे चोरी, फ्रॉड, धोखाधड़ी, या घूसखोरीयो की तो बहुत ही आसानी से ट्विटर के जरिये पुलिस अधिकारियो से शिकायत करके सजा दिला सकते है।

ट्विटर क्या है?

twitter kya hai

What is twitter in hindiट्विटर क्या है ट्विटर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है ये सेम इंटरनेट मौजूद सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे Facebook Linked Instgram के जैसा ही है।

Twitter पर मौजूद किसी भी पॉलिटिशियन फिल्म स्टार क्रिकेटर को फॉलो करके और उनसे जुडी हुयी पूरी जानकारी ले सकते है क्योकि ट्विटर यूजर अपने अकाउंट पर आये दिन कुछ न कुछ पोस्ट किया करता है।

ट्विटर फेमस पर्सनलिटी का बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म है जहा पर वो अपने साथ होने वाले घटनाओ को शेयर किया करते है चाहे वो फोटोज विडिओ टेक्स्ट के फॉर्म में क्यों न हो वो उसको ट्विटर पर ट्वीट कर देते है।

ट्वीट क्या होता है?

बहुत सारे लोगो का सवाल होता है कि Tweet kya hota hai- तो मै आपको बता ट्विटर पर किसी भी प्रकार के पोस्ट करने को ही ट्वीट कहा जाता है चाहे वो Text, Photos, Vedios, Voice, इसको ट्विटर पर जब पोस्ट किया जाता है तो उसे ही ट्वीट कहते है।

ट्विटर का मालिक कौन है?

ट्विटर क्या है. ये तो समझ गए अब जानते है कि ट्विटर का मालिक कौन है सबसे पहले जानते की इसको बनाया कौन है ट्विटर बनने वालो का नाम जैक डोरसे, नूह गिलास, बिज़ स्टोन, एवन विलियम, ने मिलकर बनाया था।

ट्विटर के मालिक की बात करे तो ट्विटर बनाने वाले चारो लोग इसके मालिक है लेकिन जैक डोरसे के दिमाग में पहली बार ट्विटर का ख्याल आया था उसका मकसद की लोगो को एक दूसरे के साथ जोड़ने की तथा उन दोनों के बीच होने वाले सुख दुःख को बाटा जा सके।

Twitter की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुयी थी इस एप्लीकेशन को 15 जुलाई 2006 में मार्केट में लॉच किया गया था तभी से ये लोगो का लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट बन गया था।

ट्विटर के उपयोभोक्ता वर्तमान समय में 500 Million से अधिक यूजर है जिनमे से 350 million से अधिक एक्टिव यूजर है जो हमेशा ट्विटर को यूज़ करते है और एक खास बात ज्यादातर मोबाइल यूजर है तो जाहिर है वो एक्टिव ही रहते होंगे।

ट्विटर अकाउंट कैसे बनाये?

ट्विटर अकाउंट कैसे बनाते है आइये जानते है।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से ट्विटर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड हो जाने के बाद आप उसे ओपन करे और Create Account का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर या गूगल अकाउंट डालना होगा और नेक्स्ट पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपके ईमेल यानि गूगल अकाउंट पर एक मेल आएगा और उसमे एक वेरिफिकेशन कोड होगा उसको डालकर वेरीफाई करले।
  • उसके बाद आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा जिससे आपका अकाउंट कोई एक्सेस न कर पाए।
  • उसके बाद आप अपना एक फोटो और बायो चूज करके आप नेक्स्ट पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आप आपने प्रोफाइल में जाकर अपना कुछ पर्सनल डिटेल्स डालकर वेरीफाई करले उसके बाद आपका अकाउंट पूर्णरूप से बन जायेगा।

ट्विटर का इस्तेमाल कैसे करे?

ट्विटर इस्तेमाल करने के लिये आपके पास एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यानि फ़ोन या कम्प्यूटर होना जारूरी है तथा इसके साथ साथ इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।

और उसमे आप ट्विटर अकाउंट बनाकर लॉगिन कर लेंगे और उसे ओपन करेंगे उसके बाद आपको कई ऑप्शन मिल जाता है ट्विटर को यूज़ करने के लिये।

ट्विटर में आप अपने मनचाहे लोगो को फॉलो कर सकते है और उनसे कनेक्ट रह सकते है।

एक सर्च बार मिल जाता है जिसमे आप किसी व्यक्ति या कम्पनी को सर्च करके फॉलो कर सकते है।

हैजटैग का इस्तेमाल कर सकते है हैजटैग से किसी टॉपिक किसी व्यक्ति या लिंक को ऐड कर सकते हो।

जैसे आप ट्विटर ओपन करेंगे तो आप रिसेंट पोस्ट किये गए ट्वीट को आसानी से देख सकते हो और उसे लाइक शेयर रीट्वीट कर सकते हो।

ट्विटर का बहुत ही सिंपल इंटरफ़ेस है जिसे कोई भी आसानी से यूज़ कर सकता है।

विडिओ टुटोरिअल

अधिक जानकारी के आप ये विडिओ देख सकते हो।

Twitter kya hai?

आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल से आपने क्या सीखा इस पोस्ट में हम लोगो ने सीखा twitter kya hai in hindi? ट्विटर का मालिक कौन है ट्विटर यूज़ कैसे करते है ट्विटर के फायदे क्या है ट्विटर अकाउंट कैसे बनाये ऐसे सवालो के जवाब सीखे है।

इस पोस्ट से काफी कुछ सिखने को मिला ट्विटर सम्बंधित कई जानकारिया मिली जिससे कोई भी बहुत ही आसानी से ट्विटर का इस्तेमाल कर सकता है।

निष्कर्ष

मै आशा करता हूँ कि मेरा द्वारा दी गयी जानकारी ट्विटर (Twitter) क्या है ट्विटर का मालिक कौन है? इससे संतुष्ट होंगे और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आप हमेशा ऐसे जानकारी की तलाश में रहते है तथा ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है।

आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई डाउट हो सुझाव या किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधारने के लिये आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है या फिर आप हमसे कांटेक्ट करके ऐसी जानकारी दे सकते है मै उसके लिये आभार प्रकट करूँगा।

जो अगर आप हमारे ब्लॉग पर पोस्ट किये जाने वाले आर्टिकल को सबसे पहले पढ़ना चाहते हो तो आप हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!