ट्रेन कहां पहुंची है अभी – ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करे?

सफर के दौरान अधिकांश यात्री इन प्रश्नो के उत्तर को लेकर परेशान रहते है। कि ट्रेन कहां पहुंची है अभी या ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करे, और टिकट कंफर्म कैसे चेक करें इन प्रश्नो के उत्तर के लिए आप इस लेख को अंतिम तक फॉलो कर सकते है।

ट्रैन से यात्रा के दौरान कई लोगो को सटीक करेंट टाइम लोकेशन नहीं पता हो पाता है। ट्रैन कहा पहुंच चुकी है। उस एरिया का नाम क्या है। अगला स्टेशन कौन सा है। ऐसे कई प्रश्न रेल यात्रा के दौरान आते है। यात्रा करने से पहले कई क्वेरी लोगो के मन होती है। जैसे टिकट कन्फर्म हुआ की नहीं पीएनआर नंबर, सीट उपलब्धता से सम्बंधित जानकारी लोगो को चाहिए होती है।

वैसे ट्रैन सम्बंधित जानकारी के लिए इंटरनेट पर कई मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है। उन मोबाइल अप्प की मदद से ट्रैन सम्बंधित कुछ ज़रूरी जानकारी को आप जुटा सकते है। लेकिन कुछ ऐसे मोबाइल अप्प भी मौजूद है। जिससे ट्रैन से जुडी अधिकांश इनफार्मेशन को निकाल सकते है।

वही इंटरनेट पर मौजूद कई मोबाइल अप्प प्रॉपर इनफार्मेशन यूजर को देने में काफी पीछे है। वहीं आप ट्रैन का लाइव लेकशन, स्टेशनो के बीच ट्रैन, पुनः शेडूल ट्रैन, डाइवर्ट ट्रैन, पीएनआर स्थिति, सीट उपलब्धता, ट्रैन का सटीक पता लगाने के लिए आप इन Mobile App का इस्तेमाल कर सकते है।

ट्रेन कहां पहुंची है अभी?

सफर के दौरान पैसेंजर पता करते है। की ट्रैन मेरे स्टेशन पर कब तक पहुंच जाएगी। अभी किस स्टेशन पर मौजूद है। लाइव लोकेशन क्या है। स्टेशन तक पहुंचने में कितना समय लगेगा। अपने स्टेशन तक पहुंचने में ट्रैन का कुल स्टॉप कितना होगा। और कई इनफार्मेशन लोग सफर के दौरान खोजते है।

ट्रैन की सटीक स्थिति जानने के लिए आप NTES (National Train Enquiry System) मोबाइल अप्प को आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है। और सफर के दौरान अपने ट्रैन स्थिति को सटीक ट्रैक करने के अलावा सफर से पहले कई ज़रूरी इनफार्मेशन आप इस मोबाइल एप्लीकेशन से निकाल सकते है।

NTES मोबाइल अप्प के अलावा आप Where is my train मोबाइल अप्प को भी इस्तेमाल कर सकते है। ये भी काफी पॉपुलर मोबाइल अप्प है। इस App को आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके ट्रैन से जुडी कई ज़रूरी इनफार्मेशन जान सकते है।

मोबाइल अप्प से आप अपने ट्रैन की स्थिति जानने के अलावा Whatsapp मैसेज करके भी ऑनलाइन ट्रैन की स्थिति जान सकते है। इसके लिए आपको पहले इस मोबाइल नंबर 7349389104 को अपने फ़ोन में सेव करना है। व्हाट्सप्प खोलकर इस नंबर पर अपने ट्रैन का नंबर मैसेज करना है। मैसेज डिलीवर के 10 सेकंड के भीतर ही ट्रैन की स्थिति आपके व्हाट्सप्प पर मिल जायेगा।

दूसरे लेख पढ़े

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करे?

भारतीय ट्रैन का लाइव लोकेशन जानने के लिए आपको मैं 2 Mobile App की जानकारी दे रहा हूँ। साथ ही आप ऊपर बताये गए Whatsapp No. से भी ट्रैन का लाइव लोकेशन पता कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप Ntes app और Where is my train मोबाइल अप्प से आप ट्रैन का लोकेशन जान सकते है।

NTES App in hindi

एनटीईएस मोबाइल अप्प को आप डाउनलोड करके ट्रैन से जुडी अधिक जानकारी को इकठ्ठा कर सकते है। यह भारतीय रेलवे का ऑफिसियल मोबाइल अप्प है। जो आप फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। और ट्रैन की सटीक इनफार्मेशन निकाल सकते है।

इस मोबाइल अप्प में लाइव लोकेशन देखने के अलावा भी कई ज़रूरी जानकारी को निकाल सकते है। जैसे कैंसिल और डाइवर्ट ट्रैन कौन कौन सी है, स्पॉट योर ट्रैन, ट्रैन शेडूल, के अतिरिक्त भी कई ज़रूरी जानकारी ले सकते है।

ऐप्प की विशेषताएं

App NameNTES
App Size9.6 MB
Rating4.2
App Downloads1 Cr+
Developerhelp.ntes@gmail.com

Where is My Train App in hindi

एनटीईएस मोबाइल अप्प से वेयर इस माय ट्रैन अप्प काफी पॉपुलर है। बड़ी संख्या में where is my train app का इस्तेमाल किया जाता है। इस मोबाइल अप्प की मदद से भी आप ट्रैन से जुडी कई ज़रूरी जानकारी जान सकते है।

इस मोबाइल अप्प से आप सटीक ट्रेन का लोकेशन, सीट उपलब्धता, ऑफलाइन ट्रैन अनुसूचियाँ, कोच लेआउट प्लेटफार्म नंबर, पीएनआर नंबर स्थिति के अलावा अन्य जानकारी भी आप इस मोबाइल अप्प से ले सकते है। साथ ही स्टेशन और ट्रैन की रूट का भी जानकारी ले सकते है।

ऐप्प की विशेषताएं

App Size10 MB
Rating4.3
App Downloads10 Cr+
Developerhelp.ntes@gmail.com

टिकट कंफर्म कैसे चेक करें?

सफर से पहले सभी यात्री को ट्रेन का टिकट करवाना पड़ता है। लेकिन टिकट करवाते ही वेटिंग लिस्ट में शामिल हो जाता है। वह कब कन्फर्म होगा इसका कोई सटीक दिनांक नहीं होता है। न ही पहले से निर्धारित टाइम टिकट कन्फर्म होने के लिए बताया जाता है। इसके लिए पैसेंजर को स्वम् चेक करना होता है। और इंतिजार करना होता है।

टिकट कन्फर्म हुआ की नहीं इसे जांचे के लिए यात्री के पास कई विकल्प है। इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है। जैसे- Railyatri.com, checkpnrstatusirctc.in, और trainspnrstatus.com से पीएनआर नंबर के जरिये टिकट का स्टेटस देख सकते है।

इसके अलावा आप एसएमएस के जरिये भी पीएनआर स्टेटस चेक सकते है। इसके लिए आपको “PNR” (पीएनआर नंबर) लिखकर 5888, 139, 5676747, या 57886, पर SMS भेज सकते है। उसके बाद आपको पीएनआर स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी। और आपको ये भी पता चल जायेगा की आपका टिकट कन्फर्म हुआ की नहीं।

मोबाइल से टिकट कैसे बुक किया जाता है?

मोबाइल से ट्रेन की टिकट बुक करना काफी आसान और कई विकल्प है। जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन घर बैठे ट्रैन की टिकट बुक कर सकते है। इसके लिए कई Website और Mobile App आपको इंटरनेट पर देखने को मिल जाता है। जैसे-

  • IRCTC Rail Connect App
  • Make My Trip
  • Google Pay
  • PayTM
  • Phone Pe

इसके अलावा भी कई वेबसाइट और मोबाइल अप्प मौजूद है। जहा से आप ऑनलाइन मोबाइल से घर बैठे ट्रैन टिकट बुकिंग के अलावा बस, फ्लाइट, और अन्य टिकट की बुकिंग कर सकते है। इन वेबसाइट और अप्प पर पहले यूजर को अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। उसके बाद आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते है।

ट्रेन कहां पहुंची है कैसे चेक करें?

ऊपर बताये गए मोबाइल एप्लीकेशन और व्हाट्सप्प नंबर से भारतीय रेलवे की पूछताछ कर सकते है। बताये मोबाइल एप्लीकेशन को आप अपने फ़ोन में install कर सकते है। और ट्रेन कहा से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के अलावा भी कई ज़रूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा भी कई मोबाइल अप्प इंटरनेट पर मौजूद है। जिससे आप ट्रेन की कई ज़रूरी इनफार्मेशन ले सकते है।

आशा करते है मेरे द्वारा इस लेख में शेयर की इनफार्मेशन से आप रूबरू हुए होंगे। इसमें मैंने बताया कि ट्रेन कहां पहुंची है अभी कैसे जाने, या ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करे इसके अलावा भी मैंने इस लेख में ट्रेन टिकट और स्थिति जानने के लिए जानकारी जोड़ी है। इस ब्लॉग पर इसके अलावा भी इसी विषय पर आर्टिकल पहले से पब्लिश किये गए है। अधिक जानकारी के लिए उन लेख को पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। तो उसे कमेंट करके उत्तर जान सकते है। यह लेख पसंद आया हो। इससे हेल्प मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि और लोगो तक भी यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!