Top 5 best Computer Courses in hindi

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है इस पोस्ट हम आपको बताएँगे Top 5 best Computer Courses in hindi के बारे पूर्ण जानकारी देंगे क्योकि हर फील्ड के कामो मे कम्प्यूटर का पूर्ण रूप से इस्तेमाल किया जाता है तो इस आर्टिकल आपको कुछ best computer course list बता रहे है।

top 5 computer course-top 5 computer course hindi
Top 5 computer course

कम्प्यूटर चलाना तो आम बात है कम्प्यूटर के बारे में हर व्यक्ति के पास कुछ न कुछ जानकारी होती है लेकिन जो अगर कम्प्यूटर या टेक्नोलॉजी में करियर बनाना है तो आपको स्किल डेवलपमेंट कोर्स को करना बहुत जरूरी होता है आज कल वेरोजगारी का दौर चल रहा है तथा सरकारी नौकरियों में बहुत ज्यादा कॉम्पेटेशन बढ़ गया है सरकारी जोब पाना बहुत कठिन हो गया है इस लिए आपको कम्प्यूटर स्किल पर ध्यान देना चाहिये जिससे आप किसी कम्पनी में अच्छे पोस्ट पर जॉब पा सके।

स्किल वर्क (Skill Work) क्या होता है

अगर स्किल वर्क की बात करे जो अगर हमारे अंदर कोई गुण या ऐसा काम जो केवल मै कर सकता हु तथा हमारे अलावा कोई यूज़ नही कर सकता वो हमारा स्किल है उस स्किल को सिखने के लिए आपको कई कोर्स करने होते है या किसी से प्रैक्टिकल जानकारी लना होता है।

इससे भी पढ़े:-
1. बिना किसी कोर्स के इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?
2. एमबीए कोर्स कैसे करे पूर्ण जानकारी?
3. Instagram par Followers kaise badhaye?

स्किल से आप कम समय में पैसा कमा सकते हो तो आपको स्किल डेवलपमेंट के कोर्स करना बहुत जरूरी है स्किल वर्क सिखने के बाद आप अपना काम घर बैठे कर सकते हो बहुत सारी फ्रीलांसर वेबसाइटस ऑनलाइन पैसे कमाने के जिस पे आप काम करके बहुत अच्छा पैसे कमा सकते है अपने ग्राहक का काम करके उससे पैसे ले सकते हो आपको कही आने जाने की जरूरत नहीं है बस आप वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाओ और काम शुरू करो कोई पैसा भी नहीं लगाना पड़ेगा।

Best Computer Course list in Hindi

ये Advance Computer Course in hindi में आते है आइये जानते है इन कोर्स अगर आप अच्छे से सीख लेते हो तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो आप इतना कमा सकते हो कि आप खुद अपना बिज़नेस डालकर अपने अंडर लोगो को काम करने का मौका दे सकते हो किसी के अंडर काम करने से अच्छा कि अपना कुछ खुद का काम हो जाये ये ऐसे कोर्सेज है जिससे आप जॉब या बिज़नेस कुछ भी कर सकते हो नीचे दिए हुए कोर्सो में कोई भी कोर्स आप कर सकते है

1. एनीमेशन कोर्सेज (Animation Courses)

सबसे पहले Animation Course की बात करते है जिसका मार्केट में बहुत डिमांड है इस कोर्स को सिखने के बाद आप चाहे तो अपना खुद का काम कर सकते हो या फिर जॉब कर सकते हो एनीमेशन कोर्स दो प्रकार के होते है पहला 2D एनीमेशन कोर्स दूसरा 3D एनीमेशन कोर्स इनमे से कोई कोर्स करके अपना करियर बना सकते हो।

एनीमेशन के छात्र का इंडिया में बहुत स्कोप है इन डिजाइनर्स की हर जगह डिमांड होती है आपको पता होगा कि कार्टून मूवीज (Cartoon Movies) एनिमेटेड मूवीज (Animated Movies) बनती है ये सारी मूवीज डिजाइनर्स के माध्यम से बनती है एनीमेशन कोर्स करके आप एक बहुत अच्छा बिज़नेस डेवेलोप कर सकते हो।

2. नेटवर्किंग कोर्स (Networking Course)

नेटवर्किंग कोर्स क्या होता है तो मै आपको बताता हु आप कोई भी वेबसाइट (Website) यूज़ करते है जो वेबसाइट का सर्वर (Server) पे डेटा स्टोर किया जाता है वेबसाइट के डेटा को रखा जाता है पूर्ण रूप से वेबसाइट को कंट्रोल किया जाता है तथा वेबसाइट को मैनेज करना भी सिखाया जाता है इसको नेटवर्किंग कहा जाता है।

top 5 computer course-top 5 computer course hindi
Top 5 computer course

नेटवर्किंग कोर्स का भी मार्केट बहुत डिमांड है आपको पता होगा कि हर काम को ऑनलाइन वेबसाइट पर कर दिया है इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो इस कोर्स को कोई भी कर सकता है अपने शहर में किसी भी इंस्टिट्यूट से नेटवर्किंग का कोर्स कर सकते है।

3. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course)

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है डिजिटल मार्केटिंग का डिमांड हर दिन बढ़ रहा है क्योकि अभी सब कुछ ऑनलाइन हो गया है तथा सारी चीजों को इंटरनेट पर शिफ्ट कर दिया गया है इसलिये आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहिए डिजिटल मार्केटिंग का ग्रोथ बहुत तेजी से हो रहा है।

इंटरनेट का जमाना है सब कुछ का ऑनलाइन हो रहा है कुछ भी आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से खरीद और बेच सकते हो डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स किसी भी इंस्टिट्यूट से आप कर सकते हो और अपना करियर डिजिटल मार्केटिंग में बना सकते हो ये बहुत ही आसानी से सीख सकते है।

इस कोर्स में कोई ज्यादा खर्च नहीं आता है जो अगर आप बिना पैसा लगाए इस कोर्स को करना चाह रहे हो तो आपको इंटरनेट बहुत सारी विडिओ और आर्टिकल पढ़कर और विडिओ देख कर आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते है।

4. वेब डेवलोपमेन्ट कोर्स (Web Development Course)

वेब डेवलपमेंट कोर्स की बात करे तो इस कोर्स में आपको एक वेबसाइट को कैसे डिजाइन किया जाता है इस कोर्स में HTML PATHON जैसे बहुत सारे टूल्स के बारे सीखेंगे इस कोर्स को करने के बाद आप एक वेब डेवलपर बन सकते है और एक ख़ूबसूरत वेबसाइट बनाना सीख जायेंगे।

आज के दौर में वेब डेवलपर का बहुत डिमांड है और डिमांड प्रति दिन बढ़ता जा रहा है इंटरनेट का जमाना है हर किसी का खुद का वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप चाहे अपना वेबसाइट बनाकर रैंक करवा सकते हो या फिर आप जॉब कर सकते हो वेब डिजाइनर का मार्केट मे बहुत अच्छा स्कोप है इसको आप किसी इंस्टिट्यूट से कर सकते हो।

5.  ग्राफिक डिजाइनर कोर्स (Graphic Designing Course)

ग्राफिक डिजाइनर की मार्किट में बहुत डिमांड है इस कोर्स में आपको विडिओ एडिटिंग और ग्राफिक के बारे में सिखाते है ग्राफिक डिजाइनर्स का बहुत सारी फील्ड में जरूरत पड़ती है जैसे न्यूज़ चॅनेल से लेकर बहुत सारी फील्डो में ग्राफिक डिजाइनर्स का आवशकता पड़ता है।

इस कोर्स को किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से किया जा सकता है इस कोर्स पूरा करने के बाद आप बहुत अच्छा करियर इस फील्ड में बना सकते हो इस कोर्स को करने के बाद आपके लिये कई रास्ते ओपन हो जाते है इसमें आप अपना दुकान ओपन करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो या जॉब करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Top 5 best Computer Courses in hindi इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको कम्प्यूटर कोर्स से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!