Top 5 best accounting courses in hindi

हेलो दोस्तों Catchit.in आपका स्वागत है इस पोस्ट हम आपको बताएँगे Top 5 best accounting courses in hindi के बारे में जानेंगे एकाउंटिंग का क्षेत्र Scope बढ़ता जा रहा है जिस प्रकार बिज़नेस प्रति दिन बढ़ रहे है उसी प्रकार से अकाउंटेंट Accountant की आवश्यकता बढ़ती है एकाउंटिंग कोर्स करने के बाद आप प्रोफेशनल अकाउंटेंट बन सकते हो और किसी फर्म या बिज़नेस को सभाल सकते हो।

top 5 accounting courses-top 5 accounting courses in hindi
Top 5 accounting courses hindi

वर्तमान समय में एकाउंटिंग फील्ड में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है क्योकि हर बिज़नेस में एक अकाउंटेंट की जरूरत होती है इस फील्ड में आप आसानी से अपना करियर बना सकते है इस आर्टिकल के जरिये हम जानेंगे कि Best Accounting Course in India में कौन से है।

अकाउंट क्या होता है What Account in Hindi?

अकाउंट हिंदी जब किसी फर्म या कम्पनी का हिसाब रखा जाता है उसी को अकाउंट कहा जाता है और एकाउंटिंग की बात करे तो जो उस अकाउंट को मैनेज करने वाला व्यक्ति होता है उससे अकाउंटेंट कहते है।

इससे भी पढ़े:-
1. डेबिट और क्रेडिट एकाउंटिंग गोल्डन रूल क्या होता है?
2. सेविंग अकांउट और करेटं अकांउट मे क्या अन्तर होता है?
3. Digital Marketing क्या है और क्यों जरूरी है?

जो किसी अकाउंट सभालता है उसको एकाउंटिंग कोर्स करने की जरूरत होती है एकाउंटिंग कोर्स में आपको वो सारी चीजे बताई और सिखाई जाएँगी जो किसी एक बिज़नेस के हिसाब करने के लिए किया जाता है।

एकाउंट का काम कैसे किया जाता है?

पहले किसी एक रजिस्टर पर तैयार किया जाता था अब वही चीज को बदल दिया गया है आपको पता होगा कि टेक्नोलॉजी Technology का जमाना और सब कुछ Systematic होता जा रहा है जो अब एकाउंटिंग किसी कम्प्यूटर पर होता है लेकिन किसी बिज़नेस का लेखा जोखा रखने के आपको कुछ कोर्स की आवश्यकता पड़ती है ऐसे कोर्सेज को एकाउंटिंग कोर्स कहा जाता है इन कोर्सो को करने के बाद आप एक अकाउंटेंट Accountant बन सकते है और किसी भी बिज़नेस या कम्पनी का हिसाब रख सकते हो।

बेस्ट एकाउंटिंग कोर्स-Best accounting courses in Hindi

Account Course Details के बारे में आये जानते है इन कोर्सो को पूरा करने के बाद आपको एक अच्छी जॉब मिल सकता है जो अगर आप अपना बिज़नेस करना चाहो तो अपना बिज़नेस कर सकते हो इन कोर्सो के बहुत ज्यादा महत्वा है आप इन कोर्सो में कोई भी एक कोर्स कर सकते हो।

top 5 accounting courses-top 5 accounting courses in hindi
Top 5 accounting courses

1. टैली एकाउंटिंग कोर्स (Tally Accounting Course) 

टैली Tally क्या है टैली एक कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर है इसको श्याम सूंदर गोयनका द्वारा 1986 में बनाया था ये ERP सॉफ्टवेर के नाम से जाना जाता है टैली एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसको एकाउंट को Maintain करने के लिए बनाया गया था इस सॉफ्टवेयर को बिज़नेस में उपयोग किया जाता है इसमें एकाउंटिंग (Accounting) सेल्स (Sales) इन्वेंटरी (Inventory) पेरोल (Payroll) को आसानी से मैनेज कर सकते है टैली एक ऐसा एकाउंटिंग एप्लीकेशन application है इसको इंडिया ही नहीं पुरे ऐसिया महादीप में यूज़ किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है।

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से हम जर्नल एंट्रीज (Journal Entries) लेडजर (ledger) डेबिट एंड क्रेडिट नोट्स (Debit And Credit Notes) ट्रायल बैलेंस (Trial Balance) बैलेंस शीट (Balance Sheet) लाभ और हानि अकाउंट (Profit And Loss Account) कैश फ्लो (Cash Flow) के साथ और बहुत सारे टैली में फीचर्स है जो अगर आप एकाउंटिंग फील्ड से तो आपको ये सॉफ्टवेयर (Software) सीखना बहुत जरूरी है जो अगर आप अपना करियर (career) एकाउंटिंग फील्ड में बनाना चाहते हो तो ये सॉफ्टवेयर आपके लिए है।

2. प्रॉफिट बुल्स  एकाउंटिंग कोर्स (Profit book Accounting Course)  

प्रॉफिटबुक Profit book क्या है ये एक ऐसा कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर है इसको कोई भी सीख कर अपना अकाउंट खुद मैनेज कर सकता है ये छोटे बिज़नेस में इस सॉफ्टवेयर को उपयोग किया जाता है ये बहुत ही आसान सॉफ्टवेयर बनाया गया और कोई भी आसानी सिख इस कोर्स को सकता है

खरीद वर्कफ़्लो सरल बनाये आदेश बनाये और उनको एक क्लिक में अपने बिक्रेताओ को ईमेल करे ये एक क्लाउड बेस्ड एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Cloud  based Accounting Software) है इसके जरिये हम ऑनलाइन इनवॉइस (Invoice) बना सकते है और इनवॉइस ऑनलाइन ट्रैक कर सकते है इन्वेंटरी बना सकते है इसके साथ साथ फाइनेंसियल (Financial) एक्टिविटीज (Activities) भी कर सकते है सब कुछ ऑनलाइन मैनेज कर सकते है।

3. बिजी एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Busy Accounting Software) 

बिजी एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Busy accounting softwareये टैली बेस्ड सॉफ्टवेयर है इस सॉफ्टवेयर को टैली कॉपी करके बनाया गया है ये सॉफ्टवेयर से हम आसानी एकाउंटिंग कर सकते है ये छोटे बिज़नेस में काफी मदद करता है इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से कोई अपना भी अकाउंट मैनेज सकता है।

यहाँ पर सेल्स (Sales) इन्वेंटरी (Inventory) वैट (Vat) (Cst) (Purchased) करेंसी (Currency) ये सब आसानी से बिजी सॉफ्टवेयर में मैनेज कर सकते है और बहुत सारे फीचर्स बिजी सॉफ्टवेयर मिल जाता है बिजी सॉफ्टवेयर को बिजी इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी (Busy Infotech Pvt Ltd Company) द्वारा बनाया गया है अगर आप कॉमर्स के छात्र है जो अगर आप अपना करियर एकाउंटिंग फील्ड में बनाना चाहते हो तो आपके लिए बिजी सॉफ्टवेयर काफी अच्छा है।

4. मार्ग आकउंटिंग सॉफ्टवेयर (Marg Accounting Software) 

मार्ग सॉफ्टवेयर (Marg accounting software) भी टैली या बिजी के बाद आता है ये काफी पॉपुलर हो रहा है इसको छोटे बिज़नेस को देखते हुए बनाया गया काफी अच्छी एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है

इसमें (GST) और टैक्स कैलकुलेशन बहुत अच्छा माना गया है जो अगर आप एकाउंटिंग के फील्ड में हो तो आपको बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर मिल जाते है मार्किट में बहुत एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जो हर कोई अपना अलग एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को यूज़ करता है आपके लिए ये भी सॉफ्टवेयर बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

5. सरल एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Saral Accounting Software) 

सरल एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Saral accounting software) काफी अच्छा सॉफ्टवेयर है सरल एकाउंटिंग को रलयोंन सॉफ्टेक लिमिटेड कम्पनी (Relyon Softech ltd Company) ने बनाया है इन्होने ध्यान में रखकर बनाया है कि ये यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर होना चाहिये।

इसमें मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) ट्रेडिंग (Trading) सेविसेस (Services) नॉन प्रॉफिट संस्था भी इसको उपयोग करते है ये बहुत ही आसान सॉफ्टवेयर है ये एक यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर है इसमें बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है इसको सरल एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर सभालता ये एकाउंटिंग फील्ड का बहुत अच्छा सॉफ्टवेयर है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Top 5 best accounting courses in hindi इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको Accounting course hindi से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!