टिकट बुक करने की वेबसाइट – रेलवे टिकट बुक करने का तरीका

ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में लोगो को काफी कठिनाई आती है। अगर आप भी ट्रेवल करना पसंद करते है। आये दिन कही न कही ट्रेवल करते है। तो आपको यह जानना काफी ज़रूरी है। कि टिकट बुक करने की वेबसाइट कौन सी है और रेलवे टिकट बुक करने का तरीका क्या है। यह जानने के लिए लेख अंतिम तक पढ़े।

ट्रेन से सफर करने के अलावा फ्लाइट, बस, से सफर करने के लिए पहले टिकट बुकिंग करनी पड़ती है। जिसके लिए अक्सर लोग साइबर कैफ़े या स्टेशन पर जाकर खरीदते है। लेकिन बहुत सारे लोग घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से भी टिकट बुकिंग करने के बारे में सोचते है। लेकिन यह जानकारी नहीं होती है। की मोबाइल से टिकट कैसे बुक किया जाता है. यही आप इस लेख में जानेगे।

वैसे आज एक इस आधुनिक युग में ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी आसानी हो गया है। इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है। जहा से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते है। इसके लिए आपको कई मोबाइल App और website देखने को मिल जायेगा।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग आप घर बैठे आसानी से भी कर सकते है। साथ ही ऑनलाइन टिकट का पैसा भी चूका सकते है। ऑनलाइन टिकट आप यात्रा करने से पहले या तत्काल भी बुक कर सकते है। वो यात्री पर निर्भर करता है। यात्री चाहे तो एडवांस में भी टिकट बुकिंग कर सकता है।

टिकट बुक करने की वेबसाइट – Ticket Book karne ki website

ticket-book-karne-ki-website

ट्रेन से यात्रा करने के लिए अब आपको स्टेशन पर टिकट के लिए लाइनो में लगने की आवश्यकता नहीं है। अब आप पहले ही टिकट रिज़र्वरेशन कर सकते है। यह काम आप अपने Mobile, Desktop, Laptop, Tablet, से कर सकते है। लेकिन इसके लिए एक ऐसे प्लेटफार्म की आवश्यकता होगी। जो आपको Online Ticket Booking में हेल्प करेगा।

वैसे टिकट बुकिंग के लिए इंटरनेट पर कई प्लेटफार्म मौजूद है। जो आपको ट्रैन टिकट बुकिंग या फ्लाइट टिकट बुकिंग या बस टिकट बुकिंग में काफी हेल्प करेंगे। इसके लिए आपको Website या Mobile App का इस्तेमाल करना होगा।

ट्रैन टिकट बुकिंग के लिए आप www.irctc.co.in की ऑफिसियल वेबसाइट या मोबाइल अप्प का इस्तेमाल कर सकते है। irctc की आधारिक वेबसाइट के जरिये से आप ऑनलाइन Indian railway की टिकट बुकिंग कर सकते है। इसके लिए आपको irctc की वेबसाइट पर पहले लॉगिन करना होगा। उसके बाद आप यात्रा के अनुसार ट्रैन खोज सकते है। और टिकट बुकिंग कर सकते है।

irctc की वेबसाइट से आप ट्रैन से सम्बंधित कई जानकारी भी निकाल सकते है। जैसे ट्रेन का लाइव लोकेशन, पीएनआर चेक, ट्रैन रुट, स्टेशन, ट्रेन सर्च, और अन्य जानकारी भी निकाल सकते है।

इसके अलावा भी कई वेबसाइट और मोबाइल ऐप्प मौजूद है। जिससे टिकट बुकिंग की सकती है जैसे- MakeMyTrip, Yatra, Paytm, की वेबसाइट पर भी जाकर आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के अलावा आप बस और फ्लाइट की टिकट भी बुक कर सकते है।

मिलते जुलते लेख

रेलवे टिकट बुक करने का तरीका

रेलवे टिकट बुक करने के लिए यात्री के पास कई विकल्प है। जिसका जिक्र मैंने ऊपर लेख में किया है। बताये गए मोबाइल अप्प को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करे। उसमे अपना अकाउंट बनाये। अपने यात्रा के अनुसार ट्रेन खोजे और ऑनलाइन टिकट बुकिंग करे।

उदाहरण

  • टिकट बुकिंग के लिए किसी एक वेबसाइट का इस्तेमाल करे जैसे- www.irctc.co.in पर जाये।
  • रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन खोजकर क्लिक करे अपनी निजी जानकारी (नाम, नंबर, ईमेल आईडी, लिंग, मेर्रिज स्टेट, जन्म तिथि, कारोबार) भरे।
  • अकाउंट बनाने के बाद आप उस वेबसाइट में यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेंगे।
  • उसके बाद अन्य निजी जानकारी भी आपको सही-सही भरना है। अपने यात्रा के मुताबिक ट्रेन खोजना है।
  • यात्रा के अनुसार ट्रैन खोजने के बाद आप टिकट बुकिंग कर सकते है।
  • बुकिंग के लिए आपके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे भरे और आपका टिकट बुकिंग हो जायेगा।

मोबाइल से टिकट कैसे बुक किया जाता है?

मोबाइल से टिकट बुक करना काफी सिम्पल है। अगर आप ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल से ट्रेन की टिकट बुक करना चाहते है। तो आप बड़ी आसानी से बुक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक मोबाइल अप्प की आवश्यकता होगी। उसे इनस्टॉल करे। उसमे अपना अकाउंट क्रिएट करे। अपनी निजी जानकारी भरे। ट्रैन खोजे और टिकट बुकिंग करे। टिकट बुकिंग वेबसाइट की मदद से भी कर सकते है।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आप मोबाइल अप्प या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहल आप अपनी निजी जानकारी से अपना अकाउंट क्रिएट करे। उसके बाद आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से घर बैठे अपने यात्रा के अनुसार से टिकट बुक कर सकते है।

इंटरनेट पर कई ट्रस्टेड मोबाइल अप्प और वेबसाइट मौजूद है। जैसे irctc मोबाइल अप्प, paytm app, google pay app, makemytrip app, yatra app, ऐसे कई मोबाइल अप्प इंटरनेट पर मौजूद है। यहाँ से आप अपने पिनकोड के हिसाब से ट्रैन खोजकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते है।

तत्काल टिकट बुकिंग कैसे करे?

कई बार यात्री को तत्काल टिकट बुकिंग की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन इंडियन रेलवे के मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग के लिए यात्री के पास एक दिन का समय होना चाहिए। अगर तत्काल टिकट बुकिंग करना चाहते है। तो ट्रेन की प्रस्थान होने से एक दिन पहले आपको तत्काल टिकट irctc की वेबसाइट से या टिकट काउंटर पर जाकर लेना होगा।

तत्काल टिकट खरीदने के लिए दिन के 10 बजे ऐसी और 11 बजे नॉन ऐसी क्लास की टिकट खरीद सकते है। इसके लिए यात्री के पास दो ऑप्शन रहते है। पहला यात्री ऑनलाइन irctc से तत्काल टिकट खरीद सकते है। वही ऑफलाइन टिकट काउंटर से भी एक दिन पहले टिकट खरीद सकते है।

ट्रैन टिकट बुकिंग ऑनलाइन

अब ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी आसान हो गया है। अभी अधिकांश यात्री अपने मोबाइल से आसानी से टिकट बुक कर लेते है। साइबर कैफ़े भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यात्री अपने यात्रा के अनुसार ट्रेन चुनकर एडवांस और इम्मेडिएटली टिकट बुकिंग कर सकते है।

आशा करते है। इस लेख में शेयर की गयी जानकारी टिकट बुक करने की वेबसाइट और रेलवे टिकट बुक करने का तरीका क्या है। इसके बारे में आपको जानकारी मिला होगा। इस ब्लॉग पर इसके अलावा भी कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। अधिक जानकारी के लिए उसे भी आप देख सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। तो कमेंट सेक्शन का सहारा ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है। इस लेख से सहायता मिला हो। तो इसे शेयर भी करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!