टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम कहा की कम्पनी है?

आपको पता होगा कि इंटरनेट पर बहुत सारे Social Massaging Apps मौजूद है जिसे भारी मात्रा में यूजर यूज़ करते है उसी में से पर्सनल मैसेजिंग एप्लीकेशन टेलीग्राम भी बहुत तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है तो आइये जानते है टेलीग्राम क्या है. What is telegram in hindi.

आज के युग में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर तरह की सुविधाएं मौजूद है जिसे यूजर इस्तेमाल करके अपने कामो को आसान और सुविधाजनक बना रहे है कई लोगो को व्हाट्सप्प के अलावा पर्सनल मैसेजिंग अप्प्स के बारे पता नहीं होता है।

टेलीग्राम सोशल मैसेजिंग के लिए एक बेटर ऑप्शन है क्योकि अन्य मैसेजिंग एप्लीकेशन से कही ज्यादा टेलीग्राम अपने ग्राहकों को सुविधाएं देता है बहुत सारे मैसेजिंग ऍप्लिकेयन लॉन्च हुए और फ्लॉप हो गए लेकिन टेलीग्राम काफी समय से भारत में लोगो का लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग प्लेटफार्म बना हुआ है इसे इंडिया में काफी लोग इस्तेमाल करते है।

टेलीग्राम क्या है – Telegram kya hai?

telegram kya hai
Telegram kya hai

what is telegram in hindi टेलीग्राम क्या है टेलीग्राम एक सोशल मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिससे लोग बहुत आसानी से अपने दोस्तों रिस्तेदार और परिवार को पर्सनल मैसेज या ब्रॉडकास्ट मेसेज भेज सकते है और अपने करीबी लोग से सम्बन्ध बना सकते है।

टेलीग्राम अप्प्स का इस्तेमाल windows, Web, iOS, Android, ipad, और Linux में किया जा सकता है टेलीग्राम के माध्यम से Vedios, photos, Music, Chat, Text, Documents, Pdf, Zip file, इत्यादि भेज सकते है और रिसीव कर सकते है।

टेलीग्राम एक Cloud आधारित Instant मैसेज भेजने वाला प्लेटफार्म है Cloud का अर्थ क्या होता है तो मै आपको बता दू जो Cloud Base एप्लीकेशन होते है उनका पूरा Data आपके डिवाइस के बजाये उसी अप्प्स के सर्वर पर स्टोर किया जाता है जिससे बहुत आसानी से बैकअप मिल जाता है।

टेलीग्राम कहा की कम्पनी है?

बहुत सारे लोग इस सवाल को लेकर कंफ्यूज रहते है कि टेलीग्राम कहा की कंपनी है तो आइये जानते है मै आपको बता दू बेसिकली जो इसके फाउंडर है वो रसिया से है और टेलीग्राम कंपनी यूनाइटेड किंगडम में रजिस्टर है इसी लिए इस अप्प्स को कही कही UK मेसेजिंग अप्प्स भी कहा जाता है।

तथा इस एप्लीकेशन का ऑफिस दुबई में स्थित है और टेलग्राम एप्लीकेशन की बात करे तो ये रूस का है लेकिन कुछ कारणों के वजह से टेलीग्राम टीम और ऑफिस रूस छोड़कर दुबई में स्टैब्लिश किया गया है जहा से पूर्ण रूप से टेलीग्राम को कण्ट्रोल किया जाता है।

बहुत लोग ये जानते है कि टेलीग्राम एक इंडियन अप्प्स है तो ये गलत है इसके संथापक Russia से है लेकिन इस अप्प्स को जर्मनी से बनाया गया है इसलिए इसे एक जर्मन कंपनी कहा जायेगा।

टेलीग्राम का मालिक कौन है?

अब बात करते है कि टेलीग्राम का मालिक कौन है तो मै आपको बता दू इस मैसेजिंग कंपनी का स्थापना मार्च 2013 में हुआ था इसके अविष्कारक दो भाई Nikolai Dorov और Pavel Dorov के द्वारा किया गया था।

टेलीग्राम अप्प्स को डिज़ाइन और Protocol बनाने वाले Nikolai dorov का काम था और उस काम में आने वाले खर्चे को सभालने के उनके भाई Pavel Dorov का काम था पावेल ने अपने भाई को पैसो से मजबूत किया और निकोलाई ने मेहनत करके टेलीग्राम मैसेजिंग प्लेटफार्म को डेवेलोप किया।

इसी में एक नाम और जुड़ा Axel Neff का जिनका काम टेलीग्राम के लिए आधारित संरचना प्रदान करना था जो आगे चलकर Co-Founder के पद नियुक्त हो गए।

टेलीग्राम अप्प्स डाउनलोड कैसे करे?

टेलीग्राम अप्प्स डाउनलोड करने के लिए आप ये स्टेप फॉलो करे।

  1. सबसे आप अपने फ़ोन के प्ले स्टोर या अप्प्स स्टोर से टेलीग्राम की ऑफिसियल अप्प्स को डाउनलोड करे.
  2. जैसे टेलीग्राम अप्प्स डाउनलोड हो जाये उसे ओपन करे और अपना मोबाइल नंबर गूगल अकाउंट और कुछ अन्य पर्सनल इनफार्मेशन डालकर साइन अप करले।
  3. लॉगिन करने के बाद आप टेलीग्राम के होम पेज आ जायेंगे उसके बाद आप टेलीग्राम पर किसी मैसेज विडिओ म्यूजिक या अन्य फाइल्स भेज सकते है।

टेलीग्राम अप्प्स के फीचर्स

अब आइये जानते टेलीग्राम एप्लीकेशन के बेस्ट फीचर्स कौन कौन से है।

  1. Instant Massage- टेलीग्राम के जरिये किसी को कभी भी तुरंत मैसेज भेज सकते है इसीलिए वर्तमान समय में 400 मिलियन से अधिक टेलीग्राम एक्टिव मेंबर है।
  2. Synced– इसके माध्यम से आप अपने मैसेज को सभी डिवाइस से एक्सेस कर सकते है अपने फ़ोन में मैसेज टाइप करना शुरू करे और अपने कम्प्यूटर या टेबलेट से खत्म करे।
  3. Unlimited Space– टेलीग्राम के जरिये आप किसी प्रकार और आकार का मीडिया या अन्य फाइल भेज सकते है बिना आपके डिवाइस के स्टोरेज को शामिल किये आप टेलीग्राम पर मीडिया शेयर कर सकते है।
  4. Telegram Group & Channel– टेलीग्राम पर बिना किसी शर्त के आप ग्रुप या चैनल में अनलिमिटेड लोगो को जोड़ सकते है और उनसे बाते कर सकते है उनके साथ मीडिया फाइल्स इत्यादि शेयर कर सकते है।
  5. Security– टेलीग्राम आसान फीचर और सुविधानक के साथ साथ काफी सिक्योर भी है जो आपके डाटा को सुरक्षित रखता है।
  6. Editor– टेलीग्राम अपने ग्राहकों को कई प्रकार के एडिटर भी देता है जिससे आप अपने फोटो और विडिओ को एडिट करके शेयर कर सकते है।
  7. personal info– टेलीग्राम पर आपके द्वारा दी गयी पर्सनल जानकारी को टेलीग्राम सुरक्षित और निजी Private रखता है किसी थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं करता है।

व्हाट्सप्प और टेलीग्राम में क्या अंतर है?

Whatsapp

  • व्हाट्सप्प एक सिंपल सोशल मीडिया मैसेजिंग अप्प्स है जिसके माध्यम से किसी perticular व्यक्ति को आसानी से Text vedio photo इत्यादि सेंड कर सकते है।
  • व्हाट्सप्प पर आये किसी प्रकार के मीडिया फाइल को डाउनलोड करने के लिए डिवाइस स्टोरेज की आवश्यकता पड़ता है।
  • व्हाट्सप्प ग्रुप में केवल 256 लोगो को जोड़ सकते है इसके अलावा एक ग्रुप में और लोगो को नहीं ऐड कर सकते है।
  • व्हाट्सप्प में किसी प्रकार का ऑडियंस बिल्ड करने की सुविधा नहीं है।

Telegram

  • टेलीग्राम भी एक सोशल मीडिया मैसेजिंग प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप किसी को Instant मैसेज मीडिया टेक्स्ट फोटोज सेंड कर सकते है।
  • टेलीग्राम एक cloud base एप्लीकेशन है जिसमे आपके डिवाइस स्टोरेज की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • टेलीग्राम पर आप ग्रुप बनाकर अनलिमिटेड लोगो को जोड़ सकते है।
  • टेलीग्राम पर अपना चैनल बनाकर एक ऑडियंस भी बिल्ड कर सकते है।

Catchit.in टेलीग्राम चैनल से जुड़े।

आप हमारे Catchit.in के ऑफिसियल टेलीग्राम चैनल से जुड़े तथा हर रोज टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, एजुकेशन, ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए ज्वाइन करे Telegram Channel Join Now.

क्या सीखा?

इस पोस्ट में हम लोगो ने सीखा टेलीग्राम क्या है. टेलीग्राम कहा की कम्पनी है. टेलीग्राम अप्प्स को कैसे डाउनलोड करे. टेलीग्राम अप्प्स का मालिक कौन है. टेलीग्राम के फीचर्स क्या क्या है. ऐसे कई सवालो के जवाब इस आर्टिकल से मिला है।

इस जानकारी से टेलीग्राम से जुड़े डाउट क्लियर हुए और टेलीग्राम की वो जानकारी मिली जो सायद मुझे पता नहीं थी।

निष्कर्ष

आशा है कि आपको इस आर्टिकल में बताया गया टेलीग्राम क्या है और टेलीग्राम कहा की कम्पनी है. ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा इस पोस्ट से आप पूर्ण रूप से संतुष्ट होंगे।

इस आर्टिकल में आपको काफी आसान भाषा में टेलीग्राम से जुडी जानकारी मैंने आप तक पहुचायी है ऐसे जानकारी पाने के लिए आप Catchit.in से जुड़े हर रोज नयी जानकारी पाए अपने मोबाइल पर।

जो अगर इस आर्टिकल में आपको कोई डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और इस ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले हर पोस्ट की जानकारी पाने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है वहा पर आप हमे किसी प्रकार का सुझाव या अपने सवाल पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!