टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

टीचिंग क्षेत्र में काफी अभियार्थी अपना करियर बनाना चाहते है। क्योकि टीचिंग क्षेत्र में आज भी करियर बनाने के लिए काफी अवसर है। अगर आप भी टीचर बनने के लिए बारे में सोच रहे है। तो आपको यह जानकारी होना ज़रूरी है। कि टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें, गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें, और टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए, सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैं देने वाला हूँ।

वैसे टीचिंग का कार्य इतना आसान नहीं है। अगर आप इक्छुक है मेहनती है आपका टीचिंग का सौख है। तो आप टीचिंग क्षेत्र में जा सकते है। टीचिंग क्षेत्र में नौकरी करने के लिए टीचिंग क्षेत्र की पढाई भी करनी होती है। उसके बाद शिक्षक एग्जाम उत्तीर्ण करके शिक्षक बन सकते है।

हर एक स्टूडेंट का पढाई करने का एक मकसद होता है। की वह किस क्षेत्र में भविष्य सेट करना चाहता है। क्योकि सभी छात्रों की रूचि अलग अगल कोर्स करने और अलग अलग क्षेत्र में करियर सेट करने की होती है। कोई इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, बैंक मैनेजर, पुलिस, टीचर, एयरहोस्टेस, के अतिरिक्त कई क्षेत्रो में स्टूडेंट जाना पसंद करते है।

आज के समय में अच्छे टीचर की हर कॉलेज यूनिवर्सिटी और स्कूलों को आवश्यकता है। चाहे वो प्राइवेट स्कूल कॉलेज यूनिवर्सिटी हो या सरकारी हो। लेकिन अधिकतर अभियार्थी सरकारी शिक्षक बनने के लिए प्रयास करते है। इसी विषय की जानकारी आगे हम लोग जानेगे।

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

teacher-banne-ke-liye-12th-ke-bad-kya-kare

Teacher बनने के लिए Student को 10वी पास करने के बाद निर्धारित कर लेना चाहिए। या उससे पहले निर्धारित करले। तो स्टूडेंट को आगे की पढाई के लिए विषय चुनने में आसानी हो जाती है। जिस विषय में अधिक रूचि होती है। वही विषय स्टूडेंट चुनते है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है। की अभियार्थी किस विषय का पढाई पूरी करके टीचर बनना चाह रहा है।

जिस विषय का स्टूडेंट टीचर बनना चाह रहा है। उस विषय से स्टूडेंट की अच्छी पकड़ होनी चाहिए। ताकि विषय की अच्छी जानकारी अभियार्थी प्राप्त करके शिक्षक बनकर बच्चो को पढ़ा सके या समझा सके। क्योकि एक शिक्षक के लिए ये चीजे काफी आवश्यक होती है। की वह कितने अच्छे ढंग से स्टूडेंट को समझा सकता है।

वैसे शिक्षक बनने के लिए B.Ed Course काफी पॉपुलर है। अधिकतर शिक्षक बीएड कोर्स को उत्तीर्ण करके ही शिक्षक बनते है। लेकिन इसके अलावा भी शिक्षक के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डॉक्टरेट (PHd Course) कोर्स भी कर सकते है। जिसे स्टूडेंट पूरा करके शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकता है। और परीक्षा उत्तीर्ण करके शिक्षक बन सकता है।

टीचर बनने के लिए 12वी के बाद विद्यार्थी को कई कोर्स करने का मौका मिल जाता है। जैसे बीए-बीएड, बीएससी-बीएड, ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद बीएड, या डिप्लोमा कोर्स पूरा करके शिक्षक बन सकते है इसके अलावा आप शिक्षक क्षेत्र से जुड़े ये कोर्स पूरा कर सकते है।

  • B.A-B.ed Integrated Course
  • B.SC-Bed Integrated Course
  • B.Ed course
  • D.El. Ed.
  • B.P. Ed.
  • Montessori Teacher Training
  • Pre & Primary Teacher Training
  • Ed. Management & Administration

मिलते जुलते लेख

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए क्या करें?

ऊपर बताये गए कुछ कोर्सो को 12वी के बाद और कुछ कोर्सो को ग्रेजुएशन पूरा करके पूरा कर सकते है। उसके बाद विद्यार्थी को शिक्षक भर्ती परीक्षा और TET, CTET, एग्जाम को पास करना होगा। फिर आप शिक्षक बन सकते है। लेकिन सरकारी स्कूल में शिक्षक कैसे बने आइये इसकी जानकारी लेते है।

गवर्नमेंट शिक्षक बनने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले 10वी और 12वी 50% अंक से पास करना है। जिस विषय से विद्यार्थी शिक्षक बनना चाह रहा है। वही विषय 12वी में चुनकर पास करे। बारहवीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन कोर्स, बीए-बीएड कोर्स, बीएससी-बीएड कोर्स, के अलावा DEI. Ed. (Diploma in Elementary Education) कोर्स पूरा कर सकते है।

फिर विद्यार्थी को TET (Teacher Eligibility Test) या CTET (Central Teacher Eligibility Test) परीक्षा को पास करना होगा। फिर सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट स्कूलों के शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन के बाद परीक्षा और इंटरव्यू होगा।

आवेदन के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू अभियार्थी को क्वालीफाई करना होगा। फिर अभियार्थी गवर्नमेंट स्कूलों का शिक्षक बन सकता है। इस तरह से आप गवर्नमेंट कॉलेज के शिक्षक के पद के लिए आवेदन के लिए पात्रता हो सकते है। फिर आप उस पद के परीक्षा को उत्तीर्ण करके शिक्षक बन सकते है।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए क्या करें?

प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए भी आपको ऊपर लेख में बताये गए। स्टेप स्टेप जानकारी को फॉलो करना होगा। प्राइमरी टीचर के लिए भी आपको बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के अलावा प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग भी ले सकते है। जिससे प्राइमरी शिक्षक बनने में असानी होगी।

अगर आप सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर बनना चाह रहे है। जैसे गवर्नमेंट कॉलेज में टीचर बनने के लिए पढाई करनी होती है। उसी तरह प्राइमरी शिक्षक के लिए पढाई करनी होती है। वही प्राइवेट स्कूलों में प्राइमरी शिक्षक पद के लिए कोर्स पूरा करके आसानी से शिक्षक बन सकते है। बिना किसी कॉम्पिटेटिव परीक्षा उत्तीर्ण किये हुए।

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

अक्सर अभियार्थी के मन में यह प्रश्न ज़रूर आते होंगे जो टीचर बनना चाह रहे है। सरकारी स्कूलों में टीचर की न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु क्या होती है। तो मैं आपको बता दू। सभी केटेगरी के लिए अलग अलग आयु लिमिट सेट की गयी है। आइये एक टेबल के जरिये समझते है।

बता दे ऐज लिमिट सभी टीचर क्वालिफिकेशन के हिसाब से कम ज्यादा भी हो सकता है। उसी हिसाब से सैलरी भी निर्धारित की जाती है। जैसे PGT (post graduate teacher) TGT (trained graduate teacher) और PRT (primary teacher) इन सभी टीचर पदों के लिए अलग अलग आयु लिमिट सेट की गयी है। लेकिन न्यूनतम आयु सभी टीचरो के लिए 21 वर्ष तय की गयी है। अभिकतम आयु कम ज्यादा हो सकता है।

केटेगरीआयु
जनरल21 – 35
ओबीसी21 – 38
एससी / एसटी21 – 40

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए आयु लिमिट।

केटेगरीआयु
जनरल21 – 40
ओबीसी21 – 43
एससी / एसटी21 – 45

टीचर की सैलरी।

सरकारी शिक्षक की सैलरी कितनी होती है। बहुत सारे स्टूडेंट इस प्रश्न का उत्तर जानना चाह रहे होंगे। लेकिन आपको बता दूँ सभी शिक्षकों की सैलरी सेम नहीं होती है। PGT, TGT, PRT, टीचरो की सैलरी सेम नहीं होती है। आइये एक टेबल के जरिये समझते है।

टीचरसैलरी लगभग
TGT ट्रेनेड ग्रेजुएट टीचर40 – 50 हजार
PGT पोस्ट ग्रेजुएट टीचर50 – 90 हजार
PRT प्राइमरी टीचर10 – 30 हजार

टीचर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

टीचर बनने के लिए कैंडिडेट को अच्छी इल्म होनी चाहिए। टीचिंग क्षेत्र में जितना अधिक इल्म होगा। उतना आसानी से विद्यार्थी टीचर बन सकता है। क्वालिफिकेशन के साथ साथ विद्यार्थी आवश्यक विषयो की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा जिस विषय के टीचर बनना चाह रहे है। तो विषय की अच्छी समझ और इल्म होना बहुत ज़रूरी है।

आशा करते है। इस लेख में मेरे द्वारा दी गयी जानकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें इससे सम्बंधित जानकारी आपको मिल गया होगा। और आपके सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख से मिल गए होंगे। यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट सेक्शन का सहारा लेकर अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है।

इस ब्लॉग पर इसी तरह के कंटेंट पब्लिश किये जाते है। अधिक जानकारी के लिए पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है। इस लेख से आपके प्रश्नो के उत्तर मिले हो। तो इसे और लोगो तक भी शेयर करे ताकि और अभियार्थी तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!