स्टॉक मार्केट क्या है | स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे?

अपने आस पास स्टॉक मार्किट के बारे बहुत बार चर्चाये सुनते होंगे कई व्यक्ति कहते है की हमने Stock Market से इतना सारा पैसा कमा लिया तो आपके मन ये प्रश्न ज़रूर आता होगा आखिर स्टॉक मार्केट क्या है. स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे. या स्टॉक से पैसे कैसे कमाए, ऐसे कई प्रकार के प्रश्न मन में आते होंगे।

लेकिन अधिकतर लोगो के पास विस्तृत जानकारी न होने के वजह इन मार्किट से रूबरू नहीं होते है इसलिए मैं इस पोस्ट के जरिये आपको स्टॉक से सम्बंधित जानकारी देने वाला हूँ इसके लिए आपको यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको स्टॉक बाजार से जुडी बेसिक जानकारी मिल जाये।

स्टॉक से पैसे कमाने के लिए Investment आज के समय बड़ी आसान हो गया है बहुत सारी ब्रोकरेज कम्पनिया इंटरनेट पर मौजूद है जो स्टॉक खरीदने में मदद करती है इसके साथ साथ म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने का मौका भी देती है और डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की सुविधा भी मुहैया करवाती है।

कई लोग ऐसे भी है जो शेयर मार्किट स्टॉक मार्किट को एक जुआ समझते है जिसके कारण इस मार्किट में इंवेस्टमेंटन नहीं करते है कई ऐसे लोग भी है जो स्टॉक खरीद और बेचकर घर बैठे लाखो कमा रहे है कई लोगो को इस में हानि भी सहन करना पड़ता है जिसका कारण यह है उसे स्टॉक मार्किट से जुडी विस्तृत जानकारी नहीं है आइये जानते है।

स्टॉक मार्केट क्या है – Stock Market kya hai?

stock-market-kya-hai.

Share market और Stock market को सभी अलग अलग नाम से जानते है स्टॉक हिंदी शब्द और शेयर अंग्रेजी शब्द का रुपांतरण है बता दे Share का हिंदी अर्थ हिस्सा होता है और Market का अर्थ बाजार होता है यानि हिस्सेदारी का जहा बाजार होता है जहा पर काफी सारे लोग अपने हिस्सेदारी को खरीदते और बेचते है उसे शेयर बाजार कहते है यहाँ किसी भी कंपनी के Stock को खरीद और बेचकर मुनाफा कमा सकते है।

स्टॉक मार्किट और शेयर मार्किट की हिस्सेदारी को खरीदने और बेचने का एक जगह है और भारत में इन हिस्सेदारी को बेचने वाले प्लेटफार्म को BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange) के द्वारा मैनेज किया जाता है यह भारत के प्रमुख बाजार है यहाँ पर रजिस्टर्ड कंपनी के स्टॉक ब्रोकर के द्वारा ख़रीदे और बेचे जा सकते है।

किसी लिस्टेड कंपनी के stock को खरीदकर हिस्सेदारी प्राप्त कर सकते है आइये एक उदाहरण के जरिये समझते है यदि किसी कंपनी के द्वारा 10 लाख शेयर मार्किट बेचा जा रहा है अगर उसमे से किसी व्यक्ति के द्वारा 1 लाख शेयर खरीद लिया जाता है तो उस कंपनी में 10 फीसदी के हिस्सेदार हो जायेगा इस हिस्सेदारी को वह कभी भी किसी से बेच सकता है उस पर उसका मालिकाना हक़ हो जाता है Stock निवेशक के शेयर में हिस्सेदारी को प्रदर्शित करता है।

हर कंपनी के द्वारा Limited स्टॉक को बेचा जा सकता है जिसका जिक्र उसे अपने दस्तावेज में दर्ज करना होगा और SEBE (Securities And Exchange Board of India) को इसकी जानकारी होनी चाहिए Sebi के द्वारा इजाजत देने पर आईपीओ जारी किया जाता है आईपीओ क्या है पढ़े, हर कंपनी के स्टॉक के मूल्य की जानकारी BSE के पास रहता है इसमें लाभ और हानि के अनुसार मूल्य कम ज्यादा हुआ करता है।

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे?

स्टॉक मार्केट क्या है. पता हो गया अब प्रश्न आता है की स्टॉक कैसे ख़रीदे, बहुत ही सिंपल है आप स्टॉक खरीद और बेच सकते है इसके लिए आपको तय करना होगा की किस कंपनी के स्टॉक को आप खरीदना चाहते है अगर आपने ये निर्णय कर लिया है तो आपके पास दो रास्ते स्टॉक खरीदने के लिए है पहला Direct जिस कंपनी का आप स्टॉक खरीदना चाहते है उससे खरीद सकते है दूसरा आप किसी भी Broker कंपनी से स्टॉक खरीद सकते है।

अगर स्टॉक मार्किट ने नए है तो आपको किसी ब्रोकर के साथ जाना चाहिए यदि आप किसी ब्रोकर के थ्रो अपना डीमैट अकाउंट ओपन करते है और स्टॉक खरीदते हो तो आसानी होगी क्योकि डायरेक्ट खरीदने के लिए स्टॉक मार्केटिंग की खास जानकारी होनी ज़रूरी है डायरेक्ट खरीदने पर अधिकतर नए लोगो को नुकसान हो सकता है।

वही किसी ब्रोकर के साथ डीमैट अकाउंट ओपन करते है तो वहा पर आपको Guide मिल जाता है जिससे आपको यह पता चल जाता है की किस स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए किस में नहीं करना चाहिए कई ब्रोकर प्लेटफार्म पर लर्निंग प्लेटफार्म भी मौजूद है वहा से शेयर मार्किट स्टॉक के बारे सिख भी सकते है।

डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आप Groww app, zerodha app, angel broking, 5paisa, upstox, के साथ आसानी से ओपन कर सकते है जब इन एप्लीकेशन के जरिये डीमैट अकाउंट ओपन करते है तो आपके बैंक अकाउंट से डीमैट अकाउंट लिंक हो जायेगा जब किसी इन्वेस्टमेंट के लिए आप बैंक अकाउंट से पैसे ऐड करना चाहोगे तो ऐड करके इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

इसे पढ़े..

वही आप अपने स्टॉक को सेल करके अपने बैंक अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर करना चाहो तो बड़ी आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

डीमैट अकाउंट के लिए डॉक्यूमेंट।

मैं आपको बता दू जब आप किसी एप्लीकेशन के माध्यम से या किसी वेबसाइट के माध्यम से अपना डीमैट अकाउंट ओपन करते है तो आपके पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने ज़रूरी है यदि ये सारे दस्तावेज मौजूद है तो आप डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

स्टॉक के कितने प्रकार होते है?

स्टॉक या शेयर कितने प्रकार के होते है ये अधिकतर लोगो को नहीं पता होता है तो मैं आपको बता दू शेयर तीन प्रकार के होते है।

  • कॉमन शेयर
  • प्रिफर्ड शेयर
  • बोनस शेयर

सामान्य शेयर (Common Share) :- इस शेयर को कोई भी पर्टिकुलर व्यक्ति या कंपनी खरीद सकती है ये पब्लिक होता है इसमें कभी भी नए व्यक्ति पुराने वयक्ति खरीदकर बेच सकते है और प्रॉफिट कमा सकता है अधिकतर व्यक्ति इन्ही शेयर को खरीदकर पैसे कमाते है सबसे फेमस कॉमन शेयर ही है।

प्रिफर्ड शेयर (Preferred Share) :- यह शेयर कुछ चुनिंदे व्यक्तियो के लिए होते है जब किसी कंपनी को पैसो की आवश्यकता होती है तो उनके द्वारा शेयर जारी किये जाते है जो सभी व्यक्ति के लिए नहीं होता है इस शेयर को वही व्यक्ति खरीद सकते है जिनसे कंपनी सेल करना चाहती है इसमें अधिकांश उन व्यक्ति को शेयर दिए जाते है जो कंपनी से जुड़े हुए होते है कंपनी के कर्मचारी कंपनी के पार्टनर कंपनी के रिलेटिव यह शेयर खरीदते है।

बोनस शेयर (Bonus Share) :- यह कंपनी की ओर से कुछ व्यक्तियो को दिए जाते है लेकिन इसे इस प्रकार से दिया जाता है जब कंपनी अच्छा पैसा कमाती है तो अपने निवेशकों को यह कंपनी शेयर के रूप में बोनस देना चाहती है कंपनी कभी किसी को कॅश पैसा बोनस नहीं देती है इस बोनस को Dividend भी कहते है।

स्टॉक मार्किट कैसे काम करता है?

स्टॉक के मूल्यांकन कैसे होता है शेयर मार्केट कैसे काम करता है हर दिन स्टॉक में ट्रेडिंग की जाती है कुछ दिनों को छोड़कर जिसमे हर कंपनी के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है इसीके आर्डर को एक्सचेन्जो के ट्रेडिंग कंप्यूटर में विक्रेताओं और खरीदारों के डेटा का मैच कराया जाता है फिर स्टॉक की मूल्यांकन की जाती है।

कंपनी के कार्य के मुताबिक मुनाफा बढ़ने घटने कंपनी के सही नतीजे को देखकर स्टॉक के मूल्य में उतार चढ़ाव आता है कंपनी प्रत्येक दिन बिज़नेस कर रही है कभी नुकसान कभी फायदा को देखकर कंपनी स्टॉक का मूल्य निर्धारित करती है।

निष्कर्ष

इस लेख को लिखने के बाद हम आशा करते है कि स्टॉक मार्केट क्या है और स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे. इस विषय से सम्बंधित जानकारी आपको मिल गयी होगी यदि आपको स्टॉक मार्किट से सम्बंधित कोई डाउट है और कोई प्रश्न है तो इसके लिए पोस्ट के निचे आपको कमेंट बॉक्स का ऑप्शन मिल जायेगा उसमे अपना प्रश्न पूछ सकते है जिसका उत्तर आपको वही मिल जायेगा।

इस आर्टिकल से आपको सहायता मिला हो पसंद आया हो स्टॉक मार्किट से जुडी जानकारी आपको मिल गयी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे ताकि आपके मित्रो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!