स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं – Station Meaning in hindi.

स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं, station-ko-hindi-me-kya-kahte-hai

क्या आपने कभी सोचा है। कि Station को हिंदी में किसी दूसरे नाम से जानते हैं। या Station का कोई अन्य नाम भी हो सकता है। जो अगर नहीं तो मैं आपको यहां पर बताऊंगा। स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं, प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं, बस स्टैंड को हिंदी में क्या कहते हैं, रेलगाड़ी को इंग्लिश में क्या कहते हैं, आइए जानते हैं।

कुछ ऐसे Word चलन में है जिससे लगता है कि इसके अलावा और इसका कोई Hindi meaning ही नहीं होता है। और मतलब ही नहीं होता है। तो आप गलत है। क्या आपने कभी सोचा Railway Station या Bus Stand का रेलगाड़ी का हिंदी मीनिंग कुछ और भी है। जो अगर नहीं तो मैं आपको यहां पर बताने वाला हूं।

वैसे Station तो हर कोई जानता है। जहां पर Train रुकती है Bus रूकती है। या अन्य कोई साधन रुकते है। और वहां से यात्री उस वाहन में बैठकर यात्रा करते हैं। और अपने destination पर पहुंचकर station पर उतर कर चले जाते हैं। यह तो हर कोई जानता है। लेकिन क्या आपको स्टेशन का मीनिंग पता है। जो अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं.

स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं – Station ka hindi meaning.

Station को हिंदी में “विराम बिंदु” या “विश्राम स्थल” कहते हैं। लेकिन इसके अलावा भी station के कई अलग-अलग हिंदी मीनिंग हो सकते हैं। वह भी मैं आपको आगे बताऊंगा।

स्टेशन शब्द से तो हर कोई वाकिफ होगा। यह तो सबको समझ है कि स्टेशन उसे कहते हैं। जहां पर जीप, बस, ट्रेन, और दूसरे संसाधन रुकते हैं। और वहां  से यात्री को बैठाते और उतारते हैं। उसे स्टेशन बोलते हैं। लेकिन स्टेशन के hindi meaning अलग अलग भी हो सकते है। वो भी मैं आपको बताता हूं।

स्टेशन के दूसरे मीनिंग

  • विराम विन्दु 
  • ठहरना 
  • रुकना 
  • विश्राम स्थल 
  • ठिकाना 
  • स्थान 
  • बैठाना 

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Railway Station को हिंदी में “लौह पथ गामिनी विराम स्थल” या “लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” कहते हैं। दरअसल रेल लोहे के पटरी पर चलता है। इसलिए train को “लौह पथ गामिनी” कहते हैं।

रेलगाड़ी hindi और english दोनों शब्दों से मिलकर बना है। और रेलगाड़ी लोहे के पटरी पर चलती है। इसलिए railway का हिंदी अर्थ “लोह पथ गामिनी” होता है। और station का मतलब “विराम स्थल” या “विराम बिंदु” होता है। इसलिए Raiway station का हिंदी मतलब (लोह पथ गामिनी विराम स्थल) होता है।

और जाने-

बस स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Bus Station को हिंदी में “बस विराम स्थल” या “बस ठिकाना या अड्डा” भी बोल सकते हैं। यह इसका हिंदी मतलब होता है। उसे आप बस अड्डा बोल सकते है। जहां पर बस रूकती है जहा से यात्री बैठते और उतरते है।

बस स्टैंड आपके आस पास नजदीकी शहर में हो सकता है। बस स्टैंड पर काफी सवारी भी होती। और उनमें से कुछ सवारी को उतरना और बैठना होता है। और बस स्टैंड पर अधिकतर बस रुकती है। उसी स्थान को Bus Stand या Bus station बोलते हैं। हिंदी में विराम स्थल, या बस अड्डा, या बस का ठिकाना, बोल सकते है।

प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं?

Platform को हिंदी में “विराम बिंदु” लोह “विश्राम स्थल” बोलते हैं। इसके अलावा चबूतरा भी बोलते हैं। प्लेटफार्म पर अक्सर वह गाड़ियां रूकती है। जिससे यात्री यात्रा कर पाते हैं। कुछ यात्रियों को वहां पर चढ़ाना होता है। कुछ यात्रियों को उतरना होता है। उसे platform बोलते हैं।

प्लेटफार्म, रेलवे स्टेशन को ही बोलते हैं। और रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग प्लेटफार्म बनाए जाते हैं। उन पर आकर रेल गाड़ी रूकती है और वहां से यात्री चढ़ते और उतरते हैं।

रेलगाड़ी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

रेलगाड़ी दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। इसमें हिंदी शब्द भी और इंग्लिश शब्द भी है। जैसे एक इंग्लिश शब्द रेल है और दूसरा गाड़ी एक हिंदी शब्द है। अगर इसको इंग्लिश में जाने तो Railgadi को Train भी बोलते हैं।

Railgadi को इंग्लिश में Train बोल सकते हैं। अगर हिंदी में बात की जाए। तो “लौह पथ गामिनी” बोल सकते हैं। क्योंकि रेलगाड़ी लोहे के पटरी पर चलती है इसलिए हिंदी में लोह पथ गामिनी बोलते हैं।

क्या अब आपको यहां से स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं। जानकारी मिल गया। रेलगाड़ी को क्या कहते हैं. प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते है इस पर मैंने विस्तार से चर्चा करते हुए। स्पष्ट जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यहां से आपके प्रश्न का उत्तर मिला होगा। और आपके ज्ञान में विकास हुआ होगा। इसी तरह की जानकारी के हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है उन्हें भी देखें और पढ़े। अधिक जानकारी प्राप्त करें।

मुख्य पेज पर जाने का लिंकwww.catchit.in

Leave a Comment

error: Content is protected !!