एसएससी क्या है – एसएससी की तैयारी कैसे करें?

हर छात्र यही चाहता है की 12th पास करे और सरकारी जॉब मिल जाये लेकिन वर्तमान समय में हाई कम्पेटेशन के चलते है इतना आसानी से किसी को सरकारी नौकरी नहीं मिलती है क्योकि सरकारी नौकरी तो पाना चाहते है लेकिन सरकारी नौकरी पाने के लिए किस कोर्स की तैयारी करे अक्सर लोगो को पता नहीं होता है तो इस पोस्ट में हम यह जानेगे की एसएससी क्या है. और एसएससी की तैयारी कैसे करें.

अगर आप सरकारी नौकरी पाने के बारे सोच रहे है या तैयारी कर रहे है तो आपने कही न कही SSC का नाम ज़रूर सुना होगा क्योकि सरकारी नौकरी की तैयारी करने या सरकारी नौकरी पाने के फील्ड में एसएससी बहुत पॉपुलर और लोकप्रिय कोर्स है जिसे अधिकतर छात्र करने के बारे में सोचते है।

लेकिन एसएससी की विस्तृत जानकारी नहीं होती है किसी फील्ड में असफल होने का सबसे बड़ा यह कारण हो सकता है उन विषय पर जानकारी न होना अधूरी जानकारी या उस विषय पर जानकारी न होना काफी नुकसान कर सकता है उस कोर्स या विषय के बारे ज़रूर जाने जिस फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते है।

जिस प्रकार से गवर्नमेंट नौकरियों की प्रतिदिन कम्पटीशन बढ़ती जा रही है उस हिसाब से आपको तैयारी करनी होगी तभी एसएससी की एग्जाम को पास कर सकते है इसलिए एसएससी की पूर्ण जानकारी के साथ आप कड़ी मेहनत करे तभी जाकर किसी सरकारी नौकरी के पद के मालिक बन सकते है।

एसएससी क्या है?

SSC kya hai
SSC kya hai?

एसएससी एक संस्था है जो भारत सरकार के अंडर काम करता है जिसके तहत केंद्र सरकार के मंत्रालयो तथा अन्य विभागों के लिए कर्मचारी का चयन किया जाता है कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत कई प्रकार की वैकेंसी पर नियुक्ति की जाती है जिसके लिए विभिन्न प्रकार के एग्जाम भी करवाए जाते है।

एसएससी के शुरुआत होने की बात करे तो 4 नवंबर 1975 में हुया था यह संस्था केंद्र सरकार के अधीन काम करती है जो केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के ग्रुप बी (Group B) और ग्रुप सी (Group C) के पदों पर भर्ती करना एसएससी का कार्य है जो भारत में सरकारी पदों के भर्ती के लिए प्रसिद्ध संस्था है जिसके लिए हर साल लाखो फॉर्म अप्लाई किये जाते है और हजारो छात्रों को रोजगार मिलने का अवशर प्राप्त होता है।

हर छात्र सरकारी नौकरी के दीवाने होते है की जल्दी से एक सरकारी नौकरी मिल जाये जिससे हम आसानी से अपने करियर को बना सके इसके लिए आपको एसएससी मदद कर सकता है क्योकि एसएससी हर साल कई हजार छात्रों को सरकारी पद पर नियुक्ति होने का मौका देता है।

ज़रूरी है पढ़ना,

एसएससी का पूरा नाम क्या है?

Ssc Full form in hindi क्या होता है कई छात्रों को पता नहीं होता है और कई एग्जाम में भी एक सवाल बनकर आ जाता है एसएससी का पूरा नाम क्या होता है तो मैं आपको बताता हूँ SSC ka Full (Staff Selection Commission) तथा हिंदी अर्थ कर्मचारी चयन आयोग होता है।

एसएससी कई सरकारी पदों पर भर्ती करती है लेकिन इसके लिए विभिन्न प्रकार के एग्जाम देने होते है जिसे पास करना ज़रूरी है एसएससी के कुछ पॉपुलर एग्जाम है जिसे अधिकतर स्टूडेंट देना चाहते है वो है CGL, CHSL, STENO, JE, इत्यादि के एग्जाम को देकर विभिन्न क्षेत्र में करियर बना सकते है।

  1. एसएससी सीजीएल (SSC CGL) : इसका पूरा नाम Combined Graduation Level होता है इस एग्जाम में बैठने के लिए ग्रेजुएशन पूरा करना ज़रूरी है यहा (SSC Exam) पास करके इनकम टैक्स ऑफिसर, ऑडिट ऑफिसर, CBI officer, BSF, CRPF, सेंट्रल पुलिस आर्गेनाइजेशन, जैसे बड़े पदों पर भर्ती हो सकते है।
  2. सीएचएसएल (SSC CHSL) : सीएचएसएल का पूरा नाम Combined higher Secondary Level होता है इस एसएससी एग्जाम को देने के लिए 12th पास होना ज़रूरी है यह एग्जाम पास करने के बाद डेटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट, कोर्ट क्लर्क, जैसे पदो पर नियुक्त हो सकते हो।
  3. स्टेनो (SSC STENO) : इसके पुरे नाम की बात करे तो Stenography है और पदों पर भर्ती होने से कही स्टेनोग्राफी के पद पर भर्ती होने में कठिनाई हो सकता है SSC Steno के परीक्षा में बैठने के लिए 10+2 पास होना अनिवार्य है steno पास होने के बाद स्टेनोग्राफी बन पाएंगे।
  4. एसएससी जेआई (SSC JE) : यह Juniour Engineer का पद होता है अगर अपने इंजीनियरिंग का कोर्स किया है चाहे वो B.tech हो या कोई Diploma हो तो (SSC JE) का एग्जाम दे सकते हो इसमें आपको सरकारी जूनियर इंजीनियर बनने का मौका मिल जाता है।

एसएससी की तैयारी कैसे करें?

  1. 12th पास करे : एसएससी कोर्स को करने के लिए आपको सर्वप्रथम 12th पास करना होगा और आपको ये तय करना होगा की आप एसएससी के माध्यम किस विभाग में नौकरी पाना चाहते है इससे आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में आसानी होगी क्योकि एसएससी कई पदों के लिए एग्जाम की आयोजन करती है।
  2. कोचिंग ज्वाइन करे : जैसे आप 12th पास करले फिर किसी एसएससी कोचिंग को ज्वाइन कर लेना चाहिए क्योकि कोचिंग सेंटर में आपको एसएससी से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी और एग्जाम फॉर्मेट के बारे एक आईडिया लग जाता है जिससे आपको एसएससी के एग्जाम को क्रैक Crack करने में आसानी हो सकती है।
  3. क्लास अटेंड करे : अगर आप एसएससी एग्जाम क्रैक करने के लिए सिरियस है फिर कोचिंग ज्वाइन करके डेली क्लास करे क्लास में पढ़ाये गए विषय का एक नोट्स तैयार करे और क्लास में पढ़ाये गए विषय को मन लगाकर पढ़े और घर जाकर उसे एक बार दोहरा ले जिससे उस विषय पर आपकी मजबूती हो जाये।
  4. न्यूज़ पेपर व मैगज़ीन : एसएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ना बहुत ज़रूरी है क्योकि एसएससी में GK, General Awareness, काफी महत्वा रखता है एसएससी के स्टूडेंट को देश दुनिया में क्या हो रहा पता होना चाहिए।
  5. फॉर्म अप्लाई करे : तैयारी करते करते वैकेंसी का इंतिजार करते रहिये जैसे आवेदन शुरू हो आवेदन करे एग्जाम दे अगर एग्जाम में आप पास हो जाते है तो आपको उस पद पर भर्ती होने में आसानी हो जाएगी।

एसएससी के लिए योग्यता।

कई छात्र यह सवाल लेकर चिंतित रहते है की एसएससी एग्जाम को देने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए आइये इस सवाल का जवाब जानते है।

एसएससी कई प्रकार के परीक्षाओ का आयोजन करती है इसलिए हर परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग अलग होती है अगर आप 12th पास है तो अधिकांश परीक्षा में शामिल हो सकते है अगर आप ग्रदुअट है तो आप एसएससी के द्वारा आयोजित सारी परीक्षाओ में बैठ सकते है।

एसएससी जॉब सैलरी।

अगर आप यह सवाल का जवाब जानना चाहते है की एसएससी के बाद जॉब मिलने पर कितना वेतन प्राप्त होता है तो इस सवाल का जवाब शायद देने में कठिनाई हो क्योकि एसएससी कई प्रकार के कर्मचारियों को अलग अलग विभाग भर्ती होने का मौका देती है तो हर विभाग या ग्रुप के एम्प्लोयी के वेतन भी अलग अलग होते है।

Conclusion

यह जानकारी हमे यह सिखाता है की एसएससी क्या है. और एसएससी की तैयारी कैसे करें, मुझे आशा है की यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और आपको सहायता मिला होगा इन विषयो से जुड़े आपके प्रॉब्लम साल्व हो गए होंगे अगर इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल या Confusion है तो आर्टिकल के निचे कमेंट बॉक्स मिलेगा वहा से आप सवाल पूछ सकते है।

या फिर किसी प्रकार के सुझाव या किसी अन्य विषय पर मुझे से सम्पर्क करना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज पर जाकर मुझ से कांटेक्ट कर सकते हो जिसका जवाब मैं आपको ज़रूर दूंगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक ज़रूर पंहुचा दो जो एसएससी की तैयारी कर रहे है जिसे यह जानकारी उनको भी मिल जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!