सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? पूर्ण जानकारी हिंदी

वर्तमान समय में जिस प्रकार से दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है उसी प्रकार से हर स्टूडेंट अपना करियर टेक्नोलॉजी फील्ड में बनाना चाहता है लोगो की रूचि काफी हद तक कम्प्यूटर और इंटरनेट पर बढ़ रहा है इंडिया में बहुत ऐसे छात्र है जो अपने करियर में एक सफल software engineer बनना चाहते है चाहे वो मोबाइल इंजीनियर हो, सॉफ्टवेयर इंजीनियर हो, या फिर कम्प्यूटर इंजीनियर हो, इंजीनियरिंग फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते है।

software engineer kaise bane
software engineer kaise bane

लेकिन बहुत सारे लोगो को ये नहीं पता होता है कि software engineer kaise bane. सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या काम करते हैं तथा एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है ऐसे आपके मन में बहुत सारे सवाल आते होंगे तो हम आपको इस आर्टिकल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने से लेकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के सम्पूर्ण करियर तक की पूर्ण जानकारी हिंदी में देंगे।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है?

सबसे पहले हम जान लेते है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है what is software engineer in hindi सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सॉफ्टवेयर डेवलपर भी कहते है एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के द्वारा मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर के सॉफ्टवेयर और अप्प्स को बनाया जाता है जो एक सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम पर पूरी तरह से अपना कंट्रोल रखता हो उसको सॉफ्टवेयर इंजीनियर कहते है।

अन्य पोस्ट

software engineer meaning in hindi सॉफ्टवेयर इंजीनियर का हिंदी में मतलब समझ लेते है जो कई प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषा को सीखकर अपने स्किल को इम्प्रूव करके सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग फील्ड की छोटी बड़ी जानकारियों को इकठ्ठा करते है उसके बाद एक सॉफ्टवेयर को बनाकर उसे पूर्ण रूप से कंट्रोल करना होता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) कैसे बने?

Qualification

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिये आपको सबसे किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 12th 60% से पास करना अनिवार्य है।

ये भी पढ़े:-12th के बाद क्या करे? जिससे ज्यादा Salary वाला जॉब मिले सके?

Bachlor degree:-

12th के बाद आपको कम्प्यूटर में बैचलर डिग्री हासिल करना होगा जैसे की इन कम्प्यूटर कोर्सो में से कोई एक कोर्स कर लेना चाहिए बैचलर डिग्री के लिये.

Software engineer course:-

Programming Language:-

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको कम्प्यूटर के कुछ भाषो को सीखना बहुत ज़रूरी है जिससे किसी सॉफ्टवेयर के भाषा को आसानी से समझ आ जाये आइये जानते है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में.

  • C Language
  • C++ Language
  • Java Language
  • C Sharp Language
  • Python

Master Degree:-

जो अगर आप अपना करियर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर ही बनाना चाहते हो तो आपको कम्प्यूटर में मास्टर डिग्री करना बहुत ज़रूरी है इससे आपको अच्छी सैलरी तथा वहदा भी बढ़ जायेगा कम्प्यूटर में मास्टर डिग्री करने के लिए आपको M.ca, M.cs करना होगा।

  • M.ca (Master in Computer Application)
  • M.cs (Master in Computer Science)

Software engineer kya kaam karte hai?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होते है ये तो समझ आ गया होगा लेकिन अब बात करते एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम क्या होता है बेसिकली इनका काम programming के माध्यम से software develop करना होता है।

ये भी पढ़े:-Hotel Management क्या है और कैसे करे?

तथा जब किसी सॉफ्टवेयर या मोबाइल अप्प्स में कोई भी दिक्कत आती है तो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के जरिये से ही सुधार किया जाता है हर सॉफ्टवेयर इंजीनियर को कई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है एक सॉफ्टवेयर को सुधारने के लिये ये एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मैन काम होता है।

Software engineer ki salary kitni hoti hai?

अब बात करते एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी के बारे में बहुत लोगो का ये सबसे पहला सवाल होता है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है.

शुरुआती दौर में एक फ्रेशर सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी 20000 से 30000 रूपये के बीच में हो सकती है तथा जैसे जैसे अनुभव (Experience) बढ़ता है उसी हिसाब से सैलरी भी बढ़ती जाती है बेसिकली सैलरी अनुभव पर निर्भर होता है।

Software engineer best colleges in india

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिये जॉब्स-Software engineer jobs

जो अगर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पद के जॉब के लिए बात करे तो अभी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की बहुत ज्यादा डिमांड है तथा बढ़ती टेक्नोलॉजी को देखते ये डिमांड प्रति दिन बढ़ रही है।

ये भी पढ़े:-5 बेस्ट तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के?

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के पद पर काम करने के लिये आपको अच्छे से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना है तथा सॉफ्टवेयर बनाने की हमेशा कोशिस करते रहना है जिससे आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की अच्छी जानकारी हो जाये उसके बाद आप ऑनलाइन जॉब भी सकते है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? आपको इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Disclaimer

ये पोस्ट केवल इस लिए लिखा गया है कि कोई छात्र अपने जीवन में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहे तो वो कैसे बन सकता है इस लिए इस आर्टिकल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का रास्ता बताया गया है यही मकसद था इस पोस्ट को लिखने का।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!