एसआईपी कैसे शुरू करें?

क्या आप एसआईपी शुरू करना चाहते है और ये जानकारी नहीं है कि एसआईपी कैसे शुरू करें? SIP kaise shuru kare. और sip खाता कैसे खोले, इसके बारे में विस्तृत जानकारी आपको देने वाला हूँ सिप शुरू करने के लिए कई तरीके है इनके बारे में मैं इस लेख के थ्रो आपको पूर्ण जानकारी देंगे जिससे आपको सिप की बेसिक जानकारी हो जाएगी।

इन्वेस्टमेंट करने का सबसे आसानी तरीका है SIP, इस योजना के माध्यम से आप छोटे छोटे अमाउंट से निवेश शुरू कर सकते है और अच्छा खासा फण्ड इकठ्ठा कर सकते है म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में निवेश करने के लिए एसआईपी यानि सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान बेहतरीन तरीका है ये एक पॉपुलर मेथड है अधिकांश निवेशक इस मेथड को अपनाते है।

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिये कम आय स्तोत्र वाले व्यक्ति भी निवेश कर सकते है क्योकि इस प्लान में कम से कम राशि से शुरू कर सकते है जैसे 100, 500, 1000, या इससे अधिक रकम से भी शुरुआत कर सकते है इस रकम को निवेश के लिए अपने मुताबिक समय अंतराल तय कर सकते है।

इस इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने के लिए कोई भाग दौड़ नहीं करना है इसे चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन भी कर सकते है अगर आप सिप की अधिक जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को एस आई पी क्या है, पढ़ सकते है इसमें SIP की बेसिक जानकारी बताई गयी है।

एसआईपी कैसे शुरू करें?

sip-kaise-shuru-kare

एसआईपी शुरू करना काफी सिंपल है एसआईपी में आप दो तरीको से निवेश कर सकते है पहला Direct Plan और दूसरा Regular Plan में आसानी से निवेश करना स्टार्ट कर सकते है।

Direct Plan वो होता है जिसमे कोई Middle Man या कोई Broker नहीं होता है इसमें आप किसी भी कंपनी के स्कीम में Direct AMC के जरिये Investment कर सकते है इसमें अच्छा खासा रिटर्न भी प्राप्त कर सकते है लेकिन शुरूआती दौर में या नए निवेशक के लिए यह सही नहीं है क्योकि इसमें कोई गाइड करने वाला नहीं होता है जिससे नुकसान होने के चांस बढ़ जाते है अधिक जानकारी न होने के कारण सही एनालिसिस करने में असमर्थ होते है इसी वजह से नुकसान का सामना करना पड़ता है।

Regular Plan वो होता है जिसमे Middle Man या Broker होते है इसमें Broker AMC से स्कीम खरीद लेते है फिर निवेशक के द्वारा निवेश करवाते है इसमें नए निवेशक को नुकसान होने के चान्सेस कम हो जाते है लेकिन यहाँ ब्रोकर अपना चार्ज काट लेते है जिस कारण से अधिकांश नए इन्वेस्टर इसी प्लान में निवेश करते है इसमें ब्रोकर अपने निवेशक को सही म्यूच्यूअल फण्ड ने निवेश करने के लिए Recommend करते है जिससे निवेशक को भी आसानी होती है।

अब Direct Plan और Regular Plan के बीच का फरक पता चल गया होगा अब बात आती है किस तरह sip me nivesh kare. आइये इस पर जानकारी प्राप्त करते है।

SIP के लिए डोक्युमेन्ट्स।

एसआईपी में निवेश करने के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है कुछ दस्तावेज सॉफ्ट कॉपी में अपलोड भी करने होते है इस लिए निचे बताये गए दस्तावेज होने ज़रूरी है।

इन डॉक्यूमेंट में से कुछ की आवश्यकता पड़ती है जिससे आपके अकाउंट को वेरीफाई किया जा सके जिससे आपका डीमैट अकाउंट आसानी ओपन हो सके।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए KYC यानि Know Your Costumer की प्रकिर्या पूरा करना ज़रूरी है बिना केवाईसी के आप निवेश नहीं कर सकते है केवाईसी में डेट ऑफ़ बर्थ, नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एड्रेस प्रूफ, बैंक डिटेल्स, ये ज़रूरी जानकारी दर्ज करके केवाईसी करना ज़रूरी है।

केवाईसी की प्रकिर्या एक पूरा किया जाता है इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन भी कर सकते है ऑनलाइन ई-केवाईसी कर सकते है इसके लिए आप क्वांटम म्यूच्यूअल फण्ड या बिरला सन लाइफ म्यूच्यूअल फण्ड या कार्वी की वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रकिर्या पूरा कर सकते है केवाईसी के लिए और कई वेबसाइट है जिस पर जाकर केवाईसी पूरा कर सकते है।

केवाईसी पूरा होने के बाद आप किसी भी Direct plan में निवेश कर सकते है बार बार केवाईसी करने की आवश्यकता नहीं होती है एक बार केवाईसी पूरा करके आसानी से किसी कंपनी के डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है।

Direct Plan में निवेश कैसे करते है?

डायरेक्ट प्लान में निवेश करने के लिए आपका केवाईसी कम्पलीट होना चाहिए उसके बाद आप किसी AMC में निवेश कर सकते है बिना किसी Broking Charge के Investment कर सकते है।

निवेश करने के लिए फण्ड हाउस की वेबसाइट पर जाये और जिस भी स्कीम में निवेश करना चाहते है उसमे निवेश कर सकते है यदि आप नए है तो Register Now या New Investor का लिंक मिल जायेगा उस क्लिक करे कुछ बेसिक जानकारी फिल करे उसके बाद आप Username और password सेट है फिर निवेश करना शुरू करे।

डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड के जरिये किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते है इंटरनेट सर्च कर सकते है जैसे मोतीलाल ओसवाल में निवेश करना चाहते है तो गूगल में जाकर सर्च मोतीलाल ओसवाल म्यूच्यूअल फण्ड या रिलाइंस म्यूच्यूअल फण्ड या एक्सिस म्यूच्यूअल फण्ड आईसीआईसीआई म्यूच्यूअल फण्ड सर्च करेंगे आपके सामने रिजल्ट आ जायेगे उस पर क्लिक करना है न्यू इन्वेस्टमेंट पर क्लिक करना है और अपने रकम के मुताबिक प्लान सेट करके निवेश कर सकते है।

लेकिन कुछ बातो को ध्यान में रखकर निवेश शुरू करे पहले जिस कंपनी में निवेश कर रहे हो उसका पूर्ण एनालिसिस करके ही इन्वेस्टमेंट करे क्योकि यहाँ कोई गाइड करने वाला नहीं होता है अब आप जान गए होंगे की डायरेक्ट प्लान में एसआईपी कैसे शुरू करें.

Regular plan में निवेश कैसे करे?

अब प्रश्न आता है रेगुलर प्लान में निवेश करने के लिए, तो मै आपको बता दू यहाँ भी आसानी से कम रिस्क के साथ नए निवेशक अपना रकम निवेश कर सकते है।

रेगूलर प्लान में निवेश करने के लिए आपको कई एप्लीकेशन और वेबसाइट मिल जाती है जहा से आप निवेश शुरू कर सकते है यहाँ आपको गाइड मिल जाती है एक आईडिया भी लग जाता है की किस म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में निवेश करे इस लिए यहाँ नए Investor को रकम निवेश करने में आसानी होती है।

अगर हम बात करे किस एप्लीकेशन से SIP की शुरुआत करे तो मैं आपको कुछ ट्रस्टेड प्लेटफार्म बताता हूँ जहा सिंपल इंटरफेस के साथ दासबोर्ड मिल जायेगा वहा से डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है और निवेश कर सकते है निचे दिए आर्टिकल को पढ़े रेगुलर प्लान में निवेश करने के लिए।

इन आर्टिकल को पढ़कर डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है SIP के साथ Online Stock Trading भी कर सकते है इसके अलावा NSE / BSE के लाइव प्राइस को देख सकते है और कई सुविधाएं इन एप्लीकेशन के द्वारा दी जाती है।

आज आपने क्या सीखा?

इस लेख से आपने क्या सीखा इस लेख से हम लोगो ने सीखा कि एसआईपी कैसे शुरू करें? और इससे सम्बंधित जानकारी भी सीखे है जैसे डायरेक्ट प्लान क्या है रेगुलर प्लान क्या है इसमें कैसे निवेश करते है इस पर मैंने सम्पूर्ण जानकारी दी है आशा यह लेख आपको पसंद आया होगा इससे सम्बंधित किसी जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट करके बता सकते है उससे सम्बंधित आपको जानकारी दे दी जाएगी।

यह लेख आपको पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके अगर आप ऐसी ही जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है वहा पर भी जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!