सिलाई मशीन का आविष्कार किसने और कब किया था?

सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसने किया, silai-machine-ka-avishkar-kisne-aur-kab-kiya

तकनीकी आज के जमाने में इतना आगे हो चुका है। जिसके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है। कि सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसने किया था. सिलाई मशीन का इतिहास क्या है. और सिलाई मशीन का पहली बार इस्तेमाल कब हुआ था। इस लेख में इसी विषय पर डिटेल्स में जानकारी  देंगे।

आज अधिकांश चीजों को बनाने के लिए मशीन (Machine) देखने को मिल जाता है। लेकिन यही चीज अगर 400-500 साल पहले सोचा जाए। इसके बिल्कुल विपरीत रहा होगा। पहले के जमाने में लोग कपड़े पहनने और बहुत ज्यादा फैशनेबल होने में शौक कम रखते थे।

लेकिन आज के समय में हर एक चीज में Fashion और Beauty ढूंढा जाता है। लेकिन क्या आप यह सोच सकते हैं। कि सिलाई मशीन का आविष्कार नहीं हुआ होता। तो क्या आप इतना फैशनेबल, कलरफुल, तरह-तरह के कपड़े तरह-तरह के डिजाइन देख पाते या पहन पाते या अपने शौक को पूरा कर पाते हैं।

सिलाई मशीन का इतिहास काफी पुराना है। काफी समय पहले इसका Invention अमेरिका में किया गया था। तभी से सिलाई मशीन में काफी बदलाव आता गया। जमाने के हिसाब से चीजे बनती गई। आज काफी Advance Machine हो गयी है। जो आप अलग-अलग जगहों पर देख सकते हैं।

सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसने किया?

सिलाई मशीन (sewing machine) का आविष्कार एलायस होव (Elias Hove) ने 1846 में अमेरिका में किया था। एलायस होव ने 10 सितंबर 1846 में सिलाई मशीन का पेटेंट करवाया था। तभी से सिलाई मशीन का और लोगो से रूबरू हुआ। और लोग धीरे-धीरे कपड़े सिलने के लिए Silai machine का इस्तेमाल करने लगे।

एलाइज होवे का जन्म 1819 में अमेरिका में हुआ था। एलआईसी एक टेक्सटाइल कंपनी में Training के तौर पर काम भी करते थे। लेकिन साथ-साथ सिलाई मशीन पर भी काम कर रहे थे। और सिलाई मशीन की खोज की और उसको साल 1846 में पेटेंट भी कराया।

सिलाई मशीन के बनाने के बाद लोगों के द्वारा खरीदा नहीं जा रहा था। कोई भी अमेरिकी सिलाई मशीन (Sewing machine) खरीदने को तैयार नहीं था। लेकिन एलायस के भाई ने ब्रिटेन तक का सफर किया और उस सिलाई मशीन को 250 Pound में बेच दिया।

और उन्होंने साल 1851 में पैंट (Trouser or Jeans) में लगने वाली चैन का भी अविष्कार किया यानी जो पेंट में जिप होता है उसका भी आविष्कार किया और पेटेंट करवाया। लेकिन इससे पहले भी सिलाई मशीन को 1755 में भी बनाया जा चुका था।

कपड़े सिलाई करने वाली मशीन को पहली बार ए. वाईसेंथाल 1755 ने ही तैयार किया था। लेकिन एलायस ने 1846 में एक कंपलीट सिलाई मशीन तैयार करके उसका पेटेंट करवाया था। और उसको बेचने के लिए उनके भाई को बिर्टेन तक का सफर करके बेचने का कठिनाई भी उठाया था।

Silai Machine की खोज

सिलाई मशीन की खोजवर्ष 1755
पहले अविष्कारकए. वाईसेंथाल
सिलाई मशीन का पेटेंट10 सितंबर 1846
अविष्कारकएलायस होव
जिप का अविष्कारवर्ष 1851
पहली सिलाई मशीन की खरीदारीबिर्टेन में हुयी

सिलाई मशीन का इतिहास – History of sewing machine in hindi.

सिलाई मशीन को पहली बार 1755 में ए. वाईसेंथाल के द्वारा तैयार किया गया था। उसके पश्चात एलायस होव ने सिलाई मशीन पर काफी खोज की और अविष्कार किया मशीन को तैयार किया। लेकिन मशीन को 1846 में उन्होंने पेटेंट करवाया।

सिलाई मशीन बन जाने के बाद उसका कोई खरीददार यानी कोई ग्राहक नहीं था। जिसे एलायस के भाई ने ब्रिटेन तक का सफर किया और उस सिलाई मशीन को 250 पाउंड में बेच दिया।

अगर भारत में बात की जाए सिलाई मशीन कब आया। तो भारत में 19वीं शताब्दी के लास्ट में सिलाई मशीन आ गया था। भारत में 1935 में कोलकाता के एक कारखाने में सिलाई मशीन USHA Company के द्वारा बनाई गई थी। और उसमे लगे पुर्जों का मैन्युफैक्चर भारत में ही हुआ था। भारत में ही बना था। और इन्हीं पुर्जो के माध्यम से सिलाई मशीन तैयार हुई थी। 

इस तरह से सिलाई मशीन का आविष्कार हुआ। और यही कारण है कि आज हम लोग तरह-तरह के कलरफुल कपड़े डिजाइन के कपड़े पहन पाते है।

एक बार सोच कर देखिये कि सिलाई मशीन का आविष्कार जो अगर नहीं होता तो क्या हम इतना फैशनेबल कपड़े पहन नहीं पाते हैं। सिलाई मशीन के अविष्कार होने के बाद काज बनाने की मशीन, बटन लगाने की मशीन, और तरह-तरह की मशीनों का आविष्कार हुआ। और धीरे-धीरे बहुत सारी मशीनों का आविष्कार हुआ। आज अधिकांश काम को मशीन के माध्यम से किया जा रहा है।

सुई का आविष्कार कब और कहाँ हुआ था?

सुई का अविष्कार वाईसेन्थाल ने 1755 ई० में हुआ था

भारत में सिलाई मशीन की कीमत कितना है?

वैसे मशीन कई अलग अलग कीमत की मौजूद है। लेकिन एवरेज कीमत की बात की जाये तो 5,000 – 50,000 तक की होती है।

सबसे पहली सिलाई मशीन किसने बनाया है?

1755 में ए. वाईसेंथाल

अंतिम शब्द

सिलाई मशीन के संबंध में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। और आपके प्रश्न के उत्तर भी मिल गए होंगे। क्योंकि यहां पर मैंने डिटेल्स में सिलाई मशीन का आविष्कार कब और किसने किया उस पर चर्चा किया। उसके साथ-साथ इस विषय पर और जानकारी देते हुए आपको यह बताया है। कि इंडिया में सिलाई मशीन कब आया और पूरी दुनिया में सिलाई मशीन का इतिहास क्या रहा है।

अगर ऐसी ही जानकारी से आप अप रूबरू रहना चाहते हैं। तो यह ब्लॉग आपको काफी हेल्प हो सकता है। यहां पर हम डेली बेसिस पर ऐसी जानकारी अपने पाठकों के साथ साझा किया करते हैं। इस तरह से हमारे ब्लॉग के दूसरे लेख पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

और जाने.

Leave a Comment

error: Content is protected !!