Signal App क्या है – सिग्नल एप्प डाउनलोड कैसे करें?

सिग्नल एप्लीकेशन के बारे में बहुत सारे जानने के लिए उत्सुक्त है की Signal App क्या है. signal app download कैसे करें. signal app को किसने बनाया है. signal app किस देश का एप्लीकेशन है. ऐसे तामम सवाल इंटरनेट पर पूछे जाते है जिनका जवाब आपको इसी लेख में देखने को मिलेगा।

इसके अलावा काफी सारे सवाल इंटरनेट पर Signal App in hindi. में खोजे जा रहे है इस आर्टिकल में आपको इस विषय से सम्बंधित पूर्ण जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ इसके लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

व्हाट्सप्प मैसेंजर की प्राइवेसी पालिसी बदलने पर सिग्नल अप्प काफी चर्चित में है हलाकि सिग्नल अप्प बहुत पूराना एप्लीकेशन है लेकिन व्हाट्सप्प के द्वारा जैसे गोपनीयता निति (Privacy Policy) में सुधार किया जाने को कहा गया उसी के बाद सिग्नल एप्प्स को हरी झंडी मिल गयी और भारी मात्रा में सिंग्नल को डाउनलोड किया जाने लगा।

सिग्नल की टीम की ओर से ये भी बताया गया है की सिग्नल अप्प ने कुछ दिनों में काफी यूजर को जोड़ा है और काफी यूजर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने में लगे है इस कारण से सिग्नल अप्प का सर्वर भी डाउन पड़ गया था हलाकि सिग्नल की टीम सर्वर के मजबूती पर वर्क कर रही है।

कुछ ही समय में Apple Store पर Signal App टॉप लिस्ट में लिस्टेड हुआ है जिससे सिग्नल की ओर लोगो के अट्रैक्शन बढे गए आइये सिग्नल अप्प की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है।

Signal App क्या है – What is signal app in hindi?

signal app kya hai

सिग्नल अप्प इतना पॉपुलर हो चूका है लेकिन अधिकांश लोगो को अभी भी signal app kya hai. भनक तक भी नहीं लगी।

सिग्नल अप्प भी एक Multimedia Messasing App है जिसे End to End Encrypted Messasing App के तरह यूज़ किया जाता है जैसे व्हाट्सप्प और टेलीग्राम है इस एप्लीकेशन को Signal Foundation के द्वारा डेवेलोप किया गया है जिसे Signal Technology Foundation के नाम से भी जाना जाता है।

इस फाउंडेशन की स्थापना 2014 में Brien Acton के द्वारा की गयी थी तथा Signal App को Marlinspike Moxie के द्वारा बनाया गया है जोकी सिग्नल फाउंडेशन के CEO है और अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर भी है।

सिग्नल अप्प को Android, iOS, Macbook, Windows, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि सारी Devices में इसे एक्सेस किया जा सके और तो प्राइवेसी का खास सेक्यूर रखने का पुर्ण विश्वाश दिलाता है सिग्नल अप्प प्राइवेट प्राइवेट मैसेंजर बनाया गया है।

इसे भी पढ़े.

Signal App की Release Date.

सिग्नल अप्प की रिलीज़ तारीख की बात की जाये तो प्रारंभिक रिलीज़ 29 जुलाई 2014 हुयी उसके बाद कुछ इस प्रकार से रिलीज़ किया गया है।

स्थिर रिलीज़ (Stable Release) एंड्राइड यूजर के लिए 17 दिसम्बर 2020 को Android 5.0.8 Version रिलीज़ हुआ।

यही iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 23 दिसम्बर 2020 को iOS 5.0.3 Version रिलीज़ किया गया जिसे अभी इतेमाल किया जा रहा है।

Desktop ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 17 दिसंबर 2020 को 1.39.4 version में पब्लिश किया गया।

Signal app download कैसे करें?

सिग्नल अप्प डाउनलोड कैसे करते है, इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस के अप्प स्टोर में जाना जैसे Android यूजर Play store से डाउनलोड करे और iOS वाले यूजर Apple स्टोर पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते है।

एंड्राइड यूजर इस लिंक पर क्लिक करके Signal App Download कर सकते है।

इनस्टॉल होने के बाद सिम्पली एप्प ओपन करे आपसे कुछ परमिशन मागेगा जिसे आप Allow करे और अपना मोबाइल नंबर डालकर Singup कर सकते है उसके बाद आसानी से इस अप्प को इस्तेमाल कर सकते है।

Signal app किस देश का एप्लीकेशन है?

अक्सर लोग यह सवाल खोजते है की Signal app किस देश का अप्प है यह जाने की कोशिश करते है सिग्नल फाउंडेशन का जो हेडक्वाटर है वो है 650 Castro Street, Suite 120-223 में लोकेशन Mountain View CA में स्थित है।

सिग्नल फाउंडेशन एक USA बेस्ड कम्पनी है इस लिए आप यह समझ सकते है की सिग्नल अप्प यूएसए का एप्लीकेशन है।

Signal app को किसने बनाया है?

इस एप्प को Moxie Marlinspike के द्वारा बनाया गया है और इस Signal फाउंडेशन की स्थापना ब्रेन ऐक्टन के द्वारा किया गया था।

ताकि end to end encrypted रहे किसी थर्ड पार्टी के द्वारा सिग्नल अपने डेटा का साझा नहीं करता है Encrypted voice calling, Vedio Calling, और Instant Messasing की सुविधा प्रदान करता है।

Signal app किस कंपनी ने बनाया है?

अब बात आती है की सिग्नल अप्प को किस कंपनी ने बनाया जो इतना सुरक्षित और सुविधाजनक है इस विषय पर सोशल मीडिया पर काफी चर्चाये चलती है।

Signal App को Signal Technology Foundation के द्वारा बनाया गया है जोकि सिग्नल टेक्नोलॉजी फाउंडेशन एक Non Profit Organization है बिना किसी लाभ के यह फाउंडेशन यूजर को संतुष्ट और सुविधा देने के लिए वर्क कर रही है।

सिग्नल फाउंडेशन का मकसद है की ओपन सोर्स का विकास विकसित करना जोकि अभिव्यक्ति को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Signal app ज्यादा popular कब से होने लगा है?

सिग्नल अप्प का नाम कई लोगो ने हालही में सुना होगा क्योकि इस बीच काफी चर्चित एप्लीकेशन रहा है जो कई app store पर टॉप में ट्रेंड कर रहा है और इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ रही है।

यह popular तब हुआ जब व्हाट्सप्प अपने प्राइवेसी पालिसी को बदलने की बात की जिससे कई लोगो को unsecure असुरक्षित लगा और वही Signal app की चर्चा बढ़ गयी कई लोग तो सोशल मीडिया पर इस अप्प की प्रचार करने में जुट गए है यह एप्प काफी सुरक्षित और अच्छी सुविधा देने वाला अप्प है जिस कारण से अधिकांश लोग इस अप्प की ओर आकर्षित होने लगे।

क्या signal app व्हाट्स एप्प की तुलना में safe है?

सिग्नल अप्प के कहने के मुताबिक है काफी सिक्योर रख्खा गया है लेकिन व्हाट्सप्प भी अपने आप में काफी सिक्योर था लेकिन प्राइवेसी पालिसी बदलने पर ट्रांसपेरेंट हो सकता है।

जैसा की व्हाट्सप्प end to end encrypted messasing प्लेटफार्म था लेकिन प्राइवेसी पालिसी बदलने के बाद व्हाट्सप्प अपने डेटा को इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ शेयर करने की बात कर रहा है।

जिस कारण से काफी लोग व्हाट्सप्प को सिक्योरिटी के लिए बाइकोट कर रहे है क्योकि आपके डेटा को थर्ड पार्टी अप्प यानि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर करने की बात कर रहे है भले कम्पनिया एक ही मालिक की क्यों न हो ये मैटर नहीं करता है।

इस मामले में Signal App अपने आपको सुरक्षित और सुविधाजनक बता रहा है क्योकि सिग्नल अप्प अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने का वादा करता है यहाँ से end to end encrypted messasing के साथ video calling और voice calling को भी किसी थर्ड पर्सन के द्वारा नहीं देखा जा सकता है।

सिंग्नल अप्प अपने डेटा को किसी थर्ड पार्टी और वेबसाइट के साथ शेयर नहीं कर सकता है इस लिए काफी सुरक्षा महसूस की जा रही है।

सिग्नल अप्प अपने चैटिंग को सर्वर पर स्टोर नहीं करता है इस लिए यहाँ से Backup भी नहीं लिया जा सकता है।

क्या signal app व्हाट्सएप्प का alternative है?

आप सिग्नल अप्प में सेम व्हाट्सप्प फीचर को देखते है इसके अलावा टेलीग्राम भी व्हाट्सप्प के अल्टरनेटिव माना जाता है लेकिन टेलीग्राम में काफी सारे फीचर इम्प्लीमेंट नहीं किये गए थे वही आज सिग्नल अप्प में देख सकते है।

अपने अनुसार चुन सकते है की हमे व्हाट्सप्प यूज़ करना चाहिए या सिग्नल अप्प यूज़ करना चाहिए उससे पहले फायदे और नुकसान पर एक नजर डालना ज़रूरी है।

Signal App और Whatsapp में क्या अंतर है?

सिग्नल एप्प इतना पॉपुलर हुआ वो व्हाट्सप्प के प्राइवेसी पालिसी बदलने को लेकर इतना पॉपुलर हुआ।

  • व्हाट्सप्प अभी तक काफी सिक्योर था लेकिन प्राइवेसी पालिसी बदलने के बाद इतना नहीं रहेगा क्योकि अब व्हाट्सप्प अपने डेटा का साझा इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ करने वाला है।
  • इस मामले में सिग्नल अप्प किसी के साथ अपना डेटा नहीं शेयर करेगा यह एक बहुत बड़ी बात जिससे Signal user काफी सुरक्षित रह पाएंगे अपने डेटा को लेकर।
  • व्हाट्सप्प प्राइवेसी को लेकर काफी खतरे में है जबकि सिग्नल अभी भी सिक्योरिटी की गारंटी दे रहा है।
  • सिंगल अप्प में अभी व्हाट्सप्प जितने फीचर्स तो नहीं दिए जाते है लेकिन आने वाले समय में फीचर बढ़ने के काफी दावे कर रहा है।
  • व्हाट्सप्प अपने यूजर को गूगल ड्राइव जैसे प्लेटफार्म पर यूजर को डेटा सुरक्षित करने की सुविधा देता है जो की सिग्नल के पास अभी ऐसा कुछ नहीं है।
  • व्हाट्सप्प अपने यूजर को बैकअप की सुविधा देता है जो सिग्नल नहीं देता है ऐसे बहुत सारे अंतर है इन दोनों अप्प के बीच कुछ मामलो में सिग्नल अच्छा है और कुछ मामलो में व्हाट्सप्प अच्छा है।

Signal के फीचर्स।

  • सिग्नल पर व्हाट्सप्प की तरह Vedio calling, Voice Calling, Instant Messasing, इसके अतिरिक्त photos, vedios, audio, Pdf, file को सेंड और रिसीव कर सकते है।
  • सिग्नल अप्प पर ग्रुप बना सकते हो जिसमे केवल 150 मेंबर जोड़ सकते है इससे ज्यादा मेंबर नहीं जोड़ सकते।
  • Signal App का डेटा गूगल क्लाउड गूगल ड्राइव जैसे प्लेटफार्म पर स्टोर नहीं कर सकते है।
  • सिग्नल अप्प पर किया हुआ चैट खो जाने पर वापस बैकअप नहीं लिया जा सकता है।
  • यहाँ ग्रुप में सीधे किसी को जोड़ नहीं सकते है यूजर के पास पहले नोटिफिकेशन जायेगा allow करने पर ही ग्रुप में यूजर जोड़ सकते है।
  • यहाँ से भी भेजे गए किसी को मेसेज delete for everyone कर सकते है जिससे वह मेसेज पूरी तरह से डिलीट हो जायेगा और जिसके पास मेसेज भेजे थे वो देख नहीं पायेगा।
  • यह एक सुरक्षित अप्प है जिस पर खुलकर चैटिंग कर सकते है कोई तीसरा पर्सन नहीं देख सकता है।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ की इस लेख में जो बाते बताई गयी है जो जानकारी दी गयी है वह आपको पसद आया होगा साथ में आपके सवाल और डाउट भी क्लियर हुआ होगा इस लेख में हमने जाना की Signal App क्या है और सिग्नल एप्प डाउनलोड कैसे करें, से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की है जो आपके लिए लाभकारी रहा होगा।

इस आर्टिकल में बात किया गया है Signal App से सम्बंधित अगर इससे जुड़े कोई सवाल या क्वेरी हो तो आप पूछ सकते है उसका जवाब आपको मिल जायेगा यह लेख आपको पसंद आया हो यूज़फुल लगा हो तो इसे सोशल मीडिया के जरिये अपने मित्रो तक पहुंचाना न भूले जिससे यह जानकारी उन लोगो तक भी पहुंच जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!