शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

क्या आप शेयर मार्किट से पैसे कमाने चाहते है बहुत सारे लोग घर बैठे पैसा पैसे कमाना चाहते है जो अगर आप भी सोच रहे हो की शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए. ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए. Share Market से पैसे कमाने के तरीके कितने है. शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है तो इस विषय में हम लोग विस्तृत चर्चा करेंगे और इस विषय की गहन अध्यन करेंगे।

शेयर बाज़ार से कई तरीके से पैसे कमा सकते है जैसा की सभी को पता है शेयर बाजार थोडा रिस्की ज़रूर है हलाकि माना जाता है की शेयर कम समय में अधिक रिटर्न देने वाला बाजार है हर पल शेयर बाजार में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है इस मार्किट में बहुत सारे पैसे डूब भी जाते है लेकिन रिटर्न मिलने पर अच्छा खासी कमाई भी हो जाती है।

स्टॉक मार्किट में रिस्क हो सकता है लेकिन इन मार्किट से जुड़े कुछ ऐसे बिज़नेस है जिसे करके आप प्रॉफिट ही कमा सकते है इसके अलावा शेयर मार्किट में आप निवेश करके या ट्रेडिंग करके भी अच्छी कमाई कर सकते है बहुत सारे लोग इस मार्किट से काफी डरते है क्योकि इसमें कई लोगो के पैसे डूब भी जाते है।

अधिक पैसा कमाने की लालच शौक शेयर मार्किट के तरफ निवेशक को खींचकर ले आता है बहुत सारी कंपनी कैपिटल इकठ्ठा करने के लिए स्टॉक सेल करती है जिससे कंपनी के पास पैसा पहुंच जाता है और निवेशक कंपनी के हिस्सेदारी को प्राप्त कर लेता है जब कंपनी उस पैसे को कंपनी में इस्तेमाल करके प्रोडक्शन करती है और उसे बाजार में बेचती है तो उससे कंपनी का प्रॉफिट होता है वही निवेशक को शेयर होल्ड करके सेल करने पर फ़ायदा मिलता है।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

share-market-me-paise-kaise-kamaye

शेयर बाजार में पैसे कमाने के अलग अलग तरीके हो सकते है आप निवेशक बनकर पैसे कमा सकते है ट्रेडर बनकर पैसे कमा सकते है सब ब्रोकर बनकर पैसे कमा सकते है शेयर मार्किट अडवाइसर बनकर पैसे कमा सकते है ब्रोकिंग हॉउस की फ्रेंचाइज़ी ले सकते है डीमैट अकाउंट ओपन करवाने का कार्य कर सकते है इसके अलावा भी कई ऐसे तरीके है जहा से पैसे कमा सकते है इसमें से कुछ ऐसे कार्य है जहा पर बिना निवेश किये पैसे कमा सकते है।

  • निवेशक :- यह सबसे आसान और अधिक पैसे कमाने का तरीका है इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा यदि आपके पास कुछ बचे पैसे है तो शेयर मार्किट में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते है इसमें अधिक रिस्क होता है लेकिन अधिक रिटर्न मिलने के भी चान्सेस होते है अगर आप इस क्षेत्र में नए तो पहले सिखने की अधिक आवश्यकता है पहले आप एसआईपी के जरिये निवेश करना शुरू करे।
  • ट्रेडिंग :- ट्रेडिंग से भी शेयर मार्किट में बड़ी रकम कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ शेयर बाजार से सम्बंधित अधिक जानकारी होनी ज़रूरी है अगर आपको शेयर मार्किट के बारे में खास जानकारी नहीं है तो आप यहाँ से पैसे नहीं कमा सकते है क्योकि यहाँ स्टॉक को एक दिन के अंदर कई बार खरीदना और बेचना होता है शेयर बाजार की एनालिसिस करना ज़रूरी है।
  • शेयर मार्किट एडवाइज़र :- यदि आप शेयर मार्किट से सम्बंधित जानकारी जानने में सिखने में इंटरेस्ट रखते है या शेयर मार्किट की आपको अच्छी जानकारी है तो आप शेयर मार्किट के बारे में एक दूसरे को सीखा सकते है इसके बारे में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से शेयर मार्किट की जानकारी एक दूसरे तक पहुंचा सकते है फिर उनसे आप फीस ले सकते है।
  • सब ब्रोकर :- अगर शेयर मार्किट के पहले से निवेशक है तो आप ब्रोकर के बारे में ज़रूर जानते होंगे हलाकि ब्रोकर बनना सभी के बस्की बात नहीं होती है लेकिन सब ब्रोकर आप ज़रूर बन सकते है इसके लिए आपको शेयर बाजार की खास जानकरी होनी ज़रूरी है यहाँ से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन सब ब्रोकर बनने के लिए कुछ क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है ग्रेजुएशन पास होना चाहिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का कोर्स करना होगा उसका सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • ब्रोकिंग हाउस की फ्रैंचाइज़ी :- लेकर भी अच्छी कमाई कर सकते है आप किसी भी ब्रोकिंग कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते है इसके लिए स्टॉक मार्किट में निवेश करने की ज़रुरत नहीं है वैसे तो फ्रेंचाइजी लेने पर शुरूआती दौर में कम कमाई होगी लेकिन टर्नओवर बढ़ने पर आप लाखो में कमाई कर सकते है यही है इसमें आपको कंपनी के पास कुछ डिपाजिट करना होगा।
  • डीमैट अकाउंट ओपन करके :- स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है डीमैट अकाउंट ब्रोकर के द्वारा या बैंक के द्वारा ओपन करवाया जाता है यह काम आप शुरू कर सकते है इसके लिए आप बैंक से बात कर सकते है नहीं तो किसी भी ब्रोकर कंपनी से जुड़कर डीमैट अकाउंट ओपन करवा सकते है इसमें आप अच्छी कमाई कर सकते है हर अकाउंट के लिए 100 से 500 रूपये तक आपको मिल सकता है।

ये कुछ तरीके शेयर मार्किट से पैसे कमाने के लिए है इसके अलावा भी शेयर मार्किट से पैसे कमाने के लिए कई तरीके है जहा से आप पैसे कमा सकते है यह बाजार रिस्की ज़रूर है लेकिन स्टॉक मार्किट से अच्छा रिटर्न भी कमा सकते है कम समय में अधिक पैसे बना सकते है।

इसे भी पढ़े..

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?

इंट्राडे ट्रेडिंग यह एक बहुत पॉपुलर शब्द है बहुत सारे लोगो से स्टॉक ट्रेडिंग के बारे सुना होगा लेकिन ट्रेडिंग से जुडी जानकारी बहुत कम लोगो को पता होती है तो मैं आपको बता दू ट्रेडिंग उसे कहते है जब किसी व्यक्ति के द्वारा किसी कंपनी के स्टॉक को जिस दिन खरीदते उसी दिन उसे बेच देते है इसे स्टॉक ट्रेडिंग कहते है।

ट्रेडिंग करने के लिए शेयर मार्किट की परख अच्छी होनी चाहिए यदि आपको अच्छी जानकारी शेयर मार्किट की है तो आप इंट्राडे ट्रेड कर सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कई Online Trading Platform मौजूद है वहा से अपना डीमैट अकाउंट ओपन करके ट्रेडिंग कर सकते है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में बड़ी रकम में प्रॉफिट होता है वही कई बार नुकसान भी बड़ा होता है इसमें ट्रेडर को ज्यादा समय नहीं मिलता है कुछ ही समय में Buy और Sell करना होता है।

इसे पढ़े :- बैंक से पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष

मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसमें मैंने बताया है की शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए? और इससे जुडी जानकारी मैंने आपको विस्तृत समझाया है इसे पढ़कर आप आसानी से शेयर मार्किट के अलग अलग क्षेत्र में करियर बना सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है उसका जवाब आपको कमेंट के निचे मिल जायेगा अगर आप ऐसी जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है और जानकारी ले सकते है यदि यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!