न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है?

क्या आप शेयर बाजार से पैसे कमाना चाहते है और इस क्षेत्र में नए हो यह जानकारी आपको नहीं है की न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है या शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है. शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे जाते हैं. शेयर कब खरीदना चाहिए, इन प्रश्नो के उत्तर मैं इस लेख में देने वाला हूँ अगर इन प्रश्नो के उत्तर आप जानना चाहते है लेख को पूरा पढ़े।

अधिकतर लोगो के मन में ये प्रश्न ज़रूर होता है की शेयर मार्किट में निवेश करके पैसे कमाए लेकिन खास जानकारी न होने की वजह से शेयर मार्किट से डरते है या इसे जुआ समझते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है यदि आपको स्टॉक मार्किट से सम्बंधित जानकारी है तो बड़ी आसानी से घर बैठे Online Trading करके पैसे कमा सकते है या Long Term के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

शेयर मार्किट में निवेशक दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है निवेशक दो तरीके के होते है कुछ निवेशक के द्वारा इंट्राडे ट्रेडिंग किया जाता है जिसमे निवेशक एक दिन में स्टॉक खरीदकर और बेचता है उसी स्टॉक को कई बार खरीद और बेच सकता है कुछ निवेशक के द्वारा शेयर मार्किट में लम्बे समय के लिए निवेश किया जाता है पैसे दोनों तरीको से कमाए जाते है।

वर्तमान में शेयर बाजार में Investment करना काफी आसानी हो गया है क्योकि बहुत सारे ऑनलाइन ब्रोकर प्लेटफार्म है वहा से आप इन्वेस्टमेंट कर सकते है लेकिन लोगो के मन कुछ प्रश्न होते है जैसे कितने पैसे पहले लगाए जिसे नुकसान न हो फायदा हो किस कंपनी में लगाए कंपनी कैसे खोजे ऐसे न जाने कितने सवाल मन रहते है आइये कुछ सवालो के जवाब जानते है।

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है?

अधिकतर लोग इस प्रश्न को लेकर परेशान रहते है कितना पैसा शेयर बाजार में पहले लगाए लेकिन मैं आपको बता दू निवेशक यहाँ अपने बजट के हिसाब से निवेश कर सकते है चाहे यहाँ 100, 500, 1000, से शुरू करे लाखो से शुरू करे या फिर 1 स्टॉक खरीदकर शुरू करे यदि एक स्टॉक की कीमत 3.50 पैसा है तो आप एक स्टॉक खरीदकर शुरुआत कर सकते है यहाँ पर कोई न्यूनतम राशि की लिमिट नहीं है।

निवेशक अपने मुताबिक स्टॉक मार्किट में निवेश कर सकते है यदि निवेशक एक शेयर खरीदना चाहता है और शेयर का मूल्य 30 रूपये है तो निवेशक आसानी से खरीद सकता है मात्र 30 रूपये में, स्टॉक मार्किट स्वतंत्र क्षेत्र है इसमें आप अपने बचे पैसो से शुरुआत कर सकते है यदि आप नए है तो पहले कम रकम लगाकर मार्किट को समझे किस तरह काम करता है।

बहुत सारे निवेशक के मन में कुछ ऐसे प्रश्न भी रहते है की जिस तरह बैंक में सेविंग अकाउंट को न्यूनतम राशि से मैंटेन करके रखते है न्यूनतम राशि कम होने पर अकाउंट से बैंक चार्ज काटने लगता है उसी तरह काम करता है लेकिन यहाँ ऐसा कुछ भी नहीं है आप अपने हिसाब से निवेश करना शुरू कर सकते है इसके लिए शेयर मार्किट में कोई तय राशि नहीं है।

वही कई लोग सोचते है की डीमैट अकाउंट में न्यूनतम राशि हमेशा रखना होता है कम से कम कुछ पैसे डीमैट अकाउंट में रहना चाहिए तभी हम ट्रेडिंग कर सकते है ऐसा बिलकुल भी नहीं है मैं आपको बता दू यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते है तो आपको सिर्फ उतने ही पैसो की ज़रुरत होगी जितने रूपये के आप शेयर खरीदकर ट्रेडिंग करना चाहते है।

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

शेयर मार्किट में कम से कम कितना पैसा लगाए ये भी एक अच्छा सवाल है कई निवेशक के मन में ये सवाल आता है की शेयर मार्किट में पैसा लगाने के लिए कोई लिमिट होती है लेकिन ऐसा बिलकुल भी आप यहाँ छोटी से छोटी रकम से निवेश करना शुरू कर सकते है वही अपने बजट के हिसाब से अधिक से अधिक पैसे भी लगा सकते है यहाँ पर कोई लिमिट नहीं है।

जैसा आप सभी को पता होगा की शेयर मार्किट एक रिस्की मार्किट है इसमें हर पल मार्किट ऊपर निचे हुआ करता है कभी नुकसान और कभी फायदा भी हो सकता है बड़ी रकम में भी फायदा हो सकता है वही बड़ी रकम में नुकसान भी हो सकता है इसलिए थोड़ा सोच समझकर जानकार से जानकारी लेकर ही निवेश आरम्भ करे।

कई बार ऐसा भी होता है किसी स्टॉक को खरीदने के बाद उसकी पॉजिटिव न्यूज़ आ जाती है ऐसा होने पर कुछ ही समय में स्टॉक का प्राइस बहुत तेजी से बढ़ जाता है वही निगेटिव न्यूज़ आने पर स्टॉक का मूल्य बड़ी तेजी डाउन हो जाता है तो कभी भी मुनाफा और नुकसान हो सकता है इसलिए किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले एनालिसिस करना ज़रूरी है।

शेयर कैसे खरीदते है और बेचते हैं?

अगर आप शेयर मार्किट में नए हो और नहीं पता की शेयर कैसे बेचे और ख़रीदे जाते है तो मैं आपको बता दू इसके लिए आपको एक ऐसा प्लेटफार्म चाहिए जहा पर स्टॉक की ट्रेडिंग होती है या शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है यानि डीमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है उसे आपको बनाना होगा डीमैट अकाउंट 5 से 7 मिनट में बना सकते है आगे लेख पढ़े।

स्टॉक आप दो तरीको से खरीद और बेच सकते है पहला डायरेक्ट जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते है उसके वेबसाइट पर जाये वहा स्टॉक से खरीद ले वही दूसरा किसी ब्रोकर के साथ इसमें आपको किसी ब्रोकिंग प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा वहा से शेयर खरीद और बेच सकते है।

यदि आप इस क्षेत्र में नए हो तो आपको किसी डिस्काउंट ब्रोकर के साथ शेयर खरीदना और बेचना चाहिए यहाँ से आपको स्टॉक सम्बंधित जानकारी भी मिलती रहती है वही डायरेक्ट खरीदने पर आपको कोई सुझाव नहीं मिलता है जिससे नुकसान होने के काफी चान्सेस होते है।

इंटरनेट पर बहुत सारे Stock Broker प्लेटफार्म है वहा से आप किसी एक का चयन कर सकते है और डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है उससे शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट कर सकते है निचे बताये गए किसी एक प्लेटफार्म को चुने।

Groww App :- यह एक Online Stock Trading प्लेटफार्म है यहाँ से आप स्टॉक खरीद सकते है म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है और बेच सकते है इसके अलावा इंट्राडे ट्रेडिंग और अन्य सुविधाएं ग्रोव अप्प में मिल जाती है।

इसे पढ़े :- ग्रो एप क्या है | क्या ग्रोव अप्प सेफ है?

Upstox App :- ये भी एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म है यहाँ शेयर से ख़रीदे और बेचे जाते है यहाँ से आप डिजिटल गोल्ड भी खरीद और बेच सकते है NSE / BSE के लाइव अपडेट को भी देख सकते है स्टॉक के प्राइस को देख सकते है।

इसे पढ़े :- Upstox App क्या है | इसका मालिक कौन है?

Zerodha App :- ज़ेरोधा भी एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म है यहाँ किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते है और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश भी कर सकते है एनएसई बीएसई के लाइव मूल्य को भी देख सकते है।

इसे पढ़े :- Zerodha kya hai | zerodha खाता खोलने के लिए दस्तावेज।

5Paisa App :- इस एप्लीकेशन के जरिये भी आप स्टॉक मार्किट में इंवेस्टमेट कर सकते है साथ ही यहाँ अपने पैसे को लब्मे समय के लिए निवेश भी कर सकते है इसका भी अच्छा इंटरफ़ेस है अधिक जानकारी के लिए निचे दिए 5 पैसा अप्प के लिंक पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है।

इसे पढ़े:- 5 पैसा क्या है | 5paisa कस्टमर केयर नंबर क्या है?

ऐसे कई एप्लीकेशन और वेबसाइट है जो काफी ट्रस्टेड है यहाँ पर अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है और शेयर मार्किट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट कर सकते है लेकिन जिस भी ब्रोकर के साथ आप डीमैट अकाउंट ओपन कर रहे है उससे सम्बन्ध्ति आपको जानकारी होना काफी ज़रूरी है बिना जानकारी के आपको काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े.

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

शेयर मार्किट में दो तरीको से आप पैसा लगा सकते है पहला किसी ब्रोकर के थ्रो दूसरा डायरेक्ट जिस कंपनी के स्टॉक को खरीदने का फैला किया है उसके वेबसाइट पर जाये वहा पर उससे जुड़े काफी सारे इनफार्मेशन मिल जायेगे किस तरह से पैसे निवेश करना है स्टॉक का रेट क्या है स्टॉक खरीदने के लिए पेमेंट किस मेथड से करना होगा ये सब जानकारी आपको मिल जयेगी।

अधिकांश डायरेक्ट मेथड में वही लोग पैसा लगाते है जिसको शेयर मार्किट में अच्छी जानकारी है अच्छा अनुभव हो तभी आप डायरेक्ट मेथड में आसानी से पैसे लगा पाएंगे नहीं तो आप डायरेक्ट निवेश में पैसा नहीं लगा पाएंगे डायरेक्ट निवेश के लिए काफी जानकारी लेकर ही शेयर में निवेश करना शुरू करे ताकि आपके नुकसान होने के चान्सेस कम हो जाये।

ब्रोकर के थ्रो पैसा लगाना नए लोगो के लिए काफी सिंपल है यहा से किस शेयर में पैसा लगाना है शेयर का डिमांड क्या है शेयर का प्राइस आगे जायेगा की नहीं इससे सम्बंधित जानकारी ब्रोकर के थ्रो मिल जाता है लेकिन इस जानकारी के बावजूद भी अपने स्तर से रिसर्च करने के बाद ही निवेश आरम्भ करे तो बेहतर होगा।

शेयर मार्केट कैसे सीखे?

जिस तरह से शेयर मार्किट का क्षेत्र ग्रो कर रहा है उसी हिसाब से बहुत सारे नए निवेशक भी आ रहे है लेकिन नए निवेशक को अधिक नहीं होती है इसलिए वो शेयर मार्किट के बारे में सीखना चाहते है लेकिन कैसे सीखे इसकी जानकारी नहीं होती है तो मैं आपको बता दूँ इंटरनेट पर बहुत सारे पेड और फ्री इनफार्मेशन मौजूद है उसे पढ़कर देखकर सुनकर जानकारी ले सकते है और सिख सकते है।

आप गूगल पर सर्च करके शेयर मार्किट से सम्बंधित जानकारी ले सकते है उसे पढ़ सकते है यूट्यूब का सहारा ले सकते है यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो मौजूद है उसे आप देख सकते है जानकरी ले सकते है इंटरनेट पर आर्टिकल पढ़ सकते है कई वेबसाइट शेयर मार्किट से जुडी जानकारी शेयर करते है उसे फॉलो कर सकते है और वहा से जानकारी ले सकते है इंटरनेट पर कई पेड ऑनलाइन कोर्स मौजूद है उसे खरीदकर पढ़ सकते है वहा से काफी हेल्प मिल जाता है।

समाप्त

आज अपने इस लेख से क्या सीखा यह लेख आपको ये सिखाता है की न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है. और शेयर कैसे खरीदते और बेचते है. कितना पैसा शेयर में लगा सकते है. ऐसे प्रश्नो के विस्तृत उत्तर मैंने इस लेख में दिये है आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा इससे आपको सहायता मिला होगा ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर शेयर की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को डेली बेसेस पर बढ़ सकते है मेरे ब्लॉग पर विजिट करके यूज़फुल इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते है यदि यह लेख पसंद आया हो यह आपको कुछ सिखा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

2 thoughts on “न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!