न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है?

क्या आप शेयर बाजार से पैसे कमाना चाहते है और इस क्षेत्र में नए हो यह जानकारी आपको नहीं है की न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है या शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे जाते हैं. शेयर कब खरीदना चाहिए, इन प्रश्नो के उत्तर मैं इस लेख में देने वाला हूँ अगर इन प्रश्नो के उत्तर आप जानना चाहते है यह लेख आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

अधिकतर लोगो के मन में ये प्रश्न ज़रूर होता है की शेयर मार्किट में निवेश करके पैसे कमाए लेकिन खास जानकारी न होने की वजह से शेयर मार्किट से डरते है या इसे जुआ समझते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है यदि आपको स्टॉक मार्किट से सम्बंधित जानकारी है तो बड़ी आसानी से घर बैठे Online Trading करके पैसे कमा सकते है या Long Term के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

वर्तमान में शेयर बाजार में Investment करना काफी आसानी हो गया है क्योकि बहुत सारे ऑनलाइन ब्रोकर प्लेटफार्म है वहा से आप इन्वेस्टमेंट कर सकते है लेकिन लोगो के मन कुछ प्रश्न होते है जैसे कितने पैसे पहले लगाए जिसे नुकसान न हो फायदा हो किस कंपनी में लगाए कंपनी कैसे खोजे ऐसे न जाने कितने सवाल मन रहते है आइये कुछ सवालो के जवाब जानते है।

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है?

अधिकतर लोग इस प्रश्न को लेकर परेशान रहते है कितना पैसा शेयर बाजार में पहले लगाए लेकिन मैं आपको बता दू निवेशक यहाँ अपने बजट के हिसाब से निवेश कर सकता है चाहे यहाँ 100, 500, 1000, से शुरू करे लाखो से शुरू करे या फिर 1 स्टॉक खरीदकर शुरू करे यहाँ पर कोई न्यूनतम राशि तय नहीं है।

निवेशक अपने मुताबिक स्टॉक मार्किट में निवेश कर सकता है यदि निवेशक एक शेयर खरीदना चाहता है और शेयर का मूल्य 30 रूपये है तो निवेशक आसानी से खरीद सकता है मात्र 30 रूपये में, यह स्टॉक मार्किट स्वतंत्र क्षेत्र है इसमें आप अपने बचत पैसे से शुरुआत कर सकते है यदि आप नए है तो पहले कम रकम लगाकर मार्किट को समझे किस तरह काम करता है।

बहुत सारे निवेशक के मन में कुछ ऐसे प्रश्न भी रहते है की जिस तरह बैंक में सेविंग अकाउंट को न्यूनतम राशि से मैंटेन करके रखते है न्यूनतम राशि कम होने पर अकाउंट से बैंक चार्ज काटने लगता है उसी तरह कार्य करता है लेकिन यहाँ ऐसा कुछ नहीं है आप अपने हिसाब से निवेश करना शुरू कर सकते है इसके लिए कोई तय राशि नहीं है।

वही कई लोग सोचते है की डीमैट अकाउंट में न्यूनतम राशि हमेशा रखना होता है कम से कम कुछ पैसे डीमैट में रहना चाहिए तभी हम ट्रेडिंग कर सकते है ऐसा बिलकुल भी नहीं है मैं आपको बता दू यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते है तो आपको सिर्फ उतने ही पैसे की ज़रुरत होगी जितने आप शेयर खरीदकर ट्रेडिंग करना चाहते है।

शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते है?

शेयर मार्किट में कितना पैसा लगाए ये भी एक अच्छा सवाल है कई निवेशक के मन में ये सवाल आता है की शेयर मार्किट में पैसा लगाने के लिए एक लिमिट होती है लेकिन ऐसा बिलकुल भी आप यहाँ छोटी से छोटी रकम से निवेश करना शुरू कर सकते है वही अपने बजट के हिसाब से अधिक से अधिक पैसे भी लगा सकते है यहाँ पर कोई लिमिट नहीं है।

जैसा आप सभी को पता होगा की शेयर मार्किट एक रिस्की मार्किट है इसमें हर पल मार्किट ऊपर निचे हुआ करता है कभी नुकसान और कभी फायदा भी हो सकता है बड़ी रकम में भी फायदा हो सकता है वही बड़ी रकम में नुकसान भी हो सकता है।

कई बार ऐसा भी होता है किसी स्टॉक को खरीदने के बाद उसकी पॉजिटिव न्यूज़ आ जाती है ऐसा होने पर कुछ ही समय में स्टॉक का प्राइस बहुत तेजी से बढ़ जाता है वही निगेटिव न्यूज़ आने पर स्टॉक का मूल्य बड़ी तेजी डाउन हो जाता है तो कभी भी मुनाफा और नुकसान हो सकता है।

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे जाते हैं?

अगर आप शेयर मार्किट में नए हो और नहीं पता की शेयर कैसे बेचे और ख़रीदे जाते है तो मैं आपको बता दू इसके लिए आपको एक ऐसा प्लेटफार्म चाहिए जहा पर स्टॉक की ट्रेडिंग होती है या शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है।

स्टॉक आप दो तरीको से खरीद और बेच सकते है पहला डायरेक्ट इसमें जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते है उसके वेबसाइट पर जाये वहा स्टॉक को खरीद ले वही दूसरा किसी ब्रोकर के साथ इसमें आपको किसी ब्रोकिंग प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा वहा से शेयर खरीद और बेच सकते है।

यदि आप इस क्षेत्र में नए हो तो आपको किसी डिस्काउंट ब्रोकर के साथ शेयर खरीदना और बेचना चाहिए यहाँ से आपको स्टॉक सम्बंधित जानकारी भी मिलती रहती है वही डायरेक्ट खरीदने पर आपको कोई सुझाव नहीं मिलता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे Stock Broker प्लेटफार्म है वहा से आप किसी एक का चयन कर सकते है और डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है उससे शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट कर सकते है निचे बताये गए किसी एक प्लेटफार्म को चुने।

Groww App :- यह एक Online Stock Trading प्लेटफार्म है यहाँ से आप स्टॉक खरीद सकते है म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है डिजिटल गोल्ड खरीद सकते है और बेच सकते है इसके अलावा कई सुविधाएं ग्रोव अप्प में मिल जाती है।

इसे पढ़े :- ग्रो एप क्या है | क्या ग्रोव अप्प सेफ है?

Upstox App :- ये भी एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म है यहाँ शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है यहाँ से आप डिजिटल गोल्ड भी खरीद और बेच सकते है NSE / BSE के लाइव अपडेट को भी देख सकते है स्टॉक के प्राइस को देख सकते है।

इसे पढ़े :- Upstox App क्या है | इसका मालिक कौन है?

Zerodha App :- ज़ेरोधा भी एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म है यहाँ किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते है और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश भी कर सकते है एनएसई बीएसई के लाइव मूल्य को भी देख सकते है।

इसे पढ़े :- Zerodha kya hai | zerodha खाता खोलने के लिए दस्तावेज।

ऐसे कई एप्लीकेशन और वेबसाइट है जो काफी ट्रस्टेड भी है यहाँ पर अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है और शेयर मार्किट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े.

समाप्त

आज अपने इस लेख से क्या सीखा यह लेख आपको ये सिखाता है की न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है. और शेयर कैसे खरीदते और बेचते है. कितना पैसा शेयर में लगा सकते है. ऐसे प्रश्नो के विस्तृत उत्तर मैंने इस लेख में दिया है आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा इससे आपको सहायता मिला होगा।

यदि इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को डेली बेसेस पर बढ़ सकते है मेरे ब्लॉग पर विजिट करे यूज़फुल इनफार्मेशन प्राप्त करे यदि यह लेख पसंद आया हो यह आपको कुछ सिखाता है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!