शेयर मार्किट कैसे सीखें – शेयर मार्केट का कोर्स कैसे करे?

शेयर मार्किट सिखने के लिए लोग काफी उत्सुक्त होते है। क्योकि शेयर मार्किट के बारे में अच्छी जानकारी न होने पर वह अपने पैसो को शेयर मार्किट में खो देते है। इसलिए मैं आपको बताऊंगा। कि शेयर मार्किट कैसे सीखें और शेयर मार्केट का कोर्स कैसे करे, इस विषय पर चर्चा करेंगे।

हम में से बहुत सारे लोग शेयर मार्किट में अच्छी जानकारी प्राप्त करना चाहते होंगे। क्योकि बहुत सारे लोग शेयर मार्किट से घर बैठे काफी अधिक इनकम कर रहे है। वही देखकर लोग शेयर मार्किट के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए कोर्स करने के बारे में सोचते है।

अच्छे कम्पनी के शेयर खोजना है। और निवेश करना काफी बड़ा टास्क होता है। उसके पीछे कई चीजों की रिसर्च करनी होती है। बिना रिसर्च के आप शेयर मार्किट में निवेश करते है। तो आपको काफी लॉस का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी लेने के बाद ही मार्किट में इन्वेस्टमेंट करे।

शेयर बाजार सिखने से जुड़े लोगो के कई प्रश्न होते है। जैसे शेयर मार्केट का कोर्स, sher bazar kaise sikhe. शेयर मार्केट कैसे खेले, और शेयर मार्केट कैसे शुरू करें, न जाने कितने प्रश्न लोगो के मन होते है इन्ही प्रश्नो के उत्तर लेख में मेंशन किये गए है। इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

शेयर मार्किट कैसे सीखें – share market kaise sikhe?

वर्तमान में शेयर मार्किट के बारे में सीखना काफी आसान है। क्योकि इंटरनेट पर बहुत सारा कंटेंट मौजूद है। उसका आप हेल्प ले सकते है। बुक पढ़ के शेयर मार्किट के बारे में सिख सकते है। ऑनलाइन शेयर मार्किट सिखने के लिए गूगल और यूट्यूब का भी सहारा ले सकते है।

इसके लिए टेलीग्राम पर बहुत सारे चैनल शेयर मार्किट से जुड़े मौजूद है। जो शेयर मार्किट के बारे में डीप इनफार्मेशन शेयर करते है। टेलीग्राम पर बहुत सारे चैनल फ्री में इनफार्मेशन देते है। वही कई टेलीग्राम चैनल पेड यानि पैसे लेकर टेलीग्राम से इनफार्मेशन देते है। इसका सहारा लेकर आप शेयर मार्किट के बारे में सीख सकते है।

गूगल पर शेयर मार्किट के कई ब्लॉग पोस्ट मौजूद है। जिसे आप पढ़ सकते है। और शेयर मार्किट से जुडी बहुत सारी जानकारी को इकठ्ठा कर सकते है। कई ब्रोकर एप्प के द्वारा भी शेयर मार्किट के बारे में विस्तार जानकारी देते है। जैसे- groww app, upstox app, 5paisa app, के लर्न प्लेटफार्म या वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते है।

वैसे वर्तमान में शेयर मार्किट के बारे में सीखना काफी सिम्पल है। क्योकि इंटरनेट पर शेयर मार्किट का बहुत सारा कंटेंट मौजूद है। यह कंटेंट विडिओ और टेक्स्ट फॉर्म में आपको इंटरनेट पर मिल जायेगा। उसे आप पढ़ और देखकर शेयर मार्किट के बारे में अधिक इनफार्मेशन भी निकाल सकते है।

किसी भी स्टॉक के बारे में रिसर्च करने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है। उस शेयर का टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस करके ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते है। साथ ही अपनी जानकारी के अनुसार ऑनलाइन ट्रेडिंग भी कर सकते है।

और पढ़े..

Stock market free course hindi.

शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट से जुडी जानकारी के लिए इंटरनेट पर कई पेड और फ्री कोर्स मौजूद है। जिसका आप सहारा ले सकते है। और स्टॉक खरीद और बेच सकते है।

फ्री में स्टॉक मार्किट के बारे में सिखने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है। जिसमे आपको गूगल और यूट्यूब काफी हेल्प कर सकता है। इसके अलावा टेलीग्राम पर कई फ्री कोर्स और पेड कोर्स मौजूद है। उसे फ्री में लेकर स्टॉक मार्किट के बारे में सीख सकते है।

शेयर मार्केट का कोर्स कैसे करे?

शेयर मार्किट का कोर्स करने के लिए आपके पास दो विकल्प है। एक ऑनलाइन माध्यम दूसरा ऑफलाइन माध्यम दोनों माध्यमों से आप शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। यहाँ पेड कोर्स और फ्री दोनों का ऑप्शन मिल जायेगा।

यदि फ्री में शेयर मार्किट के बारे में सीखना चाहते है। तो आप ऑनलाइन माध्यम का सहारा ले सकते है। ऐसा नहीं है की इंटरनेट पर मौजूद सभी कोर्स फ्री में ले सकते है। बहुत सारे कोर्स पेड भी इंटरनेट पर मौजूद है। इसके लिए भी आपको शुल्क देना पड़ सकता है। यहाँ फ्री और पेड दोनों कोर्स से आप शेयर मार्किट के बारे में सीख सकते है।

वही ऑफलाइन शेयर बाजार के बारे में सिखने के लिए आपको ऑफलाइन कोई शेयर मार्किट के बारे में पढ़ाये जाने वाले कोचिंग सेण्टर और स्कूल ज्वाइन के क्लास ज्वाइन करना होगा। जहा से आप शेयर मार्किट के बारे में सिख सकते है। इसके लिए आपको मंथली या इयरली फीस देना होगा। तभी आप ऑफलाइन शेयर बाजार के बारे में सिख सकते है।

शेयर मार्केट कैसे शुरू करें?

शेयर मार्किट में बारे में अच्छी जानकारी लेने के बाद या शेयर मार्किट सिखने के बाद आप ऑनलाइन शेयर मार्किट में निवेश करना प्राम्भर कर सकते है। इसके लिए आपको किसी एक डिस्काउंट ब्रोकर मोबाइल एप्प पर अपना डीमैट अकाउंट ओपन करना होगा। बिना डीमैट अकाउंट के आप ऑनलाइन शेयर मार्किट में निवेश नहीं कर सकते है।

ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट के लिए इन्वेस्टर को एक डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है। उस अकाउंट के माध्यम से वह शेयर मार्किट में शेयर खरीद और बेच सकता है। साथ ही म्यूच्यूअल फण्ड, बांड्स, एसआईपी, आईपीओ, में बड़ी आसानी से निवेश कर सकते है।

डीमैट अकाउंट ओपन हो जाने के बाद आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते है। पहले उसके बारे में रिसर्च करे फिर आप ऑनलाइन डीमैट अकाउंट के माध्यम से शेयर में निवेश करना शुरू कर सकते है।

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

यह प्रश्न कई लोगो के मन होता है। तो मैं आपको बता दूँ शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए कोई भी लिमिट नहीं सेट की गयी है। जितना मर्जी निवेशक शेयर मार्किट में निवेश करना शुरू कर सकता है। यहाँ तक आप 100 रूपये से भी शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते है। उसके बाद आपका जितना अधिक बजट है उतना अधिक आप निवेश कर सकते है।

आशा करते है। लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको काफी हेल्प मिला होगा। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का अब उत्तर मिल गया होगा। इस लेख मैंने बताया है कि शेयर मार्किट कैसे सीखें और शेयर मार्केट का कोर्स कैसे करे, इसके अलावा भी इस ब्लॉग कई आर्टिकल इसी विषय से जुड़े पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। आप कमेंट कर सकते है। उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा। अगर इस लेख से हेल्प मिला हो। तो भी कमेंट में ज़रूर बताये।

Leave a Comment

error: Content is protected !!