(10 Best Trading Apps) – शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप

ऑनलाइन स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग और शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट के लिए एक ऐसे डिस्काउंट ब्रोकर मोबाइल अप्प की आवश्यकता होती है। जिससे के साथ ट्रेडिंग और निवेश कर पाये। इस लेख में मैं आपको इन्ही एप्प के बारे में बताने वाला है। 10 Best Trading Apps in hindi और शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है। उसके बारे में बताने वाला हूँ।

शेयर मार्किट में निवेश करने या ट्रेडिंग के लिए एक ऐसे Trading और Investment प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। जिसके माध्यम से निवेशक अपने पैसो को शेयर मार्किट में आसानी से निवेश कर पाए और साथ डेली ट्रेडिंग भी कर पाए।

स्टॉक ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेन्ट के लिए इंटरनेट पर कई मोबाइल एप्प मौजूद है। जिसका जिक्र मैं इस लेख में करने वाला हूँ। इन मोबाइल अप्प के जरिये से आप अपने ट्रेड और इन्वेस्टमेंट को आसान बना सकते है। इसके लिए बताये गए मोबाइल एप्प का इस्तेमाल कर सकते है।

इंटरनेट पर मौजूद Discount Broker Mobile Apps के जरिये से शेयर मार्किट में निवेश और ट्रेडिंग, म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश, डिजिटल गोल्ड में निवेश, आईपीओ की खरीददारी, एसआईपी में निवेश, आसानी से कर पाएंगे। इन प्लेटफार्म की मदद से शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाये सिख भी सकते है और पैसे भी लगा सकते है।

शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप – Best Share Market Apps

शेयर मार्किट या स्टॉक मार्किट में Investment करने के लिए एक ऐसे ब्रोकर की आवश्यकता होती है। जिससे Investor किसी भी कंपनी के शेयर, म्यूच्यूअल फण्ड, बॉन्ड, डिजिटल गोल्ड, आईपीओ, एसआईपी, में निवेश कर पाते है। इसके लिए निवेशक को किसी एक ब्रोकर के साथ अपना डीमैट अकाउंट खोलना होगा।

डीमैट अकाउंट ओपन करने के बाद किसी निवेशक के द्वारा किसी भी कम्पनी के शेयर में निवेश किया जा सकता है। बिना डीमैट अकाउंट के आप किसी भी प्रकार का कोई ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाएंगे। डीमैट अकाउंट आप किसी भी ब्रोकर के साथ ओपन कर सकते है। इसके लिए आप इस लेख में बताये ब्रोकर अप्प की मदद से डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

डीमैट अकाउंट आप बैंक के द्वारा भी ओपन सकते है। कई बैंको के द्वारा डीमैट अकाउंट ओपन करने का विकल्प दिया जाता है। कई ब्रोकर के द्वारा डीमैट अकाउंट खोलने पर शुल्क भी देना पड़ता है। वही कई ब्रोकर के साथ डीमैट अकाउंट फ्री में आप ओपन कर सकते है।

शेयर खरीदने और बेचने के लिए डीमैट अकाउंट काफी अहम है। जिस तरह से बैंक में सेविंग अकाउंट और करंट अकॉउंट होता है। पैसो को सेव करने के लिए। उसी तरह शेयर खरीदने और बेचने निवेश के लिए डीमैट अकाउंट होता है। डीमैट अकाउंट के माध्यम से ही ऑनलाइन शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है। साथ ही लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट किया भी जाता है।

और दूसरे लेख.

शेयर मार्केट ऐप लिस्ट

इस लेख में मैं करीब 10 best share market trading apps और Investment Apps के बारे में बताने वाला हूँ। इन ऍप्स में से कोई एक एप्प इनस्टॉल करके आप Trading और Investment के साथ IPO, SIP, Bonds, Digital Gold, में भी निवेश कर सकते है।

  1. Upstox App
  2. Groww App
  3. 5Paisa App
  4. Zerodha App
  5. Angel One App
  6. ICICI direct Markets
  7. HDFC Securities App
  8. Sharekhan Trading App
  9. Kotak Stock Trading App
  10. IIFL Stocks App

Upstox App (शेयर खरीदने वाला ऐप)

share-market-ka-sabse-achha-app

Upstox App काफी पॉपुलर एप्प है। इस डिस्काउंट ब्रोकर मोबाइल एप्प की मदद से आप शेयर, म्यूच्यूअल फण्ड, डिजिटल गोल्ड, आईपीओ, और एसआईपी, में निवेश कर सकते है। इस एप्प को आप फ्री में play store और app store से इनस्टॉल कर सकते है।

ये भी शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप माना जाता है. इस मोबाइल अप्प से आप फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है। और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले सकते है। यहाँ से आप intraday trading और long term investment भी बड़ी आसानी से कर सकते है। चाहे वो किसी कंपनी का शेयर या म्यूच्यूअल फण्ड हो।

और पढ़े.. Upstox App क्या है | इसका मालिक कौन है?

upstox app काफी आसान और सुरक्षित है। इस अप्प को बड़ी में लोग इस्तेमाल कर सकते है। इस अप्प को प्ले स्टोर से 1 करोड से अधिक लोगो ने डाउनलोड कर रखा है। इसे आप इन्टॉल करके फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

एप्प नेमUpstox Old – Stocks, MF & IPOs
इनस्टॉल1 Cr+
एप्प रेटिंग4.6*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
डीमैट अकाउंट बनायेUpstox Account Open

Groww App (शेयर मार्किट का एप्प)

share-market-ka-sabse-achha-app

शेयर में निवेश म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश डिजिटल गोल्ड में निवेश, एसआईपी और आईपीओ, में बड़ी आसानी से निवेश करने के लिए groww app जाना है। groww app का सोशल मीडिया टीवी चैनेलो और विज्ञापन करने वाले प्लेटफार्म से बहुत सारे विज्ञापन किये जाते है।

groww app का बहुत सारा विज्ञापन ऑनलाइन देखने को मिल जाता है। इस अप्प का इंस्टरफेस काफी सिम्पल और सुरक्षित है। इसी लिए यह अप्प काफी पॉपुलर है। इस अप्प की मदद से आप कुछ ही सेकंड में निवेश और ट्रेड लगा सकते है।

और पढ़े.. ग्रो एप क्या है – Groww app review in hindi, क्या ग्रोव अप्प सेफ है?

इस अप्प को आप शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप मान सकते है और इसे फ्री में प्ले स्टोर और अप्प स्टोर से इनस्टॉल कर सकते है। इस एप्प कोई भी बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। और इसमें फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन करके ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है।

एप्प नेमGroww: Stocks & Mutual Fund
इनस्टॉल1 Cr+
एप्प रेटिंग4.6*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
डीमैट अकाउंट बनायेGroww App Account Open

5Paisa App से ट्रेडिंग & इन्वेस्टमेंट करे.

share-market-ka-sabse-achha-app

स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए मोबाइल एप्प की कमी नहीं है। इंटरनेट पर काफी पॉपुलर-पॉपुलर ब्रोकर एप्प मौजूद है। जिसके जरिये से कोई भी फ्री में अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकता है।

5 paisa app काफी पॉपुलर ब्रोकर मोबाइल एप्प है। इस अप्प की मदद से भी ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है। यहाँ अकाउंट ओपनिंग चार्ज जीरो है। फ्री में आप अपना अकाउंट फाइव पैसा में ओपन कर सकते है।

और पढ़े.. 5 पैसा क्या है | 5paisa कस्टमर केयर नंबर क्या है?

फाइव पैसा मोबाइल अप्प 12-Feb-2016 को शुरू किया था। इस मोबाइल के प्ले स्टोर से इनस्टॉल की बात करे तो 1 Cr+ है। इस मोबाइल एप्प को फ्री में कोई भी बड़ी आसानी से प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से इनस्टॉल कर सकता है।

एप्प नेम5paisa: Shares, MF, IPO & ETF
इनस्टॉल1 Cr+
एप्प रेटिंग4.3*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
5 Paisa App InstallPlay Store & App Store

Zerodha App मोबाइल से ट्रेडिंग करें।

share-market-ka-sabse-achha-app

जिस तरह upstox, groww, और 5 paisa, मोबाइल ब्रोकर अप्प इंटरनेट पर मौजूद है। उसी तरह zerodha app भी ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट के लिए जाना जाता है। इस मोबाइल एप्प को भी ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

इस मोबाइल अप्प को 27-Jun-2019 में लॉन्च किया गया था। उसके बाद यह एप्प काफी पॉपुलर हुआ है। इस अप्प को प्ले स्टोर से 1 cr+ लोगो ने इनस्टॉल किया है। इस अप्प को आप फ्री में प्ले स्टोर और अप्प से डाउनलोड कर सकते है।

और पढ़े.. Zerodha kya hai | zerodha खाता खोलने के लिए दस्तावेज।

यह मोबाइल एप्प पॉपुलर होने के साथ ट्रस्टेड और सिम्पल इंटरफ़ेस के लिए जाना जाता है। इस अप्प के माध्यम से आप फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है। उसके बाद ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

एप्प नेमKite by Zerodha
इनस्टॉल1 Cr+
एप्प रेटिंग4.2*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
Zerodha App InstallPlay Store & App Store

Angel One App (शेयर मार्किट का अप्प)

share-market-ka-sabse-achha-app

एंजेल ब्रोकिंग अप्प अब एंजेल वन हो गया है। ये भी मोबाइल अप्प काफी पॉपुलर और ट्रस्टेड है। इस मोबाइल आप को अपने ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

एंजेल ब्रोकिंग एप्प से आप स्टॉक मार्किट में निवेश करने के अलावा म्यूच्यूअल और आईपीओ खरीदने में काफी आसानी होती है।

और पढ़े.. एंजेल ब्रोकिंग अप्प क्या है?

इस अप्प को आप प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। उसके बाद आप फ्री में अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

एप्प नेमAngel One: Stocks, Demat & IPO
इनस्टॉल1 Cr+
एप्प रेटिंग3.9*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
Angel One App InstallPlay Store & App Store

ICICI direct Markets से निवेश करे.

share-market-ka-sabse-achha-app.6

जैसा की मैंने ऊपर लेख बताया था। की कई बैंको के द्वारा डीमैट अकाउंट ओपन करने का विकल्प मिल जाता है। आप चाहे तो आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा भी डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

आईसीआईसीआई के द्वारा डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आप icici direct market app को आप प्ले स्टोर और अप्प स्टोर से डाउनलोड करके डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

ऑनलाइन ब्रोकर अप्प के अलावा आईसीआईसीआई जैसे प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक भी ऑनलाइन डीमैट अकाउंट ओपन करने का ऑप्शन देते है। इसके लिए आप आईसीआईसीआई डायरेक्ट मार्किट अप्प को इनस्टॉल कर सकते है।

एप्प नेमICICIdirect Markets – Stocks
इनस्टॉल5 Lakhs+
एप्प रेटिंग3.2*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
ICICIdirect App InstallPlay Store & App Store

HDFC Securities App से डीमैट अकाउंट ओपन करे.

share-market-ka-sabse-achha-app

एचडीएफसी बैंक के द्वारा भी ऑनलाइन डीमैट अकाउंट ओपन किया जा सकता है। इसके लिए आप ऑनलाइन प्ले स्टोर और अप्प स्टोर से hdfc securities app के जरिये डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

hdfc securities app को 25-Sep-2014 को लॉन्च किया गया था। लेकिन मैं आपको बता दूँ। एचडीएफसी से बहुत ज्यादा लोगो ने अपना डीमैट अकाउंट नहीं ओपन किया हुआ है। यहाँ पर काफी कम संख्या में लोगो ने अपना डीमैट अकाउंट ओपन किया है।

एचडीएफसी बैंक में डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आप HDFC Securities App को आप प्ले स्टोर और अप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

एप्प नेमHDFC Securities: Trade Stocks
इनस्टॉल10 Lakhs+
एप्प रेटिंग4.1*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
HDFC Securities App InstallPlay Store & App Store

Sharekhan Trading App से डीमैट अकाउंट ओपन करे.

share-market-ka-sabse-achha-app

शेरखान का नाम शेयर मार्किट में आपने बहुत बार सुना होगा। यह काफी पॉपुलर प्लेटफार्म है। यहाँ से आप अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

sharekhan trading app की मदद से आप ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है। यह अप्प आप फ्री में प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। उसके बाद आप अपने कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट के साथ यहाँ डीमैट अकाउंट ओपन कर पाएंगे।

यह भी शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप है इसे भी आप इस्तेमाल सकते है। कई लोगो के मन यह प्रश्न होगा कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाये इसके लिए आप डीमैट अकाउंट ओपन

करने के बाद रीसर्च करके पैसे लगा सकते है।

एप्प नेमSharekhan: Demat & Trading App
इनस्टॉल50 Lakhs+
एप्प रेटिंग3.3 *
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
Sharekhan App InstallPlay Store & App Store

Kotak Stock Trading App (शेयर खरीदने वाला एप्प)

share-market-ka-sabse-achha-app

ये भी अप्प शेयर खरीदने और बेचने के लिए जाना जाता है। यदि आपको नहीं पता कि शेयर कैसे खरीदते हैं और कैसे भेजते हैं तो आप इस अप्प या ऊपर बताये एप्प में अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

उसके बाद आप ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते है। इसके अलावा भी कई बैंको के द्वारा डीमैट अकाउंट ओपन करने का विकल्प मिल जाता है।

कोटक स्टॉक ट्रेडिंग अप्प डाउनलोड करके डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है। इसे आप फ्री में प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

एप्प नेमKotak Stock Trading App
इनस्टॉल10 Lakhs+
एप्प रेटिंग4.2*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
Kotak Stock Trading App InstallPlay Store & App Store

IIFL Stocks App से शेयर ख़रीदे।

share-market-ka-sabse-achha-app

शेयर खरीदने और बेचने के अलावा Stocks, Mutual funds, IPOs, Futures and options, Currency, निवेश और ट्रेड कर पाएंगे। इससे पहले आपको यहाँ डीमैट अकाउंट ओपन करना पड़ेगा।

आईआईएफएल स्टॉक अप्प को 16-Jan-2015 को शुरू किया था। तब यह एप्प मार्किट में ट्रस्ट बिल्ड करके रखा है काफी यूजर इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेन्ट करते है।

इस आप को आप प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से इनस्टॉल करके आप डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है। उसके बाद ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेन्ट कर सकते है।

एप्प नेमIIFL : Stocks, Demat & IPOs
इनस्टॉल50 Lakhs+
एप्प रेटिंग4.2*
एप्प साइजडिवाइस के अनुसार
IIFL App InstallPlay Store & App Store

सारांश

आशा करते है। लेख में दी गयी जानकारी (शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है) इस विषय से जुड़े आपके प्रश्नो के उत्तर मिले होंगे। इसके अलावा भी इस ब्लॉग पर कई आर्टिकल शेयर मार्किट और ब्रोकरेज एप्प के बारे में पब्लिश किया जा चूका है। उसे भी आप पढ़ सकते है।

यदि लेख से आपके प्रश्नो के उत्तर मिले हो। हेल्प मिला हो। तो आप कमेंट सेक्शन में बता सकते है। और इस लेख को इंटरनेट पर शेयर भी कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!