शेयर बाजार का काम कैसे सीखे | एक शेयर कितने का होता है?

वर्तमान समय में काफी तेजी शेयर मार्किट निवेशक बढ़ रहे है लेकिन बहुत सारे लोगो को यह जानकारी नहीं होती है कि शेयर बाजार का काम कैसे सीखे? शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाये? एक शेयर कितने का होता है? शेयर कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख के माध्यम से मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूँ।

इस तरह के तमाम प्रश्न नए निवेशक के मन में रहते है जिसे लेकर वह काफी कंफ्यूज रहते है लेकिन यह चिंता का विषय नहीं है नए निवेशक को ऑनलाइन बहुत सारे टुटोरिअल मिल जायेगे जिसे पढ़कर देखकर आप स्टॉक मार्किट को सीख सकते है और निवेश करना प्रारम्भ कर सकते है लेकिन कहा से निवेश किस प्लेटफार्म से निवेश करना है यह जानना ज़रूरी है।

शेयर मार्किट में निवेश और ट्रेडिंग के लिए एक डीमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है उसके माध्यम से ही निवेशक निवेश करता है और ट्रेडिंग करता है इंटरनेट पर बहुत सारे ब्रोकर मिल जायेगे जो आपको फ्री में डीमैट अकाउंट ओपन करने का मौका देते है।

डीमैट अकाउंट आप किसी ब्रोकर के साथ ओपन कर सकते है फिर आप निवेश और ट्रेडिंग प्रारम्भ कर सकते है आगे मैं किन ब्रोकर के साथ आप अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है उसकी भी जानकारी देने वाला हूँ इस लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े। ताकि सभी जानकारी आपको मिल जाये।

शेयर बाजार का काम कैसे सीखे?

share-bazar-ka-kaam-kaise-sikhe

आज के समय में शेयर बाजार के बारे में सीखना काफी सिंपल हो गया है इसके लिए आप गूगल कर सकते है शेयर बाजार के बारे में बहुत सारे आर्टिकल मिल जायेगे यूट्यूब पर इस विषय से सम्बंधित बहुत सारे विडिओ देखने को मिल जायेंगे जिसे आप देख सकते है वही बहुत सारे अडवाइजरी होते है उनसे सलाह ले सकते है और शेयर बाजार की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

लेकिन शेयर बाजार में निवेश के लिए आपको सबसे पहले डीमैट अकॉउंट ओपन करना होगा अगर आप Upstox में डीमैट अकाउंट ओपन करना चाहते है तो इस लिंक Upstox App पर क्लिक करके फ्री में अकाउंट ओपन कर सकते है और तो और upstox से हर Refer पर 1200 रूपये कमा सकते है यानि एक यूजर को अपने लिंक से ज्वाइन कराने का 12 सौ रूपये कमा सकते है इस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

इसके अलावा बहुत सारे ब्रोकर है जिस पर आप अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है डीमैट अकाउंट के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, और मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, होना आवश्यक है। अगर ये आपके मौजूद है तो उपस्टेक्स में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको निचे कई आर्टिकल के लिंक मिल जायेगे जो कई अलग अलग ब्रोकर एप्प के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है जिसे आप पढ़कर जानकारी लेकर अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है।

इसे भी पढ़े..

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाये?

शेयर मार्किट में पैसा लगाने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना ज़रूरी है डीमैट अकाउंट आप किसी भी ब्रोकर के साथ ओपन कर सकते है उसके बाद आपको अपने बजट के अनुसार पैसे निवेश करने है अगर आप चाहे इस बारे में शेयर मार्किट अडवाइजरी से सलाह ले सकते है बहुत सारे अडवाइजरी मार्किट में मिल जाते है आप उनसे सलाह ले सकते है।

अगर आप शेयर मार्किट के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है तो बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स कराये जाते है जिसे आप ज्वाइन करके ट्रेनिंग ले सकते है और शेयर बाजार की बहुत सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री टुटोरिअल मिल जायेगे जिसे आप देखकर पढ़कर शेयर मार्किट की जानकारी ले सकते है।

वही शेयर मार्किट में बिना सीखे बिना किसी ज्ञान के आप पैसा निवेश कर रहे है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है वही ज्ञान के साथ निवेश करने पर आप सही स्टॉक को चुन सकते है और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। बिना जानकारी के आप शेयर मार्किट में सही शेयर चुनने में और पैसे लगाने में असमर्थ रह जाते है।

एक शेयर कितने का होता है?

बहुत सारे नए निवेशक का प्रश्न रहता है की एक शेयर कितने का होता है इसका जवाब मैं आपको बता दू सही कम्पनिया के स्टॉक का प्राइस अलग अलग होता है यह प्राइस स्थिर नहीं रहता है बल्कि समय समय पर बढ़ता घटता रहता है इस लिए आपको इस जानकारी के लिए डीमैट अकाउंट ओपन करके सभी स्टॉक का प्राइस समय समय पर देखते रहना चाहिए तभी आप सही शेयर की कीमत जान पाएंगे।

शेयर का प्राइस जानने के लिए आप Google का इस्तेमाल कर सकते है वहा से भी आप शेयर का प्राइस जान सकते है इसके लिए आपको गूगल ओपन करना है जिस भी कंपनी के शेयर का प्राइस जानना चाहते है उस कंपनी का नाम और आगे लिखना है शेयर प्राइस जैसे ITC Share Price लिखकर सर्च कर सकते है और शेयर का प्राइस मालूम कर सकते है।

किसी कंपनी का शेयर कैसे खरीदा जाता है?

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए निवेशक के पास डीमैट अकाउंट होना ज़रूरी है जिसकी जानकारी मैने आपको ऊपर के लेख में दिया है आप किसी भी ब्रोकर के साथ अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है उसके बाद अपना निवेश स्वम् रिसर्च करके शुरू कर सकते है।

स्टॉक को खरीदने से पहले आपको अपनी रिसर्च करनी ज़रूरी है जिस भी कंपनी का आप शेयर खरीदना चाहते है तो उसका Technical और Fundamental Analysis के साथ कंपनी के प्रोडक्ट प्रॉफिट लॉस पर भी गौर करना होगा जिससे आपको यह समझने में आसानी होगा की कंपनी भविष्य में कैसा परफॉर्म करेगी।

किस कंपनी का शेयर खरीदे।

किस कंपनी का शेयर खरीदेंगे यह आपको स्वम् रिसर्च करना होगा फिर उसमे निवेश करना होगा अपना रिसर्च ही आपको शेयर मार्किट में सफल और अधिक प्रॉफिट के लायक बना सकता है इसके लिए आपको अपने स्तर से खोज करना होगा आप इंटरनेट से आईडिया ले सकते है किस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए लेकिन आपको इसका रिसर्च स्वम् करना ही होगा।

इस लेख के जरिये हम लोगो ने जाना कि शेयर बाजार का काम कैसे सीखे? इस जानकारी के साथ इसी विषय से सम्बंधित कई अन्य जानकारी भी मैने इस लेख के माध्यम से शेयर करने का प्रयास किया है मैं इस ब्लॉग के जरिये इसी तरह के कंटेंट शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया के जरिये और लोगो तक पहुचाये ताकि यह यूज़फुल इनफार्मेशन और लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!