Shabba khair meaning in hindi – शब्बा खैर हिंदी में

shabba-khair-meaning-in-hindi

आपने भी कई बार शब्बा खैर सुना होगा। लेकिन क्या आपको “शब्बा खैर का हिंदी मीनिंग” पता है। जो अगर नहीं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको यहाँ इसी लेख के माध्यम से “shabba khair meaning in hindi” क्या है। उसकी जानकारी देंगे। और इसे कब और किसे बोला जाता है। वो भी बताएंगे।

वर्तमान में आम बोलचाल में कई words और sentence बोले जाते हैं। लेकिन अधिकांश लोगों को उसका hindi meaning नहीं मालूम होता है। क्या आप भी शब्बा खैर का हिंदी जानना चाहते हैं। जो कर हाँ तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा।

शब्बा खैर एक Urdu अल्फाज है। यानी उर्दू का शब्द है। जिसे बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसको किस लिए इस्तेमाल किया जाता है। आखिर इसका मतलब क्या होता है। वह हम आपको बताते हैं।

Shabba khair meaning in hindi – शब्बा खैर का हिंदी

Shabba Khair का हिंदी “शुभ रात्रि” या “रात्रि में अभिवादन करने वाला शब्द” है। इस शब्द का वहां पर इस्तेमाल किया जाता है। जब किसी को शुभ रात्रि बोलना हो। रात्रि के लिए अभिवादन करना हो। तो वहां पर शब्बा खैर बोला जाता है।

जब हम लोग रात में एक दूसरे से अलग होते हैं। जैसे दोस्तों, सहयोगियों, परिवार के सदस्यों, से कुछ समय के लिए दूर होते है। या फ़ोन पर बात करने के आखिरी टाइम में “Good night” बोलते हैं। उसी समय पर उर्दू में “शब्बा खैर” बोला जाता है। शब्बा खैर भी का मतलब शुभ रात्रि ही होता है।

Good night का मतलब हिंदी में “शुभरात्रि” होता है। और Shabba Khair का मतलब भी हिंदी में शुभरात्रि होता है। जब रात में हम लोग किसी से मिलते हैं। या बात कर रहे होते हैं। एक दूसरे से अलग हो रहे होते हैं। तो वहां पर Good Night, शुभ रात्रि, या Shabba Khair जैसे शब्द बोलते हैं।

लेकिन शब्बा खैर एक उर्दू अल्फाज है। और इसको अकसर लोगो के द्वारा बोला जाता है। जो कि गुड नाईट के तौर पर बोला जाता है। और इसका मतलब शुभ रात्रि ही होता है।

गुड मॉर्निंग को उर्दू में क्या कहते हैं?

अब आपके जेहन में एक सवाल और आ रहा होगा। कि Good morning को urdu में क्या बोलते हैं। Good morning एक इंग्लिश शब्द है। लेकिन उर्दू में गुड मॉर्निंग को क्या बोलते हैं। आप गुड नाइट को तो समझ गए उर्दू में Shabba khair बोलते हैं। लेकिन गुड मॉर्निंग को उर्दू में क्या कहेंगे आइए देखें।

Good morning को उर्दू में “सुबह-ब-खैर” बोलते हैं। अगर आप उर्दू में किसी को सुबह के वक्त अभिवादन करना चाह रहे है। तो आप सुबह ब-खैर बोल सकते हैं। यह उर्दू अल्फाज है। और गुड मॉर्निंग के लिए इस अल्फाज का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या आपको शब्बा खैर का हिंदी मीनिंग और गुड मॉर्निंग का उर्दू मीनिंग पता चल गया। अगर पता चल गया हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर मेंशन करें। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश है उन्हें पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें। और इस लेख को आगे शेयर करें। ताकि और लोगो को भी इस विषय पर ज्ञान हो सके।

होम पेज पर जाये – www.catchit.in

Leave a Comment

error: Content is protected !!