सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है?

क्या आप सेविंग अकाउंट से ब्याज कमाना चाहते है और आपको यह जानकारी नहीं है कि सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है? तो इसकी जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ इस जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा ताकि किन बैंको से अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते है इसकी जानकारी आपको हो जाये।

अकसर लोगो को यह जानकारी नहीं होती है कि बचत खाता में कितना ब्याज मिलता है और इंटरनेट पर सर्च करते है कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है. यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है जो सभी को जानना चाहिए क्योकि अधिकतर लोगो का बैंक में बचत खाता होता ही है और उसमे कुछ न कुछ पैसे भी जमा होते है उसी पैसो पर आपको अधिक ब्याज मिले तो कैसे रहेगा ऑफ़ कोर्स सभी को अच्छा ही लगेगा।

इस लेख में हम आपको बताएँगे की सरकारी बैंक में बचत खाता पर कितना ब्याज दर मिलता है और प्राइवेट बैंक के द्वारा कितना ब्याज दर अपने ग्राहकों को दिया जाता है इसी विषय पर विशेष चर्चा करेंगे सभी बैंको का ब्याज दर अलग अलग होता है कुछ बैंको का सेविंग अकाउंट पर कम ब्याज दर होता है कुछ का अधिक भी होता है।

अधिकतर बैंक सेविंग अकाउंट पर बहुत कम ब्याज दर देते है लेकिन उन्ही में से कई ऐसे बैंक भी है जो एफडी अकाउंट जैसी ब्याज दर सेविंग अकाउंट पर देते है उन बैंको की बात भी करेंगे ज्यादातर बैंक की ब्याज दर धीरे धीरे कम ही हो रही है वर्तमान समय में 4 फीसदी ब्याज दर के आस पास अधिकतर बैंक देते है इससे अधिक कौन से बैंक ब्याज देते है उस पर भी बात करेंगे।

सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है?

saving-account-par-kitna-byaj-milta-hai

बचत खाता पर बहुत कम ब्याज दर बैंको के द्वारा ग्राहकों को दिया जाता है ज्यादातर बैंक 3 से 4 फीसदी ब्याज देते है यदि आपके खाते में एक करोड़ रूपये जमा है तो भी बैंक इसी ब्याज पर आपको ब्याज देंगे है देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की बात करे तो वो भी बचत खाता पर 2.7 फीसदी दर पर ही अपने ग्राहकों को ब्याज देता है।

वही जो अगर प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक की बात करे तो 3 से 3.5 फीसदी तक ब्याज देता है इसी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक भी इसी तरह का ब्याज देते है यदि आप इन बैंको में 50 लाख से कम रकम बचत खाता में जमा करते है तो आपको 3 फीसदी का ब्याज मिलेगा वही 50 लाख से अधिक का रकम खाते में जमा करते है तो यह ब्याज दर बढ़कर 3.5 फीसदी हो जाता है।

सरकारी बैंको में सभी बैंक का ब्याज दर 3 फीसदी के आस पास रहता है और इससे कम हो सकता है जब देश का प्रमुख बैंक एसबीआई 2.7% का ब्याज देता है इससे अच्छा ब्याज पंजाब नेशनल बैंक का देखने को मिल जाता है पीएनबी बैंक अपने ग्राहकों को 3 फीसदी का ब्याज देता है वही इंडियन बैंक 2.9 और बैंक ऑफ़ बड़ौदा 2.75 फीसदी का ब्याज देता है इसी तरह सभी सरकारी बैंक अपने खाताधारक को ब्याज देते है।

सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देने वाले बैंक 2021

वो कौन से बैंक और फाइनेंस संस्थाए है तो ग्राहकों को अधिक ब्याज बचत खाते पर मुहैया करवाते है इसमें कुछ फाइनेंस से जुड़े संस्था और कुछ प्राइवेट बैंक भी शामिल है जो ग्राहक को आकर्षित करने के लिए ग्राहक के फायदे के लिए बचत खाता पर फिक्स्ड डिपाजिट खाता जैसी ब्याज दर मुहैया करवाते है जो सभी ग्राहक के लिए उपयोगी होता है अधिक ब्याज कमाने में।

इसे भी पढ़े:-

IDFC फर्स्ट बैंक

यह एक निजी क्षेत्र का बैंक है जो 1 जनवरी 2021 से अपने ग्राहकों को 6 फीसदी ब्याज देने की बात की है यह जानकारी इस बैंक के वेबसाइट पर भी मौजूद है यदि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के खाताधारक के द्वारा 1 करोड की रकम अपने बचत खाता में जमा की जाती है तो उसे 6 फीसदी का ब्याज मिलेगा अगर 1 करोड़ से 5 करोड़ के बीच की रकम जमा करते है तो उसे 5 फीसदी का ब्याज मिलेगा 5 से 10 करोड़ की रकम पर 4 फीसदी और 10 करोड़ से अधिक रकम पर 3.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

RBL बैंक

आरबीएल बैंक एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है जो बचत खाता पर अच्छा ब्याज दे रहा है यदि आप आरबीएल बैंक के खाताधारक बनते है तो आपको बचत खाते में 1 लाख तक रकम जमा करने पर 4.75 फीसदी का ब्याज मिल जाता है वही 1 लाख से 10 लाख तक के रकम पर 6 फीसदी ब्याज मिल जाता है और 10 लाख से 5 करोड़ की रकम पर आरबीएल बैंक 6.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है यह ब्याज दर सालाना जोड़ा जाता है।

बंधन बैंक

बंधन बैंक निजी क्षेत्र का एक बैंक है ये अपने खाताधारक को अच्छा ब्याज दे रहा है यदि बंधन बैंक में 1 लाख रूपये तक रकम जमा करते है तो आपको 3 फीसदी का ब्याज मिलता है और 1 लाख से 10 करोड़ तक के रकम पर बंधन बैंक 6 फीसदी का ब्याज देता है वही 50 करोड़ तक 6.55 फीसदी और 50 करोड़ से अधिक रकम पर 7.15 फीसदी ब्याज देता है जो काफी अच्छा बचत खाता पर ब्याज दे रहा है।

इंडसइंड बैंक

Indusind बैंक भी अपने खाताधारक को अच्छा ब्याज देता है 1 लाख रूपये तक की जमा रकम पर 4 फीसदी ब्याज देता है 1 लाख से 10 लाख तक रकम पर 5 फीसदी ब्याज दर मिलता है वही 10 लाख से अधिक रकम पर 6 फीसदी सालाना ब्याज दर मिलता है ये एक निजी बैंक है जो सरकारी बैंक से अधिक ब्याज दर अपने खाताधारक को देता है।

जना स्माल फाइनेंस बैंक

ये फाइनेंस बैंक भी अपने ग्राहक को और बैंको से बेहतर ब्याज देता है यहाँ से 1 लाख रूपये तक जमा रकम पर 3.50 फीसदी ब्याज मिलता है 1 लाख से 10 लाख रूपये तक 6 फीसदी और 10 लाख से 50 करोड़ तक 7 फीसदी 50 करोड़ से अधिक जमा रकम पर 7.25 फीसदी बैंक सालाना ब्याज देता है जिसका काफी सारे खाताधारक फायदा भी उठा रहे है।

AU स्माल फाइनेंस बैंक

यह भले ही स्माल फाइनेंस बैंक के अंतर्गत आता हो लेकिन ब्याज अच्छा खाशा दे रहा है यदि आप ब्याज कमाना चाहते है तो इन बैंक में खाता खोल सकते है और ब्याज दर अच्छा प्राप्त कर सकते है AU में 1 लाख तक 3.50, 1 लाख से 5 लाख तक 5 फीसदी ब्याज, 5 लाख से 10 लाख तक 6 फीसदी, 10 लाख से 5 करोड़ तक की रकम पर 7 फीसदी ब्याज, मिल रहा है वही 5 करोड़ से 10 करोड़ तक की रकम पर 6 फीसदी सालाना ब्याज AU स्माल फाइनेंस बैंक के तरफ से मिल रहा है।

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक

ये भी एक स्माल फाइनेंस बैंक है जोकि अच्छा ब्याज देता है 1 लाख तक की रकम पर 4 फीसदी ब्याज देता है वही 1 लाख से 10 लाख तक की रकम पर 6.25 फीसदी का ब्याज देता है और 10 लाख से अधिक रकम पर 6 फीसदी का ब्याज देता है कुछ सरकारी और प्राइवेट बैंको से तो बेहतर ही है यह ब्याज आप सालाना कमा सकते है।

सेविंग अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है?

अब आपको यह जानकारी मिल गयी की बचत खाता पर कितना ब्याज बैंक खाताधारक को देता है जो मैंने इस लेख में विस्तार से जानकारी दी है यहाँ आपको ये जानकारी मिल जाएगी कौन सा बैंक ज्यादा ब्याज दर देता है ऐसे बहुत सारे लोग है जो उन बैंको की खोज करते है जो ज्यादा ब्याज देने की बात करते है सभी बैंक ज्यादा ब्याज नहीं देते है वही 3 फीसदी तक अधिकतर बैंक ब्याज देते है जो काफी कम है।

यह जानकारी उनके लिए काफी आवश्यक है जो बैंक से ब्याज कमाना चाहते है और खोज रहे है अधिक ब्याज वाले बैंक कौन से है यदि आपको यह जानकारी समझ आ गयी हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि उन लोगो तक यह आर्टिकल पहुंच जाये जो अधिक ब्याज दर वाले बैंक सर्च कर रहे है।

आशा है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है यदि इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!