सरकारी वकील कैसे बनते है? पूरी जानकारी हिंदी में.

पढ़ लिखकर करियर बनाने के लिये बहुत रास्ते होते है लेकिन उन्ही में से एक रास्ता है वकील बनने का बहुत सारे छात्र का बचपन से सपना होता है कि हमे एक सरकारी वकील बनकर लोगो का मदद करना है हर स्टूडेंट अपने करियर में एक सफल व्यक्ति बनना चाहता है एक सफल व्यक्ति बनने के लिए कई प्रकार की कड़ी मेहनत और सही जानकार व्यक्ति का सपोर्ट ज़रूरी है एक सही जानकारी न होने कारण लोग अपने लाइफ में पीछे रह जाते है तो इस आर्टिकल में आपको पूर्ण जानकारी देंगे कि सरकारी वकील कैसे बनते है? और सरकारी वकील की बेतन क्या होता है? और भी कई सवाल जानेगे।

वर्तमान समय में हर रोज लाखो के तादाद में नये आपराधिक केस निकलकर आते है इसीलिये इस क्षेत्र में वकीलों की आये दिन ज़रुरत बढ़ती जा रही है इस क्षेत्र में एक छात्र को करियर बनाना बहुत आसान है जिस प्रकार से भारत में हर रोज नये मामले निकल कर आते है उसी प्रकार से वकीलों की भी ज़रुरत पड़ती है।

सरकारी वकील क्या होते है?

sarkari wakil kaise bante hai
sarkari wakil kaise bante hai

सरकारी वकील क्या होते है (what is goverment advocate) सरकारी नाम से ही जाहिर होता है कि यह वकील सरकार के लिये काम करने वाला है सरकारी वकील सरकार के लिए काम करता है और इन्हे सरकार पैसे देती है ये सरकारी वकील होते है।

सरकारी वकील हर राज्य state में होती है जब किसी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार का अपराध किया जाता है और शिकायत पर पुलिस पहुंचकर FIR यानि फर्स्ट इनफार्मेशन रिपोर्ट उस क्रिमनल व्यक्ति के ऊपर करती है FIR करने के बड्ड पुलिस उस मामले की छानबीन करती है उस इन्वेस्टीगेशन से पाये गये जानकारी को एक चार्ज शीट के रूप में अदालत में पेश करती है उसके बाद एक वकील का काम शुरू होता है और वकील उस मामले की सुनवाई करता है।

सरकारी वकीलो की हर स्टेट और जिलों में नियुक्ति की जाती है कि उस स्टेट में लॉ एंड ऑर्डर कायम हो सके जो हर राज्य के लिए बहुत आवश्यक है हर प्रदेश में शांति बनाये रखने की इस प्रकार से सरकारी वकील सरकार का सहयोग करती है।

इसे भी पढ़े

सरकारी वकील कैसे बनते है?

अब आइये जानते है कि सरकारी वकील कैसे बने? एक सरकारी वकील बनने से पहले आपके पास L.LB यानि बैचलर ऑफ़ लॉ बिधि में स्नातक पूरा करना होगा बैचलर ऑफ़ लॉ कम्पलीट करने के बाद आप एक सरकारी वकील बन सकते है।

एक सरकारी वकील बनने के लिये आपको APO का एग्जाम देना होगा और इससे पास करना होगा इस परीक्षा का आयोजन हर साल राज्य सरकार द्वारा की जाती है APO का ऑनलाइन फॉर्म भरके एग्जाम देकर पास करने के बाद आप सरकारी वकील आसानी से बन सकते है।

सरकारी वकील बनने के लिए योग्यता

सरकारी वकील बनने के लिए आपको कुछ खास योग्यता की आवश्यकता की ज़रुरत होती है।

  • 12th पास करने के बाद आपका विधि से स्नातक होना चाहिये।
  • सरकारी वकील बनने के लिए उम्र 35 साल होनी चाहिए।
  • भारतीय नागरिक होने चाहिये।
  • सरकारी वकील बनने से पहले आपके पास 7 साल वकालत करने का अनुभव होना चाहिए।

APO की परीक्षा पैटर्न

सरकारी वकील बनने के लिये आपको एपीओ की परीक्षा देना होता है तो इसके परीक्षा के बारे में जान लेते है।

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्या परीक्षा
  • पर्सनालिटी टेस्ट या इंटरव्यू
  1. प्रारंभिक परीक्षा-में एक पेपर होता है और 150 सवाल पूछे जाते है जिसमे सामान्य ज्ञान Genral Awairness से question पूछे जाते है इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको मुख्या परीक्षा के लिये तैयार होना पड़ेगा।
  2. मुख्या परीक्षा-में चार पेपर कराये जाते है जिसमें 400 सवाल होते है और 400 अंक का होता है जिसमे ये विषय शामिल है इंग्लिश, हिंदी, सामान्य ज्ञान, साक्ष्य का कानून, आपराधिक कानून और प्रकिर्या, जैसे हर विषय से 100 सवाल पूछे जाते है मुख्या परीक्षा पास करने के बाद आपको पर्सनालिटी टेस्ट के लिये जाना होगा।
  3. पर्सनालिटी टेस्ट-में कुछ सवाल किये जायेंगे जो आपके जीवन से जुये हुये होंगे ये 50 अंक का होता है इस टेस्ट को पास करने के बाद आपकी नियुक्ति सरकारी वकील पद के लिए हो जाएगी।

सरकारी वकील के काम क्या होते है?

एक सरकारी वकील बन जाने के बाद कुछ इस प्रकार के काम होते है।

  • सरकारी वकील के रूप में राज्य सरकार के मुकदमो की पैरवी करना होगा।
  • एक सरकारी वकील न्यायालय के कामो में सहयोग प्रदान करता है।
  • लॉ एंड आर्डर को राज्य में स्थापित करना।
  • सरकारी वकील न्यायालय सरकार के आदेशनुसार मुक़दमे पर कार्यवाही में हिस्सा लेना।
  • न्यायालय में किसी पीड़ित व्यक्ति द्वारा वकीलों के खर्चे नहीं दे सकते है तो न्यायलय एक सरकारी वकील की सुविधा देती है पीड़ित व्यक्ति और उससे बिना किसी शुल्क के उस पीड़ित व्यक्ति की पैरवी करना।
  • किसी मामले में जाँच प्रकिर्या शुरू होने के साथ सरकारी वकील सबूतों को इकट्ठा करके अदालत में पेश करने काम होता है।

सरकारी वकील की बेतन क्या होती है?

अब आइये जानते है कि एक सरकारी वकील की salary कितनी होती है जो सरकार देती है तो मै आपको बता दू एक सरकारी वकील की बेतन कोर्ट और राज्य पर निर्भर करता है लेकिन सातवे बेतन आयोग के अनुशार एक सरकारी वकील का बेसिक बेतन 47,600 रूपये महीने होते है तथा इसके पे स्केल से 9,300 – 34,800 रूपये होता है।

इस आर्टिकल से क्या सीखे?

इस आर्टिकल हम लोगो ने सीखा कि सरकारी वकील क्या होते है? सरकारी वकील कैसे बनते है सरकारी वकील के काम क्या होते है सरकारी वकील बनने के लिये क्या ज़रूरी है और वकील कैसे बने? सरकारी वकील की बेतन क्या होती है APO की परीक्षा पैटर्न कैसे होता है ऐसे कई सवालों के जवाब इस पोस्ट में जाने है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि सरकारी वकील कैसे बनते है? आपको इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको sarkari wakil banne से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!