कौन सा ऐप भारत में सबसे लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्लिकेशन बन गया है?

आप अपने एंड्राइड फ़ोन में कई एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपको ये पता है भारत में सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन कौन सा है इसी के बारे में मैं इस लेख में जानकारी देने वाला हूँ कि कौन सा ऐप भारत में सबसे लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्लिकेशन बन गया है. जोकि अधिकतर लोगो को पता नहीं है।

सभी के स्मार्ट फ़ोन में कई एप्लीकेशन हमेशा इनस्टॉल ही रहता है जिसे एक दिन में कई बार इस्तेमाल में लिया जाता है इन एप्लीकेशन को पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते है लेकिन बहुत सारे लोगो को ये नहीं पता होगा कि दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्लीकेशन कौन सा है जिसे हम इस्तेमाल में लेते है वो लोकप्रियता के किस नंबर पर आते है और कितने लोग इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते है।

इस आधुनिक युग में अधिकांश व्यक्ति के पास एक स्मार्ट फ़ोन होता ही है उसमे कई ऐसे ज़रूरी अप्प भी इंस्टाल रहते है जिसे अपने ज़रूरी कामो के लिए यूज़ किया जाता है कई एप्लीकेशन को अपने कठिन कामो को आसान बनाने के लिए यूज़ किया जाता है कुछ एप्लीकेशन को एंटरटेनमेंट के लिए यूज़ किया जाता है और कुछ एप्लीकेशन को टाइम पास करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

भारत में 118 चीनी एप्लीकेशन को पूरी तरह से बैन होने के लिए बाद कई नए एप्लीकेशन को बढ़ावा मिला जिनके यूजर काफी तेजी बढे है इसमें कुछ भारतीय एप्लीकेशन भी मौजूद है साथ कई विदेशी एप्लीकेशन भी है जो काफी पॉपुलर है बड़ी मात्रा में इन अप्प को लोग अपने स्मार्ट फ़ोन में रखते ही है आइये देखते है वो कौन कौन से अप्प है।

कौन सा ऐप भारत में सबसे लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्लिकेशन बन गया है?

sabse-lokpriye-android-application-koun-sa-hai

स्मार्ट फ़ोन बिना Application के अधूरा रहते है क्योकि कई ऐसे काम है जिसे बिना इंटरनेट और बिना एप्लीकेशन के नहीं पूरा किया जा सकता है इन एप्लीकेशन को फ़ोन में रखना ज़रूरी होता है कुछ ऐसे भी अप्प होते है जो कुछ समय के लिए काफी पॉपुलर होते है फिर धीरे धीरे उनकी रेटिंग और यूजर कम होने लगते है जिसमे कई कारण शामिल होते है।

लेकिन आपको इस लेख में हम उन Most Demanding Application के बारे में बताएँगे जो हर एक स्मार्ट फ़ोन में होता ही है इसे अधिकतर व्यक्तियों के बहुत पहले से इस्तेमाल किया जा रहा है और अभी भी इसका काफी क्रेज है इन सभी एप्लीकेशन का कभी भी डिमांड कम होने वाला नहीं है इसे आने वाले समय में भी अधिक इस्तेमाल किया जायेगा।

इस लेख में 15 ऐसे लोकप्रिय एप्लीकेशन के बारे में जानेगे जो अधिकांश स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है जिसके बिना सभी स्मार्ट फ़ोन अधूरे है आइये जानते है।

इसे भी पढ़े.

लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्लिकेशन।

  1. व्हाट्सप्प
  2. फेसबुक
  3. इंस्टाग्राम
  4. ट्विटर
  5. यूट्यूब
  6. ओला
  7. अमेज़न
  8. फ्लिपकार्ट
  9. जोमाटो
  10. नेटफ्लिक्स
  11. स्पोटीफाई
  12. पेटीएम
  13. गूगल
  14. गूगल फोटोज
  15. गूगल मैप

व्हाट्सप्प – सभी स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है व्हाट्सप्प को ऑनलाइन चैटिंग, वॉइस कालिंग, विडिओ कालिंग, ग्रुप चैटिंग, के अलावा विडिओ, म्यूजिक, फोटोज, टेक्स्ट, आदि फाइल सेंड करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है व्हाट्सप्प के पूरी दुनिया में 2 Billion से अधिक User है जो काफी बड़ी संख्या है व्हाट्सप्प ने यूजर के मामले में फेसबुक मैसेंजर को पीछे छोड़ दिया है।

फेसबुक – यह बहुत ही चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफार्म है फेसबुक का नाम काफी समय से सुनते हुए आ रहे है जब स्मार्ट फ़ोन नहीं हुआ करते थे तब से फेसबुक को यूज़ करते हुए आ रहे है फेसबुक के एक्टिव यूजर व्हाट्सप्प से भी अधिक है फेसबुक के पूरी दुनिया में 2.6 Billion User है जो काफी बड़ी संख्या है।

इस्टाग्राम – वर्तमान में काफी पॉपुलर हो रहा है यह फेसबुक के मालिक का ही एक प्रोडक्ट है इंस्टाग्राम को बड़े से बड़े इंसान और छोटे से छोटे इंसान के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है यह एक फोटो और विडिओ शेयरिंग प्लेटफार्म है जहा एक दूसरे से कंटेंट हो सकते है एक दूसरे को फॉलो कर सकते है उन सभी के बारे में जान सकते है इंस्टाग्राम के 1 Billion से अधिक Active User है।

ट्विटर – आज के समय में सभी बड़ी सेलिब्रिटी, पॉलिटिशियन, बिज़नेस मैन, और पॉपुलर पर्सनालिटी, के द्वारा ट्विटर यूज़ किया जा रहा है इसके अलावा आम जनता भी इसे इस्तेमाल करती है काफी ट्रस्टेड प्लेटफार्म है ट्विटर के तक़रीबन 206 Million active user है इसे अधिकांश बड़ी हस्तियों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

यूट्यूब – किस स्मार्ट फ़ोन में नहीं होता है बिना यूट्यूब एप्लीकेशन के स्मार्ट फ़ोन अधूरा रहता है यह एक विडिओ स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है यहाँ बहुत सारे Publisher है उनके द्वारा Video Create किया जाता है और Viewer के द्वारा इसे देखा जाता है विडिओ क्रिएटर को यूट्यूब से पैसे मिलता है इस लिए यूट्यूब के लिए क्रिएटर विडिओ बनाते है यूट्यूब के 2.3 Billion से अधिक एक्टिव यूजर है।

ओला – यह एप्लीकेशन अधिकांश लोगो के फ़ोन में होता है जो ट्रेवल करते है और जो हर दिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर आते जाते है उनके द्वारा OLA App को इस्तेमाल किया जाता है इस अप्प से कैब बुक कर सकते है अपने लोकेशन पर बुलाकर जिस लोकेशन तक जाना है बुक करके जा सकते है ओला अप्प को भी बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जाता है।

अमेज़न – इस एप्लीकेशन के बारे में कौन नहीं जाता होगा ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अमेज़न जैसे प्लेटफार्म को इस्तेमाल में लिया जाता है यहा से आप ऑनलाइन किसी भी प्रोडक्ट को अपने लोकेशन पर मगवा सकते है और हाँ अमेज़न सेलर बनकर आप यहाँ पर खुद का प्रोडक्ट भी सेल भी कर सकते है। अमेज़न के पास भी बड़ी संख्या में यूजर है।

फ्लिपकार्ट – भी एक ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन है इसे भी ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ये भी काफी पॉपुलर अप्प है अधिकांश स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है फ्लिपकार्ट के तक़रीबन 500 Million Registered User है फिल्पकार्ट भी शॉपिंग साईट में काफी अच्छा काम कर रहा है।

जोमाटो – इसका नाम तो आपने सुना ही होगा काफी चर्चित नाम बन चूका है आपको बता दू जोमाटो एक ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने की साइट है इसके जरिये से आप ऑनलाइन खाना मगवा सकते है कही भी बैठकर जोमाटो से आर्डर करके खाना अपने घर दुकान या एड्रेस पर मगवा सकते है जोमाटो के 41.5 Million से अधिक एक्टिव यूजर है।

नेटफ्लिक्स – यह भी काफी पॉपुलर एप्लीकेशन बन चूका है अब इसे सभी स्मार्ट फोनो में देखा जा सकता है जैसे जैसे OTT Platform को बढ़ावा मिल रहा है उसी हिसाब से नेटफ्लिक्स भी काफी पॉपुलर हो रहा है मैं आपको बताता चलु की नेटफ्लिक्स पर ऑनलाइन मूवी, सीरियल, वेब सीरीज, रियलिटी शो, आदि देख सकते है नेटफ्लिक्स को भी बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जाने लगा है।

स्पॉटीफाई – यह एक ऑनलाइन म्यूजिक प्लेयर है यहा से कोई भी सांग ऑनलाइन प्ले कर सकते है इसके अलावा भी कई फीचर स्पॉटीफाई में मौजूद है इसके यूजर तक़रीबन 365 Million है जोकि काफी बड़ा यूजर बेस है इस एप्लीकेशन को अधिकांश स्मार्ट फ़ोन में देखा जा सकता है बहुत सारे लोगो का यह एक लोकप्रिय एप्लीकेशन है।

पेटीएम – इसका भी नाम अपने काफी सुना होगा क्योकि पेटीएम के काफी सारे ऐड सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाते है काफी पॉपुलर भी है इससे हम बहुत सारे कामो आसानी से कर सकते है जैसे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर, टिकट बुक करना, बिल पेमेंट करना, होटल बुकिंग करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना, पेटीएम बैंक में सेविंग अकाउंट खोलना, डेबिट कार्ड प्राप्त करना है आदि कामो को बड़ी आसानी से कर सकते है पेटीएम के यूजर की बात करे तो 450 Million से अधिक रजिस्टर्ड यूजर है।

गूगल – इसे तो बच्चा बच्चा जनता है क्योकि गूगल के बिना अधिकतर लोगो की जिंदगी अधूरी है गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहा ऑनलाइन किसी विषय के बारे में सर्च करके जानकारी प्राप्त कर सकते है लाखो के तादाद में हर सेकंड गूगल में सर्च किया जा रहा है बहुत बड़ा गूगल के पास यूजर बेस है पूरी दुनिया में गूगल के बारे में जाना समझा और इस्तेमाल किया जाता है।

गूगल फोटोज – ये सभी के स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है यह एक गूगल का ही प्रोडक्ट है यहाँ आप अपने फोटोज को गूगल के सर्वर पर सुरक्षित सेव कर सकते है और ज़रुरत पड़ने पर यहाँ से खोजकर निकाल भी सकते है इसी लिए इसे भी बड़ी संख्या में इसे इस्तेमाल किया जाता है इसके 1 बिलियन से अधिक यूजर है।

गूगल मैप – को कौन नहीं जाता है सभी के स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है गूगल मैप के द्वारा हम कही भी किसी अनजान रास्ते पर जा सकते है गूगल मैप हमे किसी भी अनजान रास्तो के बारे में बताता है और ये भी बताता है किस रास्ते पर हमे जाना चाहिए गूगल मैप अधिकांश स्मार्ट में होता ही है इसे सभी लोग इस्तेमाल करते है।

तुम्हें कौन सा ऐप पसंद है?

इस लेख में बताये गए एप्लीकेशन में से आपका सबसे लोकप्रिय अप्प कौन सा है आप कमेंट करके बता सकते है इसमें से बहुत सारे अप्प आप इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन आपका सबसे पसंदीदा अप्प कौन सा उसे हमे ज़रूर बताये।

किस अप्प को आप अधिक इस्तेमाल करते है उसके बारे में भी बता सकते है इसके अलावा जो भी एप्लीकेशन अधिक यूज़ करते है उसके बारे में भी जानकारी दे सकते है।

निष्कर्ष

आशा है आपको इस लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आयी होगी इसमें मैंने आपको बताया है कि कौन सा ऐप भारत में सबसे लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्लिकेशन बन गया है. यह एप्लीकेशन अधिकांश स्मार्ट फ़ोन में देखने को मिल जाता है इस को पढ़कर आपको ये ज़रूर पता चल गया होगा कौन अप्प सबसे लोकप्रिय है किन अप्प की डिमांड अधिक है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है उसका जवाब आपको उसी माध्यम से दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से आप लोगो तक पहुँचाता रहता हूँ इसलिए इस ब्लॉग को डेली बेसेस पर पढ़े हर रोज कुछ नया सिखने देखने को मिलता है इस लेख से जानकारी मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!