RTGS क्या होता है? – RTGS Full Form in hindi.

जिस प्रकार से प्रतिदिन बैंक अपने सिस्टमैटिक कार्यो को बेहतर से बेहतर बनाने में लगा हुआ है उसी प्रकार से बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर और आसान सुविधा देने में सदैव कार्य कर रहा है और RTGS जैसी सुविधा बैंक अपने ग्राहकों को देकर कामो को आसान बना रहा है अब बात आती है RTGS क्या होता है. RTGS Full Form in hindi. Rtgs कैसे करते है. इसके अतिरिक्त प्रश्नो के उत्तर जानेगे।

जो अगर आप बैंक से जुड़े कामो को मैनेज करते है और बैंक से लेनदेन करते रहते है तो आपको कई बार आरटीजीएस का नाम सुनाई दिया होगा लेकिन पूर्ण जानकारी न होने के कारण कई लोग RTGS समझ नहीं पाते है दूसरे फण्ड ट्रांसफर मेथड और आरटीजीएस में अंतर नहीं समझ पाते है।

आज के युग में बैंकिंग अपने सुविधाओं से लोगो के काम को आसान बना दिया है हर व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट को घर बैठे कण्ट्रोल कर सकता हैं और अपने Order के अनुसार किसी को पैसे भेज सकता है और रिसीव कर सकता है इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से इन्वेस्टमेंट भी शुरू कर सकते है जैसे एसआईपी कैसे शुरू करे. इसे भी घर बैठे शुरू कर सकते है।

बैंक अपने ग्राहकों को पैसे भेजने के लिए कई पॉपुलर सुविधाएं देता है जैसे NEFT, IMPS, RTGS, और नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग जिसके माध्यम से कोई भी आसानी से Fund Transfer कर सकता है और अपने अकाउंट में आसानी से पैसे रिसीव भी सकता है।

RTGS क्या होता है?

Rtgs kya hota hai
Rtgs kya hota hai

what is rtgs in hindi. आरटीजीएस क्या है. मै आपको बता दू ये एक बैंक से बैंक पैसे ट्रांसफर करने का एक इलेक्ट्रॉनिक जरिया है जिसके माध्यम से आप एक स्थान पर बैठकर अपने आर्डर के मुताबिक किसी को पैसे भेज सकते है और अपने अकाउंट में मंगवा भी सकते है।

आरटीजीएस पैसे ट्रांसफर करने का सबसे तेज और आसान तरीका है RTGS से पैसे भेजने के लिए कुछ समय निर्धारित किया गया है उस समय के मध्य ही आप पैसे भेज पाएंगे इस टाइमिंग की बात आगे करेंगे इस प्रकिर्या से पैसे भेजने में दो बैंक के मध्य आपस में समझौता करके एक बैंक से दूसरे बैंक में Fund का लेनदेन होता है।

RTGS का इस्तेमाल ज्यादातर लोग बड़ी राशि को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने का एक ट्रस्टेड माध्यम है इस जरिया से बहुत कम समय में पैसे सेंड किये जा सकते है इस लिए अधिकतर व्यापारी इसका इस्तेमाल करके फण्ड ट्रांसफर करते है।

आरटीजीएस 2 लाख से अधिक पैसे भेजने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है इस माध्यम से पैसे भेजने पर 30 मिनट के अंतराल पर पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में Credit हो जाता है यदि किसी कारण पैसे दूसरे अकाउंट में नहीं क्रेडिट हो पाता है तो उसी अकाउंट में पैसा रिटर्न कर दिया जाता है।

RTGS Full Form in hindi.

अब आइये जान लेते है कि आरटीजीएस का पूरा नाम क्या होता है कई बार लोग RTGS के पुरे नाम में कंफ्यूज हो जाते है तो मैं आपको बता दू।

RTGS Full Form:- Real Time Gross Settlement

आरटीजीएस का पूरा नाम रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट होता है इससे यह पता चलता है की बहुत ही कम समय में आसानी से पेमेंट ट्रांसफर किया जा सकता है लेकिन आरटीजीएस तभी हो सकता है जब आप 2 लाख से अधिक पैसा कही भेना चाहेंगे इससे कम रकम में आरटीजीएस नहीं किया जा सकता है अब आप जान गए होंगे की rtgs का फुल फॉर्म क्या होता है।

RTGS में बेनिफिसरी के अकाउंट डिटेल के अलावा एप्लिकेंट के अकाउंट डिटेल की आवश्यकता होती है इसमें IFSC, Account No. Name, Mobile Number, Branch Name, कितना payment transfer, करना है ये सारे डिटेल्स भरने होते है।

RTGS कैसे करे?

अब बात आती है कि Rtgs से पैसे कैसे भेजे तो मै आपको समझाता हूँ आरटीजीएस से पैसे सेंड करने के निम्न दो तरीके है एक तो Online कर सकते है और दूसरा Offline कर सकते है इनमे किसी एक तरीके को आप इस्तेमाल करके किसी को पेमेंट ट्रांसफर कर सकते है।

  1. सबसे पहला तरीका ये है कि आप online घर बैठे किसी को पैसे सेंड कर सकते है इसमें आपको अपने बैंक से नेटबैंकिंग की सुविधा लेनी होगी जो अगर आपके पास नेटबैंकिंग है तो आप बहुत आसानी से एक क्लिक में पैसे भेज सकते है जिसे आपको पैसे भेजने है उसका कुछ बैंक इनफार्मेशन चाहिए होता है जैसे अकाउंट होल्डर नाम, अकाउंट नंबर, IFSC कोड, लेने के बाद आप अपने नेट बैंकिंग में Beneficiary Account में ऐड तक का इंतिजार करे जैसे बेनेफिशरी अकाउंट में ऐड हो जाता है उसके बाद आप fund transfer कर पाएंगे।
  2. दूसरा तरीका है offline का जिसमे आप आपको Rgts करने के लिए बैंक ब्रांच जाना होगा और उसके बाद आपको बैंक से RTGS का एक फॉर्म लेना होगा और उस फॉर्म में अपना अकाउंट नंबर अपना नाम अमाउंट मोबाइल नंबर अपना पता और हस्ताक्षर करेंगे और जिस व्यक्ति को पैसे भेजने है उसका का पूरा बैंक डिटेल्स भरना होगा उसके बाद आप बैंक में उस फॉर्म को जमा कर देंगे मुश्किल से 30 मिनट में आपके अकाउंट से पैसे कट कर आपके द्वारा भेजे गए अकॉउंट में पैसे पहुंच जायेगा।
  3. यह तरीका होता है RTGS से पैसे ट्रांसफर करने की वही कई जगहो पर एटीएम मशीन के द्वारा भी आरटीजीएस करने का विकल्प मिल जाता है।

RTGS करने का समय क्या होता है?

अब जानते है कि RTGS करने का समय क्या होता है तो मै आपको बता दू Banking Business Days यानि जिस दिन बैंक खुला होता है उस दिन आप आरटीजीएस कर सकते है बैंक की कोई छुट्टी होने पर आप RTGS नहीं कर सकते है जैसे Saturday, Sunday, को छोड़कर और सभी दिनों में rtgs किया जा सकता है।

Monday To Friday 9:00 AM To 4:30
Sturday 9 AM To 2 PM

सोमवार से शुक्रवार के बीच अगर आपको RTGS करना है तो सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक आप लेनदेन कर सकते है अगर शनिवार को करते है तो आपको सुबह 9 से 2 बजे के बीच करना होगा तभी आपका ट्रांसक्शन सफल होगा।

यानि आप यह समझे की जब बैंकिंग सिस्टम चालू होगा तभी RTGS से Money Transfer कर सकते है।

RTGS करने का चार्ज

क्या Rtgs करने का कुछ चार्ज भी लगता है आइये इस सवाल का जवाब जानते है जी हाँ किसी को Rtgs करने के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होता है।

  • अगर आप 2 लाख से 5 लाख के बीच आप किसी को पैसे ट्रांसफर करते है तो हर ट्रांसक्शन पर 30 रूपये देने होंगे।
  • अगर आप 5 लाख से ज्यादा का फण्ड ट्रांसफर करते है तो आपको हर ट्रांसक्शन पर 55 रूपये देने होंगे।

इसके अलावा आरटीजीएस करने का कोई चार्ज नहीं लगता है बड़ी आसानी बड़ी रकम आप यहाँ से ट्रांसफर कर सकते है बिना किसी रिस्क के, कोई रिस्क नहीं होता है।

RTGS और NEFT में क्या अंतर है?

RTGSNEFT
आरटीजीएस से ट्रांसफर किया गया पैसा 30 मिनट के अंदर पहुंच जाता है।वही एनईएफटी से पैसे ट्रांसफर करने पर काफी समय लग जाता है।
RTGS से पैसे ट्रांसफर करने का समय सुबह 9:00 से शाम 4:30 बजे तक हैवही NEFT से पैसे ट्रांसफर करने का समय सुबह 8:00 से लेकर शाम 7:00 बजे तक है
आरटीजीएस के जरिये 2 लाख से अधिक राशि ट्रांसफर किया जाता है।NEFT के जरिये 1 रूपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा ट्रांसफर कर सकते है।
इससे पैसे ट्रांसफर करने पर अधिक चार्ज लगता है।rtgs के मुकाबले यहाँ पर कम चार्जेज लगता है।

RTGS में कितना समय लगता है?

जैसा की वर्तमान में किसी के पास अधिक समय नहीं है इस लिए बैंक भी आरटीजीएस के जरिये बहुत ही कम समय लेता है फण्ड ट्रांसफर होने में, मुश्किल से 30 मिनट लगता है यदि इस समय के अंतराल दूसरे अकाउंट में फण्ड क्रेडिट नहीं होता है तो उसी अकाउंट में पैसे वापस हो जाते है जिस अकाउंट से बेनिफिसरी अकाउंट में पैसा भेजा गया है।

आज आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हम लोगो ने सीखा कि RTGS क्या होता है. RTGS Full Form in hindi. Rtgs कैसे करते है. और Rtgs चार्ज क्या होता है Rtgs करने का टाइमिंग क्या है आरटीजीएस और एनईएफटी में क्या अंतर है, ऐसे कई सवालो के जवाब इस पोस्ट में लिखे गए है।

इस पोस्ट से RTGS का पूर्ण जानकारी मिला है इसे कोई भी पढ़कर बहुत आसानी से Rtgs के बारे पूर्ण जानकारी हासिल कर सकता है।

निष्कर्ष

मै आशा पूर्ण करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी RTGS क्या होता है. इससे संतुष्ट होंगे लेख पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आप हमेशा ऐसे जानकारी की तलाश में रहते है तथा ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है अधिक जानकरी के लिए हमारे सोशल मीडिया से आप जुड़ सकते है ऐसी ही जानकारी अपने सोशल मीडिया के थ्रो शेयर करता रहता हूँ।

आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई डाउट हो सुझाव या किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधार करवाने के लिये आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है या फिर आप हमसे कांटेक्ट करके ऐसी जानकारी दे सकते है मै उसके लिये आभार प्रकट करूँगा।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!