(RJ) रेडियो जॉकी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में.

हर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है सफलता हासिल करने के लिये बहुत सारे ऐसे क्षेत्र है जहा बहुत ही आसानी से अपने मजिल पर पहुंचा जा सकता है जी हाँ मै कर रहा हु रेडियो जॉकी की तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि आर जे कैसे बनेरेडियो जॉकी कैसे बने- इसके क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए आरजे बनने के लिये कौन सी पढाई करे।

रेडियो बहुत ही पूराना प्लेफॉर्म है लेकिन आज भी लोगो का लोकप्रिय बना हुआ है तथा भारी मात्रा में रेडियो को सुना जाता है इसीलिये बहुत सारे स्टूडेंट का एक बचपन सपना होता है कि मै एक RJ बनु और रेडियो पर मुझे भी लोग सुने।

बहुत सारे लोगो को सही राह नहीं मिल पाने के वजह से अपने मजिल पर पहुंचने से वंचित रह जाते है और उसके बाद कोई दूसरा रास्ता निकलने लगते है लेकिन इस पोस्ट में आपको रेडियो जॉकी कैसे बने. इसकी पूर्ण जानकारी मिल जायेगा जिससे आपको आर जे बनने में आसानी होगी।

किसी भी फील्ड में सफलता पाने के लिये आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी का होना ज़रूरी है अधूरी जानकारी से शायद ही कोई सफल इंसान बन पायेगा लेकिन आपको अगर मंजिल का रास्ता सही पता है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है तो इस पोस्ट में आर जे बनने से सम्बंधित पूर्ण जानकारी मिलेगा।

रेडियो जॉकी क्या होते है – RJ kaise bane

रेडियो जॉकी कैसे बने, Rj kaise bane

What is radio jockey in hindi जो अगर आपने कभी रेडियो द्वारा किये जाने वाले प्रोग्राम सुने होंगे या रेडियो सुनने में दिलचस्पी रखते होंगे तो आपको पता होगा कि रेडियो जॉकी क्या होते है

Radio jockey को शार्ट फॉर्म में Rj कहा जाता है रेडियो जॉकी वो होते है जो आपको रेडियो में सुनाई देने वाली आवाज़ होती है वो एक रेडियो जॉकी का ही होता है।

Rj के द्वारा क्षेत्र और शहर में होने वाली घटनाओ को रेडियो के माध्यम से जनता को बताना बल्कि इसके अलावा भी रेडियो जॉकी के कुछ अन्य काम होते है म्यूजिक प्रोग्रामिंग, स्टोरी राइटिंग, रेडियो एडवरटाइजिंग, ऑडियो मैगज़ीन, जैसे कामो में Rj हिस्सा लेते है।

Radio jockey meaning in hindi.

रेडियो जॉकी का हिंदी मतलब वायरलेस जानकारी प्रदान करने वाला यंत्र दूसरे शब्दों में बेतार का जानकारी भेजने वाला यंत्र होता है एक तरह से हम यह कह सकते है कि किसी ऐसी घटना को एक बेतार यंत्र के जरिये आम जनता तक पहुंचना ही रेडियो जॉकी का मतलब होता है।

रेडियो जॉकी कैसे बने?

How to become Rj in hindi– रेडियो जॉकी कैसे बनते है बहुत लोगो में कई प्रकार के सवाल और Confusion होते है तो आइये स्टेप बाई स्टेप जानकारी लेते है।

शैक्षिक योग्यता

सबसे पहले ये जानते है Rj बनने के लिये शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए रेडियो जॉकी का कोर्स करने के लिये बहुत ज्याद डिग्री की जरूरत तो नहीं होती है लेकिन 12th पास करने के बाद ही आप इन कोर्सो में प्रवेश ले सकते हो।

स्किल

एक रेडियो जॉकी बनने के लिये आपके सुरीली आवाज़ के साथ कई प्रकार की स्किल की आवश्यकता होती है प्रोग्राम को अपने द्वारा लिखे स्क्रिप्ट से पेश करे जिससे आप आसानी से और अपने शब्दों में प्रोग्राम को बया कर पाए।

किसी प्रोग्राम को ऐसे प्रस्तुत करे जिससे सुनने वालो की दिलचस्पी बढे जाये तथा एक अच्छे आर जे में सेन्स ऑफ़ हयूमर का होना बहुत आवश्यक है जिससे किसी शो या प्रोग्राम को मजेदार तरीके से अपने सुनने वालो के सामने पेश कर पाये।

आर जे बनने के लिए कोर्स

आर जे बनने के लिये आपको 12th पास करने के बाद कई रास्ते मिल जाते जिसे करके आरजे बन सकते है।

  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग व ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन व रेडियो जॉकी
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन रेडियो जॉकिंग

इन जैसे कोर्सो में से एक कोर्स करके आप रेडियो जॉकी बन सकते है रेडियो जॉकी बनने लिये कोई ज़रूरी नहीं की आपको कोर्स करना चाहिए लेकिन आपके अंदर स्किल होनी अत्यंत ज़रूरी है आप बिना ऐसे प्रोफेशनल कोर्स के ही रेडियो जॉकी बन सकते है।

12th के बाद भी बहुत ही आसानी से अपने टैलेंट और एक्स्ट्रा स्किल के बदौलत आप एंट्रेंस एग्जाम देकर रेडियो जॉकी बन सकते है।

आर जे कोर्स के लिये कॉलेज

  • इंडियन इंस्टिट्यूट मास कम्युनिकेशन – नई दिल्ली
  • करियर फेम – कोलकाता
  • मीडिया एंड फ्लिम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया – मुंबई
  • मुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ़ मॉस कम्युनिकेशन – अहमदाबाद
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ मॉस कम्युनिकेशन अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी – अलीगढ UP
  • अमेठी स्कूल ऑफ़ कम्युनिकेशन – नॉएडा
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन – लखनऊ यूनिवर्सिटी
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन – बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

आर जे की सैलरी

रेडियो जॉकी बनने के बाद सैलरी क्या मिलता है ये बहुत सारे लोगो के सवाल होते है तो मै आपको बता दू एक फ़िरेशर के तौर आपको 10 से 20 हजार रूपये तक आसानी से सैलरी मिल जाता है वही जैसे जैसे आप Experience प्राप्त करते जायेंगे वैसे आपके सैलरी में भी इजाफा होता जायेगा।

नौकरी

रेडियो एक ऐसा फील्ड है जहा नौकरियों की कमी नहीं होती है बहुत ही आसानी से आप एंट्रेंस देकर किसी रेडियो चैनल जैसे आकाशवाणी, एफएम, आल इंडिया रेडियो, बीबीडी रेडियो, रेड एफएम, ज्ञान वाणी, ऐसे बहुत सारे रेडियो चैनल है जिसमे आप अपना करियर बना सकते है।

लेकिन आपके अंडर टैलेंट की कमी नहीं होनी चाहिए ये के ऐसा काम को आपके टैलेंट और स्किल के बदौलत चलता है इसलिये आपको क्रेटिव होना आवश्यक है।

आपने क्या सीखा है?

इस पोस्ट से आपको क्या सिखने को मिला है इस पोस्ट में हम लोगो ने जाना आर जे कैसे बने. Rj क्या क्या होते है और इनका काम क्या होता है rj की नौकरी कैसे मिलती है आरजे बनने के लिये शैक्षिणिक योग्यता जैसे कई सवालो के जवाब जाने है और आरजे बनने से सम्बंधित कई अन्य जानकारिया भी मिली है।

निष्कर्ष

मै आशा करता हूँ कि मेरा द्वारा दी गयी जानकारी आर जेरेडियो जॉकी कैसे बने? इससे संतुष्ट होंगे और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आप हमेशा ऐसे जानकारी की तलाश में रहते है तथा ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है।

आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई डाउट हो सुझाव या किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधारने के लिये आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है या फिर आप हमसे कांटेक्ट करके ऐसी जानकारी दे सकते है मै उसके लिये आभार प्रकट करूँगा।

जो अगर आप हमारे ब्लॉग पर पोस्ट किये जाने वाले आर्टिकल को सबसे पहले पढ़ना चाहते हो तो आप हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते है।

26 thoughts on “(RJ) रेडियो जॉकी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में.”

    • रेडियो जॉकी के लिए कई इंस्टिट्यूट और कॉलेज में कोर्स करवाए जाते है वो आप कर सकती है।

      Reply
  1. Si me 1th pass out hu or 1yr bad mera graduation bhi complete ho jayega sir muje rj me interst h to apne uper article me btaya ki kese kre lekin vo diploma kitne yr ka hota h or ye krke muje interview ke liye kha jana hoga
    Please guide sir

    Reply
  2. Article padne k baad samjh aaya ki confidence ,skill ,baat karne ka tarika . Creative or sense of humar hona zaruri hai. Or firstly apki voice mai dum hona chahiye. Sunkar acha lgta hai RJ 👌👍

    Reply
  3. Mai Abhi 12 me hun 12th complete hone ke baad rj ke liye cource kitne year ka hai aur cource ki fees kitni hai jamia milaia slamia college me ???

    Reply
  4. Sir मैंने mass com kiya hai,, मै रेडियो मे स्टोरी कहती हु क्या मै rj परमाँट बन सकती हु कैसे

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!