गणतंत्र दिवस पर छोटी सी कविता : Republic Day Poem in Hindi.

गणतंत्र दिवस पर छोटी सी कविता, Republic Day Poem in Hindi.

गणतंत्र दिवस (Republic Day) आप सभी को मालूम होगा। हमारे देश का एक राष्ट्रीय पर्व है। और इसे बड़ी धूमधाम से हमारे देश में मनाया जाता है। लेकिन “गणतंत्र दिवस पर छोटी सी कविता” अक्सर स्टूडेंट इंटरनेट पर खोजते हैं। अगर आप भी खोज रहे है। तो यहां पर हम आपको छोटी-छोटी कविता गणतंत्र दिवस पर बताएंगे।

जैसा कि हम सभी को मालूम है। हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। लेकिन देश में 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया था। उसके बाद हमारा देश पूरी तरह से कानून के हिसाब से चलने लगा। पूर्ण रूप से 26 Jan 1950 को भारत में संविधान लागु हुआ। इसलिए 26 जनवरी एक पर्व के रूप में हम देशवाशी मनाते है।

15 August को हम लोग स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाते हैं। और 26 जनवरी को हम लोग गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाते हैं। स्वंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस दोनों राष्ट्रीय पर्व हैं। और इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी भी घोषित है। इसके अलावा एक और राष्ट्रीय छुट्टी है। वह 2 अक्टूबर गांधी जयंती को है। ये तीनो दिन हमारे देश की राष्ट्रीय छुट्टी हैं।

गणतंत्र दिवस पर छोटी सी कविता – Republic Day Poem in hindi.

“गणतंत्र दिवस के अवसर पर

सबका सम्मान हमेशा रखते रहें हम

स्वतंत्रता की शक्ति से जीते है

और सबको सम्मान देते है हम”

“गणतंत्र दिवस फिर से आया है 

अपने साथ ढेरों खुशियां लाया है

गणतंत्र दिवस मनाने का अपना ही मजा है

विद्यालय और कार्यालय तिरंगा और गुब्बारों से सजा है” 

“भारत देश हमारा है

 हम सबको जान से प्यारा है

दुनिया में सबसे न्यारा है 

हम सबके आँखो का तारा है”

“देशभक्तों से ही देश का शान है

देशभक्तों से देश का मान है

हम उस देश के फूल है

जिस देश का नाम हिंदुस्तान है”

“गणतंत्र दिवस पर आओ तिरंगा फहराए

गणतंत्र दिवस पर आओ तिरंगा लहराए

 गणतंत्र दिवस आया है ‘दोस्तों’

 आओ मिलकर नाचे, गाए, खुशियां, मनाएं”

“भारत की इस अखंडता को जरा भी आंच न आने पाए

हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, सभी मिलकर इसकी शान बढ़ाये”

नोट

गणतंत्र दिवस हमारे देश का एक राष्ट्रीय पर्व है धूमधाम से मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर कार्यालय विद्यालय और संस्थानों को तिरंगो से सजाया जाता है। गुब्बारों से सजाया दिया जाता है। और सभी लोग साथ मिलकर इस पर्व को खुशियों से मनाते हैं।

हमारा देश पूरी दुनिया में सबसे न्यारा है भारत देश एक ऐसा देश है। जहां पर कई अलग अलग संस्कृति, भाषाएं, धर्म, और परंपराएं, फॉलो किया जाता है।

यह दुनिया का सबसे प्यारा और न्यारा हमारा देश है। और यहां जन्म लेकर हम सभी को काफी गर्व है। कि हम भारत जैसे देश में जन्म लेकर आज शान से जी रहे हैं।

उम्मीद है इन कविताओं से आपको हेल्प मिला होगा। अब आप आसानी से 26 जनवरी पर छोटी सी कविता लिख सकते हैं। किसी को सुना सकते हैं। बोल सकते हैं।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉक और भी आर्टिकल publish है। उससे अधिक जानकारी प्राप्त करें। अगर इस लेख से आपको हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोग भी इस लेख से सहायता प्राप्त कर पाए।

इसे देखे-

एंबुलेंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

साइकिल को हिंदी में क्या कहते हैं?

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

हेलमेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं?

Leave a Comment

error: Content is protected !!