रेलवे में अप्रेंटिस क्या होता है – रेलवे अप्रेंटिस में कितनी सैलरी मिलती है?

अधिकतर स्टूडेंट अपना करियर रेलवे में बनाना चाहते है। रेलवे परीक्षा उत्तीर्ण कर स्टूडेंट रेलवे में नौकरी करना चाहते है। लेकिन क्या आपको पता है कि रेलवे में अप्रेंटिस क्या होता है (Apprentice kya hota hai) रेलवे अप्रेंटिस में कितनी सैलरी मिलती है. इसके अलावा अप्रेंटिस की वैकेंसी के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

बहुत स्टूडेंट का रेलवे में नौकरी पाने का एक सपना होता है। अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते है। तो आपको अप्रेंटिस क्या होता है इसके बारे में ज़रूर जानना चाहिए। इससे आपको रेलवे में नौकरी पाने में आसानी होगी। अप्रेंटिस में स्टूडेंट अपने योग्यता के लिए अनुसार रेलवे में नौकरी प्राप्त कर सकता है। इस विषय पर जानकारी के लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

रेलवे हर वर्ष लाखो के तादाद में स्टूडेंट को नौकरी मुहैया करता है। रेलवे सबसे अधिक नौकरी मुहैया करने वाला विभाग है। जिसमे सालाना लाखो के संख्या में नए स्टूडेंट नौकरी पाते है। रेलवे में नौकरी के लिए काफी स्टूडेंट उत्सुक्त होते है। क्योकि रेलवे अच्छी वेतन के साथ भत्ता भी मुहैया करता है।

Railway Bharti Board के द्वारा RRB NTPC की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होकर स्टूडेंट अप्रेंटिस के तौर पर रेलवे में नियुक्त हो सकते है। इस परीक्षा को हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में लाखो स्टूडेंट शामिल होते है। और परीक्षा उत्तीर्ण करके रेलवे में नियुक्त होते है।

रेलवे में अप्रेंटिस क्या होता है – Apprentice kya hota hai?

वर्तमान में रेलवे के अलावा भी कई बड़ी कंपनियों के द्वारा अप्रेंटिस के तौर पर छात्रों की नियुक्त किया जाता है। अप्रेंटिस में छात्रों को कंपनी के कामो के बारे में Training प्रशिक्षण दी जाती है। जिसमे कंपनी के कार्य के हिसाब से अप्रेंटिस को प्रशिक्षण देकर ट्रेंड किया जाता है। और अप्रेंटिस उम्मीदवार को प्रशिक्षण के बाद कंपनी के पदों पर परमानेंट नियुक्त किया जाता है।

रेलवे भी बड़ी संख्या में अप्रेंटिस के तौर पर छात्रों की नियुक्ति करता है। रेलवे में भी अप्रेंटिस स्टूडेंट को कार्य और विभाग के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के पश्चात् स्टूडेंट को रेलवे में नौकरी पद पर नियुक्त किया जाता है। जो उमीदवार के योग्यता और कार्य पर निर्भर करता है। रेलवे अप्रेंटिस के लिए 10वी के बाद स्टूडेंट आवेदन कर सकते है।

रेलवे पहले Apprentice के तौर स्टूडेंट को नियुक्त करता है। उन स्टूडेंट को उनके कार्य और पद हिसाब प्रशिक्षण दी जाती है। ट्रेनिंग के बाद स्टूडेंट रेलवे में स्टूडेंट के योग्यता, कौशल, और कार्य, के हिसाब से रेलवे में नौकरी दी जाती है। लेकिन नौकरी से पहले प्रशिक्षण पूरा करना होता है उसके बाद स्टूडेंट को पर्मनेंट रेलवे में नौकरी दी जाती है।

अप्रेंटिस के दौरान स्टूडेंट को रेलवे विभाग के तरफ से पॉकेट खर्च के लिए छात्रवृत्ति भी दी जाती है। यानि अप्रेंटिस उम्मीदवार को प्रशिक्षण के दौरान भी रेलवे पैसे मुहैया करता है। ताकि स्टूडेंट अपना प्रशिक्षण आसानी से पूरा कर सके और रेलवे में कार्य के हिसाब से नौकरी प्राप्त कर सके है।

अप्रेंटिस को आप इस तरह समझ सकते है। अप्रेंटिस में स्टूडेंट को किसी विभाग के लिए ट्रेंड किया जाता है। इसके लिए स्टूडेंट को टैनिंग दी जाती है। अप्रेंटिस उमीदवार अधिकतर कम्पनिया नियुक्त करती है। फिर प्रशिक्षण पूरा करवाती है। उसके बाद उम्मीदवार के योग्यता के अनुसार उन्हें नियुक्त किया जाता है।

दूसरे लेख

रेलवे अप्रेंटिस के लिए योग्यता

यदि आप रेलवे अप्रेंटिस में नियुक्त होना चाहते है। तो आपके मन यह प्रश्न अवश्य होगा की रेलवे अप्रेंटिस के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होती है। आइये जानते है।

  • 10वी 50% अंक से उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अभियार्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग एससी / एसटी / ओबीसी / केटेगरी के लिए आयु की 2 वर्ष की छूट होती है। इन वर्गो के लिए अधिकतम आयु 24 वर्ष तय की गयी है।

रेलवे अप्रेंटिस में नौकरी

  • रेलवे अप्रेंटिस में नियुक्ति के लिए उमीदवार को पहले 10वी किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से उत्तीर्ण करना है 10वी में कम से 50% अंक होने चाहिए।
  • 10वी के बाद उमीदवार को आईटीआई कोर्स पूरा करना होगा। रेलवे अप्रेंटिस के लिए उमीदवार को NCVT और SCVT से आईटीआई सर्टिफिकेट अर्जित करना होगा। जो आप आईटीआई कोर्स करके प्राप्त कर सकते है।
  • उसके बाद उमीदवार को रेलवे अप्रेंटिस के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा समय समय पर सूचना आती रहती है।
  • आवेदन के बाद उमीदवार को रेलवे अप्रेंटिस की परीक्षा में शामिल होना होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीवाद का चयन रेलवे अप्रेंटिस में हो जायेगा।
  • फिर उमीदवार को परीक्षा देनी होगी। उसके बाद रेलवे में नौकरी प्राप्त करनी होगी। यह स्टूडेंट के क्वालिफिकेशन और स्किल्स के ऊपर निर्भर करता है।

रेलवे अप्रेंटिस में कितनी सैलरी मिलती है?

रेलवे अप्रेंटिस नियुक्ति के लिए जब रेलवे के तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। तो उसमे सैलरी भी बताया जाता है की किस वर्ष में कितने रूपये का Stipend उमीदवार को मिलेगा। लेकिन मैं आपको बता दूँ। यह सैलरी रेलवे की ओर निर्धारित की जाती है। और हर रेलवे अप्रेंटिस नियुक्ति के लिए सैलरी सेम नहीं होती है।

अगर एवरेज रेलवे अप्रेंटिस के सैलरी की बात करे तो 5000 से 25000 रूपये के बीच हो सकता है। इसी राशि के बीच रेलवे अप्रेंटिस को सैलरी मुहैया की जाती है। लेकिन रेलवे सैलरी को पहले क्लियर कर देता है। ताकि स्टूडेंट को बाद में सैलरी को लेकर कोई कठिनाई न आये।

अप्रेंटिस वैकेंसी

रेलवे अप्रेंटिस की वैकेंसी की नोटिफिकेशन समय समय पर रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जारी किया जाता है। इसके लिए आपको इस नोटिफिकेशन पर गौर करना होगा। जब Railway Apprentice Requirement का फॉर्म निकलता है। उस समय उमीदवार को आवेदन करना होगा। आवेदन करने के दो तरीके है। पहला online दूसरा offline दोनों तरीको से आप आवेदन कर सकते है।

आशा करते है। मेरे द्वारा शेयर की गयी रेलवे में अप्रेंटिस क्या होता है और रेलवे अप्रेंटिस में कितनी सैलरी मिलती है. इससे समबन्धित इनफार्मेशन मिला होगा। इस ब्लॉग पर ऐसे ही आर्टिकल हर दिन पब्लिश किये जाते है। अधिक जानकारी के लिए आप दूसरे लेख पढ़ सकते है।

इस लेख से आपको सहायता मिला हो। और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना भूले। ताकि और लोगो तक भी यह लेख पहुंच सके। यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जाएंगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!