Railway apprentice meaning in hindi – का अर्थ हिंदी में

railway-apprentice-meaning-in-hindi

आपने कई बार Railway Apprentice के बारे में सुना होगा। Apprentice शब्द को सुना होगा। लेकिन इसका हिंदी अर्थ क्या होता है। वह शायद आपको मालूम नहीं होगा। इसी पर हम आपको यहां जानकारी देने का प्रयास करेंगे। कि “apprentice meaning in hindi” और “railway apprentice meaning in hindi” डिटेल्स में आपको बताएंगे।

ऐसे कई बार आपने Sentence भी सुना होगा। लेकिन क्या आपको इसका सही हिंदी अर्थ मालूम है। कई बार ऐसा होता है। कि हम कई English words जानते हैं। लेकिन उसका hindi meaning नहीं पता होता है। इसलिए हम उन इंग्लिश शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर पाते है।

अगर इस वाक्य का मतलब हम लोग जानना चाहे। तो पहले हम लोगों को इस सेंटेंस में मौजूद words के हिंदी मीनिंग जानना जरूरी है। जैसे इस वाक्य में दो शब्द मौजूद है। Railway और Apprentice इन दोनों शब्दों का हिंदी मतलब जाने-

  • Railway – रेलवे
  • Apprentice – शिक्षु, तालीमी, प्रशिक्षु

Railway apprentice meaning in hindi.

Railway Apprentice का मतलब “रेलवे प्रशिक्षु” होता है। रेलवे अपरेंटिस का मतलब रेलवे से जुड़ा ट्रेनिंग दिया जाता है। रेलवे की उम्मीदवार को ट्रेनिंग दी जाती है। रेलवे से संबंधित जानकारी दी जाती है। उम्मीदवार को ट्रेंड किया जाता है। उसके पश्चात इन्हीं स्टूडेंट को रेलवे में परमानेंट नौकरी पर रखा जाता है।

आसान भाषा में “रेलवे अप्रेंटिस” का मतलब यह होता है। कि रेलवे से संबंधित उम्मीदवार को ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें रेलवे विभाग के बारे में बहुत सारी चीजों को सिखाई जाती है पढ़ाई जाती है। उसके बाद पद के अनुसार उम्मीदवार को रेलवे में नौकरी प्रदान की जाती है।

अप्रेंटिस में संबंधित प्रशिक्षु उम्मीदवार को प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि वह उस कार्य के बारे में बेहतर तरीके से समझ पाए। और अपने काम को आसानी से वह कर पाए।

अधिकतर विभागों में अपरेंटिस के तौर पर पहले उम्मीदवार को ट्रेनिंग दिया जाता है। उसके पश्चात उन्हें परमानेंट नौकरी पर रखा जाता है। इसमें क्या होता है। कि उम्मीदवार को ट्रेनिंग मिल जाती है। और फिर वह अपने काम को आसानी से समझ पाते हैं।

  • रेलवे में ट्रेनिंग लेना
  • रेलवे में नौसिखिया 
  • रेलवे में शिक्षार्थी 
  • रेलवे की प्रशिक्षण 
  • रेलवे का काम सीखना

पूरी जानकारी :- रेलवे में अप्रेंटिस क्या होता है – रेलवे अप्रेंटिस में कितनी सैलरी मिलती है?

Apprentice meaning in hindi – अप्रेंटिस मीनिंग इन हिंदी

Apprentice का मतलब “प्रशिक्षु” होता है। अगर इसे आसान भाषा में समझने का प्रयास किया जाए। तो किसी भी क्षेत्र के बारे में उम्मीदवार को तालीम देना, शिक्षित करना, संबंधित जानकारी देना, संबंधित जानकारी से ट्रेनिंग देना, इस तरह के इस अप्रेंटिस शब्द के मतलब होते हैं।

अप्रेंटिस शब्द का वहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां पर आप कुछ सीखने के लिए समझने के लिए अप्लाई कर रहे हैं। और संबंधित प्रशिक्षण हासिल करने के लिए आप चाह रहे हैं।

प्रशिक्षण के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप किसी इंडस्ट्री से जुड़े या किसी विभाग से जुड़े या किसी काम से जुड़े जानकारी को हासिल करना चाहते हैं। तो अपरेंटिस के तौर पर उस क्षेत्र में Experience व्यक्ति के साथ काम कर सकते हैं। और प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं।

Apprentice का hindi meaning

  • प्रशिक्षु
  • तालीमी
  • शिक्षु
  • शिक्षार्थी
  • नौसिखिया
  • चेला 
  • सीखने वाला उम्मीदवार
  • काम सिखाना
  • प्रशिक्षण

अप्रेंटिस की जानकारी डिटेल्स में

अप्रेंटिस शब्द का वहां पर इस्तेमाल किया जाता है। जहां पर आप कुछ सीखना चाह रहे हो। नौसिखिया हो, उस क्षेत्र में विशेष जानकारी न हो, उस क्षेत्र के बारे में आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाह रहे हो, उस क्षेत्र के आप शिक्षार्थी, उस क्षेत्र में तालीम हासिल करना चाह रहे हो।

तो वहां पर अपरेंटिस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। अप्रेंटिस में उम्मीदवार को उस क्षेत्र के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी जाती है। ताकि वह उस क्षेत्र से जुड़ी हुई सभी जानकारी को प्राप्त करके काम को अच्छे ढंग से कर पाए।

आसान भाषा में अप्रेंटिस में उन उम्मीदवार को शामिल किया जाता है। जिन्हें उस क्षेत्र के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती है। और वह जानकारी लेकर उस क्षेत्र में काम कर सकते हैं। ट्रेनिंग ले सकते हैं। और अधिक जानकारी प्राप्त करके वह उस काम में परमानेंट करियर बना सकते हैं।

अंतिम शब्द

क्या आपको “रेलवे अप्रेंटिस मीनिंग इन हिंदी” की जानकारी मिल गई है। जो अगर मिल गया हो। तो इस लेख को आगे भी शेयर करें ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके।

ऐसी और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है। उन्हें और अधिक जानकारी पढ़े।

अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते है। और कैरियर बनाना चाहते हैं। तो आप रेलवे में अप्रेंटिस के तौर पर अप्लाई कर सकते हैं। और ट्रेनिंग लेकर रेलवे में नौकरी प्राप्त कर सकते है। इसमें अलग-अलग पद के लिए अवसर मिल जाता है। रेलवे में नियुक्त हो सकते हैं। और कैरियर बना सकते हैं।

और जाने-

Leave a Comment

error: Content is protected !!