रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं – Railgadi ka hindi

रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं, railgadi-ko-hindi-me-kya-kahte-hai

रेलगाड़ी (Train) शब्द से आप तो वाकिफ होंगे। बहुत बार आपने रेलगाड़ी से यानी ट्रेन से सफर भी किया होगा। लेकिन क्या आपको “रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं” यह मालूम है जो अगर नहीं मालूम है। तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस पर चर्चा करेंगे और “रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं” इस पर जानकारी देंगे।

रेलगाड़ी एक ऐसा word जिसमें hindi और english दोनों मिक्स है। लेकिन क्या आपको इसका हिंदी मतलब पता है। जो अगर नहीं पता है। तो इसी पर हम आपको जानकारी देने वाले हैं।

Train से हर कोई यात्रा (Travel) करता है। ट्रेन से हर कोई वाकिफ है। लेकिन “Railgadi meaning in hindi” क्या हैं। यह सुनकर शायद आप चौक जायेंगे। उसके साथ Railway Station को हिंदी में क्या कहते हैं। उसकी भी जानकारी मैं आपके साथ साझा करूंगा। ताकि आपको इस पर विस्तृत जानकारी हो पाए।

रेलगाड़ी को हिंदी में क्या कहते हैं – Train meaning in hindi

Railgadi को हिंदी में “लौह पथ गामिनी” बोलते है। यह दो शब्दों से मिलकर बना है। जैसे Rail और Gadi रेल का हिंदी मतलब होता है। लोहे की पटरी या पटरी, और गाड़ी का मतलब तो आपको मालूम ही है। गाड़ी का मतलब वाहन होता है।

अगर रेलगाड़ी का हिंदी जाने तो कुछ इस प्रकार से है “रेल की पटरी पर चलने वाली गाड़ी” या वाहन “लोहे की पटरी पर चलने वाला वाहन” होता है।

लेकिन शुद्ध हिंदी में रेलगाड़ी को “लोह पथ गामिनी” बोलते हैं। क्योंकि रेलगाड़ी लोहे की पटरी पर चलने वाली एक गाड़ी है। और यह लोहे की पटरी के अलावा कहीं और नहीं चल सकती है। इसलिए लोह पथ गामिनी बोलते हैं।

दूसरे लेख-

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Railway Station को हिंदी में क्या बोलते हैं। ये भी आपको शायद नहीं मालूम होगा। तो रेलवे स्टेशन को हिंदी में “लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” या “लौह पथ विराम स्थल” बोलते है। 

स्टेशन word तो आप वाकिफ होंगे। क्योंकि स्टेशन उसे बोलते हैं। जहां पर वाहन आकर रुकते है और यात्री चढ़ते और उतरते हैं। यात्री अपने विश्राम के लिए आसपास घूमते बैठते उठते हैं। उसे आप स्टेशन बोल सकते हैं।

लेकिन रेलवे स्टेशन का हिंदी (लौह पथ गामिनी विराम बिंदु) या (लौह पथ विराम स्थल) होता है। लोह पथ गामिनी का मतलब Railway यानी Railgadi और विराम बिंदु या विश्राम स्थल का मतलब स्टेशन होता है।

रेलगाड़ी का दूसरा नाम क्या है?

रेलगाड़ी का दूसरा नाम अगर जाने तो दूसरा नाम “लोह पथ गामिनी” होगा। अगर रेलगाड़ी का सबसे पहला नाम जाने तो “ग्रैंड ट्रक एक्सप्रेस” था।

रेलगाड़ी का पहला नाम “ग्रैंड ट्रक एक्सप्रेस” था उसके बाद इसे रेलगाड़ी में तब्दील कर दिया गया। और उसके बाद लोग रेलगाड़ी के नाम से जानने लगे। क्योंकि लोहे की पटरी पर चलने वाली गाड़ी है। इसलिए से रेलगाड़ी रेलगाड़ी बोलते है।

रेलगाड़ी का संस्कृत में नाम

Train का संस्कृत नाम क्या है रेलगाड़ी का संस्कृत नाम “रेल यानम” है। रेलगाड़ी का दूसरा नाम “लोह पथ गामिनी” है। रेलगाड़ी का पहला नाम “ग्रैंड ट्रक एक्सप्रेस” है। अब आपको रेलगाड़ी के दूसरे नाम के बारे में जानकारी हो गया होगा।

इस लेख में साझा की गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। और आपके द्वारा खोजी जा रही जानकारी मिल गई होगी। आपके ज्ञान में विकास हुआ होगा। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल मौजूद है उन्हें पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

ब्लॉग के होम पेज पर जाये : www.catchit.in

Leave a Comment

error: Content is protected !!