प्राइवेट नौकरी चाहिए – प्राइवेट नौकरी कैसे ढूंढे?

जिस तरह से सरकारी नौकरिया पाना मुश्किल होता जा रहा है। उसी तरह से बड़ी और प्रशिद्ध प्राइवेट कंपनियों में नौकरी मिल पाना मुश्किल हो गया है। इसलिए अक्सर लोगो को प्राइवेट नौकरी खोजने में कठिनाई आती है। क्या आपको भी प्राइवेट नौकरी चाहिए, और आपको नहीं पता कि प्राइवेट नौकरी कैसे ढूंढे, और महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब कैसे खोजे, तो मैं आपको लेख इस में बताने वाला हूँ।

हर प्राइवेट कंपनी को अच्छे और जानकार कर्मचारी की आवश्यकता होती है। जिसके लिए कम्पनी इंटरव्यू के जरिये हायरिंग करती है। लेकिन अधिकतर लोगो यह जानकारी नहीं हो पाती है की कम्पनी नौकरी कब निकाल रही है। और इंटरव्यू लेकर कब पद पर हायरिंग कर रही है।

हर व्यक्ति के लिए नौकरी या रोजगार करना काफी ज़रूरी है। क्योकि बिना नौकरी और रोजगार के किसी व्यक्ति के लिए जीवन व्यतीत करना काफी मुश्किल है। बिना आमदनी के जीवन व्यतीत करना काफी बड़ा लोगो के सामने चैलेंज होता है। अपने जीवन की मूलभूत चीजों के लिए लोगो को तरसना पड़ता है।

अधिकतर कम्पनिया वही कैंडिडेट को हायर करती है। जो अच्छे स्किल के साथ कई अलग अलग क्षेत्र से जुडी जानकारी रखता हो। और तकनिकी की अच्छी जानकारी रखता हो। लोकल लैंग्वेज की अच्छी जानकारी रखता हो। अच्छी पर्सनालिटी हो। अच्छी स्किल हो। उन कैंडिडेट को अधिकांश कम्पनी हायर करना पसंद करती है। जिससे वह अपने प्रोडक्शन या सेल को अधिक कर पाती है।

प्राइवेट नौकरी चाहिए – Private Noukari Chahiye.

private-noukari-kaise-dudhe

प्राइवेट सेक्टर में नौकरियों की कमी नहीं है। लेकिन सही समय पर सुचना न मिल पाने की वजह से कई बार नौकरी नहीं मिल पाती है। इसलिए सही समय पर अवसर की जानकारी हो जाना काफी आवश्यक होता है। क्योकि किसी नौकरी के बारे में लेट पता चलने पर कोई फायदा नहीं होता है।

हमेशा कम्पनिया नौकरी के लिए अखबार में इस्तिहार, पोर्टल, सोशल मीडिया, और नौकरी की जानकारी देने वाले मोबाइल एप्प, की मदद से नौकरी की जानकारी देती है। जिससे कैंडिडेट को आसानी से नौकरी के बारे में पता चल जाता है। लेकिन अधिकतर लोगो को ऐसे प्लेटफार्म की जानकारी नहीं होती है।

कई बार नौकरी निकलने पर लोगो को पता नहीं चलता है। क्योकि हर एक कम्पनी विज्ञापन के लिए कई अलग अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करती है। इसलिए लोगो को इधर-उधर भटकना पड़ता है। लेकिन आपको कुछ नौकरी देखने वाले एप्प और नौकरी देखने वाले वेबसाइट के लिए बारे में पता होना ज़रूरी है।

इंटरनेट पर कई प्राइवेट नौकरी देखने वाले एप्प मौजूद है। जिससे आपको मैं रूबरू करवाने वाला हूँ। जिस पर शहर की अधिकतर प्राइवेट नौकरी के बारे में जानकारी दी जाती है। इन एप्प की मदद से आप किसी भी शहर में प्राइवेट नौकरी खोज सकते है।

और पढ़े

प्राइवेट नौकरी कैसे ढूंढे?

नौकरी खोजने के लिए इंटरनेट पर कई App और Website मौजूद है। जिसके सहायता से आप ऑनलाइन प्राइवेट सेक्टर में नौकरी खोज सकते है। और अपने शहर में नौकरी प्राप्त कर सकते है। यहाँ अलग-अलग क्षेत्र से जुडी नौकरी की जानकारी मिल जाएगी।

प्राइवेट नौकरी खोजने के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट और एप्प मौजूद है। जिसका आप इस्तेमाल करके ऑनलाइन जॉब खोज सकते है। प्राइवेट नौकरी खोजने के लिए आप इन अप्प और वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

नौकरी देखने के वाले एप्प और वेबसाइट

  1. Noukari.com
  2. Indeed.com
  3. TimesJobs
  4. Glassdoor
  5. Shine.com
  6. Upwork.com
  7. Freshersworld.com
  8. Monster.com
  9. linkedin job search
  10. Snagajob.com

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी खोजने के लिए इन प्लेटफार्म की Website और App का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो बताये गए वेबसाइट और मोबाइल आप को फ्री में Play store और App Store से इनस्टॉल कर सकते है. और अपने Mobile Number और Email ID के साथ रजिस्टर कर सकते है।

उसके बाद आप ऑनलाइन अपने ज़रुरत के हिसाब से अपने नजदीकी शहर में जॉब खोज सकते है। इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल फ्री में कर सकते है। किसी भी ब्राउज़र में आप इन प्लेटफार्म की वेबसाइट ओपन कर सकते है। या मोबाइल अप्प डाउनलोड कर सकते है। और ऑनलाइन जॉब खोज सकते है।

कंपनी में नौकरी की तलाश कैसे करे?

अधिकतर बड़ी कम्पनिया नौकरी के लिए विज्ञापन करवाती है। इसके लिए आप न्यूज़ पेपर भी पढ़ सकते है। क्योकि इस्तिहार के लिए न्यूज़ पेपर काफी अच्छा प्लेटफार्म है। इसलिए आप डेली बेसेस पर न्यूज़ पेपर देख सकते है। साथ ही सोशल मीडिया पर अपने फेवरेट कम्पनी को फॉलो कर सकते है। जिस कंपनी में आप नौकरी करना चाहते है।

नौकरी सर्च करने वाले मोबाइल एप्प को आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है। उसे समय-समय पर चेक करते रह सकते है। इन अप्प और वेबसाइट के जरिये प्राइवेट सेक्टर में बहुत सारी नौकरियो की जानकारी मिल जाती है।

महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब कैसे खोजे?

Online Job Search मोबाइल एप्प की मदद से आप ऑनलाइन महिलाओ के लिए भी जॉब खोज सकते है। इन एप्प में प्राइवेट कंपनी के द्वारा पहले से क्लियर कर दिया जाता है। की कितने महिलाओ और पुरुषो के लिए नौकरी प्रयाप्त है। इस तरह से आप महिलाओ के लिए जॉब खोज सकते है।

महिलाओ के लिए के जॉब खोजने में linkedin भी काफी हेल्प करेगा। अपने प्रोफेशन के हिसाब से लिंकडिन पर प्रोफाइल क्रिएट कर सकते है। उसके बाद आपके प्रोफाइल के हिसाब से कोई भी जॉब हो जायेगा। उसके लिए आपको नोटिफिकेशन मिल जायेगा।

प्राइवेट नौकरी के लिए क्या ज़रूरी है?

किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपना बायोडाटा यानि रिज्यूमे बनाना होगा। जिसमे कैंडिडेट से जुडी सभी जानकारी मेंशन होती है। जैसे- कैंडिडेट की निजी जानकारी, एजुकेशन क्वालिफिकेशन की जानकारी, एक्सप्रिएंस और फ्रेशर की जानकारी, वर्क क्षेत्र की जानकारी, के अतिरिक्त कई ज़रूरी इनफार्मेशन शामिल होती है।

यानि नौकरी के आवेदन से पहले कैंडिडेट को प्रॉपर एक Resume बनाना काफी ज़रूरी है। जिसमे कैंडिडेट से जुडी सभी जानकारी मेंशन होनी चाहिए। ताकि HR या इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को कैंडिडेट से जुडी सभी जानकारी Resume से मिल जाये। इससे कैंडिडेट का इंटरव्यू आसान हो जाता है।

प्राइवेट जॉब 12वीं पास के बाद

बारहवीं के बाद भी प्राइवेट सेक्टर में आप जॉब प्राप्त कर सकते है। प्राइवेट सेक्टर में हाई क्वालिफिकेशन के साथ लो क्वालिफिकेशन वाले कैंडिडेट की भी आवश्यकता होती है। क्योकि एक कम्पनी में कई प्रकार के काम होते है। अलग अलग क्षेत्र की पढाई और स्किल वाले कैंडिडेट को नौकरी ऑफर किया जाता है। बहुत सारी नौकरियों में 12वी के बाद आवेदन कर सकते है।

आशा करते है। लेख में मेंशन जानकारी से आप रूबरू हुए होंगे। इस लेख को देखने के बाद आपको नौकरी खोजने में काफी हेल्प मिलेगा। लेख में लिखी जानकारी से तात्यपर्य है कि प्राइवेट नौकरी चाहिए कैसे मिलेगी और प्राइवेट नौकरी कैसे ढूंढे अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। इस ब्लॉग पर इसके अलावा कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये गए है। उसे भी आप देख सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!