प्राइमरी टीचर बनने के लिए क्या करें?

बहुत सारे स्टूडेंटो का सपना होता है। की वह पढ़ लिखकर सरकारी टीचर बने। लेकिन टीचर बनने से जुड़े स्टूडेंट के कई प्रश्न होते है। जैसे- प्राइमरी टीचर बनने के लिए क्या करें? टीचर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? टीचर बनने के लिए कितने साल लगते हैं? टीचर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? इसके अलावा कई अन्य प्रश्न होते है। जिसका उत्तर इस लेख में मैंने देने वाला हूँ।

सरकारी टीचर बनने की बहुत सारे स्टूडेंट की चाहत होती है उसी प्रकार प्राइवेट टीचर बनने की भी इक्छा होती है। की अपनी पढाई पूरी करके एक सफल और परमानेंट टीचर बने। टीचर बनने के लिए स्टूडेंट को हाई क्वालिफिकेशन के साथ अच्छी इल्म की आवश्यकता भी होती है। ताकि वह किसी भी विषय का ज्ञान बच्चो को दे सके।

टीचर बनने से पहले यह समझना आवश्यक होगा। की वह की कौन सा टीचर बनना चाहता है। टीचरो को तीन भागो में बाटा गया है। पहला PRT प्राइमरी टीचर, दूसरा PGT पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, तीसरा TGT ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर, इनमे से आप किसी एक को चुनकर टीचर बन सकते है।

एक शिक्षक पद पर पहुंचने के लिए स्टूडेंट को कई कोर्स करने पड़ते है। साथ ही कई एग्जाम भी क्वालीफाई करने पड़ते है। तब वह एक पद पर नियुक्त होने के काबिल बनता है। इस लेख में Primary Teacher Kaise Bane? कौन सा कोर्स करे इसकी जानकारी देंगे।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए क्या करें?

primary-teacher-banne-ke-liye-kya-kare

Primary Teacher वो टीचर होते है। जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चो को शिक्षित करते है। जो प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर पद पर नौकरी कर सकते है। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट सरकारी स्कूलों की नौकरी के लिए तैयारी करते है। क्योकि सरकारी टीचर नौकरी परमानेंट होती है। जिससे टीचर निश्चिन्त होकर अपनी नौकरी कर पाते है।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट को 12वी पास करना होगा। बारहवीं जिस भी सब्जेक्ट से पास करते है। उसी सब्जेक्ट से आप ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकते है। ग्रेजुएशन में स्टूडेंट कोई भी कोर्स चुन सकते है। यह स्टूडेंट पर निर्भर करता है। प्राइमरी टीचर को बच्चो को पढाने के लिए सभी सब्जेक्ट की जानकारी होनी चाहिए।

स्नातक कम्पलीट करने के बाद स्टूडेंट को टीचर बनने के लिए बीएड कोर्स करना होगा। ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से कम्पलीट करने के बाद आप बीएड कोर्स में प्रवेश ले सकते है। बीएड कोर्स आप उन्ही सब्जेक्ट से पूरा करे। जिस सब्जेक्ट की आपने पहले पढाई की है। जिस सब्जेक्ट से अपने 12वी और ग्रेजुएशन कम्पलीट किया है। उन्ही सब्जेक्ट से आप बीएड की डिग्री प्राप्त कर सकते है।

बीएड दो वर्षीय एक कोर्स है। इसे पूरा करने के बाद आपको CTET / TET (Teacher Test Eligibility) क्वालीफाई करना होगा। यह सरकारी प्राइमरी टीचर बनने के लिए महत्वपूर्ण है। बिना टेट के सरकारी टीचर बन पाना मुश्किल है। लेकिन प्राइवेट स्कूल में टीचर बन सकते है। टीचर टेस्ट एलिजिबिलिटी क्वालीफाई करने के बाद टीचर की वैकेंसी आने पर आवेदन कर सकते है। नियुक्ति की प्रकिर्या पूरा करने के बाद प्राइमरी शिक्षक बन सकते है।

और पढ़े..

Teacher बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

शिक्षक बनने के लिए स्टूडेंट को मेहनत करके सबसे पहले पढाई करनी होती है। शैक्षणिक योग्यता हासिल करने के अलावा सब्जेक्ट की इल्म होना भी काफी आवश्यक है।

सबसे पहले स्टूडेंट को यह करना होगा की वह कौन सा टीचर और किस विषय का टीचर बनना चाहता है। उसके बाद 10वी और 12वी पास करे। जिस भी सब्जेक्ट से स्टूडेंट दसवीं और बारहवीं पास करना चाहे कर सकता है। उसके बाद ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करना है। स्टूडेंट किसी भी कोर्स अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकता है।

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद दो वर्षीय बीएड कोर्स करना होगा। बीएड कोर्स करने के बाद TET एग्जाम क्वालीफाई करे या टीजीटी एग्जाम क्वालीफाई करे। टीजीटी एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद 6वी से 10वी कक्षा के टीचर बन सकते है। वो चाहे सरकारी स्कूल में हो या प्राइवेट स्कूल में हो।

टीचर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

जैसा की मैंने ऊपर लेख में बताया है की टीचर को तीन भागो में बाटा गया है। अलग अलग भाग के टीचर बनने के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन की भी आवश्यकता होगी। लेकिन यहाँ मैं आपको प्राइमरी टीचर बनने की योग्यता बताऊ तो कुछ इस प्रकार होना चाहिए।

  • 12वी किसी भी सब्जेक्ट से 50% अंको से पूरा करे।
  • ग्रेजुएशन 50% से किसी भी यूनिवर्सिटी से पूरा कर सकते है।
  • ग्रेजुएशन के बाद बीएड या बीटीसी कोर्स कम्पलीट करे।
  • CTET / TET एग्जाम क्वालीफाई करे।
  • नर्सरी टीचर ट्रेनिंग प्राप्त करे।

Teacher बनने के लिए कितने साल लगते हैं?

सरकारी टीचर बनने के लिए कितना समय लगेगा। इसे निर्धारित नहीं किया जा सकता है लेकिन टीचर की पढाई पूरी करने के लिए समय निर्धारित है। 12वी के बाद देखा जाये। तो कुछ इस प्रकार से आप टीचर बनने में समय लगेगा इसे जोड़ सकते है।

ग्रेजुएशन तीन वर्षीय कोर्स है। यानि इस ग्रेजुएशन को पूरा करने में 3 वर्ष लगेगा। उसके बाद बीएड करने में 2 वर्ष लगेगा। इस हिसाब से 5 वर्ष लग सकते है। वही CTET / TET क्वालीफाई करने में भी समय लगता है। इसके अलावा अगर आप D.ED diploma in education करना चाहते है। तो इस कोर्स दो वर्ष में कम्पलीट कर सकते है। उसके पश्चात् सरकारी टीचर बनने के लिए भी दूसरी डिग्री की आवश्यकता पड़ सकती है। यानि टीचर बनने में कम से कम 5 – 6 वर्ष का समय लग सकता है। इससे अधिक समय लगने की कोई लिमिट नहीं है।

12वीं के बाद सरकारी टीचर कैसे बने?

बारहवीं पास करने के बाद स्टूडेंट को टीचर बनने के लिए हायर एजुकेशन की आवश्यकता होती है। बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट को ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा। बीएड या बीटीसी या डीएलएड कोर्स कम्पलीट करना होगा। उसके पश्चात् सीटेट और टेट जैसे एग्जाम क्वालीफाई करने होंगे। उसके बाद सरकारी टीचर बनने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

आशा करते है लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने बताया है। कि प्राइमरी टीचर बनने के लिए क्या करें? इसके अलावा प्राइमरी टीचर बनने से जुडी प्रकिर्या का मैंने इस लेख में जिक्र किया है। जिससे आपको काफी हेल्प मिला होगा। इस लेख के अलावा भी कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट सेक्शन के जरिये से पूछ सकते है। यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो भी कमेंट सेक्शन के जरिये बता सकते है। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!